लबियाल हरपीज का इलाज कैसे करें

हर्पीज सिम्प्लेक्स, जिसे होंठ बुखार, ठंडे घाव या मौखिक रूप से भी जाना जाता है, एक दर्दनाक घाव है जो आमतौर पर होंठ, ठोड़ी, गाल या नाक पर बना देता है। बुलबुले जो उत्पन्न होता है, आमतौर पर, पीली पीड़ा में बदल जाता है और कुछ हफ्तों के भीतर गायब हो जाता है। दुर्भाग्य से, जो लोग ठंडे घावों से पीड़ित हैं, जो दाद सिंप्लेक्स वायरस (आमतौर पर टाइप 1) के कारण होता है, आम तौर पर आवर्ती प्रकोप मौजूद होते हैं जो सक्रिय चरण के दौरान बेहद संक्रामक होते हैं। यद्यपि आज तक वायरस से कोई इलाज या टीकाकरण नहीं है, लेकिन कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं दर्द को कम करने, उपचार की गति और इसे फैलाने से रोकने के लिए।

कदम

विधि 1
लाइफस्टाइल बदलाव के साथ कोल्ड हरपीज का इलाज करना

ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक ठंडा घाव है यह होंठ पर बुखार के समान है, लेकिन यह एक ही बात नहीं है AFTA. Afta है व्रण जो मुंह के भीतर का रूप है हालांकि कभी-कभी ठंडे घावों को मुंह के भीतर विकसित किया जा सकता है, यह आमतौर पर फॉसी से छोटा होता है और एक पुटिका के रूप में शुरू होता है। इसके अलावा, बुखार संक्रामक नहीं है और वायरस के कारण नहीं होता है, इसलिए इलाज अलग है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक आसन्न प्रकोप के लक्षण पहचानें इससे पहले कि आप वास्तव में अपने होठों के बुखार को देख सकें, आप शायद अपने मुंह के आसपास कुछ क्षेत्र में थोड़े झुनझुने या जलन महसूस करेंगे, जहां दाद टूट जाएगा। जितनी जल्दी आप प्रकोप को पहचानने में सक्षम होते हैं, उतनी तेज़ी से आप वसूली को तेज करने के लिए हस्तक्षेप कर सकते हैं
  • आम तौर पर, एक छोटी सी टक्कर या त्वचा जो झुनझुनी सनसनी के साथ संयोजन के रूप में कठोर महसूस होती है।
  • अन्य प्रारंभिक लक्षणों में बुखार के अलावा, होंठ या त्वचा के मुंह, गले में खराश, सूजी हुई लसीका ग्रंथियों और दर्द में निगलने में दर्द शामिल है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 3
    3
    पहले संक्रमित संकेत पर ठंडे घावों को अलग करें। यह वायरस अत्यधिक संक्रामक है, इसलिए आपको इसे टालना होगा चुम्बन करने के लिए या सक्रिय चरण के दौरान शरीर के साथ मुंह के संपर्क से संबंधित गतिविधियों में किसी भी समय शामिल करना। आप अन्य लोगों के साथ बर्तन, कप या भूसे साझा करने से भी बचें ध्यान से व्यंजन धोएं और निस्संक्रामक डिटर्जेंट के साथ कटलरी। आप संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मूत्राशय को धीरे से साबुन और पानी से धो सकते हैं।
  • अक्सर अपने हाथ धोएं और अल्सर को छूने से बचें अगर आप इसे छूते हैं, तो आपको वायरस को अन्य लोगों या शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलाने का जोखिम होता है, जैसे कि आँखें या जननांगों
  • ट्रीट अ कोल्ड सोर या फिवर ब्लॉस्टर चरण 4 नामक छवि
    4
    की देखभाल बुखार. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, होंठ बुखार कभी-कभी यह तापमान में वृद्धि, विशेष रूप से छोटे बच्चों के साथ होता है अगर यह सामान्य से परे है, तो इसे कम करने के लिए दवा लें, जैसे पेरासिटामोल, और इसे लगातार सावधानी से निगरानी रखे रखो।
  • गुनगुने स्नान करके, बुखार से लड़ो, जांघों के अंदर ठंडे संकोचन लागू, पैरों, हाथों और गर्दन पर, गर्म चाय पीने से, आइस लॉलियां खाने और पर्याप्त मात्रा में सो रही है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 5
    5
    दर्द से राहत सामयिक क्रीम, जो कोई डॉक्टर के पर्चे की जरूरत नहीं है की, वे मदद कर सकते हैं दाद labialis की वजह से दर्द को दूर, बस के रूप में एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन के रूप में दर्द निवारक के रूप में प्रभावी रहे हैं। ध्यान रखें कि, जैसा कि अक्सर शीतल घाव आसानी से बच्चों को प्रभावित करता है, तो आप उन्हें एस्पिरिन, क्योंकि रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ लेकिन छोटे बच्चों के लिए घातक विकसित होने का खतरा की नहीं देना चाहिए।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 6
