कैसे एक दाद खून जल्दी से इलाज के लिए

हरपीज एक वायरस के कारण होता है जिसे हर्पीज सिंप्लेक्स कहा जाता है। एक बार विषाणु जीव में प्रवेश कर लेता है, यह हमेशा वहां रहेगा, तंत्रिकाओं में जड़ों में छिपा हुआ है। समय-समय पर, जब किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा (संक्रमण से मुकाबला करने की क्षमता) कम हो जाती है, तो वायरस एक विस्फोट उकसाएगा। चौकी का उपचार समय अलग-अलग होता है कुछ के लिए यह केवल कुछ दिन लगेंगे। दूसरों के लिए यह दो सप्ताह से अधिक समय लग सकता है। यदि आप एक सही जीवन शैली का पालन करते हैं, तो संभवतः विस्फोट दिखाई नहीं देंगे। लेकिन अगर आपके पास एक है, तो एक त्वरित पुनर्प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए यहां क्या करना है।

कदम

भाग 1

निदान प्राप्त करें
1
दाद के लक्षण जानने के लिए जानें दाद के सबसे आम अभिव्यक्ति छोटे, दर्दनाक और तरल पदार्थ से भरा ब्लैडर है। यद्यपि हर्पस जननांग क्षेत्र में इसकी अभिव्यक्तियों के लिए मुख्य रूप से जाना जाता है, लेकिन यह अन्य बिंदुओं जैसे कि चेहरे, छाती, पीठ, पेट, नितंबों और पैरों पर भी हो सकता है। यह खुजली पैदा कर सकता है या ऐसा नहीं कर सकता है आप बुखार, अनुचित शरीर के दर्द या सूजन ग्रंथियों का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • 2
    एक सटीक निदान प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आपको हरपीज है, तो चिंता मत करो। किसी भी उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक पर जाकर निदान की पुष्टि करें।
  • 3
    विभिन्न उपचारों को जानने के लिए जानें आपके डॉक्टर आपके साथ हरपीज के बारे में जानने के लिए सभी चीजों पर चर्चा करेंगे। आउटलेट्स और उनके उपचार की रोकथाम के बारे में पूछना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    1
    एक गर्म स्नान लो दाद के प्रकोप के मामलों में दर्द एक सामान्य शिकायत है एक गर्म स्नान दर्द को कम कर सकता है और आपके शरीर को आराम कर सकता है। अपने शरीर को धोने और माध्यमिक संक्रमण को रोकने के लिए साबुन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप बाथटब को बहुत अच्छी तरह से साफ करते हैं ताकि आपके साथ रहने वाले अन्य लोगों को वायरस का प्रसार न करें।
  • 2
    बेकिंग सोडा और फॉल्स सूखने के लिए कॉर्नस्टार्च का उपयोग करें। इन पाउडर में से एक को एक खुले घाव पर लागू करें। वायरस गीला और आर्द्र वातावरण में फैलता है - संक्रमण क्षेत्र अधिक साफ और सूखा होगा, तेज चिकित्सा होगी। आप बेकिंग सोडा या स्टार्च को लागू करने के लिए कपास की गेंद का उपयोग कर सकते हैं। इसे उपयोग करने के बाद फेंको
  • 3
    दर्द को दूर करने और खुजली को कम करने के लिए बर्फ का प्रयोग करें। बर्फ के आवेदन को 15 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए, चूंकि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में ऊतक क्षति हो सकती है। खुजली घाव को खुली और आती है - बर्फ के साथ आप इसे नियंत्रण में रख सकते हैं
  • 4
    हर्बल उपचार का उपयोग करें ये उपचार हर्पियों के प्रकोप को सीमित करते हैं, चिकित्सा को बढ़ावा देने और असुविधा को कम करते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र पर काली चाय का एक बैग रखो। पहले आपको पाउच को उबलते पानी में डाल दिया है। इसे जल्दी से नीचे कूच करें और इसे संक्रमित क्षेत्र पर रखें। इससे दर्द कम हो जाएगा और संक्रमण कम हो जाएगा।
