कैसे एक क्रस्ट की देखभाल के लिए

क्रस्ट्स प्राकृतिक रूप से एक कट, एक खरोंच या त्वचा पर एक घाव के परिणामस्वरूप बनती हैं। रक्त और अन्य शरीर के तरल पदार्थों के बचने को रोकने के लिए उनके पास एक सुरक्षात्मक कार्य है वे घाव में बैक्टीरिया, रोगाणु और गंदगी के संभावित प्रवेश से बचने के लिए एक प्राकृतिक बाधा भी बनाते हैं। कभी कभी scabs खुजली या एक अप्रिय प्रकटन हो सकता है। घाव भरने को बढ़ावा देने के लिए, आप एक छोटी सी वासलीन, शहद या तेल को पपड़ी पर, या लसनी या प्याज जैसे भोजन भी लागू कर सकते हैं। किसी भी मामले में, उन्हें एक साथ संयोजन करने के बजाय एक समय में केवल एक उत्पाद का उपयोग करें

कदम

विधि 1

एक गर्म संकुचन या नमक का प्रयोग करें
1
क्रस्ट पर एक गर्म और नम सम्मिलित रखें। नमी और गर्मी तेजी से चंगा करने में मदद कर सकती है। गर्म पानी के साथ एक साफ रूमाल या धुंध का आना, फिर 5-10 मिनट के लिए परत के संपर्क में रखें। क्रस्ट नरम रखने के लिए दिन में कई बार उपचार दोहराएं।
  • 2
    पानी और एप्सोम लवण के साथ तैयार किए गए स्नान में क्रस्ट को भिगो दें। ये लवण scabs के उपचार में तेजी लाने के लिए एक बहुत उपयोगी उपाय हैं और घाव की वजह से दर्द कम करने में भी मदद कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ एक बेसिन भरें और एप्सम नमक के 50 ग्राम जोड़ें। शरीर के उस हिस्से को भिगो दें जहां घाव एक घंटे तक है। अंत में यह नाजुक ढंग से परतों को सूख जाता है
  • उपचार को 1-2 बार दोहराएं, जब तक कि घाव को ठीक करने शुरू न हो।
  • 3
    एक गैर-चिपकने वाला धुंध के साथ घाव को कवर करें। यह उन दोषों को दूर रखने की सेवा करेगा जो इसे संक्रमित कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो उपचार में तेजी लाने के लिए धुंध के साथ घाव को कवर करने से पहले आप एक चिकित्सा ऑरमंट लागू कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अन्य गृह उपचार का उपयोग करें
    1
    परत पर वेसिलीन के घूंघट को फैलाएं। यह नरम रखने और बैक्टीरिया को घाव से दूर रखने के लिए उपयोगी हो सकता है, जब वह बाहर आने लगें। नमी को पतला नरम बना देता है और नई त्वचा को बढ़ने देता है, दोनों घावों और परतों के उपचार के पक्ष में।
    • दिन के दौरान पपड़ी पर वेसलीन का घूंघट लागू करें ताकि यह नरम हो। कुछ दिनों के बाद इसे अपने आप को नरम करना और हटना या बंद करना शुरू करना चाहिए।
  • 2
    शहद का उपयोग करने का प्रयास करें इसकी प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण घावों के उपचार की गति को बढ़ा सकते हैं और इसलिए क्रस्ट की वजह से। एक पूरी तरह से प्राकृतिक शहद चुनें और एक घूंघट फैलाएं जहां आपको इसकी ज़रूरत है।
  • एक कच्चा कार्बनिक शहद का उपयोग करना आदर्श है आप इसे स्टोर में पा सकते हैं, जो कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों या ऑनलाइन में विशेषज्ञ हैं
  • 3
    मेलेलाका तेल का उपयोग करें यह एक ऑस्ट्रेलियाई पौधे से बनाया गया है और स्कैब को कम करने और इलाज करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है। घाव भरने की प्रक्रिया को गति प्रदान करता है और बनाने से एक निशान को रोकने में मदद करता है। मेलेकाउका तेल को 1-2 बार एक दिन में छिलके पर लागू करें।
  • Melaleuca तेल खोजने के लिए आसान है - आप एक फार्मेसी में, हर्बल दवा में खरीद सकते हैं, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ या ऑनलाइन में विशेषज्ञता स्टोर में।
  • 4
    लहसुन का उपयोग करें यह घावों और क्रस्टों के उपचार में तेजी लाने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक अवयव है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण हैं 2-3 मिलीलीटर लहसुन को 250 मिलीलीटर शराब के साथ मिलाकर मिश्रण को 2-3 घंटे के लिए आराम से छोड़ दें और फिर इसे एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू का उपयोग कर सीधे परत पर लागू करें।
  • 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी के साथ भाग को कुल्ला। सावधान रहें, यदि लहसुन खुजली भड़काती है, तो इसे तुरंत दूर धो लें



