यदि आपको जननांग हरपीज है तो समझना कैसे करें

हरपीज सिम्प्लेक्स (एचएसवी) वायरस से होने वाली एक काफी आम यौन संचारित बीमारी है। यद्यपि डॉक्टर लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, दर्द को शांत कर सकते हैं और वायरस फैलाने की संभावना कम कर सकते हैं, यह उपचार योग्य संक्रमण नहीं है। यह थोड़ी देर के लिए निष्क्रिय रहता है और फिर हर बार लक्षणों के साथ वापस आता है। आप समझ सकते हैं कि आपके किसी भी जोखिम भरा व्यवहार का विश्लेषण करके, लक्षणों को पहचानने और एमएसटी के परीक्षण के लिए प्रस्तुत करने के द्वारा दाद सिंप्लेक्स है।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
1
इस बीमारी के बारे में जानें हर्पीज सिम्प्लेक्स के दो प्रकार हैं: एचएसवी -1 और एचएसवी -2 और दोनों को जननांग हर्पीज माना जा सकता है। आम तौर पर एचएसवी -1 होंठ और मुंह पर अधिक बार प्रकट होता है, लेकिन मौखिक सेक्स के माध्यम से फैल सकता है, जैसे एचएसवी -2 आप जब भी होते हैं, तब वायरस के दोनों प्रकार के लक्षणों को प्रभावी ढंग से छिपाने और उनका इलाज करने के तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • संक्रमण संक्रमण के प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आप ठीक ढंग से नहीं भरते हैं, तो यह (यदि आप गर्भवती हैं अपने बच्चे सहित) अन्य लोगों के लिए फैल सकता है, तो आप मूत्राशय, मलाशय की सूजन से ग्रस्त कर सकते हैं और गंभीर मामलों में, यह भी दिमागी बुखार का विकास।
  • 2
    दाद के संकोचन के बाद लगभग 2 सप्ताह के लक्षणों की जांच करें हालांकि कभी-कभी प्रोड्रोमल के लक्षणों के लिए कुछ समय लगता है, ये आम तौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं जो बाद में दिखाई देते हैं। आपको यह भी पता नहीं है कि आप वायरस के संपर्क में हैं, इसलिए किसी भी लक्षण या लक्षणों के बारे में ध्यान दें जो विकसित होने लगते हैं। उदाहरण के लिए, सामान्य प्रभाव, संक्रमण का संकेत हो सकता है, जिसमें बुखार, मांसपेशियों में दर्द, भूख की हानि, और थकावट शामिल हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आप हरपीज प्रकोपों ​​के पहले लक्षण दिखा रहे हैं।
  • चूंकि लक्षण अक्सर प्रकट होने से पहले लंबे समय लगता है, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि उन्हें वायरस से अवगत कराया गया है या यह समझने में कठिनाई है कि बीमारी उन लोगों के माध्यम से फैल गई है जो संक्रमण के स्पष्ट संकेत नहीं दिखाते हैं।
  • 3
    लालिमा और खुजली की उपस्थिति को देखें। यौन संपर्क के बाद, जननांग क्षेत्र में या मुंह के आसपास किसी भी लालिमा या खुजली से सावधान रहें। आप प्रभावित क्षेत्र में एक निश्चित झुनझुनी और गर्म त्वचा का अनुभव भी कर सकते हैं। कुछ दिनों के बाद भी आप त्वचा पर एक दाने या हर्पस फैलने की सूचना भी देख सकते हैं। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि संक्रमण के बाद प्रकोपों ​​में योगदान करने के लिए बाह्य कारक हैं या नहीं। इनमें से हैं:
  • आघात, तनाव या माहवारी वे सभी कारक हैं जो कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोन जारी करते हैं या अन्यथा यह शरीर के हार्मोनल संतुलन को काफी हद तक बदलते हैं। इन पहलुओं में से प्रत्येक शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है, इस प्रकार हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस को अपने आउटलेट के साथ प्रकट करने का अवसर प्रदान करता है।
