यौन संचारित रोग (किशोरों के लिए) के लक्षणों को कैसे पहचानें

एक यौन संचारित बीमारी (एसटीडी), जिसे यौन संचारित संक्रमण (आईटीएस) या वीनरी रोग के रूप में भी जाना जाता है, एक हानिरहित और उपचार योग्य विकार हो सकता है, बल्कि एक घातक बीमारी भी हो सकती है। लक्षणों को पहचानना और उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है मुख्य लोग स्राव, घावों, सूजन ग्रंथियों, बुखार और थकावट हैं। चूंकि कुछ मामलों में लक्षण नहीं होते हैं, यदि आप यौन सक्रिय हैं तो उपयुक्त परीक्षाओं से गुजरना आवश्यक है। अगर आपको पता है कि आपने इन रोगों में से एक को अनुबंधित किया है, तो आपको संक्रमण का इलाज करने के लिए चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना चाहिए और इसे फैलाने से बचने के लिए सभी निवारक उपाय लेना चाहिए।

कदम

भाग 1

लक्षण जानें
शीर्षक वाली छवि एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
परीक्षा लेने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें या क्लिनिक से संपर्क करें। कुछ यौन संचारित रोग लक्षण दिखाई नहीं देते हैं और केवल एक परीक्षण के माध्यम से इसका निदान किया जा सकता है। यदि आप एमएसटी के अनुबंध के बारे में चिंतित हैं, तो यह करना सबसे अच्छी बात है। यहां तक ​​कि नाबालिग पूरी निमंत्रण में परीक्षण कर सकते हैं और बिना माता-पिता को इसके बारे में पता है। यदि आप अधिक विवरण चाहते हैं, तो आप फ़ैमिली डॉक्टर, एक परामर्श केंद्र या सक्षम एएसएल से संपर्क कर सकते हैं। सबसे आम परीक्षाएं आप कर सकते हैं:
  • मूत्र परीक्षण आपका डॉक्टर यह परीक्षण निर्धारित करने के लिए निर्धारित कर सकता है कि क्या आप क्लैमाइडिया या गोनोरिया से पीड़ित हैं, दो सबसे आम एमएसटी। आपको एक कंटेनर में पेशाब करने के लिए कहा जाएगा जो विश्लेषण करने के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा ..
  • रक्त परीक्षण सिफलिस, जननांग दाद, एचआईवी और हेपेटाइटिस की मौजूदगी का निर्धारण करने के लिए एक रक्त नमूना लिया जाता है एक नर्स रक्त के नमूने निकालने के लिए नस में एक सुई डालती है और उसे उपयुक्त विश्लेषण के अधीन करता है।
  • पैप टेस्ट, यदि आप एक औरत हैं उन लक्षणों के लिए, जो मानव स्पर्शिकाएं हैं, मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) का निदान करने का यह एकमात्र तरीका है। यदि असामान्य परिणाम में परीक्षण के परिणाम, संक्रमण की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक डीएनए परीक्षण किया जाएगा। यह महिलाओं के लिए एकमात्र संभव परीक्षा है वर्तमान में, पुरुषों में एचपीवी का निदान करने के लिए अभी तक कोई विश्वसनीय परीक्षण नहीं है।
  • बफर परीक्षण त्रिकोमोनीसिस की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए एक बफर संक्रमित क्षेत्र पर लागू होता है। चिकित्सक प्रभावित क्षेत्र पर एक कपास झाड़ू की मालिश करता है और विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजता है। यह देखते हुए कि इस बीमारी वाले केवल 30% लोग लक्षण दिखाते हैं, परीक्षण किया जा रहा है अक्सर यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि क्या आपने संक्रमण संक्रमित किया है स्लैब टेस्ट भी कभी कभी क्लैमाइडिया, गोनोरिया और जननांग हर्पीज का निदान करने के लिए किया जाता है।
  • शीर्षक वाली छवि एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    सावधान रहें यदि आपको पेशाब करने में कठिनाई हो और स्राव का असामान्य नुकसान दिखाना है। पेशाब के दौरान दर्द के अलावा, उनका रंग, बनावट और गंध, आपके द्वारा अनुबंधित एमएसटी के प्रकार की पहचान करने में मदद कर सकता है। केवल आप ही अपने शरीर को जानते हैं, लेकिन यदि आपको लगता है कि आप असामान्य नुकसान या पेशाब में बदलाव पेश करते हैं, तो पता है कि वे इस बात का संकेत हो सकते हैं:
  • सूजाक। यह जननांग अंगों (आमतौर पर सफेद, पीले या हरा) या पेशाब के दौरान जलती हुई सनसनी के साथ पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रकट होता है। महिलाओं में अनियमित अवधियां और सूजन वुल्वा भी हो सकते हैं। पांच महिलाओं में से चार और दस पुरुषों में से एक में गोनोरिया और कोई लक्षण नहीं हैं।