    6
    अगर आपके पास किसी खास प्रतिरक्षा तंत्र से ग्रस्त हो, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें, यदि आप विशेष रूप से गंभीर प्रकोप से पीड़ित हैं, अगर बुखार कम नहीं होता है, अगर हरपी के दाने 2 सप्ताह से अधिक रहता है या यदि आपके पास आंखों की जलन होती है। कुछ प्रकोप गंभीर हो सकते हैं
  • साथ लोग एक प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही कमजोर है, वे लंबी अवधि के जटिलताओं के अधिक जोखिम चलाते हैं - कभी-कभी भी घातक।
  • कई देशों में, हर्पस आंख का संक्रमण अंधापन का एक प्रमुख कारण है, इसलिए आपको सावधान रहना होगा कि संक्रमण के फैलने के लिए शरीर के इस नाजुक हिस्से में नहीं - अगर आपको आंखों में जलन होती है, तो आपको तत्काल अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 7
    7
    विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हुए ठंडे घावों के प्रकोप को रोकें हालांकि यह अभी भी एक असाध्य वायरस है, संभव है कि प्रकोप होने से पहले इसे रोकना, विभिन्न तरीकों को लागू करना।
  • होंठ और अन्य कमजोर क्षेत्रों पर सनस्क्रीन लागू करना। जिंक आक्साइड सूरज के संपर्क में सक्रिय होने वाले अल्सर को रोकने में मदद कर सकता है।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद बहुत गर्म पानी में तौलिए, कपड़े और लिनन धुलाई करना।
  • प्रकोप के दौरान मौखिक सेक्स से बचना यह दादों को जननांगों तक फैल सकता है, भले ही कोई छाला या घाव नहीं हो।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 8
    8
    धीरज रखो. यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो ठंडे घाव 8 से 10 दिन तक रह सकते हैं। तब तक, आप ज्यादा नहीं कर सकते घाव को कुचलने या चिढ़ाने से बचें, अन्यथा यह उपचार को और भी धीमा कर देगा
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 9
    9
    तनाव कम करें. अनुसंधान ने पाया है कि तनाव और होंठ बुखार के प्रकोपों ​​की अधिक संभावना के बीच एक संबंध हो सकता है। भावी प्रकोप को रोकने और उनकी अवधि कम करने के लिए चिंता और तनाव के स्तर को कम करने के लिए समय निकालें।
  • विधि 2
    मौखिक उपचार

    ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 10
    1
    लीकोरिस लें नद्यपान में निहित मौलिक पदार्थ को ठंडे घावों के उपचार के समय में तेजी लाने के लिए दिखाया गया है। नियमित रूप से लीकोरिस खाएं (शुद्ध और अनूठे) या खुराक लें। आप पाउडर के साथ पाउडर लीकोरिस और पानी का मिश्रण भी तैयार कर सकते हैं और फिर इसे एक दिन में कई बार घाव पर सीधे दबा सकते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 11
    2
    अधिक लाइसिन लें एक प्राथमिक हेपेटाइटिस वायरस प्रोटीन जिसके कारण लोहे के प्रकोप होते हैं, डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले प्रोटीन के साथ लड़ा जा सकता है: लाइसिन। हर दिन पनीर, दही और दूध खाएं या स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर लाइसिन की खुराक लें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 12
    3
    आर्गिनिन से बचें कुछ शोध में अमीनो एसिड एर्गिनिन के साथ हर्प के प्रकोप से संबंध है, जो चॉकलेट, कोला, मटर, अनाज, मूंगफली, जेली, काजू और बियर जैसी खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। तिथि करने के लिए परिणाम निर्णायक नहीं हैं, लेकिन यदि आप लगातार प्रकोप से पीड़ित हैं, तो आपको इन खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए, साथ ही साथ हरपीज पूर्ण सक्रिय चरण में पूरी तरह से उपभोग करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 13



