ठंडे घावों को कैसे रोकें

ठंडा घाव एक मूत्राशय के समान एक दर्दनाक पीड़ा है जो आमतौर पर होंठ के चारों ओर बनाता है। घावों के कारण दाद सिंप्लेक्स वायरस (अधिकतर प्रकार 1 वायरस होता है, हालांकि कुछ मामलों में यह संक्रमण प्रकार 2 से प्राप्त हो सकता है) जो कुछ परिस्थितियों में एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। उदाहरण के लिए, मुंह क्षेत्र में यह संक्रमण संयुक्त राज्य भर में बहुत आम है और 40% से अधिक वयस्क आबादी वायरस का परीक्षण करने के लिए सकारात्मक है, भले ही लक्षण प्रकट होते हैं या नहीं। संक्रमण को असाध्य माना जाता है और नहीं यह दुकानों को रोकने के लिए हमेशा संभव है - ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी बात इसलिए संभव है जितना वायरस के जोखिम के जोखिम को कम करना। यदि आपके पास पहले से ही ठंडे घावों का इतिहास है, तो आप भविष्य के प्रकोप को रोकने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने आप को वायरस से उजागर करने के जोखिम को कम करें
एक दिन में एक शोध पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
1
जो लोग चुंबन करते हैं और जिनके साथ आप यौन संबंध रखते हैं, उन पर ध्यान दो। हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) आम तौर पर चुंबन या निकट जननांग संपर्क (मौखिक संभोग) के साथ, एक व्यक्ति और दूसरे के बीच संपर्क के माध्यम से फैलता है। संक्रमण का सबसे संक्रामक चरण तब होता है जब वायरस सक्रिय होता है और मूत्राशय जैसी पीड़ा उत्पन्न होती है, जो होंठ या जननांग क्षेत्र के पास हो सकती है। जब घाव सूखी है और सतह पर एक परत का गठन होता है (आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर), संभोग का खतरा बहुत कम होता है। हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि एचएसवी कोई व्यापर नहीं होने पर भी फैल सकता है, क्योंकि यह लार या अन्य शरीर तरल पदार्थों में मौजूद भी हो सकता है।
  • अपने संभावित साथी से पूछें कि अगर उसने पहले ही अंतरंग रिश्ते शुरू करने से पहले वायरस को अनुबंधित किया है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो त्वचा पर किसी भी असामान्य गठन को चूमने से बचें और शारीरिक द्रवों का आदान-प्रदान न करें।
  • ठंडे घाव मुख्य रूप से दाद सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 1 (मौखिक) के कारण होता है, लेकिन यह टाइप 2 (जननांग) वायरस के परिणाम भी हो सकता है।
  • वायरस के लिए एक सरल जोखिम संक्रमित होने के लिए पर्याप्त नहीं है। आम तौर पर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने और रोकने में सक्षम है। इस कारण से, समझौता करने वाले और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को एचएसवी और अन्य जटिलताओं के जोखिम का अधिक जोखिम होता है।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सूर्स चरण 1 नामक छवि
    2
    भोजन और पेय साझा न करें आमतौर पर वायरस रीढ़ की हड्डी के निकट तंत्रिका तंत्र (गैन्ग्लिया) के भीतर रहता है, लेकिन जब यह आता है, "reawakened" यह छोटे परिधीय नसों के माध्यम से त्वचा की सतह तक (मुंह या जननांगों के आसपास) यात्रा करता है, जहां "फट" घाव बनाने हालांकि, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, एचएसवी भी कुछ चरणों और परिस्थितियों में लार और रक्त में रह सकता है। इस कारण से लवण द्वारा अन्य लोगों के साथ भोजन या पेय साझा करने से बचने के जोखिम को कम करना महत्वपूर्ण है, भले ही वे स्पष्ट हड्डियों के घावों को दिखाते हैं या नहीं। विशेष रूप से, कांटे, चम्मच और तिनके साझा नहीं करते हैं
  • संक्रमण होने के लिए, वायरस को तंत्रिका तंतुओं को प्राप्त करने के लिए ऊतकों तक पहुंचने का एक रास्ता मिलना चाहिए, जो कि मूलतः हैं "राजमार्गों" जो जीव में फैलता है इस कारण से, यदि आपके मुंह, होंठ और / या यौन अंगों के आस-पास कुछ छोटे कट या घर्षण होते हैं, तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • अन्य लोगों के साथ होंठ चमक, लिपस्टिक और चेहरे क्रीम बांटने से बचें, हालांकि सैद्धांतिक रूप से वायरस इन उत्पादों पर केवल थोड़े समय के लिए जीवित रह सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सूर्स चरण 2 नामक छवि
    3