  • चकत्ते की शुरुआत से पहले जलने और खुजली की उत्तेजना (prodromal चरण के रूप में जाना जाता है) यदि आप खुजली और उत्तेजना जलाते समय दबाने की कोशिश करते हैं तो विस्फोट होने के बारे में है, तो आप इसकी उपस्थिति तेज कर सकते हैं। चोट लगने के बाद यदि आप क्षेत्र को खरोंच कर देते हैं, तो आप स्थिति को खराब कर सकते हैं और वायरस फैल सकते हैं।
  • सूर्य की किरणें और बुखार यदि आप शरीर को पराबैंगनी किरणों से उजागर करते हैं, तो आप त्वचा को जलन पैदा कर देंगे और अपने कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाएंगे जिससे क्षेत्र को दाद से मुक्त किया जा सकता है, जो त्वचा पर चकरा हो सकता है। बुखरु या ठंडा प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और शरीर अब संक्रमण से निपटने में सक्षम नहीं है, इस प्रकार प्रकोप को बढ़ावा देना।
  • 4
    जांचें कि मूत्राकार जननांग क्षेत्र पर या उसके आसपास का निर्माण करते हैं। आप अन्य लक्षणों के प्रकट होने के 6 से 48 घंटे के भीतर छोटे छाले (छाले या छाले) के गठन को देख सकते हैं। यदि ये बुलबुले खुले और अल्सर हो जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वे एक हल्के भूसे के रंग के तरल से भरे हुए हैं जांचें कि आपके पास आपके होंठ, मुंह, आंख, जीभ या आपके शरीर के अन्य भागों पर अन्य बुलबुले हैं या नहीं। फफोले के फार्म से पहले आप क्षेत्र में झुनझुनी सनसनी अनुभव कर सकते हैं।
  • महिलाओं में, फफोले योनि होंठ, योनि, गुदा, गर्भाशय ग्रीवा, नितंबों और जांघों पर बना सकते हैं और आम तौर पर 7-14 दिनों में ठीक हो जाते हैं।
  • पुरुषों में, आम तौर पर अंडकोष, लिंग, नितंबों और जांघों पर फफोले दिखाई देते हैं।
  • 5
    पेशाब के दौरान दर्द पर ध्यान दें। दाद के प्रकोप की उपस्थिति में यह पेशाब करने के लिए वास्तव में दर्दनाक हो सकता है। यदि आपको दाद के कारण अपने मूत्राशय को खाली करने में कठिनाई हो रही है, जैसा कि कुछ महिलाओं ने बताया है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। महिलाओं को भी अनियंत्रित योनि स्राव (असामान्य या असामान्य नुकसान) का अनुभव हो सकता है। ये पारदर्शी, सफेद या सफेद हो सकते हैं और एक गंध दे सकते हैं, भले ही लक्षण महिलाओं औरत से बदल दें।
  • ध्यान रखें कि योनि स्राव जरूरी एक दाद के संक्रमण का लक्षण नहीं है, लेकिन अन्य लक्षणों के साथ, यह संकेत हो सकता है कि दाद सिंप्लेक्स की उपस्थिति का निर्धारण किया जा सकता है।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार की जांच करें और संक्रमण का प्रबंधन करें
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें या जांच से गुजरने के लिए अस्पताल जाना। आपका डॉक्टर आपको एमएसटी परीक्षा लेने या खुले घाव (यदि आपके छाले हैं) से एक छोटा सा नमूना लेने के लिए आपको सलाह दे सकता है कि इसका विश्लेषण करने के लिए वह वायरस की उपस्थिति की जांच के लिए संस्कृति का उपयोग करने का निर्णय ले सकता है। प्रारंभिक परीक्षा में प्रयोगशाला परीक्षण और नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षण दोनों शामिल हो सकते हैं।
    • आमतौर पर, निदान एक बफर के विश्लेषण के आधार पर पॉलिमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) नामक परीक्षा के माध्यम से प्राप्त होता है। प्रक्रिया इतनी ऊर्जावान रगड़ त्वचा पट्टी निम्नलिखित sfogo- से प्रभावित ऊपर एक कृत्रिम पैड, एक तरल में रखा जाता है और प्रयोगशाला जहां को भेजा जाता है तकनीक विशिष्ट प्रयोगशाला का उपयोग कर शामिल है, नमूना निरीक्षण करने के लिए कई बार बढ़ाया गया है ` वायरस की संभावित उपस्थिति