    4
    देवताओं को ले लो दवाओं मौखिक एंटीवायरल कुछ पर्चे वाली एंटीवायरल दवाएं, जैसे कि पेनसीलालोवीर, एसिल्लोविर और फ़ैजिकलॉवीर, को हरपीज प्रकोप के उपचार के लिए मंजूरी दी गई है। वे संक्रमण का इलाज करने में सक्षम नहीं हैं और प्रकोपों ​​को रोकने में प्रभावी नहीं दिख रहे हैं, लेकिन वे उपचार की गति बढ़ा सकते हैं और होंठ बुखार की गंभीरता को कम कर सकते हैं। वे आम तौर पर बेहतर परिणाम प्रदान करते हैं, यदि आप जल्द ही उन्हें जल्द से जल्द लेने की शुरुआत करते हैं, जैसा कि आप एक आसन्न प्रकोप के पहले संकेतों को देखते हैं।
  • यदि आप बहुत ही लगातार प्रकोपों ​​से पीड़ित हैं, तो चिकित्सक इन दवाओं को हर दिन ले जाया जा सकता है, यहां तक ​​कि लक्षणों की अनुपस्थिति में, भविष्य के विस्फोटों को दबाने के लिए। कुछ लोगों के लिए दमनकारी चिकित्सा प्रभावी हो सकती है, भले ही नैदानिक ​​परीक्षणों ने बड़ी सफलता से न मिले हों
  • एंटीवायरल ड्रग्स की कार्रवाई वायरस प्रतिकृति दर में हस्तक्षेप करना है। वायरस डीएनए प्रतिकृति अधिक परेशान है, अधिक समय के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए उपलब्ध है शीत घावों से लड़ने के लिए।
  • विधि 3
    सामयिक उपचार