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, दूषित सतहों जैसे टॉयलेट कटोरा, रसोई काउंटर या तौलिए या नैपकिन जैसे अन्य मदों के कारण वायरस और ठंडे फूटों को संक्रमित करना असंभव है। वायरस शरीर के बाहर अच्छी तरह से नहीं रह सकता है और जब वह वायु में या सतह पर होता है तो जल्दी ही मर जाता है - वायरस के विपरीत जो आम सर्दी का कारण बनता है हालांकि, हाथ आसानी से बीमार लोगों के लार या शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में आ सकते हैं और फिर अनजाने में अपने मुंह या आंखों को रगड़ या रगड़ते हैं - तो अन्य लोगों को छूने के बाद उन्हें धोना निश्चित रूप से एक अच्छी रोकथात्मक रणनीति है।
  • सामान्य साबुन के साथ कीटाणुनाशक धुलाई, लेकिन हाथों से संवेदक को अधिक नहीं करना, क्योंकि वे प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • ठंडा घाव कई चरणों के माध्यम से जाना शुरू में यह खुजली का कारण बनता है, एक या दो दिन के लिए जलन या झुनझुनी होती है। फिर एक छोटे, कठिन और दर्दनाक रूप का गठन होता है "दाना" जो जल्दी से मूत्राशय में बदल जाता है - यह बुलबुला तरल टूटने से भरा होता है, जिससे एक पीली स्राव उत्पन्न होता है जिससे सतह पर एक परत बनने से पहले बाहर आते हैं। अंत में परत टूट जाती है और crumbles और त्वचा सामान्य करने के लिए वापस आती है
  • शीत घाव 7-10 दिनों तक रह सकते हैं और शायद ही कभी निशान छोड़ देते हैं।
  • भाग 2

    ट्रिगर कारक को हटा दें
    स्टेप 6 स्प्रेडिंग से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    1
    तनाव के स्तर को कम करें सटीक कारण और जिस तरह से वायरस त्वचा की सतह पर सक्रिय एक को रीढ़ की हड्डी के तंत्रिका गैन्ग्लिया में निष्क्रिय चरण से गुजरता है, लेकिन अभी भी तनाव महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शायद इसका कारण इस तथ्य के कारण होता है कि तनाव में प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है, जो अब वायरस और अन्य रोगजनकों से लड़ने में सक्षम नहीं है। जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, एचएसवी फैल और विकसित होने की अधिक संभावना है। इसलिए, काम पर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक दबाव कम करने और सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान ठंडे घावों और त्वचा पर चकत्ते से बचने का एक शानदार तरीका है
    • के लिए प्राकृतिक और प्रभावी प्रथाओं में "जीवन का वजन हल्का करो" आप ध्यान, योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम पर विचार कर सकते हैं।
    • वित्तीय या संबंधपरक समस्याओं के कारण भावनात्मक तनाव के अलावा, शारीरिक तनाव से प्रभावित प्रतिरक्षा प्रणाली भी कुछ गंभीर या तीव्र संक्रमण, खराब आहार और विषाक्त पदार्थों (जैसे शराब और सिगरेट का धुआं)
    • स्वस्थ जीवन विकल्प बनाकर नियंत्रण के सभी प्रकार के तनाव को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध: एक पौष्टिक आहार, नींद की पर्याप्त मात्रा (रात में कम से कम 8 घंटे) और दैनिक शारीरिक गतिविधि का एक छोटा हिस्सा।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 4 नामक छवि
    2
    सूरज से अत्यधिक निर्यात न करें एक और पहलू जो एचएसवी वायरस की कार्रवाई को ट्रिगर कर सकता है और इसे निष्क्रिय चरण से जागृत कर सकता है पराबैंगनी किरणों के लिए बहुत ज्यादा जोखिम है, खासकर जब बहुत हवा के साथ हालांकि सूर्य में होने के कारण त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली (विशेष रूप से विटामिन डी के संश्लेषण के लिए धन्यवाद) के लिए स्वस्थ होने के कारण, यूवी किरणों के लिए खुद को बहुत ज्यादा उजागर करना त्वचा कोशिकाओं के लिए हानिकारक है और इस वायरस का एक कारक प्रतीत होता है। तो जब आप समुद्र तट पर जाते हैं, विशेष रूप से हवा के दिनों में, सूरज में बहुत अधिक नहीं रहें, और हमेशा 15 या अधिक की रक्षा के लिए एक सनस्क्रीन डाल दें
  • सामान्य रूप से सनबर्न होने के बावजूद वे मुंह के आसपास हर्पस सिंप्लेक्स के गठन को प्रेरित कर सकते हैं, और यूवी किरणों के संपर्क से होंठ और मुंह को बचाने के लिए और भी प्रतिबद्ध हैं। जस्ता ऑक्साइड या होंठ बाम से बना एक क्रीम लागू करते हैं जब आप बाहर जाते हैं, ताकि क्षेत्र को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखा जा सके।