    • कुछ मामलों में चिकित्सक एक विशिष्ट दाद एंटीबॉडी परीक्षा से गुजरने का फैसला कर सकता है। यह परीक्षण विशेष रूप से यह पहचानने के लिए एंटीबॉडी का विश्लेषण करता है कि संक्रमण एचएसवी -1 या एचएसवी -2 वायरस के कारण होता है या नहीं। संक्रमित व्यक्तियों में से 50%, सामान्य रूप से, वायरस के संपर्क में आने के 3 सप्ताह के भीतर सकारात्मक परीक्षण किया गया। अगर आपको 16 सप्ताह से अधिक समय से संक्रमित किया गया है, तो परीक्षण लगभग हमेशा सकारात्मक होता है।
    • डॉक्टर भी घाव पर पीसीआर बफर प्रदर्शन करने पर विचार कर सकते हैं। यह परीक्षण एक बाँझ पट्टी जो सख्ती है मूत्राशय के आधार पर की मालिश, एक दबाव उपकला कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त लगाने से का उपयोग शामिल है, लेकिन खून बह रहा पैदा करने के बिना, यह भी घाव है, जो तब के लिए प्रयोगशाला को भेज दिया जाएगा पर तरल वर्तमान इकट्ठा कर रहा है का विश्लेषण करें।
  • 2



    एंटीवायरल ड्रग्स के साथ दाद के लक्षणों का इलाज करता है यदि आपके परीक्षण से पता चलता है कि आप दाद के लिए सकारात्मक हैं, तो आपका डॉक्टर वायरल भार और लक्षणों को कम करने में आपकी मदद करने के लिए दवा लिख ​​सकता है। इसके अलावा, दवाइयां अन्य लोगों के संक्रमण को फैलाने के जोखिम को कम करने में मदद करती हैं। तत्काल उपचार शुरू करें या जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें एंटीवायरल ड्रग्स के बीच में हैं:
  • ऐसीक्लोविर। यह मुख्य दवाओं में से एक है जो दाद के घावों को जननांगों के लिए इंगित करता है या जो योनि होंठ पर अक्सर होते हैं। हेपेटिक आंख सूजन के मामले में यह सामयिक उपयोग के लिए भी उपयुक्त है। Acyclovir गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में सुरक्षित माना जाता है, और यह भी बच्चों के लिए निर्धारित है।
  • पेंसिक्लोविर। यह एक सामयिक क्रीम है जिसे एसाइकोविर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और दाद के घावों को प्रबंधित करने वाली पहली पंक्ति दवा है।
  • वैलसिक्लोविर। यह प्राथमिक और आवर्तक जननांग दाद के इलाज के लिए एक और समान प्रभावी दवा है।
  • Foscarnet। यह एक दूसरी पंक्ति की दवा माना जाता है और यह निर्धारित किया जाता है कि जब हर्पीस बेहतर प्राथमिक चिकित्सा दवाओं लेने के बाद सिकुड़ते नहीं हैं यह विशेष रूप से उन लोगों में होता है जिन्होंने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया है और प्रणालीगत दाद संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • 3
    स्थिति का नियंत्रण लेने के द्वारा हर्पियों को प्रबंधित करें। जानें और इस वायरस और संक्रमण के बारे में पढ़ें। जितना अधिक आप सीख सकते हैं कि आपके शरीर में क्या हो रहा है, आउटलेट के प्रबंधन और निपटने के लिए आसान होगा। यह एक ऐसा विषय है जिसे बड़े पैमाने पर अध्ययन और दस्तावेज दिया गया है और आपको निश्चित रूप से कई स्रोत मिलेंगे, जिनसे जानकारी आकर्षित की जा सकती है। इस विषय पर निरंतर शोध होता है और नए उपचार हमेशा पाए जाते हैं।
  • डॉक्टर आपको कई युक्तियां भी दे सकते हैं, सिफारिशें कर सकते हैं और बाजार पर नई दवाओं पर आपको अपडेट कर सकते हैं।
  • 4
    संक्रमण के प्रसार से बचें अपनी स्थिति को अपने यौन साथी को बेनकाब करने के लिए कुछ समय निकालें। बनाओ निवारक उपाय करने के लिए आगे से बचने के वायरस से शुरू होता है जीवन शैली में परिवर्तन की भविष्यवाणी करने का प्रसार, उदाहरण के लिए, आप अलग अलग लोगों के साथ यौन संबंध है, तो आप एक आउटलेट और अन्य के बीच के समय में एक कंडोम का उपयोग करना चाहिए होने से बचना चाहिए करने के लिए सुनिश्चित और संक्रमण के तीव्र और सक्रिय चरणों के दौरान सेक्स से परहेज करना।