  • इचिनासेआ के साथ पूरक आहार प्राप्त करें यह संयंत्र प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर काम करने में मदद करता है, आउटलेट्स की उपस्थिति को रोकने।
  • कुछ लाइसिन लें दाद के प्रकोपों ​​का इलाज करने के लिए एक दिन में तीन बार लीसेन का 1 ग्राम लें। कुछ छोटे प्रयोगों में, यह पाया गया है कि लाइसिन एक विस्फोट की अवधि और उनके स्वरूप की आवृत्ति को कम कर सकता है। लाइसिन एर्गिनिन की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करता है अरगीनिन दाद वायरस की प्रतिकृति को उत्तेजित करता है लक्षणों के प्रकट होने से आपको हर बार जब आप विस्फोट महसूस करते हैं तो आपको लाइसिन लगाना चाहिए। यदि आपको पत्थरों से ग्रस्त है या उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर है, तो आपको सावधानी बरतने पर लेसिन लेना चाहिए। आप मछली, आलू, अंडे और चिकन में पा सकते हैं।
  • चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें यह एक तरल उपाय है जिसे आप फार्मेसी में पा सकते हैं एक कपास की गेंद ले लो और उस पर चुड़ैल हेज़ल की एक छोटी राशि डालना। मूत्राशय पर झाड़ू को लागू करें और इसे 2-3 मिनट के लिए आराम दें। शुरू में आप दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह अंततः गायब हो जाएगा। चुड़ैल हेज़ेल को 3 बार एक दिन में लागू करें, और दर्द कुछ दिनों के बाद गायब हो जाएगा।
  • नींबू बाम की कोशिश करो यह पौधे दाद वायरस को रोक सकता है। यह कोशिकाओं द्वारा अवशोषित होने से इसे रोक सकता है। आपको लक्षणों की पहली उपस्थिति पर नींबू बाम लगाने चाहिए। कोशिकाओं को हरपीज से संक्रमित होने पर इसका कम प्रभाव पड़ेगा। 1% निकालने का उपयोग करें 4-5 बार एक दिन।
  • साइबेरियाई जीन्सेंग निकालें। 93 लोगों से जुड़े एक प्रयोग में, यह पाया गया कि साइबेरियाई जीन्सेंग दाद के लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता है। इससे आउटलेट्स की अवधि भी कम हो गई है। एलेब्रोस्ट्रॉइड तेजी से उपचार के लिए जिम्मेदार निकालने के सक्रिय घटक हैं। आप ठोस, तरल या पाउडर के रूप में उद्धरण पा सकते हैं।
  • 5
    मन-शरीर तकनीक का सबूत सामान्य तौर पर, किसी भी बीमारी का बोझ उगाना विभिन्न शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्याओं के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता में कमी के कारण होता है। विश्राम और ध्यान तकनीक तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा और आपको विस्फोट की संभावना कम करने की अनुमति देगा। इससे लक्षणों की अवधि भी कम हो जाएगी।
  • विश्राम तकनीक ये तकनीक तनावपूर्ण स्थितियों में आराम करने में आपकी मदद करेगी आप एक विशिष्ट शब्द कहकर आराम करना सीखेंगे।
  • सुबह ध्यान रखें ध्यान पूरे दिन आराम करने में आपकी सहायता करेगा। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा जो कि प्रकोपों ​​को और अधिक तेज़ी से ठीक करने में सक्षम होगा
  • 6
    एक होम्योपैथिक उपचार का उपयोग करें कई होम्योपैथिक दवाएं हर्पीज प्रकोपों ​​को प्रभावी ढंग से दूर करने में सक्षम हैं। नैदानिक ​​परीक्षणों ने कुछ नोड्स और जैव रासायनिक रूपों के प्रभाव का प्रदर्शन किया है।
  • बचनाकार बुखार, जलन और सूजन से राहत देता है।
  • सल्फर आउटलेट की आवृत्ति से मुक्ति
  • भाग 3

