आवश्यक तेलों के साथ लाबियाल हरपीज का इलाज कैसे करें

ठंडे घाव एक छोटा और दर्दनाक मूत्राशय है, जो दाद सिंप्लेक्स वायरस की वजह से होता है, जो होंठ पर और मुंह के आसपास होता है। यह एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है और शरीर के तरल पदार्थ, ऑब्जेक्ट, कटलरी और अन्य दूषित व्यक्तिगत वस्तुओं को बांटने के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। आम तौर पर, ठंडे घावों को 2 से 3 सप्ताह के अंदर ठीक कर लेते हैं, लेकिन जीवन भर के पूरे जीवन में फिर से बदलाव आ सकता है। हालांकि इसका इलाज करने के कोई तरीके नहीं हैं, कुछ प्रमाण हैं कि आवश्यक तेलों में दर्द से राहत, सूजन कम करने और उपचार में तेजी लाने में मदद मिल सकती है। आवश्यक तेलों को लगाने से पहले आपको दाद के लिए सतह पर एक परत बनाने के लिए इंतजार करना होगा।

कदम

भाग 1

आवश्यक तेलों का चयन करें
इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
मुसब्बर वेरा की कोशिश करो यह दिखाने के सबूत हैं कि इसकी जेल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, सूजन को कम करता है और ठंडे घावों के उपचार को बढ़ावा देता है। यह संयंत्र ग्लाइकोप्रोटीन, जो पॉलीसैकराइड कि वसूली और नई कोशिकाओं के विकास cutanee- भी अमीनो एसिड और विटामिन बी 1, बी 2, बी -6 और सी में समृद्ध है को प्रोत्साहित के रूप में दर्द और सूजन को अवरुद्ध है, साथ ही द्वारा चिकित्सा की प्रक्रिया में तेजी लाने के शामिल आप आवश्यक तेल, क्रीम, होंठ बाम या रस के रूप में मुसब्बर वेरा खरीद सकते हैं। आप घर पर पौधे भी विकसित कर सकते हैं, पत्ते काट सकते हैं और सीधे दाद पर जेल लागू कर सकते हैं।
  • इस्टेट ऑयल स्टेप 2 के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि
    2
    नींबू बाम के आवश्यक तेल को लागू करें कई अध्ययनों से पता चला है कि यह संयंत्र ठंडे फफोले की लाली और सूजन को कम करने में सक्षम है जिससे यह तेजी से ठीक हो जाता है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि यह पुनरावृत्ति की संभावना कम कर सकता है ध्यान रखें, हालांकि, यह दाद और क्रस्टिंग के कारण दर्द को प्रभावित नहीं करता है
  • संयंत्र का वैज्ञानिक नाम मेलिसा ऑफिसिलालिंस है, इसलिए आप इस शब्द के साथ बाजार पर आवश्यक तेल पा सकते हैं।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    टकसाल तेल को लागू करें हालांकि इस संबंध में अध्ययन अभी भी अनिश्चित हैं, नियंत्रित प्रयोगशाला स्थितियों में, टकसाल तेल ने दाद वायरस के प्रजनन को रोकने में प्रभावी साबित किया है। हालांकि, अभी भी मनुष्य में ठंडे फफोले के इलाज के रूप में अपनी प्रभावशीलता साबित करने के लिए कोई शोध नहीं है। इसे छोटे बच्चों के चेहरे पर लागू न करें, क्योंकि यह गंभीर श्वसन समस्याएं पैदा कर सकता है, यहां तक ​​कि घातक भी।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मेललेका तेल लागू करें यह तेल विरोधी भड़काऊ गुण है और दाद वायरस के कुछ नस्लों के खिलाफ कार्य करने में सक्षम है। आप इसे जेल फॉर्म में उपयोग कर सकते हैं या इसे एक वाहक तेल के साथ लागू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इसे निगलने और उपयोग करना बंद न करें यदि आप एलर्जी प्रतिक्रियाओं, जैसे कि त्वचा पर चकत्ते या सूजन के लक्षण देखते हैं
  • भाग 2