  • trichomoniasis. यह पेशाब के दौरान जलने के साथ दोनों लिंगों में हो सकता है - महिलाएं असामान्य गंध और योनि स्राव (सफेद, पारदर्शी या पीली) की रिपोर्ट कर सकती हैं। हालांकि, प्रभावित लोगों के लगभग 70% लोग कोई लक्षण या लक्षण नहीं दिखाते हैं
  • क्लैमाइडिया. पुरुष और महिला जिनके पास जननांग स्राव होता है या पेशाब के दौरान दर्द होता है। महिलाएं पेट के दर्द की शिकायत कर सकती हैं और सामान्य से ज्यादा तत्काल पेश होने की जरूरत है। ध्यान रखें कि 70-95% महिलाओं और 9 0% पुरुषों ने इस संक्रमण को विकसित किया है, वे लक्षण नहीं दिखाते हैं।
  • बैक्टीरियल vaginosis. यह उन महिलाओं को प्रभावित करता है जिनके पास दूधिया योनि स्राव होता है और मछली के समान गंध होता है।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    चकत्ते और छाले को देखें यदि वे शरीर के विशिष्ट हिस्सों में बनते हैं, तो वे एमएसटी का संकेत हो सकते हैं। जननांगों या मुंह में उत्पन्न विस्फोट और फफोले के लिए विशेष रूप से सावधान रहें, क्योंकि वे अक्सर यौन संचारित बीमारियों से संबंधित हैं। यदि आपके पास इस प्रकार के दाने हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या एक सटीक निदान पाने के लिए जितनी जल्दी हो सके परिवार परामर्श केंद्र पर जाएं।
  • पुरुषों और महिलाओं दोनों में विकसित होने वाले दर्दहीन घावों का संकेत हो सकता है उपदंश अपने पहले चरण में इन फफोले (अल्सर कहा जाता है) आमतौर पर जननांग क्षेत्र में बनते हैं और संक्रमण के तीन महीने बाद तीन महीने तक दिखाई देते हैं।
  • यदि वे जननांग क्षेत्र में या मुंह में फफोले या दर्दनाक घावों का निर्माण करते हैं, तो वे इसका संकेत हो सकते हैं जननांग हर्पीज दोनों लिंगों के लिए आम तौर पर, इन घावों को शुरुआती रूप से शुरू किया जाता है, जैसे रोग के संक्रमित होने के दो दिन बाद, और एक या दो सप्ताह तक रह सकते हैं।
  • जब पुरुष या महिला अस्पष्ट रूप से जननांग मौसा प्रकट करते हैं, तो उन्होंने मानव पेपिलोमा वायरस को अनुबंधित किया हो सकता है। ये जननांग क्षेत्र में सूजन के छोटे परिणाम या समूह के रूप में दिखाई देते हैं। वे बड़े या छोटे हो सकते हैं, पता लगाए गए या फ्लैट और यहां तक ​​कि फूलगोभी के आकार में भी। एचपीवी सबसे आम यौन संचारित संक्रमण है और लगभग सभी लोग जिनके पास घनिष्ठ संबंध हैं उनके जीवन में कुछ बिंदु पर संक्रमित हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, एचपीवी अपने आप पर गायब हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है, वायरस के कुछ उपभेदों में भी महिलाओं में ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकता है
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 4 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    4
    फ्लू जैसी लक्षण देखें कभी-कभी, कुछ एमएसटी को पहचानना मुश्किल है क्योंकि लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं। इनमें शामिल हैं: खांसी या गले में खराश, गहना या घुटन नाक, ठंड लगना, थकावट, मतली और / या दस्त, सिरदर्द या बुखार। यदि आपके पास यह लक्षण है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी होगी कि क्या आपके पास वास्तव में फ्लू है या यदि यह कुछ एमएसटी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास संभोग के बाद फ्लू जैसी लक्षण हैं, तो हो सकता है कि आप सिफलिस या यहां तक ​​कि अनुबंधित हो सकते हैंएचआईवी, चाहे आप एक पुरुष या एक महिला हो
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 5 के लक्षणों को पहचानें
    5
    जांचें कि क्या ग्रंथियां सूज गई हैं और अगर आपको बुखार है। ये एमएसटी के कुछ प्रकार के लक्षण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी ग्रंथियां दर्दनाक होती हैं, आपको पुरस्कार प्राप्त होने पर आपको दर्द महसूस होता है और आपको बुखार होता है, आप जननांग दाद से पीड़ित हो सकते हैं। आम तौर पर, ग्रंथियों जो संक्रमण की साइट के पास स्थित हैं - इसलिए, जननांग संक्रमण के परिणामस्वरूप, आप देख सकते हैं कि इंजेन्नल वाले बड़े होते हैं।
  • जननांग दाद के मामले में, लक्षण आम तौर पर संक्रमण के दो से दो दिन बाद होते हैं।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 6 के लक्षणों को पहचानें



