अपने साथी को हरपीज को कैसे बताएं

जननांग दाद से पीड़ित होने के लिए अपने साथी को बताने के लिए निश्चित रूप से चलना नहीं है। हालांकि, बाद से यह एक यौन संचारित रोग है, यह महत्वपूर्ण विषय से निपटने के लिए सेक्स के दौरान स्वयं की रक्षा करने और युगल में विश्वास को कमजोर नहीं है। जननांग दाद दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 2 (एचएसवी -2) या दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 (एचएसवी -1), सर्दियों के घावों के लिए बाद जिम्मेदार कारण होता है। सही सावधानी बरतने से, आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं और अपने साथी के साथ यौन संबंध बना सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

इसे चर्चा करने के लिए तैयार करें
अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 1 है
1
संभव के रूप में जननांग दाद पर ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें इस तरह के संक्रमण को जानना ज़रूरी है, खासकर अगर आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं ऐसा करने से, आप अपने साथी के बारे में किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं, लेकिन इस वायरस के बारे में आपके किसी भी संदेह को दूर कर सकते हैं।
  • जननांग हर्पीज एक लगातार संक्रमण होता है जो आमतौर पर संक्रमित मूत्राशय से या संक्रमित गले के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। यह एचएसवी -1 के कारण भी हो सकता है, मौखिक या जननांग संपर्क द्वारा होंठ और चेहरे पर ठंडे घावों का कारण होने वाला वायरस।
  • विषाणु संक्रमित हो सकता है जब उस व्यक्ति में कोई स्पष्ट लक्षण न हो जिसके साथ आप यौन संबंध रखते हैं। यह पता लगाना और निदान करना अक्सर मुश्किल होता है संयुक्त राज्य में लगभग 80% आबादी एचएसवी -1 है, बचपन में माता-पिता, एक दोस्त या रिश्तेदार के चुंबन के माध्यम से अनुबंध किया गया।
  • जननांग दाद का प्रबंधन संभव है और खतरनाक नहीं है। जो भी यौन सक्रिय होता है वह वायरस को संक्रमित करने का जोखिम चलाता है, चाहे लिंग, नस्लीय मूल और सामाजिक निकासी के बावजूद।
  • एचएसवी -2 आमतौर पर योनि या गुदा मार्ग द्वारा यौन संभोग के दौरान प्रेषित होता है। आम तौर पर एचएसवी -1 को मौखिक सेक्स (जननांग भागों के साथ मुंह के संपर्क के माध्यम से) के माध्यम से प्रेषित किया जाता है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 2 है
    2
    पता लगाएँ कि मौजूदा उपचार क्या हैं यह महत्वपूर्ण जानकारी है क्योंकि वे दंपति को स्वयं को आश्वस्त करने की अनुमति देते हैं। दाद के अधिकांश मामलों का इलाज एंटीवायरल ड्रग्स के साथ किया जाता है। ड्रग थेरेपी 100% प्रभावी नहीं है, लेकिन इससे आपको वायरस के साथ आसानी से रहने की सुविधा मिलती है।
  • प्रारंभिक उपचार: यदि जैसे ही आप दाद के साथ का निदान कर लेते हैं, घावों और सूजन जैसे लक्षण, तो आपका चिकित्सक लक्षणों को कम करने या उन्हें बिगड़ने से रोकने के लिए अल्पकालिक एंटीवायरल थेरेपी (7 से 10 दिन) लिखेंगे।
  • आंतरायिक इलाज: आपका डॉक्टर एक एंटीवायरल दवा लिख ​​सकता है जिसे आपको बीमारी को वापस लेने की आवश्यकता होगी। आपको शायद 2-5 दिनों के लिए गोलियां लेनी पड़ेगी, जैसे ही आप घावों या अन्य प्रकोप के लक्षणों को देखते हैं। घावों को ठीक करना और उनके दम पर गायब हो जाते हैं, लेकिन दवा का सेवन चिकित्सा प्रक्रिया को तेज कर सकता है।
