कैसे प्लेग से बचने के लिए

प्लेग एक संभावित घातक बीमारी है - जीवाणु के संपर्क में होने के कारण "येर्सिनिया पेस्टिस" - जो चूहों और पिस्सू द्वारा मनुष्यों को पकाया भोजन के माध्यम से और यहां तक ​​कि हम साँस की हवा से भी प्रसारित किया जा सकता है। प्लेग का सबसे कुख्यात मामला मध्य युग में यूरोप में हुआ, जब लगभग आबादी का एक तिहाई मारे गए आधुनिक स्वच्छता और सबसे अच्छी रहने की स्थिति के साथ, प्लेग एक अत्यंत दुर्लभ बीमारी बन गया है, भले ही वह दुनिया के कुछ भागों में मौजूद हो। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल, प्लेग के 5 से 15 मामले हैं। इस बीमारी से बचने के लिए और इससे कैसे बचें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

प्लेग को रोकना
छवि शीर्षक से एक प्लेग चरण 01 जीवित है
1
बीमार या मृत पशुओं के साथ संपर्क से बचें अगर आपको मृत जानवरों के संपर्क में आना है, तो दस्ताने, मुखौटा और सुरक्षात्मक चश्मे के साथ अपने हाथों, आंखों और चेहरे की रक्षा करें।
  • छवि शीर्षक से एक प्लेग चरण 02 जीवित है
    2
    कृंतक मल का छूना मत। चूहों और चूहों, प्लेग सहित विभिन्न बीमारियों के मल वाहकों के माध्यम से हो सकता है। यदि आपके घर इन कृन्तकों से घबराए हुए हैं, तो समस्या का समाधान मानवीय रूप से करने के लिए और वर्कटॉप, फर्श और किसी भी सतह पर चूहों को चले गए या साफ़ किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक प्लेग चरण 03 जीवित है
    3
    संक्रमित लोगों और जानवरों से सुरक्षित दूरी रखें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो प्लेग लगा सकते हैं, तब तक कम से कम एक मीटर तक दूरी रखें जब तक कि आप ठीक तरह से इलाज न किया जाए।
  • छवि शीर्षक एक छवि प्लेग 04 चरण
    4
    Fleas से बचें प्लेग का अनुबंध करने का सबसे आम तरीका एक पिस्सी के काटने से होता है जो पहले संक्रमित जानवरों के संपर्क में आया था। अगर आपके घर में fleas हैं, तुरंत इन कीड़ों से छुटकारा पाना और एक विकर्षक जो dietitoluamide तेल होता है पहन कर काटने को रोकने के।



  • एक पीढ़ी चरण 05 जीवित छवि
    5
    अपने हाथों को साबुन और पानी से नियमित रूप से धो लें यह व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने और प्लेग सहित बीमारियों को रोकने के लिए एक अच्छी आदत है। अपने चेहरे को स्पर्श करने से पहले और जानवरों या जानवरों के मल के संपर्क में आने के बाद, भोजन को संभालने से पहले और शौचालय जाने के बाद, हाथों को धोने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें अगर यह बिल्कुल जरूरी नहीं है
  • भाग 2

    प्लेग का इलाज करें
    चित्र शीर्षक से एक प्लेग 06 बचें
    1
    सबसे पहले आपको लक्षणों को पहचानना होगा प्रभावित शरीर के क्षेत्र के आधार पर तीन प्रकार की कीट हैं: बुबोनिक, सेप्टिसिमिक और फुफ्फुसीय लक्षण कीट के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं, और आम तौर पर जीवाणु के संपर्क के 3 दिन बाद दिखाई देते हैं।
    • बुबोनिक प्लेग लिम्फ नोड्स को प्रभावित करता है और यह सबसे सामान्य रूप है। लक्षणों में शामिल हैं: एक्सीलरी, इंन्जिनल और बांह लिम्फ नोड्स की सूजन, जो अंडे के रूप में बड़ी हो सकती है अन्य संभावित लक्षणों में शामिल हैं: अचानक बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, थकान और मांसपेशियों में दर्द की शुरुआत।
    • सेप्टीसेमिक प्लेग रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है। लक्षणों में शामिल: बुखार, ठंड लगना, पेट दर्द, दस्त, उल्टी, मुंह, नाक या मलाशय, सदमा और अवसाद से खून बह रहा (काला और ऊतक की मृत्यु) नाक में, उंगलियों और पैर की उंगलियों।
    • फेफड़े प्लेग फेफड़ों को प्रभावित करता है और यदि इलाज न किया जाए तो यह सबसे खतरनाक है। लक्षणों में शामिल हैं: साँस लेने में कठिनाई, बुखार, मतली, उल्टी, खांसी (कभी-कभी रक्त के साथ) और सामान्य कमजोरी
  • चित्र शीर्षक से एक प्लेग 07 बचाओ
    2
    यदि आपको जीवाणु से संपर्क किया गया है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें आज प्लेग का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है, लेकिन संक्रमण के तुरंत बाद यदि लक्षण दिखाई देने से पहले लिया जाए तो यह अधिक प्रभावी होगा।
  • आम तौर पर लक्षणों में जीवाणु के संपर्क के तीन दिन बाद होते हैं। यदि आपको संदेह है कि आप प्लेग से प्रभावित जीव के संपर्क में आ चुके हैं, तो पहले लक्षण दिखाई देने के लिए प्रतीक्षा न करें। तुरंत एक डॉक्टर पर जाएं ताकि वह निवारक उपाय कर सकें।
  • टिप्स

    • अगर कोई प्लेग आपातकाल घोषित किया गया है, तो क्या करना है इसके बारे में निर्देश प्राप्त करने के लिए, टेलीविज़न, रेडियो या इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय समाचारों में ट्यून करें। जब तक आपको आधिकारिक पुष्टि नहीं मिल पाती कि यह खतरनाक नहीं है
    • हमेशा बोतलबंद पानी और घर पर डिब्बाबंद खाना रखो, अगर उपयोगी हो तो आप उपयोगी हो सकते हैं, जिससे आप लंबे समय तक घर पर रह सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर एंटीबायोटिक दवाइयां देर से नहीं ली जाती हैं, तो प्लेग घातक हो सकता है। यदि आप जीवाणु के संपर्क में आए तो जितनी जल्दी हो सके, एक डॉक्टर पर जाएं।
    • ऐसी जगहें जहां संयुक्त राज्य अमेरिका में प्लेग सबसे आम है: एरिज़ोना, न्यू मैक्सिको और कोलोराडो। यदि आप इन राज्यों में रहते हैं या हाल ही में रहते हैं और आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com