कैसे एक बिल्ली को घाव को साफ करने के लिए

बिल्लियों के लिए समय-समय पर छोटे घावों के लिए यह काफी सामान्य है। आपकी पागल दोस्त अन्य प्राणियों के पंजे से लड़ सकता है और मारा जा सकता है या आसपास के क्षेत्रों की खोज करते समय वह खरोंच कर सकता था। यदि आप उसे एक नए तेज़ घाव, एक कटौती, एक उत्तेजना, या अधिक गंभीर चोट के साथ घर आते देखते हैं, तो समय पर सफाई संक्रमण या फोड़ा के विकास को कम कर सकती है।

कदम

भाग 1

एक डिटर्जेंट समाधान चुनें
छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 1
1
एक बाँझ खारा समाधान प्राप्त करें प्राथमिक चिकित्सा किट में पाए जाने वाले एक दूषित घाव को धोने के लिए एकदम सही है। धुलाई बैक्टीरिया और गंदगी को हटा देता है, जबकि खारा की पीएच ऊतकों के समान है और कम से कम क्षति होती है।
  • यह चाल क्षतिग्रस्त इलाके को अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए बड़ी मात्रा में डालना है, जब तक यह साफ न हो जाए
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 2
    2
    कुछ पानी उबालें और इसे ठंडा होने के बाद उपयोग करें। यह एक विकल्प है जब घाव बहुत गंदे है, बहुत अधिक कीचड़ और बजरी के साथ कवर किया जाता है - इस पानी के प्रवाह को घाव पर बहुत अधिक धोने के लिए दें।
  • पानी में थोड़ा सा जोखिम होता है क्योंकि यह उजागर ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें शरीर के तरल पदार्थों की एक समान संरचना नहीं है और इसलिए क्षतिग्रस्त त्वचा, मांसपेशियों और वसा में मौजूद उन लोगों को निकाला जा सकता है। हालांकि, कुछ नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि सिंचाई के लिए नल का पानी का उपयोग करना खतरनाक नहीं है और संभावित संक्रमण की संभावना में वृद्धि नहीं करता है
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 3
    3
    नमक पानी का समाधान तैयार करें इसमें प्राकृतिक निस्संक्रामक गुण हैं और यह बिल्ली के घाव को साफ करने के लिए एक अच्छा आपातकालीन उत्पाद है। इसे तैयार करने के लिए, केतली में 250 मिलीलीटर पानी डालना, आधा चम्मच नमक जोड़ें और इसे पिघलाने के लिए मिश्रण करें - ठंडा होने की प्रतीक्षा करें।
  • यह नमक मिश्रण तरल पदार्थ और शरीर के तरल पदार्थ की संरचना के समान है, इस प्रकार बाजार या पानी पर उपलब्ध निस्संक्रामक समाधानों की तुलना में फटे ऊतकों को कम नुकसान पहुंचाता है।
  • भाग 2