  • दमनकारी उपचार: यदि वायरस पुन: रद्दी हो गया है, तो आप हर दिन लेने के लिए एक एंटीवायरल दवा के लिए अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं यदि आप प्रति वर्ष छह बार से अधिक बार फिर से पढ़ते हैं, तो आपको दबाने वाली चिकित्सा का सहारा लेना चाहिए, क्योंकि यह 70% से 80% तक फैल सकता है। वायरस के लक्षणों का फिर से प्रक्षेपण कई वस्तुओं में शून्य है जो दैनिक एंटीवायरल ड्रग्स लेते हैं।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 3 है
    3
    लोगों के बीच दाद के प्रसार के बारे में जानें यद्यपि जननांग दाद एक यौन संचारित बीमारी है, जो कि वायरस को अनुबंधित करने वाले किसी व्यक्ति के साथ बिस्तर पर जा रहा है, यह जरूरी नहीं कि संभोग का मतलब नहीं है। ज्यादातर रोगियों ने इसे केवल मामूली मामलों में ही प्रसारित किया है।
  • वास्तव में, कई यौन सक्रिय जोड़े हैं जिनमें केवल एक साथी के दाद हैं यह जानकर कि आपने वायरस को अनुबंधित किया है और इसे लोगों के साथ संचार करने के साथ आप अपने यौन जीवन को साझा करते हैं, यह वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक बड़ा कदम है।
  • भाग 2

    पार्टनर को यह बात करें
    अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 4 है
    1
    भाषण से निपटने के लिए एक शांत और आरक्षित जगह की तलाश करें। अपने साथी घर को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित करें या पार्क के लिए लंबी पैदल यात्रा करें। आपको उनके साथ एक अंतरंग और व्यक्तिगत वार्तालाप का समर्थन करना होगा, इसलिए ऐसी जगह चुनें जहां आप संवेदनशील विषयों पर चर्चा कर रहे हैं।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 5 है
    2
    सेक्स करने से पहले उससे बात करें बिस्तर पर जाने से पहले उससे बात करने से बचें या उसके साथ अंतरंगता में प्रवेश करें। यदि आप कुछ समय से डेटिंग कर रहे हैं और दोनों सेक्स करने की सोच रहे हैं, तो दाद के सामने उससे बात करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, न केवल आप सुरक्षित सेक्स अभ्यास करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप विश्वास और ईमानदारी पर अपने रिश्ते को आधार बनाने में भी सक्षम होंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर यह एक सामयिक रिश्ता है, तो दूसरे व्यक्ति को यह जानने का अधिकार है कि सेक्स करने से पहले चीजें कैसे हैं। यदि आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में बात करने में परेशानी हो रही है, तो संभवतः आप उसके साथ यौन संबंध रखने के लिए भी तैयार नहीं हैं।
  • यदि आपके पास पहले से कुछ यौन अंतरंगता है, तो आप इस संदिग्ध से बचें जब तक आप इस समस्या को हल नहीं करते हैं। आपके साथी को यह कहना मुश्किल हो सकता है कि आपके पास हर्पीस है, क्योंकि इस रोग का नकारात्मक अर्थ, जो प्रतिकूलता या घृणा की भावना पैदा कर सकता है, अक्सर उन दोनों को संक्रमित करता है और जो इस बीमारी के बारे में बताता है, उनको डराता है। हालांकि, इन मामलों में हार्पस जोड़े के संबंधों का मूल्यांकन करने के लिए एक परीक्षण का प्रतिनिधित्व भी कर सकते हैं। साथी आप का समर्थन और आप क्या निदान किया गया है से निपटने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए तैयार नहीं है, तो यह शायद सबसे अच्छा व्यक्ति के साथ, या भविष्य के वर्षों में या एक रात के लिए होने के लिए नहीं है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 6 है