    ट्रीट अ कोल्ड शोर या फ़ूस्टर ब्लॉस्टर चरण 14
    1
    अल्सर को बर्फ लागू करें बर्फ एक दोहरी फ़ंक्शन करता है क्योंकि यह वायरस के लिए एक अस्थायी वातावरण बनाता है जो घाव का कारण रखता है और साथ ही दाद के कारण दर्द कम कर देता है घाव पर सीधे बर्फ को रखने के बजाय पैक का उपयोग करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर ले जाना जारी रखें। सुनिश्चित करें कि इसे एक समय में 10-15 मिनट से ज्यादा न रखें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 15
    2
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें यह तेल, जिसे मेलेलाका तेल भी कहा जाता है, एक सामयिक एंटीवायरल उपचार के रूप में बहुत प्रभावी है। पानी के 2-3 हिस्सों में एक भाग को भंग करें और इस क्षेत्र पर कई घंटों के लिए मज़बूती से लागू करें पहले कि मूत्राशय प्रकट होता है इस तरह आप घावों के गठन या इसकी गिरावट को रोकने के लिए कोशिश कर सकते हैं एक बार जब वह खुद प्रकट हो गया है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 16
    3
    दूध के साथ तंपन दूध में मौजूद प्रोटीन घावों को ठीक करने में मदद करते हैं, जबकि तरल के निम्न तापमान दाद के कारण दर्द को दूर करता है। एक कपास की गेंद का उपयोग कर दूध डाबर करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर एक दिन में स्वतंत्र रूप से लागू करें। यह तब भी किया जा सकता है जब आपको पता चलता है कि प्रकोप तोड़ने वाला है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 17
    4
    वेसलीन के साथ ठंडे घावों को कवर करें वासलीन के साथ कवर प्रभावित क्षेत्र को रखने से अन्य बैक्टीरिया और वायरस इसे दूषित होने से रोकते हैं, संक्रमण को बढ़ाना यह सुनिश्चित करने के लिए बड़ी मात्रा में आवेदन करें कि आप लगातार घाव को कवर और लगातार रख दें। एक साफ कपास झाड़ू के साथ या हौसले से धोया हाथों के साथ यह सुनिश्चित करें कि बैक्टीरिया को आगे उंगलियों से अल्सर तक फैलाना
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 18
    5
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह पदार्थ घाव को सूखने, बैक्टीरिया को मारने और मूत्राशय के पीएच को चौरसाई करके काम करता है। पता है कि इसे खुले घाव पर लगाने से आप थोड़े `जलन की कोशिश कर सकते हैं एक कपास झाड़ू का उपयोग करें सिरका कई बार दर्दनाक क्षेत्र पर एक दिन डब करने के लिए
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 1 9 शीर्षक
    6
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें यह क्लासिक जीवाणुनाशक रोगाणुओं को मारने में प्रभावी है जो मूत्राशय को संक्रमित कर सकते हैं और साथ ही क्षेत्र में त्वचा को पोंछते हैं। थोड़ी सी पीड़ा पर डालो या एक कपास झाड़ू का उपयोग करें जो इसे कई बार एक दिन में डूबता है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 20
    7
    एक चाय बैग लागू करें हरी चाय में निहित पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट ठंडे घावों पर एक अद्भुत सुखदायक कार्रवाई करते हैं, चिकित्सा समय को तेज करते हुए हरी चाय का एक कप तैयार करें और, एक बार ठंडा हो जाने पर, इसे सीधे घावों पर रखकर यह पाउच का उपयोग करें। यदि आप थोड़ी अधिक राहत प्राप्त करना चाहते हैं, तो मूत्राशय पर इसे रखने से पहले फ्रिज या फ्रीजर में पाउलेट डालें।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 21
    8
    लहसुन को छान लें यह मसाला सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है और कई छोटी बीमारियां ठीक करने में सक्षम होने के लिए प्रतीत होता है। कुचल या कुचल लहसुन के मिश्रण को बनाइये और इसे 15 मिनट के लिए बुलबुले पर लागू करें। इसकी जीवाणुरोधी गुण क्षेत्र को निर्जलीकरण और उपचार के समय को कम करने में मदद करते हैं। सावधान रहें, हालांकि, क्योंकि लहसुन काफी मजबूत है और लागू होने पर थोड़ी जला कर सकते हैं
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 22
    9
    टैम्पन थोड़ा नमक यहां तक ​​कि अगर यह थोड़ा जलता हुआ होता है, तो ठंडे घावों पर सीधे नमक लागू होता है जिससे उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलती है कुछ मिनट के लिए क्षेत्र छोड़ दो तो यह समय कार्य करने के लिए है, तो risciacqua- बाद में शुद्ध एलोवेरा की एक छोटी राशि जलन शांत और नमक की वजह से दर्द को दूर करने के लिए लागू होते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 23
    10
    कुछ शुद्ध वेनिला निकालने के साथ एक सूती कली सूखें। हर्पीस तक चले जाने तक एक दिन में 4 बार दोहराएं। शुद्ध वेनिला अर्क बनाने की प्रक्रिया में, शराब का उपयोग किया जाता है, यही वजह है कि यह पदार्थ इस समस्या को ठीक करने में मदद करता है।
  • ट्रीट अ कोल्ड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 24
    11
    सामयिक उपयोग के लिए एक एंटीवायरल ड्रग लें टोपिकल दवाएं, जैसे डॉकोसानॉल और ट्रॉमेंटाइन, को प्रकोप को रोकने के लिए संकेत दिया जाता है। यद्यपि डॉक्टरों को पता नहीं है कि डॉकोसानॉल दाद सिंप्लेक्स से कैसे मुकाबला करता है, उन्हें पता है कि यह कोशिका कोशिका कोशिकाओं में प्रवेश करती है। त्वचा कोशिकाओं की सतह की संरचना को बदलकर काम करता है।
  • टिप्स

