सिफलिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

सिफलिस एक बेहद संक्रामक यौन संचरित रोग (एमएसटी) है जिसे एक जीवाणु बुलाया जाता है ट्रेपेनमा पैलिडम

. यदि इस रोग का इलाज ठीक से नहीं किया जाता है, तो शरीर और मस्तिष्क की तंत्रिकाओं और ऊतकों को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है - यह एक पुरानी और प्रणालीगत बीमारी है जो लगभग सभी ऊतकों और अंगों को प्रभावित कर सकती है। उपदंश के मामलों की संख्या 2000 तक की कमी हुई, लेकिन उसके बाद से, हालांकि, वृद्धि हुई है (ज्यादातर पुरुषों में) - उदाहरण के लिए, केवल 2013 में, अमेरिका में उपदंश के 56,471 नए मामले सामने आते थे। यदि आपको संदेह है कि आपने इस बीमारी का अनुबंध किया है, तो आपको इसके लक्षणों को पहचानना और उपचार प्राप्त करना सीखना होगा, लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसे कैसे रोकना है।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
सिफिलिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
सिफिलिस अनुबंध कैसे जानते हैं एक बार जब आप समझते हैं कि लोग संक्रमित होते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप जोखिम में हैं या नहीं। लोग पहले से बीमार व्यक्ति के शरीर के संक्रमित भागों के साथ शारीरिक संपर्क के माध्यम से इस एमएसटी को अनुबंधित करते हैं। अधिकतर यह घाव है जो लिंग के बाहर और बाह्य योनि क्षेत्र में या योनि नहर, गुदा और मलाशय के अंदर बाह्य रूप से प्रकट हो सकता है। वे होंठ पर और मुंह के अंदर भी मौजूद हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास संक्रमित व्यक्ति के साथ योनि, गुदा और मौखिक संभोग हुआ है, तो पता है कि आपको रोग भी होने का खतरा है
  • हालांकि, सिफलिस को अनुबंध करने के लिए आपको एक संक्रमित घाव के साथ सीधे संपर्क में आने चाहिए। यह एमएसटी आम रसोई के बर्तन, डब्ल्यूसी सीटें, दरवाज़े के हैंडल, गर्म टब या स्विमिंग पूल के माध्यम से प्रेषित नहीं है।
  • पुरुष जो अन्य पुरुषों (एमएसएम) के साथ यौन संबंध रखते हैं, उन्हें सिफिलिस करार करने की काफी अधिक संभावना है (केवल 2013 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, नए मामलों में से 75% नए मामले सामने आए थे)। इसलिए यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं तो सुरक्षित सेक्स व्यवहारों का पालन करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • सिफिलिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    ध्यान रखें कि स्वस्थ वाहक (वाहक) कई वर्षों तक सबूत नहीं दिखा सकते हैं और पता नहीं है कि उन्होंने इस बीमारी का अनुबंध किया है बीमारी के शुरुआती चरणों के दौरान, कोई ध्यान लक्षण पाए जाते हैं, और बहुत से लोगों को यह भी नहीं पता है कि उन्हें संक्रमण है चूंकि वैक्टर लक्षण और घावों को नहीं दिखाते हैं, इसलिए आप नहीं समझ सकते कि यह एक एमएसटी है और आप इसे लंबे समय तक नहीं कर सकते हैं। क्योंकि संक्रमण की शुरुआत से 1 से 20 वर्षों तक मामूली चोटें धीरे-धीरे प्रगति कर सकती हैं, वाहक अनजाने में इस रोग को अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • सिफिलिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    प्राथमिक चरण में सिफलिस के लक्षणों को पहचानें। सिफिलिस में 3 चरणों हैं: प्राथमिक, माध्यमिक और देर से अव्यक्त / तृतीयक प्राथमिक चरण आम तौर पर संक्रमण के पहले जोखिम के लगभग 3 सप्ताह बाद शुरू होता है। हालांकि, संपर्क के बाद 10 से 9 0 दिनों के किसी भी समय लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं।
  • सिफलिस का प्राथमिक चरण आम तौर पर एक दर्द रहित बुलाया पीड़ा की उपस्थिति से शुरू होता है "व्रण", आमतौर पर छोटे, कठिन और परिपत्र यहां तक ​​कि केवल एक ही आम तौर पर उपलब्ध है, अन्य का गठन किया जा सकता है।
  • प्लेग तब प्रकट होता है जब संक्रमण शरीर में प्रवेश कर लेता है। सबसे आम साइटें जहां बनाई गई हैं, मुंह, जननांगों और गुदा हैं।