    एक निस्संक्रामक चुनें
    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 4
    1
    जानवरों पर एक सुरक्षित वाणिज्यिक निस्संक्रामक प्राप्त करें ऐसे कई उत्पाद हैं जो कि पालतू जानवर के घावों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सबसे आम हैं आयोडोपोविइडोन और क्लोरहेक्सिडाइन। यदि आपके पास इन पदार्थों में से एक है और आप इसे अपने छोटे दोस्त के कुछ खरोंच के इलाज के लिए उपयोग करना चाहते हैं, पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • याद रखें कि सभी कीटाणुनाशक छोटी सी बिल्लियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं - फिनोल पर आधारित उन लोगों के लिए विषाक्त हैं। यह पता लगाने के लिए उत्पाद लेबल को पढ़ें यदि इसमें यह पदार्थ होता है और, यदि ऐसा है, तो इसे बिल्ली पर न प्रयोग करें- आप समझ सकते हैं कि इसमें फ़िनोल है क्योंकि यह पानी के साथ मिश्रित होने पर बादल बन जाता है। अगर संदेह है, तो इसे किसी भी तरह से उपयोग करने से बचें और वैकल्पिक विकल्प ढूंढें।
    • यदि आप आयोडोपोवइडोन का उपयोग करना चाहते हैं, तो 100 मिलीलीटर पानी के साथ 1 एमएल मिलाएं और घाव की सतह से गंदगी को दूर करने के लिए मिश्रण का उपयोग करें।
    • क्लोरहेक्सिडिन का उपयोग करने के लिए, घाव को साफ करने के लिए सही एकाग्रता प्राप्त करने के लिए 100 मिलीलीटर पानी के साथ 2.5 मिलीलीटर उत्पाद को मिलाएं। क्लोरहेक्सिडिन भी कई सर्जिकल स्क्रबों का सक्रिय संघटक है, जैसे हिबिस्क्रब, जो एक साबुनी गुलाबी समाधान है जिसे पानी में पतला होना चाहिए। क्लोरहेक्सिडिन में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण होते हैं और थोड़ी सी अवशिष्ट क्रिया होती है, जिसका मतलब है कि यह सूखे होने पर भी बैक्टीरिया को मारना जारी है।
  • स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 5 शीर्षक छवि
    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड पतला यह उत्पाद एक और व्यापक सफाई एजेंट का प्रतिनिधित्व करता है - हालांकि, पता है कि अगर यह पतला नहीं है, तो इससे ऊतक क्षति बहुत हो सकती है। माना जाता है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड फोम जो बनाई है जब यह घाव के संपर्क में आता बस जीवाणुओं को मारने, लेकिन दुर्भाग्य से यह भी नुकसान के ऊतकों, जो बजाय स्वस्थ होना चाहिए चंगा करने के लिए सक्षम होने के लिए।
  • ठीक से उत्पाद को कमजोर करने के लिए, यह 3% प्राप्त करने और अनुपात में पानी के साथ मिश्रण करने के लिए आवश्यक है 1: 3 (उदाहरण के लिए, पानी के 75 मिलीलीटर 25 हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मिलीलीटर और) - इस तरह से, आप एक उपयुक्त समाधान मिलता है घावों को साफ करने के लिए
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 6
    3
    आपके पास उपलब्ध सबसे सुरक्षित विकल्प का उपयोग करें उपयोग करने के लिए उत्पाद की पसंद मुख्य रूप से व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करती है और वास्तव में आपकी उंगलियों पर क्या है इसे सही तरीके से पतला करने के लिए हमेशा निर्देशों का पालन करें, क्योंकि यदि आप इसका उपयोग समाधान में भी केंद्रित है, तो आप ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ध्यान रखें कि कई घरेलू डिस्नेटाइक्टेक्टर्स और कुछ स्प्रे में बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड होता है, जो कि ऊतकों को रहने के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए।
  • यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि कोई उत्पाद बिल्ली के लिए उपयुक्त है, तो खारा समाधान चुनें, क्योंकि यह हमेशा सुरक्षित होता है
  • भाग 3

    घाव कीटाणुरहित
    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 7
    1
    बिल्ली को बनाए रखने में मदद करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से पूछें चोट लगने के बाद जानवर पीड़ित हो सकता है या उत्तेजित हो सकता है और जब आप घाव के क्षेत्र को छूने की कोशिश करते हैं तो आप पर हमला कर सकते हैं - यह उन बिल्लियों के लिए भी एक पूरी तरह से सामान्य वृत्ति है, जिनमें हल्के चरित्र होते हैं। इस विस्तार को ध्यान में रखते हुए, एक मित्र या पड़ोसी की सहायता जो बिल्ली को रख सकती है वह अभी भी उपयोगी है ताकि आप घाव पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • बिल्ली को एक बड़ी तौलिया में लपेटने का प्रयास करें जो केवल क्षतिग्रस्त क्षेत्र को उजागर करें - यह शांत रखने और काटने और खरोंचने का खतरा कम करने का एक अच्छा तरीका है
  • स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 8 शीर्षक छवि



