प्राथमिक चिकित्सा के दौरान त्वचा या घर्षण के झड़ने का इलाज कैसे करें

आपके द्वारा कभी भी सबसे खराब घावों से निपटना पड़ता है, त्वचा फ्लैप्स और एब्रेशन हैं त्वचा के एक प्रालंब के लिए तकनीकी शब्द है "पंगु बनाना", एक शब्द जो इंगित करता है कि त्वचा का शाब्दिक रूप से आपके शरीर से फाड़ा गया है, या मांसल लुगदी के एक छोटे से टुकड़े से dangles। आम तौर पर बहुत से रक्त आंसू के साथ होता है - घर्षण के साथ, आमतौर पर बहुत ज्यादा खून नहीं होता है, लेकिन संभवतः वहाँ कुछ मवाद हो सकता है जो बहता है। यदि आप प्रकार नहीं हैं जो मतली से पीड़ित हैं, तो संभव है कि त्वचा की झड़प या घर्षण का इलाज प्राथमिक सहायता के दौरान ज्यादा मुश्किल से न हो।

कदम

प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 1 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण का शीर्षक
1
अपने हाथों को धोने और लेटेक्स या रबर के दस्ताने पहने हुए एक बाँझ वातावरण सुनिश्चित करें। किसी को उजागर हुए रक्त या शरीर के द्रव्यों के साथ इलाज करने से पहले, आपको अपने आप को बचाने और रोगों और संक्रमणों के प्रसार को रोकने की आवश्यकता है।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान चरण 2 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाला चित्र
    2
    त्वचा के टुकड़े को पकड़ो जो कि यदि संभव हो तो फेंक दिया गया हो इसे साफ पानी में कुल्ला और इसे बाँझ धुंध के साथ लपेटो अगर आपके पास कोई है इसे एक प्लास्टिक बैग में रखो। जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कमरे में घायल और त्वचा का टुकड़ा ले आओ।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान उपचार के दौरान एक त्वचा फ्लैप या घर्षण का शीर्षक चित्र 3
    3
    यह अपनी सामान्य स्थिति में आंसू देता है, अगर यह अभी भी जुड़ा हुआ है और वास्तव में, त्वचा का एक प्रालंब पूरी तरह से फाड़ा नहीं है। एक खारा समाधान का उपयोग करें और त्वचा के प्रालंब को जगह में डालने से पहले घाव को अच्छी तरह से धो लें या सिंचाई करें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घाव में कोई मलबे या अन्य विदेशी निकायों नहीं हैं। इससे एक खराब संक्रमण हो जाएगा जो वर्तमान स्थिति से अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 में ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्यक्ष दबाव को लागू करें यदि बाँझ धोने से एक अन्य प्रचुर मात्रा में खून बह रहा हो। कई बार, सतही थक्कों का गठन किया जा सकता है और घाव धोने से उन्हें विदेशी मलबे के साथ हटा दिया जा सकता है। प्रत्यक्ष दबाव लागू करने से घाव को फिर से जमने में मदद मिलेगी, लेकिन इस बार, अधिक सफाई की स्थिति में।



  • प्राथमिक उपचार के दौरान टिप ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रक्तस्राव के बाद घाव को फिर से बंद कर दिया गया है। जगह में त्वचा के प्रालंब को सुरक्षित करने के लिए प्लास्टर के पतले टुकड़े का उपयोग करें, लेकिन स्ट्रिप्स के बीच अलग-अलग रिक्त स्थान या उद्घाटन रखें। इससे घाव को थोड़ा सा सांस लेने की सुविधा होगी और इसमें नाली का इस्तेमाल करने का अवसर होगा।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान चरण 6 के दौरान एक त्वचा फ्लैप या घर्षण का शीर्षक चित्र
    6
    सांस और बाँझ कपास धुंध के साथ घाव को लपेटें बहुत उपयोग करें यह किसी भी जल निकासी को अवशोषित करेगा, लेकिन घाव को साँस लेने की अनुमति देगा, यह एक अंधेरे और नम वातावरण में छिपाने और मुहरने से बचा, जो कि कभी भी अच्छी बात नहीं है।
  • प्राथमिक चिकित्सा के चरण 7 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाला चित्र
    7
    घाव पर नज़र रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब तक रोगी को निश्चित चिकित्सा उपचार के लिए इलाज नहीं किया जाता है, तब तक संक्रमित होने शुरू नहीं होता है। पूरे स्तनपान के मामले में, बाकी हिस्सों को डॉक्टर को देना सुनिश्चित करें, अगर उसे ग्राफ्टिंग सामग्री के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता हो।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर त्वचा की झलक बेहोशी से रक्तस्राव करती है, तो इसे धीरे से जगह में जगह दें, लेकिन इसे एक पहेली के एक टुकड़े की तरह कठिन नहीं दबाएं। यह हवा को जाल कर सकता है और घाव को साँस लेने की अनुमति नहीं देता है। यह एक ऐसी वातावरण बनाता है जिसमें संक्रमण फैल सकता है सुनिश्चित करें कि घाव एक खारा समाधान से साफ है और पूरी तरह से मुहरबंद नहीं है।

    चेतावनी

    • आंसू ठंड से बचें- यद्यपि यह एक अच्छा संरक्षण प्रयास की तरह लग सकता है, कपड़ा ठंड को नुकसान पहुंचाता है।
    • पानी में आंसू को संग्रहीत या विसर्जित न करें यह कपड़े भी नुकसान पहुंचाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com