    आवश्यक तेलों को लागू करें
    इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    Burrocacao लागू करें आप टकसाल तेल (मेन्थॉल), नींबू बाम, मेलेलुका या मुसब्बर वेरा पर आधारित खरीद सकते हैं। दाद के प्रसार से बचने के लिए, सुगंधित कली का उपयोग मरहम लगाने के लिए करें और सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद को किसी के साथ साझा नहीं करते हैं, भले ही ठंडे घावों को सक्रिय न हो।
    • विस्फोटक चकत्ते के गठन को रोकने के लिए, एक सूरज संरक्षण कारक के साथ एक सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एक जलसेक तैयार करें मेलिसा और टकसाल तेल उबलते द्वारा निकाला जा सकता है एक सॉस पैन में 250 मिलीलीटर पानी उबालें। कुचल टकसाल के पत्ते या नींबू बाम के 2 या 4 चम्मच जोड़ दें और उन्हें 10-15 मिनट के लिए उबाल लें। अंत में बर्तन को गर्मी से निकाल दें, जलसेक को शांत करने और उसे फिल्टर करने के लिए प्रतीक्षा करें। पूरे दिन कपास की कली के साथ हरपी पर मिश्रण को कई बार लागू करें।
  • आप भी पीने के लिए एक पतला संस्करण तैयार कर सकते हैं
  • याद रखें कि यह मेलेलाका तेल पीने के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    मुसब्बर के लिए मुसब्बर वेरा तेल सीधे लागू करें तेल या जेल सीधे दाद पर रखो मुसब्बर वेरा नाजुक है और जलन का कारण नहीं होना चाहिए - इसकी आवश्यकता के अनुसार दिन में कई बार इसका उपयोग करें। इसे लागू न करें, हालांकि, खुले घावों पर। टकसाल या नींबू बाम का तेल त्वचा को लागू करने से पहले एक तटस्थ तेल से पतला होना चाहिए।
  • यदि शुद्ध लागू किया जाता है, टकसाल और मेलेगलुका तेल कटे हुए चकत्ते का कारण बन सकता है - इस मामले में आपको इसे तुरंत उपयोग करना बंद कर देना होगा
  • इस्टेट ऑइल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक क्रीम या मरहम लागू करें फार्मेसी में नींबू बाम, टकसाल तेल या मुसब्बर वेरा के आधार पर एक मरहम खरीदें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें। आवृत्ति जिसके साथ उत्पाद को लागू किया जाता है वह सक्रिय संघटक की एकाग्रता पर निर्भर करता है। लेमन बाम विशेष रूप से क्रीम के रूप में बाजार पर मौजूद है, जबकि बर्कोकैका-मुसब्बर वेरा में टकसाल तेल मिलना आसान है, हालांकि, यह अक्सर जेल में उपलब्ध होता है।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    एक वाहक तेल के साथ आवश्यक तेल मिलाएं त्वचा को लागू होने से पहले, सबसे आवश्यक तेलों को नारियल या बीज के तेल जैसे अन्य तेल से पतला होना चाहिए। 30 मिलीलीटर वाहक तेल के साथ आवश्यक तेल के 3-6 बूंदों को मिलाएं। इसे अपने होठों पर लागू करें, लेकिन डिस्पोजेबल कपास झाड़ू का उपयोग करना याद रखें, ताकि वायरस फैल न सकें
  • भाग 3

    आवश्यक तेलों का सुरक्षित रूप से उपयोग करें
    इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    घाव खोलने के लिए आवश्यक तेलों को लागू नहीं करें। ध्यान रखें कि कटौती पर फैली अगर मुसब्बर वेरा भी जलन पैदा कर सकता है। यदि आप ध्यान दें कि यह त्वचा पर चकत्ते, जलन या चिड़चिड़ापन का कारण बनता है तो आवश्यक तेल न डालें - ये लक्षण बता सकते हैं कि आप एलर्जी हैं या आपने बहुत अधिक एकाग्रता का इस्तेमाल किया है त्वचा पर डालने से पहले टकसाल और नींबू बाम के तेल को हमेशा पतला रखें।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपको कोई निदान नहीं मिला है, तो कृपया पुष्टि करें कि यह वास्तव में टाइप 1 हैर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी -1) है। बेचैनी कम करने में मदद के लिए डॉक्टर के पर्चे या ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें उन्हें उन आवश्यक तेलों के बारे में भी बताएं जिनसे आप दाद के इलाज के लिए आवेदन कर रहे हैं और उनसे पूछें कि क्या वे दवाइयों की कार्रवाई को प्रभावित कर सकते हैं।
  • आवश्यक तेल अलग-अलग प्रकार की दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिनमें मधुमेह, सूजन, थायराइड विकारों के खिलाफ, रक्तचाप और एचआईवी के लिए भी शामिल हैं।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    यदि आप इन तेलों को बच्चों को लागू करते हैं तो बहुत सावधान रहें टकसाल तेल बच्चों पर दाद के लिए अच्छा नहीं है मुसब्बर वेरा जेल त्वचा पर लागू किया जा सकता है, लेकिन इसे मौखिक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए, जबकि नींबू बाम सामयिक उपयोग के लिए उपयुक्त है। सही खुराक के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • इस्टेट ऑइल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    यदि आप गर्भवती हों या नर्सिंग हों तो आवश्यक तेलों से बहुत सावधान रहें टकसाल तेल गर्भवती महिलाओं पर काफी सुरक्षित है और नशे में एक हर्बल चाय के रूप में मतली को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आप गर्भवती हैं या नर्सिंग कर रहे हैं तो आपको मेलिसा नहीं लेना चाहिए - मुसब्बर वेरा त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन निगल नहीं।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com