  • घाव 4-8 हफ्तों में अकेले चंगा करता है और कोई निशान नहीं छोड़ता है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि सिफिलिस गायब हो गए हैं। उचित उपचार के बिना, संक्रमण केवल दूसरे चरण से गुजरता है।
  • साइफिलिस के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    प्राथमिक चरण में और द्वितीयक चरण में सिफिलिस के बीच का अंतर पता है। बीमारी का द्वितीयक चरण आम तौर पर प्रारंभिक संक्रमण के 4-8 सप्ताह बाद शुरू होता है और 1 से 3 महीने तक रहता है। यह चरण एक के साथ शुरू होता है "मैक्युलोपापुलल रैश" हाथों के हाथों और पैरों के तलवों पर। इस प्रकार के दाने आम तौर पर खुजली का कारण नहीं होता है, लेकिन त्वचा पर अंधेरे, मोटे और लाल रंग के स्पॉट का कारण बनता है। इस अवस्था में अन्य त्वचा की चकत्ते शरीर के अन्य हिस्सों में थोड़ी अलग उपस्थिति के साथ दिखाई दे सकती हैं - हालांकि, लोग अक्सर उन्हें ध्यान नहीं देते हैं या उन्हें अन्य कारणों से जोड़ते हैं। यह आमतौर पर वास्तविक विषाक्तता के उपचार में एक विलंब शामिल है।
  • इस चरण के अंत में, अतिरिक्त लक्षण दिखाई देते हैं जो अक्सर अन्य प्रकार की समस्याओं जैसे फ्लू या तनाव के लिए गलत होते हैं।
  • इन लक्षणों में शामिल हैं: थकावट, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, सूजी हुई लिम्फ ग्रंथियां, लचीला बाल और स्लिमिंग के नुकसान।
  • लगभग 1/3 लोग जो संक्रमण के माध्यमिक चरण के दौरान पर्याप्त देखभाल नहीं प्राप्त करते हैं, वे अव्यक्त या तृतीयक सिफलिस विकसित करेंगे। अव्यक्त चरण तृप्ति चरण की उपस्थिति से पहले होता है।
  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5
    5
    अव्यक्त और तृतीयक चरण में संक्रमण के लक्षणों को पहचानना सीखें अव्यक्त चरण तब शुरू होता है जब पहले दो चरणों के लक्षण गायब हो जाते हैं। सिफलिस जीवाणु अभी भी शरीर में मौजूद हैं, लेकिन कोई लक्षण या बीमारी के लक्षण नहीं हैं - यह चरण कई वर्षों तक रह सकता है। हालांकि, इस अव्यक्त चरण के दौरान इलाज नहीं किए जाने वाले लगभग 1/3 विषयों में सिफलिस के तृतीयक चरण का विकास होगा, जो गंभीर लक्षण दिखाता है। यह अंतिम चरण प्रारंभिक संक्रमण के 10 या 40 वर्षों तक भी नहीं आ सकता है।
  • तृतीयक चरण में सिफलिस मस्तिष्क, हृदय, आंख, यकृत, हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो मृत्यु के कारण पर्याप्त गंभीर हो सकता है।
  • तृतीयक चरण के अन्य लक्षणों में आंदोलन में कठिनाई, मांसपेशियों में सुन्नता, पक्षाघात, प्रगतिशील अंधापन और मनोभ्रंश शामिल हैं।
  • साइफिलिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    6
    विशेष रूप से बच्चों में लक्षणों की उपस्थिति को नियंत्रित करने में सावधान रहें यदि एक गर्भवती महिला को सिफिलिस है, तो वह जीवाणुओं को स्थानांतरित कर सकती है जो कि भ्रूण को भ्रूण के माध्यम से पैदा करती है। इस मामले में, चिकित्सकीय से निपटने में मदद करने और किसी भी जटिलताओं का प्रबंधन करने के लिए उचित प्रसवपूर्व देखभाल की आवश्यकता है। सिफलिस से पैदा हुए बच्चों में पाए जाने वाले सबसे सामान्य लक्षण हैं:
  • आंतरायिक बुखार
  • बढ़े हुए प्लीहा और यकृत (हेपोटोसप्लेनोमेगाली)
  • सूजन लिम्फ नोड्स
  • सीरियल छींकने या बिना गहरे एलर्जी के कारण (सतत रेजिटाइटिस) rhinorrhea।
  • हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवों पर मैक्युलोपैपलर विस्फोट।
  • भाग 2

    सिफिलिस का निदान और उपचार करें
    सिफिलिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 7
    1
    अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपने संक्रमण का अनुबंध किया है यदि आपको डर है कि आप सिफिलिस के घावों के संपर्क में आए हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यहां तक ​​कि अगर आप विशेष रूप से जननांग क्षेत्र में असामान्य घाटे, घावों या चकत्ते की उपस्थिति देखते हैं, तो यहां जाएं।
  • साइफिलिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    2
    यदि आप में गिर जाते हैं तो नियमित परीक्षाओं से गुजरना "जोखिम श्रेणियां"। सभी लोगों को माना जाता है "जोखिम में" यह लक्षणों की अनुपस्थिति में भी, सिफ़िलिस के लिए आवधिक या वार्षिक नियंत्रण करने के लिए जोरदार सलाह दी जाती है हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप नहीं हैं "जोखिम में" नियमित स्क्रीनिंग से लाभ नहीं उठाएं इसके विपरीत, आप अनावश्यक एंटीबायोटिक उपचार से गुजर सकते हैं और चिंता का अधिक भार उठा सकते हैं। श्रेणी पर लौटें "जोखिम में" यदि:
  • आप कभी-कभी यौन संबंध हैं
  • आपके पास एक यौन साथी है जो सिफलिस के लिए पॉजिटिव था।
  • आपके पास एचआईवी है
  • आप एक गर्भवती महिला हैं
  • आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।
  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 9
    3
    निदान की पुष्टि करने के लिए एक रक्त परीक्षण करें। संक्रमण की उपस्थिति को सत्यापित करने का सबसे प्रभावी तरीका एक परीक्षण है जो रक्त में सिफलिस एंटीबॉडीज की संभावित उपस्थिति का विश्लेषण करता है। यह परीक्षा सस्ता और आसान है - आप इसे एक साथी क्लिनिक या सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा में कर सकते हैं। रक्त में सिफलिस एंटीबॉडी देखने के लिए डॉक्टर निम्न विधियों में से एक कर सकते हैं:
  • गैर-ट्रोपोनमैल टेस्ट: यह स्क्रीनिंग के लिए आदर्श है और लगभग 70% के लिए सटीक है। यदि परीक्षण एक सकारात्मक परिणाम का पता लगाता है, तो चिकित्सक को निदान की पुष्टि करने के लिए अगले टोपोनिमिक परीक्षा से गुजरना होगा।
  • ट्रेपोनैमल टेस्ट: यह एक अधिक विशिष्ट एंटीबॉडी विश्लेषण है और स्क्रीनिंग प्रयोजनों के बजाय पुष्टि प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
  • सिफलिस के लिए कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों में एक संदिग्ध गले से एक नमूना लेने और एक विशेष सूक्ष्मदर्शी के साथ विश्लेषण करने के लिए शामिल है ट्रेपेनमा पैलिडम, जीवाणु जो संक्रमण का कारण बनता है
  • सभी रोगियों को एचआईवी संक्रमण के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।



  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 10
    4
    एंटीबायोटिक उपचार के लिए सबमिट करें सिफिलिस उचित चिकित्सकीय ध्यान के साथ इलाज और उपचार करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। जितनी जल्दी संक्रमण का निदान किया जाता है, उतना आसान होता है कि यह इलाज करे - यदि यह पहले वर्ष के भीतर किया जाता है, तो पेनिसिलिन की एक खुराक पूरी तरह से इस बीमारी का इलाज कर सकता है। जब संक्रमण अभी भी प्रारंभिक चरण में है, लेकिन जब सिफिलीस पहले से ही एक उन्नत चरण में हो सकता है, तब इसका प्रभाव बहुत कम हो सकता है। जो लोग एक वर्ष से अधिक के लिए रोग अनुबंध एंटीबायोटिक दवाओं के कई खुराक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आप संक्रमण या तृतीयक के अव्यक्त चरण में हैं शायद तीन खुराक एक सप्ताह की जरूरत है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन से एलर्जी हो तो अपने चिकित्सक को बताएं इस मामले में आपको दो सप्ताह डोक्सिस्कीलाइन या टेट्रासाइक्लिन के लिए प्रतिस्थापन उपचार दिया जाएगा। हालांकि, जागरूक रहें कि जन्म के दोषों के जोखिम के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए ये विकल्प उपयुक्त नहीं हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके डॉक्टर को आपके साथ अतिरिक्त उपचार समाधानों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी।
  • साइफिलिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चित्र 11
    5
    सिफिलिस को अकेले ठीक करने का प्रयास न करें पेनिसिलिन, डॉक्सिस्किलाइन और टेट्रासाइक्लिन सिफलिस जीवाणुओं को मारने और शरीर से उन्हें निकालने में प्रभावी हैं, लेकिन कोई घर उपाय या अति-काउंटर की दवा प्रभावी नहीं है। केवल एक डॉक्टर रोग का इलाज करने के लिए दवा के आवश्यक खुराक लिख सकता है।