  • प्रत्येक नए प्रकोप में एक ही स्थान पर ठंडा घावों को फिर से स्थानांतरित करना पड़ता है और मासिक (मासिक धर्म चक्र में महिलाओं के बाद) या वर्ष में एक या दो बार दिखाई दे सकता है।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सॉर्स चरण 5 नामक छवि



    3
    Arginine की खपत को कम करने के लिए मुद्रा ऐसा माना जाता है कि यह एमिनो एसिड दाद के प्रकोपों ​​के लिए जिम्मेदार है क्योंकि यह लाइसिन के नाम पर एक अन्य एमिनो एसिड की कार्रवाई को कम करता है। इस दूसरे तत्व में एंटीवायरल गुण होते हैं और लगता है कि यह ठंडे घावों (बाद में पढ़ा गया) के प्रकोप को दबाने में सक्षम हो सकता है। इसलिए आर्गिनिन न केवल लाइसिन के फायदेमंद कार्रवाई का प्रतिद्वंद्वी है, बल्कि यह गतिविधि को उत्तेजित करने और वायरस के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतीत होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब इन दोनों अमीनो एसिड के बीच संतुलन में लाइसिन के पक्ष में है, तो एचएसवी प्रतिकृति का दमन और वायरल लोड में कमी है। इस कारण से, जो लोग अक्सर इस संक्रमण को अनुबंधित करते हैं, उनके आहार से पूरक आहार और आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थ को छोड़कर, विशेष रूप से विशेष रूप से तनावपूर्ण अवधि के दौरान, से लाभ होना चाहिए।
  • लाइसेन की तुलना में अधिक शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ मूँगफली, डार्क चॉकलेट, नारियल, अनाज, जई, मसूर, सोया, पालक और शैवाल हैं।
  • आर्गीनिन भी एक मजबूत vasodilator (यह छोटी धमनियों को आराम देता है) और बड़े खुराक में ले जाया जाता है जब त्वचा लाल रंग बना सकता है, इस प्रकार सक्रिय करने और दाद सिंप्लेक्स वायरस को ट्रिगर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • भाग 3

    सप्लीमेंट्स और ड्रग्स लें
    ट्रीट सिंकर सोरेस (होम रेमेडीज) स्टेप 12 नामक छवि
    1
    लाइसिन का सेवन बढ़ता है यह एक अनिवार्य अमीनो एसिड है जो मानव स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें एंटीवायरल संपत्ति भी शामिल है। व्यवहार में यह आरजीन की कार्रवाई को रोकता है, जो एचएसवी वायरस के प्रजनन को बढ़ावा देता है। वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि नियमित रूप से लीसेन की खुराक लेने से ठंड और जननांग घावों में घावों के गठन को रोकने में मदद मिलती है। विशेष रूप से, उनकी तीव्रता या अवधि को कम करने के बजाय यह प्रकोप को रोकने में अधिक प्रभावी लगता है।
    • लीसेन वाणिज्यिक रूप से गोलियां या क्रीम के रूप में उपलब्ध है यदि आप गोलियां लेते हैं, तो प्रति दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम प्रति दिन एक सामान्य निवारक खुराक होती है।
    • लाइसिन में समृद्ध है, लेकिन arginine में अपेक्षाकृत कम खाद्य पदार्थ के बीच, सबसे मछली, चिकन, बीफ, डेयरी उत्पाद, सेम और लगभग सभी फल और सब्जियों (मटर को छोड़कर) कर रहे हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए, सभी अध्ययनों से लिसाइन की खुराक के सेवन में सकारात्मक परिणाम नहीं मिले हैं क्योंकि ठंडे घावों का निवारक उपचार होता है।
  • प्रीवेट कोल्ड सोरस चरण 8 नामक छवि
    2
    विटामिन सी भोजन की खुराक लें यद्यपि बहुत कम प्रामाणिक अनुसंधान है जो एचएसवी के विरुद्ध इसकी प्रभावशीलता को दर्शाता है, इसके विरोधी वायरल और प्रतिरक्षा-प्रणाली-समर्थित गुण ज्ञात होते हैं- इन दोनों कारकों में संक्रमण से बचाव करने में मदद मिलती है। विटामिन सी, या एस्कॉर्बिक एसिड, विशेष सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को बढ़ाता है जो वायरस और अन्य रोगजनकों का पता लगाते और नष्ट करते हैं। इसके अलावा, यह कोलेजन के उत्पादन के लिए जरूरी है, एक मौलिक घटक त्वचा की क्षति की मरम्मत और इसे लचीला रखने के लिए। शायद यह कोई संयोग नहीं है कि लाइसिन शायद कमजोर त्वचा कोशिकाओं कोलेजन का उत्पादन करने में एक भूमिका और उस पुनर्जीवित करने के लिए और मरम्मत के ऊतकों मुँह के चारों ओर एचएसवी और संबद्ध चोटों को गति प्रदान करने के लिए मदद असफल निभाता है - लेकिन यह सिर्फ एक है सिद्धांत।