  • आपको किसी भी प्रकार के मूत्राशय या बुलबुले को छूने से भी बचा जाना चाहिए। यदि आप करते हैं, तो वायरस को मारने के लिए तुरंत अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें यदि आपके पास कोई ठंडे घाव है, तो किसी को भी चुंबन न दें
  • भाग 3

    उच्च जोखिम व्यवहार का विश्लेषण करना
    1
    उच्च जोखिम वाले कारकों पर ध्यान दें याद रखें कि बहुत से लोग जो जननांग दाद के बिना लंबे समय तक जीवित रहते हैं। यह ध्यान में रखें कि समय पर उपचार खोजने के लिए जांच से गुजरना उचित है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए सबसे अधिक जोखिम वाले कारक क्या हैं। ऐसी स्थितियां जो वायरस को संक्रमित करने के जोखिम को बढ़ा सकती हैं:
    • प्रतिरक्षादमन। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली ही हर्पीज का कारण नहीं है, लेकिन इस मामले में शरीर में संक्रमण से लड़ने में अधिक कठिनाई होती है और फफोले का इलाज होता है। बीमारी, तनाव, एड्स, कैंसर, मधुमेह और यहां तक ​​कि उम्र सभी कारक हैं जो आपको हरपीस एचएसवी -1 और एचएसवी -2 वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।
    • बच्चों में एपोटीक एक्जिमा (जिसे एटोपिक जिल्द की सूजन भी कहा जाता है)। यह एक आम त्वचा की बीमारी है जो खुजली का कारण बनती है, लेकिन जब यह दाद सिंप्लेक्स वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो यह गंभीर त्वचीय समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • कार्यस्थल पर एक्सपोजर जो पेशेवर कारणों से स्वयं को वायरस में उजागर करते हैं, वे इस संक्रमण को संसाधित करने की अधिक संभावना रखते हैं। उदाहरण के लिए, दंत चिकित्सक और दंत तकनीशियन एचएसवी -1 के लिए उच्च जोखिम वाले हैं और बेहद दर्दनाक हाथ संक्रमण हो सकते हैं।
  • 2
    अगर हाल ही में असुरक्षित यौन संबंध हैं तो विचार करें। यौन गतिविधि यह कारक है जो आपको एचएसवी -2 के अनुबंध के खतरे में सर्वोत्तमतम रूप में बताता है। आप जानते हैं कि आप सभी सुरक्षाओं के उपयोग के बावजूद भी वायरस फैल सकते हैं, खासकर तीव्र चरण के दौरान जहां फफोले और प्रकोप होते हैं सक्रिय। हरपीज त्वचा के नम आवरण (श्लेष्म झिल्ली) के माध्यम से विकसित होता है, फिर मुंह, गुदा, लिंग और योनि खोलने का रोग के मुख्य संचरण मार्ग हैं। जब किसी व्यक्ति के किसी भी संक्रमित क्षेत्र में स्वस्थ व्यक्ति के श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में आ जाता है, तो रोग फैलता है।
  • मुख्य प्रकार के संपर्क जो आसानी से वायरस फैल सकते हैं: मौखिक, गुदा और योनि (या इनमें से कोई संयोजन जब श्लेष्म झिल्ली एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं)
  • 3
    आपके पास हाल ही में यौन सहयोगियों की संख्या को रेट करें चूंकि मुंह से वायरस और जननांग संपर्क के माध्यम से संक्रमित होना संभव है, जननांग दाद के होने की संभावना बढ़ जाती है, जिनके साथ आपके भागीदारों की संख्या होती है: जितना अधिक आप और बीमार होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।
  • 4
    ध्यान रखें कि महिलाओं को अधिक जोखिम है। महिलाओं को दाद होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वायरस को अन्य जगहों से पुरुषों और महिलाओं के बीच आसानी से स्थानांतरित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह पाया गया कि पुरुषों में पुरुषों की 10.6% की तुलना में महिलाओं की 20.3% एचएसवी -2 संक्रमण दर थी।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि 14 से 49 वर्ष के 6 लोगों में से 1 जननांग दाद के साथ अनुबंध किया गया।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com