  • ध्यान रखें कि यदि दवाएं सिफिलिस का इलाज करने में सक्षम हैं, तो वे पहले से ही किए गए नुकसान की मरम्मत नहीं कर सकते हैं।
  • पता है कि परीक्षा और उपचार बच्चों के लिए समान हैं।
  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 12
    6
    चिकित्सक की प्रगति की निगरानी करें उपचार समाप्त होने के बाद, चिकित्सक उपचार के लिए अपने शरीर की प्रतिक्रिया की जांच के लिए फिर से हर 3 महीने नॉन-ट्रोपोनमैल परीक्षण का परीक्षण करेगा। अगर परीक्षण के परिणाम 6 महीनों के भीतर सुधार नहीं दिखाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि जो उपचार आप कर चुके हैं वह अपर्याप्त है या आपके पास आवर्ती संक्रमण है जिसे संबोधित करने की जरूरत है।
  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 13
    7
    जब तक संक्रमण गायब नहीं हो जाता तब तक संभोग से बचें। जब भी आपको इलाज किया जा रहा है, विशेष रूप से नए सहयोगियों के साथ यौन संबंध से दूर रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब तक सभी चोटें ठीक नहीं हुईं और चिकित्सक ने घोषित किया कि आपके शरीर में अब कोई संक्रमण नहीं है, तो आप इस बीमारी को दूसरे विषयों पर प्रसारित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • आपको उन सभी यौन साझेदारों को भी सूचित करना चाहिए जिनके निदान से पहले आपके पास था, ताकि वे भी नियंत्रण परीक्षण से गुजर सकें और अंततः उपचार का पालन कर सकें।
  • भाग 3

    सिफलिस को रोकना
    साइफिलिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 14
    1
    लेटेक्स कंडोम, पॉलीयुरेथेन या दंत बांध का प्रयोग करें। योनि, गुदा या मौखिक संभोग के दौरान उन्हें पहने हुए सिफलिस के अनुबंध के खतरे को कम कर सकते हैं। हालांकि, कंडोम के साथ घाव या संक्रमण की साइट को पूरी तरह से कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। हमेशा इसे नए यौन साझेदारों के साथ उपयोग करें, क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि उन्हें सिफलिस भी हैं, खासकर यदि कोई भी दिखाई देने वाला घाव नहीं है।
    • इस तथ्य से अवगत रहें कि यदि आप कंडोम से पूरी तरह से कवर नहीं करते हैं, तो आप अभी भी सिफलिस को अनुबंधित कर सकते हैं।
    • यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे महिलाओं के साथ मौखिक सेक्स के लिए दांतों का उपयोग करें, क्योंकि वे कंडोम की तुलना में बड़े क्षेत्र को कवर करते हैं, जिन्हें आप उन्हें खोलने के लिए कटौती कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास डेंटल बांध नहीं है, तो आप एक पुरुष कंडोम काट सकते हैं और इसे वैकल्पिक रूप में उपयोग करने के लिए खोल सकते हैं।
    • लेटेक्स और पॉलीयुरेथेन कंडोम यौन संचारित बीमारियों और एचआईवी के खिलाफ ही सुरक्षा प्रदान करते हैं। अन्यथा, उन "प्राकृतिक" या "भेड़ के बच्चे में" वे पर्याप्त रूप से एमएसटी से रक्षा नहीं करते हैं
    • हर यौन संबंध के लिए एक नया कंडोम का उपयोग करें उसी रिश्ते के दौरान अलग-अलग प्रकार के पैठ (योनि, गुदा, मौखिक) के लिए कभी भी इसका पुन: उपयोग न करें।
    • लेटेक्स कंडोम के साथ पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें ऑयल-आधारित स्नेहक, जैसे कि वेसलीन, खनिज तेल या बॉडी लोशन, लेटेक्स को कमजोर कर सकते हैं और एमएसटी के अनुबंध के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • साइफिलिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 15
    2
    आकस्मिक सेक्स से बचें आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि कभी-कभी यौन साझेदारों को यौन संचरित रोग नहीं होता है - इसलिए, इस अभ्यास से बचना सबसे अच्छा है। यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आपके साथी के पास सिफलिस है, तो आपको कंडोम पहनने पर भी, उसके साथ यौन संपर्क से बचने चाहिए।