  • 5
    प्याज का इस्तेमाल करें लहसुन की तरह, प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं यह घावों और scabs के स्वस्थ उपचार को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी है और संक्रमण भी रोकता है। एक प्याज मिलाकर शहद के साथ मिश्रण करें। परत पर मिश्रण को लागू करें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गर्म पानी से कुल्ला
  • आप प्याज और शहद के साथ इलाज दोपहर 4 बार कर सकते हैं।
  • 6
    बिकारबोनिट का उपयोग करें यह एक प्रकाश एंटीसेप्टिक है जो स्कैब को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक पेस्टी स्थिरता के साथ मिश्रण प्राप्त करने के लिए 100 मिली पानी के साथ 10 ग्राम बिकारबोनिट मिलाएं। जब यह तैयार हो जाता है, तो इसे परत पर लागू करें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें अंत में गर्म पानी से त्वचा को कुल्ला।
  • आप घाव भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार उपचार दोहरा सकते हैं।
  • 7
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा जेल एक पूरी तरह से स्वाभाविक पदार्थ है जो आप अपनी त्वचा को तेजी से चंगा करने में मदद करने के लिए पपड़ी पर फैल सकते हैं। इसे घाव पर लागू करें और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें, जिसके बाद गर्म पानी से भाग को कुल्ला। आप उपचार को दोबारा 3-4 बार भी दोहरा सकते हैं।
  • आप हर्बल चिकित्सा में फार्मेसी में मुसब्बर वेरा जेल खरीद सकते हैं, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों या ऑनलाइन की बिक्री में विशेषज्ञता वाले स्टोर में
  • यदि आपके बगीचे में या बालकनी में मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो आप एक पत्ते काट सकते हैं और जेल को सीधे घाव पर लगाने के लिए इसे निकाल सकते हैं।
  • विधि 3

    क्रस्ट केयर होने पर
    1
    परत को सूखने के लिए छोड़ दें हवा के संपर्क में होने से तेज़ी से ठीक हो जाएगा एक अत्यधिक आर्द्र वातावरण फंगल प्रसार को बढ़ावा दे सकता है और संक्रमण शुरू कर सकता है। क्षणों को वैकल्पिक रूप से बदलने की कोशिश करें जब आप इसे दूसरों के साथ कवर या नम रखें जहां आप इसे हवा में सूखे से मुक्त छोड़ देते हैं
  • 2
    इसे अलग मत करो जब क्रस्ट बनाते समय संक्रमण को विकसित करने या निशान बनाने के जोखिम को बढ़ने से बचने के लिए इसे हटाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी ठीक करने के समय का समय बिताने से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर प्रलोभन मजबूत है, वापस पकड़ो और समय से पहले परत को अलग नहीं करें। सबसे निश्चित रूप से एक अन्य रूप होगा और घाव को और भी अधिक समय के लिए ठीक करने की आवश्यकता होगी।
  • 3
    एंटीसेप्टिक उत्पाद का उपयोग न करें यह परत पर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है और घाव के आसपास सूजन हो सकता है। यह घाव को ठीक करने के लिए आवश्यक समय में वृद्धि करके क्रस्ट को भी सूख सकता है।
  • यदि वांछित हो, तो आप उपचार समय को कम करने के लिए एंटीबायोटिक मलहम (जैसे कि सिकाट्रीन) का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि घाव को संक्रमित किया जाना है। यदि छाती के चारों ओर की त्वचा सूजन हो जाती है, स्पर्श को गर्म या अगर मवाद या अन्य तरल पदार्थों के स्राव हैं, तो घाव संक्रमित हो सकता है। डॉक्टर को तत्काल देख लें ताकि वह समस्या का निदान कर सकें और उचित चिकित्सा लिख ​​सकें। एक संक्रमित और उपेक्षित घाव को ठीक करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है, लेकिन सभी के ऊपर यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर सकता है।
  • पैरों, मधुमेह या समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली पर घावों के मामले में जोखिम विशेष रूप से अधिक है यहां तक ​​कि छोटे घाव अल्सर में बदल सकते हैं यदि उन्हें ठीक से इलाज नहीं किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com