गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोगों का इलाज कैसे करें

गर्भावस्था

यह एक प्रसन्न क्षण हो सकता है, लेकिन यह भी तनावपूर्ण और भ्रामक है, कई नई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो एक महिला को चिंता कर सकती हैं। हर साल करीब 25 लाख गर्भवती महिलाओं को यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से पीड़ित होता है। यदि आपके पास एसटीआई भी है, तो आप अपने या अपने बच्चे के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना रोग का इलाज करने की चिंता से डर लग सकता है। चूंकि कुछ यौन संचारित बीमारियों में गंभीर लक्षण हो सकते हैं और यहां तक ​​कि उपचार के कारण बच्चे के विकास को ख़राब हो सकता है, इसलिए एक योग्य स्त्री रोग विशेषज्ञ से उचित उपचार करना महत्वपूर्ण है। इस ट्यूटोरियल में निर्देशों का पालन करके आप गर्भावस्था के दौरान आईटी के लिए प्रभावी और सुरक्षित उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 1
1
यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) की उपस्थिति की जांच के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना अधिकांश स्त्रीरोग विशेषज्ञ जो पूर्व-पूर्व देखभाल के विशेषज्ञ होते हैं, उनके रोगियों को कुछ एमएसटी के नियंत्रण के लिए अभ्यास करते हैं, लेकिन अगर आपको यकीन नहीं है या आपको कोई बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से एक विशेष एमएसटी की जांच करने के लिए कहें।
  • आपके पास संक्रमण के प्रकार के आधार पर, आपको कुछ उपचार की आवश्यकता होगी। यदि आपको वायरल संक्रमण का निदान किया जाता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है, तो बैक्टीरिया संक्रमण के लिए चिकित्सा अधिक मुश्किल होगी, जिसका सरल एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। एक आईएसटी को स्वायत्तता से ठीक करने का प्रयास न करें। सुनिश्चित करें कि चिकित्सा संकेतों का पालन करें और दवा ले लो या निर्धारित उपचार का पालन करें।
  • जीवाणु संक्रमण जो आमतौर पर एक विशेष चिकित्सक द्वारा अनुमोदित एंटीबायोटिक के साथ इलाज किया जा सकता है, गोनोरिया, क्लैमाडिया, ट्रिकोमोनीसिस, बैक्टीरियल योनिजन और सिफलिस हैं। कुछ संक्रमणों को आगे के उपचार की आवश्यकता होती है, ताकि उन्हें जन्म के समय बच्चे को संचरित होने से बचाया जा सके (उदाहरण के लिए, जन्म के बाद बच्चे की आँखों में एंटीबायोटिक बूंदें डालें, यदि आपके पास गोनोरिया है)।
  • वायरल संक्रमणों में बच्चे को ट्रांसमिशन रोकने के लिए अधिक प्रभावी उपचार की आवश्यकता होती है, मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी), हेपेटाइटिस सी, एचआईवी / एड्स और हर्पीज हैं। कभी-कभी माताओं के लक्षणों को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान एक एंटीवायरल दवा दी जा सकती है। कुछ मामलों में, आपने गर्भावस्था के दौरान पैपिलोमा वायरस के इलाज के लिए एक विरोधी युद्ध दवा का संकेत दिया हो सकता है, लेकिन आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया गया है। कई मामलों में वायरल रोग डिलीवरी के दौरान बच्चे को संचरित किया जा सकता है, जब तक कि गर्भ में (एचआईवी के लिए) उपचार पहले ही शुरू हो चुका है या फिर जन्म के तुरंत बाद दवा का संचालन किया जाता है (जैसा कि हेपेटाइटिस सी और हर्पीस)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 2
    2
    हमेशा दवा या चिकित्सा का पालन करने के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो कई एसटीआई आपको या आपके बच्चे को समय से पहले जन्म, आंखों के संक्रमण, मानसिक मंदता और यहाँ तक कि मृत्यु से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • यदि आपको संक्रमण के उपचार के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां दी गई हैं, तो खुराक का पालन करें, खुराक को न छोड़ें और जब तक आप पूरे चक्र को पूरा नहीं कर लेते तब तक अपने सेवन में बाधा न करें। दवा के किसी भी साइड इफेक्ट या आपके और आपके बच्चे के लिए किसी भी स्वास्थ्य जोखिम के बारे में अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • अगर आपको लगता है कि समस्या में सुधार नहीं हुआ है या इलाज के साथ गायब नहीं हुआ है, तो एक नए पेशेवर से सलाह लें कि आपको किसी अन्य चिकित्सा से गुजरना है या नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 3