  • पूर्ण सुरक्षित समाधान के लिए एक साथी के साथ लंबे समय तक एक मोनोग्रामस रिश्ते होना चाहिए जो सिफलिस और अन्य एमएसटी के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था।
  • साइफिलिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 16
    3
    शराब और ड्रग्स के अत्यधिक उपयोग से बचें रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र इन पदार्थों के अत्यधिक उपयोग के खिलाफ सलाह देते हैं, क्योंकि वे आपको खतरनाक यौन व्यवहार में शामिल होने की संभावना बढ़ा सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, श्रेणी में आते हैं "जोखिम में"।
  • सिफिलिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 17
    4
    यदि आप एक गर्भवती महिला हो, तो उचित जन्म के पूर्व की देखभाल के लिए देखें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिलाओं को अच्छी जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त होती है, जिसमें सिफिलिस परीक्षण भी शामिल है। हेल्थकेयर पेशेवरों का सुझाव है कि सभी गर्भवती महिलाओं को सिफिलिस के लिए परीक्षण किया जाए, क्योंकि यह संक्रमण आसानी से भ्रूण को संचरित किया जा सकता है, जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है और अक्सर मृत्यु भी हो सकती है।
  • जिन बच्चों ने अपनी मां से सिफलिस को अनुबंधित किया है वे अधिक वजन वाले होने की संभावना रखते हैं, जो समय से पहले या यहां तक ​​कि मर चुके हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर बच्चे के लक्षणों के बिना पैदा होता है, तो पता है कि अगर यह संक्रमित है लेकिन ठीक से इलाज नहीं किया गया है, तो यह कुछ हफ्तों के भीतर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का विकास कर सकता है। इन समस्याओं में बहरापन, मोतियाबिंद, आक्षेप और संभावित मौत भी शामिल है।
  • अगर गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के समय मां को सिफिलिस के लिए परीक्षण किया जाता है तो यह से बचा जा सकता है। यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो माता और बच्चे दोनों का इलाज किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • सिफलिस को तब तक उपचार करना आसान है जब तक कि इसका शुरुआती निदान किया जाता है एक व्यक्ति जो एक वर्ष से कम समय तक संक्रमित है, उसे पेनिसिलिन के इंजेक्शन के साथ इलाज किया जाता है। एक वर्ष से अधिक समय तक सिफलिस के साथ इलाज करने के लिए कुछ खुराक की जरूरत होती है।
    • सिफिलिस समेत एसटीडी को संक्रमित करने से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका, संयम का अभ्यास करना या एक साथी के साथ लंबे समय तक पारस्परिक मोनोग्राम संबंधी संबंध है जो परीक्षण किया है और संक्रमण से नकारात्मक है
    • जब तक अल्सर पूरी तरह से चंगा नहीं हो जाते, तब तक इलाज करने वाले लोग यौन संबंध नहीं होने चाहिए। जिन लोगों के पास सीफ़िलिस हैं, उनके भागीदारों को सूचित करना चाहिए ताकि उन्हें आवश्यक हो तो इलाज किया जा सके।
    • सिफिलिस रसोई के बर्तन, दरवाज़े के हैंडल, स्विमिंग पूल या शौचालय के संपर्क से संचारित नहीं किया जा सकता है।
    • डॉक्टर एक अल्सर से लिया गया नमूना या रक्त परीक्षण के माध्यम से भी विश्लेषण कर सकते हैं। ये दो बहुत सरल, सटीक और सस्ती परीक्षण हैं जो संभावित रूप से जीवन बचा सकते हैं अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास सिफलिस हैं

    चेतावनी

    • जननांग अल्सर की उपस्थिति में यौन गतिविधि के दौरान एचआईवी संक्रमण प्रसारित करना और अनुबंध करना आसान है।
    • कोई घरेलू उपचार या ओवर-द-काउंटर दवाएं नहीं हैं जो सिफलिस को ठीक कर सकती हैं।
    • शुक्राणुओं के साथ चिकनाई कंडोम यौन संचरित रोगों के प्रसार को रोकने में अन्य स्नेहनित कंडोम से अधिक प्रभावी नहीं हैं।
    • एक गर्भवती महिला में अनुपचारित सिफलिस, विकासशील भ्रूण को संक्रमित कर सकता है और संभवत: मार सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com