    3
    उचित वाक्यांश के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें भाषण शुरू करने के लिए एक छोटे से अमित्र दृष्टिकोण ढूंढें, जैसे:
  • "मैं वास्तव में तुम्हारे साथ रहना पसंद करता हूं और मैं वास्तव में खुश हूं कि हम एक यौन दृष्टिकोण से भी आ रहे हैं। मुझे आपसे कुछ कहना है क्या हम अभी बात कर सकते हैं?"।
  • "जब दो लोग साथ आते हैं, जैसा कि हमारे साथ होता है, मुझे लगता है कि उन्हें एक-दूसरे के साथ ईमानदार रहना होगा। इसलिए मैं आपके बारे में किसी चीज के बारे में बात करना चाहता हूं जो मुझे चिंतित करता है"।
  • "मुझे लगता है कि मैं आप पर भरोसा कर सकता हूं और ईमानदार हूं। कुछ ऐसा है जो मैं आपसे बात करना चाहता हूं"।



  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 7 है
    4
    नकारात्मक भाषा और शब्द का उपयोग करने से बचें "रोग"। नकारात्मक शब्दों का उपयोग किए बिना, एक सरल तरीके से बोलें
  • उदाहरण के लिए: "दो साल पहले मुझे पता चला कि मुझे हरपीज था सौभाग्य से, आप इसे नियंत्रण में रख सकते हैं। क्या आप मानते हैं कि हमारे बीच कुछ बदल सकता है?"।
  • के बारे में बात करें "यौन संचारित संक्रमण" के बजाय "यौन संचारित रोग"। यहां तक ​​कि अगर वे एक ही बात मतलब है, "रोग" लगातार लक्षण या रिलेपेस होने की छाप देता है इसके बजाय, "संक्रमण" यह प्रबंधन करने में आसान कुछ लगता है
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 8 है
    5
    शांत रहें और तथ्यों से चिपक जाएं याद रखें कि आपका साथी आपको वार्तालाप का नेतृत्व करने की उम्मीद करेगा। आपके निदान के द्वारा शर्मिंदा या परेशान होने की बजाय, शांत रहने की कोशिश करें और अपने संक्रमण के बारे में तथ्यों को उजागर करें।
  • सुनिश्चित करें कि हर्पस एक व्यापक वायरस है, जो बड़ी संख्या में वयस्कों के शरीर में मौजूद है। अधिकांश विषयों में जिनके जननांग दाद हैं, लक्षण दिखाई नहीं देते, वे कभी-कभार नहीं होते हैं या कुछ और के साथ भ्रमित हैं लगभग 80-90% संक्रमित व्यक्तियों को यह भी पता नहीं है कि उनके पास यह है तो आप केवल एक व्यक्ति हैं जो जानते थे कि आपने किया था।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 9 है
    6
    समझाएं कि आप किस प्रकार की चिकित्सा का पालन कर रहे हैं और आप सुरक्षित सेक्स करने के लिए ध्यान कैसे देते हैं। अपने दाद के लक्षणों और प्रकोपों ​​का प्रबंधन करने के लिए दवाओं के बारे में उससे बात करें
  • यौन प्रथाओं को समझाओ जो आप सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं और रोग नियंत्रण में रख सकते हैं। हमेशा संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करें उचित गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हुए हरपीज जोखिम 50% कम हो जाता है। वायरस फैलाने से रोकने के लिए आपको ठंडे गले तोड़ने पर भी आपको संभोग से बचने चाहिए।
  • के बारे में बताएं ऐसे घावों और जलन के रूप में जननांग दाद के लक्षण,, समय-समय पर हो सकता है कि क्योंकि एक बार वायरस अनुबंधित किया जाता है, यह शरीर में रहता है। हालांकि, ज्यादातर समय यह निष्क्रिय रहता है प्रत्येक व्यक्ति अलग है: कुछ में कोई प्रकोप नहीं होता है, जबकि कई अन्य लोगों में यह एक वर्ष में कई बार होता है।