    6
    थकावट की भावना को ध्यान दें ऐसे कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति थका हुआ क्यों महसूस कर सकता है। हालांकि, यदि आप इस लक्षण को प्रकट करते हैं, भूख, संयुक्त और पेट में दर्द, मतली या पीलिया के नुकसान के अलावा, आप हेपेटाइटिस बी को अनुबंधित कर सकते हैं।
  • औसतन, दो रोगियों में से एक, जो इस बीमारी से ग्रस्त हैं, कभी लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं, लेकिन जब ये होता है, तो आम तौर पर संक्रमण के 6 सप्ताह और 6 महीने के भीतर दिखाई देता है।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 7 के लक्षणों को पहचानें
    7
    एक असामान्य खुजली को पहचानता है कुछ एसटीआई जननांग क्षेत्र में खुजली या उत्तेजना पैदा कर सकता है, इसलिए इन लक्षणों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप यौन अंग को खुजली या जलन का अनुभव करते हैं, तो यह पुरुषों में ट्रियोकोमोनीसिस या महिलाओं में बैक्टीरियल vaginosis का संकेत हो सकता है। क्लैमाइडिया खुजली भी पैदा कर सकता है, खासकर गुदा क्षेत्र में।
  • जब वे होते हैं, ट्रिपोमोनीआसीस के लक्षण संक्रमण के 3 से 28 दिनों बाद होते हैं।
  • यदि बैक्टीरियल vaginosis के लक्षण हैं, तो यह रोगजनक रोग के संपर्क के बाद 12 घंटे से पांच दिन तक हो सकता है। महिलाएं इस संक्रमण को अन्य तरीकों से संक्रमित कर सकती हैं क्योंकि वे संभोग (उदाहरण के लिए, अंतःस्राब्दिक उपकरणों, धूम्रपान या फोम के साथ अक्सर स्नान) का प्रयोग करते हैं - इस कारण से, एमएसटी के रूप में वर्गीकरण अभी भी चर्चा में है।
  • भाग 2

