स्क्रैचिंग क्रस्ट्स को कैसे रोकें

Scabs scratching की आदत खोना मुश्किल है और संक्रमण, दोष और निशान जैसे खतरनाक और अप्रिय परिस्थितियों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं यदि यह एक बाध्यकारी संकेत है, तो यह एक जुनूनी-बाध्यकारी विकार का लक्षण हो सकता है जो कि अपने शरीर पर केंद्रित होता है, जिसे परिभाषित किया जाता है "dermotillomania"। यद्यपि यह मुश्किल नहीं है, आप इस व्यवहार से धैर्य, प्रयास और, यदि आवश्यक हो, बाहरी मदद से छुटकारा पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

क्रस्ट्स का इलाज करें
स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 1 नामक छवि
1
घाव कीटाणुरहित खुली चोटों में संक्रमण होने का खतरा होता है, इस कारण से आपको उन्हें पाने के तुरंत बाद उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना पड़ता है। एक जीवाणुरोधी क्रीम के आवेदन जैसे कि निओस्पोरिन या एक निस्संक्रामक पोंछ के साथ क्षेत्र की सफाई के साथ जारी रखें। अंत में, उपचार के दौरान घाव की रक्षा के लिए एक धुंध या पैच लागू करें। ये प्राथमिक सावधानियां आपको साइट को स्वच्छ रखने और संक्रमण को रोकने में आपकी मदद करेगी।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    क्रस्ट की रक्षा करें यह कोशिकाओं और उपकला ऊतकों की मरम्मत कर रहा है, जबकि शरीर में प्रवेश करने से रोगाणुओं को रोकने के लिए घाव पर गठित है। इस प्राकृतिक बाधा को बचाने के द्वारा उपचार प्रक्रिया में मदद करना आवश्यक है
  • यदि आप इसे लपेट नहीं कर सकते हैं, उपचार चरण के दौरान एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या उत्पाद लगाने का प्रयास करें। खुजली अक्सर खुजली होती हैं और ऊतकों को ठीक करने के दौरान तनाव की भावना प्रेषित होती है, इसलिए लोशन आपको इस तरह से मदद कर सकता है - ऐसा करने से, निशान बनाने की संभावना कम होती है कोमल मालिश को लागू करने की जरूरत क्रीम परिसंचरण में सुधार और उपचार प्रक्रिया में मदद करता है
  • एक कील फाइल ले लीजिए और जब तक यह आसपास की त्वचा से फ्लश नहीं हो जाता है, तब तक परत को चिकना करें। इस तरह, जब आप क्षेत्र को स्पर्श करते हैं, तो आप क्रस्ट से छिपाने के लिए कम परीक्षा लेंगे।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    क्रस्ट को रोकें सुनिश्चित करें कि उनमें से कुछ को त्वचा की स्वच्छता के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करके बनाया गया है। सुनिश्चित करें कि वे किसी भी खामियों को दूर करने के लिए आपको परीक्षाएं नहीं देंगे।
  • भाग 2