  • कुछ परिस्थितियों या परिस्थितियों में वायरस को फिर से प्रकट करने की अनुमति मिल सकती है तो अगर आप अपने साथी को पता है अगर आप इस तरह के काम या घर, थकान, अनिद्रा और मासिक धर्म चक्र में तनाव के रूप में कुछ ट्रिगर हैं, के अधीन हैं (यदि आप एक महिला हैं)।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 10 है
    7
    उन सवालों के जवाब दें जिनसे आप पूछ सकते हैं। आपके द्वारा लाए जा सकने वाले किसी भी प्रश्न के लिए खुला रहें यदि आप से पूछते हैं, तो उसे इलाज के बारे में सभी विवरण देने में संकोच न करें और जिस तरह से आप यौन संबंधों को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग कर रहे हैं
  • आप अपने खुद के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उसे भी सुझाव दे सकते हैं हो सकता है कि आप अपनी स्थिति को समझ सकें, अगर आप इस वास्तविकता को बेहतर जानने के लिए खुद को कुछ शोध करते हैं
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 11 है
    8
    उसे समय दें जिससे उसे जानकारी में शामिल होना चाहिए। भले ही यह कैसे प्रतिक्रिया करता है - नकारात्मक या सकारात्मक - यह लोचदार और खुले होने की कोशिश करता है याद रखें कि इसका निदान करने में समय लग सकता है। तो, आपने जो कहा है, उसके बारे में राय देने के लिए थोड़ा सा स्थान दें।
  • ध्यान रखें कि कुछ लोग नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, चाहे आप क्या कहते हैं या आप इसे कैसे कहते हैं। उनकी प्रतिक्रिया आपको एक आलोचना नहीं है और न ही यह आपके पर निर्भर है। यदि आपका साथी आपकी बीमारी को स्वीकार नहीं कर पाता है, तो वह आपके प्रतिक्रिया का तरीका स्वीकार करने की कोशिश करता है और इसे एक संकेत के रूप में मानता है कि वह आपके लिए सही व्यक्ति नहीं है।
  • ज्यादातर मामलों में इस तरह की समाचार प्राप्त करने वाले साथी ने अच्छी प्रतिक्रिया दी और दूसरे पक्ष द्वारा दिखाए गए ईमानदारी की सराहना करते हैं। इस प्रकार के निदान के बावजूद कई जोड़ों को खुश और यौन सक्रिय होना जारी है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 12 है
    9
    संभोग करने से पहले सावधानी बरतें यदि आप दोनों सावधानी बरतने के लिए सहमत हैं, तो हर्पीज प्रेषण की संभावना बहुत कम है। जननांग दाद होने के कारण सेक्स से परहेज करना जरूरी नहीं है।
  • हमेशा सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें अधिकांश जोड़ों दाद के सक्रिय चरण के दौरान जननांग क्षेत्रों के साथ एपिडर्मल संपर्क से बचने के लिए चुनते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा क्षण है जब वायरस के अनुबंध का जोखिम अधिक है।
  • नितंबों, जांघों या मुंह पर खुले घाव जननांग भागों में उन के रूप में संक्रामक हो सकता है। इसलिए, संभोग के दौरान आपको शरीर पर किसी भी पीड़ा के साथ सीधे संपर्क से बचना चाहिए।
  • मौखिक सेक्स से बचें अगर आपके में से किसी को आपके शरीर पर कहीं भी ठंडे जहर के लक्षण हैं।
  • रसोई के बर्तन, तौलिए, स्नान टब या टॉयलेट सीट साझा करके जननांग दाद को संविदा करना संभव नहीं है। यहां तक ​​कि सक्रिय चरण के दौरान, शरीर के उन क्षेत्रों के साथ त्वचा संपर्क से बचने के लिए केवल आवश्यक है जो वर्तमान घावों में मौजूद होते हैं। हालांकि, यह अपने आप को लाड़ प्यार, बिस्तर साझा करने और चुंबन के लिए जोखिम भरा नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com