    इलाज और यौन संचारित रोगों को रोकें
    एसटीडी (टीन्स के लिए) चरण 8 के लक्षणों को पहचानें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ अगर आप संक्रमित होने से डरते हैं, तुरंत डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें या परिवार परामर्श केंद्र पर जाएं इस प्रकार की बीमारी के लिए समय पर उपचार आवश्यक है, इसे फैलाने से रोकने के लिए और दीर्घकालिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर उन्हें उपेक्षित किया जाता है, तो कुछ यौन रोग लंबे समय तक गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे बालों के झड़ने, गठिया, बांझपन, जन्म दोष, कैंसर और यहां तक ​​कि अगर शायद ही कभी मौत हो।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 9 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    2
    संक्रमण का इलाज करने के लिए निर्देशों का पालन करें इनमें से कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, जबकि अन्य ठीक नहीं हो सकते। विशिष्ट स्थिति के बावजूद, इसे प्रबंधित करने के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको यौन संचारित रोग का निदान किया गया है, तो आपका चिकित्सक आपको उपलब्ध संभावित उपचारों के बारे में सूचित करेगा और आपको अन्य लोगों को फैलाने से बचने के लिए सलाह देगा।
  • चिकित्सक संक्रमण का इलाज करने या कम से कम लक्षणों की गंभीरता को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लिख सकता है।
  • पता है कि एचआईवी / एड्स, हेपेटाइटिस बी या हरपीज का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, असुविधा को कम करने के लिए उपचार हैं।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 10 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    3
    संक्रमण से बचने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करो। संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं। वह विधि चुनें, जो आपकी जीवनशैली के लिए सबसे उपयुक्त है आपके लिए उपलब्ध तकनीकें शामिल हैं:
  • संयम. किसी भी मौखिक, योनि और गुदा यौन गतिविधि से दूर रहने के लिए एक यौन रोग को अनुबंधित न करने का एकमात्र निश्चित तरीका है।
  • एक सुरक्षा का उपयोग करें यदि आप यौन संबंध रखते हैं, तो एक का उपयोग करें रोगनिरोधक लेटेक्स संभोग के जोखिम को कम करने के लिए
  • मोनोग्रामस बनें सबसे विश्वसनीय तकनीकों में से एक पारस्परिक रूप से मोनोग्रामस रिश्ते में शामिल होना है यौन संबंध रखने से पहले परीक्षण करने की संभावना के बारे में अपने साथी से बात करें।
  • टीकों को भेजें हेपेटाइटिस बी और मानव पेपिलोमा वायरस के खिलाफ टीकाकरण करना संभव है। इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि आप इन बीमारियों के साथ अनुबंध नहीं कर रहे हैं, भले ही आपको संक्रमित यौन साथी के संपर्क में आना पड़े। हेपेटाइटिस बी वैक्सीन आम तौर पर जन्म पर नवजात शिशुओं को दिया जाता है, लेकिन अपनी टीका स्थिति की जांच करें। एचपीवी के लिए एक तीन इंजेक्शन होते हैं जो कि सबसे आम वायरस नस्लों से बचाते हैं।
  • चेतावनी

    • यौन रोग वाले बहुत से लोग पूरी तरह से लक्षणहीन हैं, यानी वे कोई स्पष्ट विकार नहीं दिखाते हैं संक्रमण की उपस्थिति का पता लगाने का एकमात्र तरीका है डॉक्टर के कार्यालय में एक परीक्षण से गुजरना।
    • यदि आप सुरक्षित सेक्स का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं
    • यौन संचारित बीमारियों से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है, इसलिए यदि आपको संक्रमित किया गया है तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। अगर उन्हें उपेक्षित किया जाता है, तो ये रोग बांझपन (बच्चों के लिए असमर्थता) का कारण बन सकते हैं, कुछ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और भविष्य के साझेदारों के पास जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com