  • हर्पस सिंप्लेक्स को रोकने के लिए विटामिन सी की सिफारिश की खुराक 1000 से 3000 मिलीग्राम / दिन से है - यदि आप प्रति 1000 से अधिक समय लेते हैं, तो आपको दस्त से पीड़ित हो सकता है।
  • विटामिन सी के समृद्ध स्रोतों में खट्टे फलों, कीवी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकोली हैं।
  • यदि आप बहुत सारे खट्टे फल खाते हैं, तो आप मुंह के अंदर अल्सर बना सकते हैं - लेकिन उन्हें ठंडे घावों के साथ भ्रमित नहीं करते हैं जो लगभग हमेशा बाहर दिखाई देते हैं
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम कोल्ड सोर्स चरण 9
    3
    खुराक लेने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की संभावना पर विचार करें। जब आप किसी संक्रमण से लड़ने की कोशिश करते हैं, तो वास्तविक रोकथाम वास्तव में आपके सामान्य स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है। यह विशिष्ट कोशिकाओं जिसका कार्य खोज और वायरस और अन्य संभावित रोगजनकों को नष्ट करने के लिए है, लेकिन nocivi-, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या समझौता संक्रमण और चकत्ते के लिए और अधिक का पर्दाफाश कर सकते हैं के होते हैं। इसलिए, यह सुदृढ़ और बुद्धिमान है कि हम इसे मजबूत करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें और इस प्रकार बीमारी को रोकें। विटामिन सी और अन्य की आपूर्ति करता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते के अलावा विटामिन ए और डी, जस्ता, सेलेनियम, Echinacea निकालने और जैतून का पत्ता हैं।
  • विटामिन ए श्लेष्म झिल्ली को नम से रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली के विशेष सफेद रक्त कोशिकाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके संक्रमण का खतरा कम करता है।
  • विटामिन डी 3 को त्वचा द्वारा गर्मी के सूरज की तीव्र किरणों की प्रतिक्रिया के रूप में तैयार किया जाता है। इस कारण यह सर्दियों के महीनों के दौरान उत्कृष्ट पूरक है।
  • जैतून के पत्तों का अर्क एक शक्तिशाली एंटीवायरल है जो विटामिन सी के साथ सहक्रियात्मक रूप से काम करता है।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 10 नामक छवि
    4
    एंटीवायरल ड्रग्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें दवाओं में कई (दोनों गोली क्रीम में है) कि प्रभावी उत्पादों शीतल घावों के लक्षणों को कम करने के लिए के रूप में विज्ञापित कर रहे हैं हालांकि, वहाँ वास्तव में उनके निवारक प्रभावकारिता दिखा सबूत नहीं हैं। हालांकि, कुछ नुस्खे एंटीवायरल लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं और संभवतः प्रकोपों ​​को रोकने सबसे आम पर लोगों में पर्चे ऐसीक्लोविर (Zovirax), वैलसिक्लोविर (Zelitrex, Talavir), फैम्सिक्लोविर (Famvir), और पेंसिक्लोविर (Vectavir) कर रहे हैं। यदि आप दाद के अक्सर एपिसोड से पीड़ित हैं, तो आपको कुछ महीने के लिए अपने डॉक्टर ने निर्धारित एंटीवायरल दवाएं लेनी चाहिए, यह कोशिश करे हालांकि, ज्यादातर मामलों में इन दवाओं जैसे ही, विशेषता झुनझुनी या खुजली के रूप में, पहला लक्षण दिखाने के लिए इतनी के रूप में प्लेग के गठन से बचने या अवधि संभव को कम करने के लिए शुरू किया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि एचएसवी वाले ज्यादातर लोग हर दिन दवा लेने की आवश्यकता को सही ठहराए जाने के लिए पर्याप्त समय तक चकरा नहीं दिखाते हैं।
  • एंटीवायरल्स का सबसे आम साइड इफेक्ट्स त्वचा की चक्कर, पेट की समस्याओं, दस्त, थकावट, जोड़ों के दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना है।
  • टिप्स

    • तुरन्त निष्कर्ष नहीं निकालें और उनसे प्राथमिकता को अस्वीकार न करें जिनके पास ठंडे घाव हैं। वास्तव में यह एक बहुत ही सामान्य वायरस है और पूरे विश्व में कई लोग प्रभावित होते हैं।
    • यदि आपने इस संक्रमण को संक्रमित किया है और किसी के साथ एक भावुक संबंध है, तो ईमानदार रहें और अपनी स्थिति प्रकट करें, ताकि साथी को संक्रमित करने के जोखिम को कम करने के लिए
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि धूम्रपान प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और संचार प्रणाली से समझौता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com