    दवाइयों का उपयोग
    1



    एंटीवायरल दवाएं हरपीज एक वायरल संक्रमण है ये दवाएं विस्फोट की अवधि कम करने में मदद करती हैं यदि आप इन दवाओं को विस्फोट के पहले लक्षणों पर लेते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से रोक सकते हैं एंटीवायरल दवाएं भी शरीर के अन्य भागों में वायरस के प्रसार को रोक सकती हैं। एंटीवायरल ड्रग्स केवल एक डॉक्टर के पर्चे के साथ एक फार्मेसी में खरीदी जा सकती हैं। दाद के खिलाफ ये सबसे अधिक निर्धारित दवाएं हैं:
    • ऐसीक्लोविर। यह एंटीवायरल ड्रग वायरल डीएनए के एक एनालॉग के रूप में कार्य करता है और इसमें शामिल है। उस बिंदु पर वायरस दोषपूर्ण होगा, और इसकी गुणा बंद हो जाएगी। सीडीसी (रोग नियंत्रण केंद्र) की सिफारिश की खुराक 400 मिलीग्राम है, रोजाना 3 बार, 5-10 दिनों के लिए।
      Acyclovir एक क्रीम के रूप में भी उपलब्ध है इस मामले में आप फफोले पर सीधे इसे लागू कर सकते हैं। अंदर स्थित एसाइकोविर वायरस को खत्म कर देगा, प्रकोपों ​​की अवधि कम कर देगा, और लक्षणों से मुक्त होगा।
    • केवल प्रभावित क्षेत्र पर क्रीम लागू करें
    • फफोले पर क्रीम का एक घुंघरा डालें और इसे धीरे-धीरे फैलाने तक यह गायब हो जाए।
    • मौखिक श्लेष्म, नाक या आंखों के साथ क्रीम को संपर्क में आने की अनुमति न दें।
    • फैम्सिक्लोविर। यह एक एंटीवायरल एजेंट है जो एसाइकोविर जैसा है। सीडीसी के अनुसार इस दवा की सिफारिश की मात्रा 5 दिनों के लिए दिन में दो बार 125 मिलीग्राम है।
    • Docosanol। इस क्रीम में शराब शामिल है हर्पीस प्रकोपों ​​के लक्षण और अवधि को राहत देता है यह दवा मानव कोशिकाओं में वायरस के प्रवेश को रोकती है। यह वायरल झिल्ली के साथ मानव कोशिकाओं के संलयन को रोकने के द्वारा काम करता है। यह बाजार पर उपलब्ध है और एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है वेंटिंग के पहले लक्षणों पर क्षेत्र पर क्रीम लगाने का प्रयास करें।
  • 2
    एंटीसेप्टिक्स और एंटीबायोटिक दवाओं किसी भी एंटीसेप्टिक मरहम के आवेदन वेंट के संक्रमण से बचने के लिए एक उपशामक के रूप में कार्य करता है। प्रायः मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एंटीसेप्टिक्स के साथ-साथ संक्रमण से लड़ने के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • 3
    दर्द प्रबंधन ज्यादातर मामलों में, आप फफोले के आसपास दर्द या जल का अनुभव करेंगे। इबुप्रोफेन, एस्पिरिन या पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक इन लक्षणों को राहत देते हैं लिडोकाइन पैच भी बहुत उपयोगी हैं। यदि दर्द असहनीय है या अन्य लक्षणों के साथ है जो आपकी दैनिक गतिविधियों को सीमित करता है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • भाग 4

    अतिरिक्त संक्रमण रोकना
    1
    कपड़ों या अंडरवियर से बचें जो बहुत अधिक कसते हैं संक्रमित क्षेत्र में न्यूनतम घर्षण लागू करना महत्वपूर्ण है। सांस कपड़े से शरीर में हवा प्रसारित हो जाएगी और अपने फफोले को साफ और सूखा रखेंगे।
  • 2
    मूत्राशय स्राव फैल न करें। आपको स्राव को जितना संभव हो उतना संभव रखना होगा और उन्हें शरीर, कपड़े और उन वस्तुओं पर प्रसार करने से रोकना होगा जो आप के चारों ओर हैं। याद रखें कि दाद संक्रमित है - यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है
  • 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें कई कारक दाद के प्रकोपों ​​में योगदान करते हैं इसमें शराब का दुरुपयोग, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि की कमी, अनुचित आहार और तनाव के उच्च स्तर शामिल हो सकते हैं। जितना संभव हो, भविष्य की प्रकोपों ​​को रोकने के लिए और तेज़ी से चंगा करने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें।
  • 4
    एक विस्फोट के दौरान सेक्स करने से बचें यौन संपर्क के दौरान आपके फफोले भी अधिक चिढ़ हो सकते हैं प्रकोप के दौरान हरपीस भी अधिक संक्रामक है, जो संक्रमण के अनुबंध के जोखिम के लिए अपने साथी को उजागर करता है।
  • 5
    अपने आहार और गतिविधि के अपने स्तर में सुधार स्वस्थ खाने की आदतें और प्रशिक्षण प्रकोपों ​​को कम कर सकते हैं।
  • 6
    कुछ पानी पी लो आपको हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। यह मूत्र पतला करेगा और जननांग दाद के कारण दर्द को कम करेगा।
  • टिप्स

    • दाद के प्रकोप से मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका रोग को अच्छी तरह से जानना है
    • हरपीज एक बहुत संवेदनशील विषय हो सकता है सही समर्थन के साथ समस्या को हल करना महत्वपूर्ण है
    • यदि हर्पीस गंभीर है और आपके शरीर का एक बड़ा हिस्सा मारा है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अस्पताल में भर्ती और अधिक आक्रामक चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com