    • कुछ महिलाएं मासिक धर्म के दौरान या उसके ठीक पहले ठंडे घावों से पीड़ित होती हैं।
    • यह भी माना जाता है कि तनाव में कुछ लोगों में प्रकोप उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए छूट तकनीक को नियमित रूप से अभ्यास करें स्तर कम करें जो विशेष रूप से कमजोर हैं उन में प्रकोप को रोका जा सकता है
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शायद सामान्य रूप में झरोखों के गठन की सुविधा है, इसलिए इसे ठीक से खाना, शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं और एलर्जी, दवाओं और अत्यधिक शराब की खपत से परहेज द्वारा संभव के रूप में स्वस्थ रहने के लिए प्रयास करने के लिए बुद्धिमान है।
    • अस्थायी रूप से एक ठंडे घावों को छिपाने के लिए, आप संपूर्ण दर्दनाक क्षेत्र को कवर करने के लिए तरल प्लास्टर की एक परत लागू कर सकते हैं और इसे पूरी तरह से सूखने के लिए अनुमति दे सकते हैं फिर एक और परत को लागू करें और फिर इसे सूखा दो। इस उपाय का उद्देश्य घाव को कवर करना और एक चिकनी सतह छोड़ना है ताकि एक होंठ बाम या लिपस्टिक लागू किया जा सके, इससे मूत्राशय को और संक्रमण से बचाया जा सके। जब यह पूरी तरह से सूखा है, एक होंठ ब्रश का उपयोग करें (आप इसे गर्म पानी और ब्लीच में सोख करने के लिए इसके सामने नसबंदी कर सकते हैं) और labbro- यकीन के बुखार को कवर करने के उपयोग के बाद ब्रश फिर से नसबंदी लिपस्टिक का एक काफी अंधेरा छाया लागू होता है।
    • महत्वपूर्ण बात यह है कि होंठ पर रंग लगाने से पहले अल्सर को पूरी तरह से तरल प्लास्टर से ढक दिया गया है, अन्यथा बाम और / या लिपस्टिक घाव से परेशान हो सकता है और खराब हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि लिपस्टिक घाव को छिपाने के लिए पर्याप्त अंधेरा है
    • इसे हटाने के लिए, अपने होंठों को अच्छी तरह से धोएं और हर्प्स को सूखना सुनिश्चित करें - जितना संभव हो - शराब के साथ।
    • इस या किसी अन्य विधि को लागू न करें "जवानों" दाद भी अक्सर, क्योंकि यह चिकित्सा और सुखाने की प्रक्रिया के साथ हस्तक्षेप करता है
  • आप कुछ प्रभावी सामयिक क्रीम पा सकते हैं जैसे ज़ोइरेक्स और विक्टवीर दोनों एक सामयिक वायरल संक्रमण का इलाज करते हैं और तेजी से उपचार की सुविधा प्रदान करते हैं। दोनों दवाओं के पर्चे के अधीन नहीं हैं और फार्मेसी में स्वतंत्र रूप से पाया जा सकता है।
  • हार्मोनल परिवर्तन कभी-कभी एक प्रकोप का कारण बन सकते हैं। आश्चर्यचकित न करें कि कुछ गर्भनिरोधक (जैसे कि सुबह के बाद गोली) इसका कारण बनता है
  • चेतावनी

    • पता है कि जब सभी फफोले ठीक हो गए हों तब भी प्रकोप संक्रामक हो सकता है। हर्पीज वर्तमान प्रकोप के किसी भी संकेत के बिना एक सप्ताह के बाद भी प्रसारित किया जा सकता है।
    • यह लेख केवल एक सामान्य गाइड है और किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह को बदल नहीं सकता है। हरपीज सिंप्लेक्स 1 एक बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है और उचित उपचार ढूंढने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • अधिकांश होंठ बुखार के मामले प्रकार 1 हर्पीस सिम्प्लेक्स से प्राप्त होते हैं, यद्यपि टाइप 2 (जननांग दाद) कभी-कभी उन्हें पैदा कर सकता है।
    • एक बनाना इंटरनेट खोज ठंडे घावों के लिए आपको विटामिन की खुराक से घरेलू उपचार की अनन्तता मिल सकती है आईवी को जहर करने के लिए! किसी भी अन्य विकार की तरह, कुछ लोगों के लिए निसर्गोपचारिक उपचार प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी खतरनाक भी हो सकते हैं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और संदेह में अगर अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • पर या आसपास शराब या एसीटोन एक मूत्राशय कि पहले से ही सतह टूट गया है या यहां तक ​​कि उन अभी भी बरकरार, निशान (कभी कभी अप्रिय) का कारण हो सकता पर पर (जो बहुत साइटों है कि घर उपचार वर्णन में उपयोग के लिए सिफारिश की है) का उपयोग करें मुंह पर, क्योंकि ये बहुत आक्रामक पदार्थ हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com