    3
    गर्भावस्था के दौरान सभी स्वास्थ्य सलाहों का पालन करना सुनिश्चित करें आपका सामान्य स्वास्थ्य यह निर्धारित करता है कि बीमारी आपके शरीर को कितनी गंभीरता से प्रभावित कर सकती है और आईटी के इलाज के लिए आप कितना बर्दाश्त कर सकते हैं। एक संतुलित और पौष्टिक आहार का पालन करके, नियमित शारीरिक गतिविधि करना, सामाजिक समर्थन नेटवर्क बनाए रखना, तनाव-विरोधी रणनीतियों का अभ्यास करना और नियमित जन्मपूर्व चिकित्सा यात्राओं के अधीन, संक्रमण से लड़ने की संभावना और सकारात्मक परिणाम मिलने से नाटकीय रूप से वृद्धि होती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 4
    4
    अपने को सुरक्षित रखें सुरक्षित सेक्स होने. असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से महिलाओं द्वारा सबसे अधिक यौन संचारित बीमारियां संक्रमित होती हैं
  • अपने और अपने बच्चे को अन्य एसटीआई से बचाने के लिए, गर्भनिरोधक की एक बाधा पद्धति का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जैसे कि कंडोम.
  • यदि आपके पास कोई संक्रमण है, तो किसी भी यौन सहयोगी को भी सूचित करें।
  • संक्रमण के उपचार के बाद भी संरक्षण का उपयोग करना जारी रखना महत्वपूर्ण है, जिससे कि आप, आपके बच्चे और आपके साथी को भविष्य की बीमारियों से सुरक्षित किया जा सके।
  • टिप्स

    • आप संभोग (मौखिक सेक्स सहित) के दौरान कंडोम के उपयोग से अन्य एमएसटी से संक्रमण को रोका जा सकता है। इसके अलावा, आप हेपेटाइटिस सी और एचपीवी के खिलाफ टीकाकरण पर विचार कर सकते हैं। डिलीवरी के बाद इन टीकाकरण प्राप्त करने के लिए योग्य हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें।
    • शर्मिंदा महसूस न करें और संभवत: यौन संचारित बीमारी के बारे में डॉक्टर से बात करने से डरा मत रहें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण कदम है कि आप और आपके बच्चे की जरूरत है - ध्यान रखें कि डॉक्टर हमेशा इस प्रकार की बीमारियों और समस्याओं से निपटते हैं, सबसे प्रभावी, त्वरित और सम्मानजनक उपचार खोजने के लिए तैयार और योग्य हैं। तुम्हारे लिए
    • यदि आप आमतौर पर असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं, तो तत्काल सुरक्षा का उपयोग करें और आईएसटी परीक्षाओं के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। जोखिम के 3 महीने बाद एचआईवी का पता लगाया जा सकता है, इसलिए यदि आप जोखिम में हैं तो गर्भावस्था के दौरान कई परीक्षण करें। जितनी जल्दी तुम एक आईएसटी बेहतर इलाज के लिए देख रहे हो याद रखें कि गर्भनिरोधक गोली, सर्पिल (आईयूडी), इंजेक्शन द्वारा गर्भनिरोधक, हार्मोन प्रत्यारोपण और डायाफ्राम आपको यौन संचारित रोगों से नहीं बचाते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप सावधानीपूर्वक निर्धारित दवाओं के संकेतों का पालन नहीं करते हैं, तो कुछ परिस्थितियों में संक्रमण उपचार के लिए प्रतिरोधी हो सकता है। क्योंकि यदि आप दवाओं को बुरी तरह से लेते हैं, कुछ संक्रमण (जैसे एचआईवी / एड्स) बदल सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपचार पूरा करने के लिए आपके नुस्खे का पालन करें और यदि आपको कोई संदेह है, तो फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछें।
    • यदि आप चिकित्सा या स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अस्पताल में जन्म देते हैं, जो आपके संक्रमण से अवगत नहीं हैं (भले ही इसे इलाज के साथ हल किया गया हो), उन्हें सूचित करना सुनिश्चित करें - अक्सर बच्चे को बीमारी के संचरण को रोकने के लिए विशेष उपचार दिया जाता है, यहां तक ​​कि यदि तकनीकी तौर पर यह ठीक हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com