    आदत हारना
    स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने व्यवहार का विश्लेषण करें कई कारण हैं कि आप क्रस्ट्स को खरोंच क्यों करते हैं, केवल शारीरिक (खुजली) से मानसिक या भावनात्मक (शायद यह तनाव से छुटकारा पाने का एक तरीका है) से। यदि आप इसकी उत्पत्ति को समझ सकते हैं, तो आप इस स्वचालन को रोकने के लिए अपने रास्ते पर हैं।
    • स्कैब्स को हटाने वाले सभी लोग एक व्यवहार समस्या नहीं करते हैं। कभी-कभी यह उन्हें खरोंच करने के लिए काफी सामान्य है। अन्य मामलों में, हालांकि, यह त्वचाविज्ञान संबंधी समस्या, दवाओं या अन्य बीमारियों से संयम का संकेत हो सकता है कोई व्यक्ति व्यवहार के विकार के बारे में ही बात कर सकता है जब यह क्रिया किसी व्यक्ति के जीवन के अन्य पहलुओं में हस्तक्षेप करने के लिए इतनी अधिक होती है।
    • लोग विभिन्न कारणों से स्कैब्स से छुटकारा मिलते हैं। कुछ इसे ऊब से बाहर करते हैं, जबकि दूसरों को नकारात्मक भावनाओं, अवसाद या तनाव से राहत मिलती है कभी-कभी यह पूरी तरह से बेहोश व्यवहार है, जबकि दूसरी बार यह अपराध की भावना के कारण होता है।
    • रिकॉर्ड रखें कि कब, कब और कितनी बार आप क्रस्ट को हटा दें, खासकर यदि आप ऐसा महसूस किए बिना ऐसा करते हैं जब भी आप "इस तथ्य पर पकड़ो", अपनी डायरी में इसे नीचे लिखें
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    समस्या को हल करने के लिए प्रभावी रणनीतियां निर्धारित करें जब आपको पता चलता है कि जब आप स्कैब्स को क्यों निकालते हैं, तो कुछ ऐसे चीज की तलाश करें जो स्कैब से आपके ध्यान को बदल दे, या याद दिलाते हैं जो आपको खरोंच नहीं करना है। खुद को नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए आपको एक या एक से अधिक तकनीकों का प्रयास करना होगा - एक प्रभावी रणनीति का अध्ययन करना और उन तरीकों पर भरोसा करना जो आपके विशिष्ट परिस्थितियों में फिट होते हैं।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    खुद को जांचें यदि आप बहुत ही प्रेरित और प्रतिस्पर्धी व्यक्ति हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस उपाधि से छुटकारा पाने के लिए एक प्रकार की दौड़ बन जाए। कुछ दिनों या घंटों को लागू करें, जिन्हें आप अपने आप को खरोंच के बिना पास करना चाहिए और धीरे-धीरे इस सीमा को बढ़ाएं। अपने आप को हर महत्वपूर्ण प्रगति के लिए एक इनाम दे दो
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    क्रस्ट को दूर करना मुश्किल बनाते हैं। अपनी आदत को रोकने का एक तरीका यह है कि वह शारीरिक रूप से जटिल हो। अपने नाखूनों को काट लें, दस्ताने पहनें या स्कैब को कवर करें। यदि आपके पास छोटी नाखूनें हैं, तो क्रस्ट को निकालने में और भी मुश्किल होगी। एक पट्टी या बैंड-एड्स आप को देखने से रोक देंगे और प्रलोभन का विरोध करने में आपकी मदद करेंगे।
  • नरम कपास दस्ताने पहनें ये न केवल एक बाधा हैं, बल्कि आपको अपने व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी भी देते हैं, इस प्रकार आप इसे सीमित करने में मदद करते हैं।
  • यदि आप अपने हाथों या पैरों को खरोंचने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो जब भी आप कर सकते हैं, लंबे-बाएं कपड़े और पैंट पहनें। यदि क्रस्ट्स टखनों पर हैं, तो लंबे मोजे डाल दें। इस तरह, भले ही आपको प्रलोभन में दे दिया जाए, तो आप त्वचा के बजाय कपड़े को खरोंच लेंगे।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ नकली ऐक्रेलिक नाखून रखो। यह आपके व्यवहार को लगभग अचेतन बनाने के लिए एक और चाल है (इस तथ्य के अलावा कि आपके पास बहुत अच्छे हाथ होंगे) आप अपने आप को खरोंच करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि नकली नाखूनों की अधिक मोटाई होती है जो त्वचा में प्रभावी ढंग से घुसना नहीं कर सकती - इसके विपरीत, तेज नाखूनें परत को उठा सकते हैं
  • यदि आपने यह प्रयास करने का फैसला किया है, तो मनोचिकित्सक से पूछिए कि नाखूनों को जितना संभव हो उतना छोटा और मोटा बनाना - यह आपकी आदत उठाने से बचने की गारंटी है।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6



    कम विनाशकारी कुछ के साथ आदत की जगह जब आप अपने आप को खरोंच करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपनी ऊर्जा को कुछ और में चलाकर अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें। किताब पढ़ने की कोशिश करें, सैर करें या टीवी देखें
  • एक गतिविधि जो आपके हाथों को रखती है वह भी बेहतर है - यह एक ऐसी चाल है, जिसे अक्सर धूम्रपान छोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है आप ड्राइंग, बागवानी, बुनाई, पहेली तैयार करने, पियानो बजाने या क्रोकेट लेस बनाने की कोशिश कर सकते हैं। कभी-कभी, बस एक सिक्का या एक पेपर क्लिप पकड़ो - अगर कुछ नहीं काम करता है, तो अपने हाथों पर बैठो
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    7
    सकारात्मक प्रतिज्ञान के अभ्यास के साथ इसे एक प्रयास करें जब भी आप ध्यान दें कि आप अपने आप को खरोंच कर रहे हैं, अपने शरीर का सम्मान करना याद रखें। उस क्षेत्र पर दबाएं जहां क्रस्ट स्थित है या उस पर अपना हाथ स्विंग करें जैसा आपके लिए अपने प्रेम की याद दिलाता है और आपकी त्वचा की रक्षा करने की इच्छा है। सोने से पहले इस अभ्यास को दोहराएं और जब आप जागते हैं
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 11 नामक छवि
    8
    हार न दें! शुरुआत में यह इस आदत को तोड़ने के लिए एक लंबा समय लगेगा हालांकि, यदि आप इसे एक बार कर सकते हैं, तो आप दूसरे को भी कर सकेंगे, और समय के साथ आप उस आवृत्ति को कम कर पाएंगे, जिसके साथ आप खुद को खरोंच कर सकते हैं अपनी प्रगति पर गर्व होना धैर्य और सही ध्यान के साथ, आप धीरे-धीरे अपने आप को इस आदत से मुक्त कर लेंगे।
  • भाग 3