    2
    एक सिरिंज के साथ घाव को कुल्ला। निस्संक्रामक समाधान को ले लो जिसे आपने चुना है और इसे एक कटोरे में डाल दिया है - सिरिंज का उपयोग इसे चूसने के लिए करें और इसे घाव पर स्प्रे करें। उपचार को कई बार दोहराएं जब तक आप नौकरी से संतुष्ट न हों।
  • संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के लिए एक काटने के कारण एक ताजा जख्म साफ किया जाना चाहिए और इसे कीटाणुरहित होना चाहिए।
  • अगर बिल्ली को एक कार से मारा गया हो या एक पेड़ से गिर गया जिससे घर्षण हो, तो घाव को कुचल पत्थर, बजरी और बैक्टीरिया से दूषित किया जा सकता है आपको किसी भी गंदगी को हटाने के लिए पूरी तरह से सफाई करनी चाहिए और इस प्रकार जटिलताओं के जोखिम को कम करना होगा, जैसे कि संक्रमण या खराब उपचार प्रक्रिया।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 9
    3
    यदि आपके पास सिरिंज नहीं है तो सफाई समाधान के साथ एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। उस मामले में, आप निस्संक्रामक के साथ रूई की एक साफ गुच्छा सोख सकता है और फिर इतना निचोड़ कि तरल ferita- पर पड़ता है, तो यह बहुत गंदा है और आप बेकार समाप्त नहीं कर सकते हैं, धीरे करने के लिए शीर्ष कपास रगड़ करने की कोशिश त्वचा को साफ करने के लिए बास
  • हर पास के साथ साफ कपास का एक टुकड़ा का उपयोग करें, जिससे कि गंदगी फिर से रगड़ने पर घाव को दूषित न करें। अंत में घाव पर रगड़ और कुल्ला के बाद स्वाब साफ हो जाने तक साफ रहें।
  • यदि एक फोड़ा टूट गया है, तो बहुत से मवाद बाहर आ सकता है। सूखे कपास ऊन, धुंध या शोषक पेपर का साफ़ करने के लिए इसका उपयोग करें - पूरे क्षेत्र के कोमल दबाव को लागू करें और दाग के घाव के अंदर प्यूरील्ड सामग्री को निकालने के लिए दबाएं। जितना संभव हो उतना समाप्त करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह लगातार संक्रमण का स्रोत बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 10
    4
    एक निस्संक्रामक लागू करें एक बार जब आप अधिकतर गंदगी हटा देते हैं, तो आप सटीक तरीके से आगे बढ़ने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों के लिए घाव-छड़ी को सूखने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • इसका उद्देश्य संक्रमण को समाप्त करना है जब तक कि निस्संक्रामक समाधान को लागू करने के लिए केवल साफ और स्वस्थ ऊतक ही नहीं रह जाता है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली घाव चरण 11
    5
    मूल्यांकन करें कि क्या घाव को पट्टी पाना है अधिकांश मामलों में यह हवा के संपर्क में छोड़ने के लिए बेहतर है, तो आंखों पर पट्टी कवर से बचा जाता है या क्या यह तथापि एक घाव minore- है, अगर आप देखते हैं कि बिल्ली चाटना या काट जाता है, यह इसके कवर करने के लिए चिकित्सा की प्रक्रिया क्षीण इतनी के रूप में नहीं आवश्यक है।
  • आम तौर पर, यह पूरी तरह से स्वस्थ माना जाता है कि बिल्ली घाव को हरा देती है - वास्तविकता में, कुछ घर्षण जीभ चिकित्सा को बढ़ावा देने के बजाय उजागर ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • भाग 4

    घाव की स्थिति जानें
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 12
    1
    चोट के संकेत के लिए बिल्ली को देखो बिल्ली के स्वामी के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सामान्य व्यवहार को जानते हैं - यह आपको मूल्यांकन करने में सहायता कर सकता है कि क्या कोई असामान्य उपस्थिति होती है। अपने पालतू जानवरों के साथ अलग-अलग तरीके से भोजन करना, चलाना, या उससे बातचीत करने सहित, लेकिन आपके सीमित व्यवहार में कोई भी परिवर्तन है या नहीं।
    • ये सभी विभिन्न बीमारियों के लक्षण, साथ ही संभव शारीरिक आघात के लक्षण हो सकते हैं।
    • यदि आपका व्यक्तित्व या व्यवहार नाटकीय ढंग से बदलता है और आपको समझ में नहीं आता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास क्यों लें - वे कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 13
    2
    यदि आपने एक लड़ाई देखी है या सुना है, तो जांच लें कि आपके पास कोई चोट है या नहीं। यदि आपने देखा है कि आप अन्य जानवरों के साथ लड़े हैं या आप इसे लंगड़ा के घर में वापस देख रहे हैं, तो आपको यह देखना होगा कि क्या कोई आघात है या नहीं। संघर्ष का एक स्पष्ट संकेत बालों के एक गांठ की उपस्थिति है शरीर का निरीक्षण करें और उन क्षेत्रों की तलाश करें जहां फर झुकाया जाता है या बाल ने एक असामान्य कोण लिया है। धीरे से पूरे शरीर की जांच करें, बालों को अलग करें और अंतर्निहित त्वचा की जाँच करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप गंजा पैच देख सकते हैं क्योंकि वे जानवर aggressore- घटित से फट गया है, तो इन बातों को देखते घाव, खून कर रहे हैं या यदि त्वचा सूज प्रकट होता है। यह तरीका लागू करना है, तो बिल्ली सफेद फर या clear- है अगर यह काला है, अपने हाथों का प्रयोग धीरे से उसके शरीर को छूने के लिए, क्रम में क्या कहते हैं यह दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता या जिसमें आप एक घाव अनुभव कर सकते हैं पर समझने के लिए आसान है , एक सूजन या एक परत
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक बिल्ली घाव चरण 14
    3
    घावों के लिए नियमित रूप से बिल्ली की जांच करें आप हमेशा लड़ाई के लिए एक गवाह नहीं हो सकते हैं या उसके शरीर पर लक्षण देख सकते हैं - इस कारण से, यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि जानवर को किसी निश्चित आवृत्ति के साथ जांचना चाहिए कि आपने किसी चोट की उपेक्षा नहीं की है। यह एक और भी महत्वपूर्ण कदम है यदि आपका छोटा मित्र अक्सर बाहर रहता है और यदि यह विशेष रूप से झगड़ा है
  • आगे बढ़ने का एक अच्छा अवसर होता है जब आप फर के नीचे की त्वचा को देखने के दौरान आप अपने शरीर पर हाथ डालकर शांत करते हैं और धीरे से अपने हाथ को स्लाइड करते हैं
  • कुछ पुराने घावों को संक्रमित किया जा सकता है - इस मामले में, आप सूजन, स्कैब्स, बालों की कमी या खूनी या प्यूटनेंट स्राव देख सकते हैं।
  • पुरानी टूटी हुई फोड़े में अक्सर बहुत से मवाद होते हैं जिससे बाल सुस्त हो जाता है।
  • इसके अलावा, फोड़ा के नीचे की त्वचा मर जाती है, एक बड़े छेद को छोड़कर जिससे आप मांसपेशियों या ऊतक देख सकते हैं।
  • चेतावनी

    • छोटे घावों को घर पर साफ किया जा सकता है और संक्रमण के लक्षणों के लिए निगरानी की जा सकती है - बड़ी और अधिक गंभीर, पूरी त्वचा की परत से सम्मिलित होते हैं और जिनसे अंतर्निहित अंतर्निहित संरचनाएं दिखाई देती हैं, उन्हें पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। संयुक्त क्षेत्र को प्रभावित करने वाले बिंदु घाव के लिए आपको अपने डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए - यह देखते हुए कि बैक्टीरिया में प्रवेश करने का खतरा होता है, संयुक्त के संभावित सेप्टीसीमिया को रोकने के लिए एंटीबायोटिक उपचार आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com