    चिकित्सा का उपयोग
    स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    पहचानो कि आपके पास समस्या है यदि यह नियंत्रण से बाहर की आदत बन जाती है, तो क्रस्ट को हटाने का संकेत एक अधिक गंभीर व्यवहार विकार का संकेत है "dermotillomania"। जो लोग इससे पीड़ित हैं, खरोंच, चुटकी और मजबूती से त्वचा को घास और भी बदतर चोटों के कारण रगड़ें। यदि आप देखते हैं कि आपकी आदत पूरी तरह से अनियंत्रित है, तो सहायता के लिए पूछें
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 13
    2
    एक डॉक्टर से संपर्क करें स्कैब को निकालने की आदत से डर्मोटिलोमैनिया या दूसरी स्थिति, जैसे एक्जिमा या छालरोग का संकेत हो सकता है इन कारणों के लिए यह मूलभूत कारण खोजने के लिए डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है, भले ही यह एक स्वतंत्र व्यवहार या एक प्रणालीगत समस्या का लक्षण है।
  • पुरानी डर्मोतोलोमेनिया के लिए बहुत से उपचार हैं कुछ मामलों में, दवाएं जो चुप्पी शारीरिक उत्तेजनाओं की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य में व्यवहार संबंधी उपचार की आवश्यकता होती है। जब चिकित्सक समस्या के स्रोत को खोजता है, तो वह सबसे उपयुक्त उपचार की सिफारिश करता है
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    चिकित्सा चिकित्सा का पालन करें आपकी आदत एक शारीरिक समस्या से शुरू हो सकती है, न कि व्यवहारिक विकार। आपको त्वचीय रोगों जैसे एक्जिमा से पीड़ित हो सकता है, त्वचा की सूजन जिससे खुजली होती है। इस मामले में, आपका चिकित्सक दवाओं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड या अन्य सामयिक क्रीम लिखेंगे।
  • याद रखें कि दवाएं उन विकारों का इलाज करती हैं जो आपको शारीरिक लक्षणों की ओर ले जाती हैं जो आपको खरोंच कर देती हैं, लेकिन आदत को स्वयं नहीं संभालना है भले ही शारीरिक उत्तेजना गायब हो, आप मनोवैज्ञानिक आवेग का अनुभव कर सकते हैं और मदद की ज़रूरत है।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 15
    4
    एक मनोवैज्ञानिक उपचार से गुज़रें यदि विकार के कोई शारीरिक कारण नहीं हैं और यह वास्तविक dermotillomania है, तो आप एक परामर्श के लिए एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। इन मामलों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया उपचारों में से एक, संज्ञानात्मक-व्यवहार (टीसीसी) है।
  • टीसीसी अक्सर लोगों को सकारात्मक लोगों के साथ अपनी बुरी आदतों को बदलने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है Dermotillomania के इलाज के लिए कई चिकित्सीय दृष्टिकोण हैं
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स चरण 16
    5
    इस पर विचार करेंआदत परावर्तन प्रशिक्षण (एचआरटी). यह एक विशेष चिकित्सा है, जो टीसीसी का हिस्सा है, जो इस विचार पर आधारित है कि डर्मोटलिलमेनिया एक सशर्त व्यवहार है। रोगी को उस परिस्थितियों को पहचानने में मदद करें, जो उसे स्कैब खरोंचने के लिए और इस व्यवहार को अलग-अलग प्रतिक्रियाओं के बजाय, जैसे कि खरोंच की इच्छा का सामना करने के लिए उसकी मुट्ठी को कसने के लिए, को बदलने से रोकते हैं।
  • स्टॉप पिकिंग आपका स्कैब्स स्टेप 17 नामक छवि
    6
    उत्तेजना नियंत्रण का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि इस मामले में, यह एक तरीका है कि वातावरण में मौजूद संवेदी उत्तेजनाओं deadens और उस scabs खरोंच प्रेरित है, यानी संभालने के लिए तथाकथित "उच्च जोखिम स्थितियों"। यह उपचार आपको परिस्थितियों से बचने के लिए सिखाता है, जो व्यवहार को ट्रिगर करता है - उदाहरण के लिए, यदि आपकी आदत आईने में आपकी छवि के दर्शन के द्वारा उत्तेजित हो जाती है, तो जब आप बाथरूम में होते हैं तो आप अपना व्यवहार बदल सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप क्रस्ट को हटाते रहना जारी रखते हैं, तो आप संक्रमण और जलन के अधिक जोखिम को चलाते हैं।
    • अगर आप गंभीर संक्रमण विकसित करते हैं या अपने व्यवहार को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं तो अपने चिकित्सक या आपातकालीन कक्ष से बात करें
    • किसी भी अन्य चिकित्सा स्थिति के साथ, कोई भी कार्रवाई करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com