कैसे एक घाव मेडिकर करने के लिए

एक घाव में चिकित्सा एक गहरी कटौती पर सामग्री, आमतौर पर बाँझ धुंध लगाने के होते हैं, ताकि यह रक्त की रक्षा और अवशोषित कर सके। यह अंदर से तेजी से चिकित्सा की अनुमति देता है एक अनुपयुक्त घाव की सतह पर सुंदर रूप से घाव बंद हो सकता है और सुंदर दिखाई दे सकता है, लेकिन यह अंदर ठीक नहीं होता है, इसलिए यह जानने के लिए जरूरी है कि इसे ठीक से कैसे औषधि लेना चाहिए और इसे उचित तरीके से व्यवहार करना चाहिए।

कदम

भाग 1

एक ओपन वुड मेडिकर
छवि पैक एक घाव चरण 1
1
आवश्यक सामग्री ले लीजिए यदि आप उपचार प्रक्रिया के दौरान एक खुले घाव का इलाज कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित आसानी से उपलब्ध सामग्री की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होगी। दिन में एक बार या दो बार ड्रेसिंग बदलने के लिए, बहुत धुंध और नमकीन की जरूरत होती है, इसलिए फार्मेसी में वापस जाने से बचने के लिए तदनुसार व्यवस्थित किया गया था। आपको निम्नलिखित वस्तुओं की आवश्यकता होगी:
  • गीले बाँझ समाधान आपको फार्मेसी में खारा समाधान प्राप्त करने के लिए चिकित्सक के नुस्खे की आवश्यकता हो सकती है, या आप पाँच मिनट के लिए कम से कम एक चौथाई पानी के नमक में 1 चम्मच नमक उबलते हुए खुद को तैयार कर सकते हैं।
  • घाव को संभालने के लिए आपको उबालने वाले पानी में बाँझ दस्ताने, साफ तौलियां, एक साफ कटोरा और कुछ कैंची या चिमटी की जरूरत होती है।
  • कट करने के लिए जूस, बाहरी ड्रेसिंग, मेडिकल टेप और कपास की कलियों या कपास की कलियों के लिए पट्टी आवश्यक हैं
  • छवि पैक एक घाव चरण 2
    2
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप अपना ड्रेसिंग टूल रख सकते हैं। घावों का इलाज एक साफ बाँझ वातावरण में किया जाना चाहिए। यदि आप घर पर काम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि धुँधली रसोई की मेज और टीवी कैबिनेट में रोगाणुओं से युक्त होते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं। लेकिन आपको कहीं काम करना है, इसलिए किसी भी क्षेत्र में आपको लगता है कि आप काम करते हैं, ड्रेसिंग शुरू करने से पहले आपको एक कीटाणुनाशक क्लीनर से पूरी तरह से सतह को धोने और कीटाणुरन करने की ज़रूरत है।
  • शुरू होने से पहले साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें कोहनी को दोनों हाथों को रगड़ें और नाखूनों को स्वच्छ और काट दें।
  • छवि पैक एक घाव चरण 3
    3
    पट्टी तैयार करें काम की सतह साफ हो जाने पर, जब आप घाव को लपेटने के लिए तैयार हों, तो इस क्षेत्र पर एक साफ कपड़े डाल दें। एक साफ कटोरे में पर्याप्त नमक पानी या खारा डालो। आपको ज़्यादा ज़रूरत नहीं है, घाव को लपेटने के लिए धीरे-धीरे सामग्री को गीला करने के लिए पर्याप्त है। ड्रेसिंग सामग्री, पट्टियों और रिबन की पैकेजिंग खोलें, और इसे तौलिया पर सावधानी से रखें इसे कटोरे से दूर रखें और इसे गीला न करें।
  • एक उपयुक्त लंबाई के लिए धुंध काटें और ध्यान से इसे नमक समाधान में मिटा दें। कभी भी धुंध को पूरी तरह से मिस नहीं लेना चाहिए, बस थोड़ा गीला हो जाना। यदि खारा समाधान भरे, इसका मतलब है कि कपड़े बहुत गीला है।
  • कई नर्सों और होम-देखभाल सहायकों को यह आवश्यक लगता है कि वे मेडिकल टेप के टुकड़े को वांछित लम्बाई में कटौती करें और बाद के उपयोग के लिए टेबल के किनारे पर फांसी रखें, ताकि अंतिम टेस्टिंग चरण में आवश्यक होने पर टेप को अनसुनी न करें। किसी भी स्थिति में, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें और यह आपके लिए सबसे अच्छा कैसे है।
  • छवि पैक एक घाव चरण 4
    4
    अपना हाथ अच्छी तरह से धो लें एक हाथों की सफाई के साथ पर्याप्त रूप से सावधानीपूर्वक नहीं है, खासकर अगर खुले घाव गहरा और गंभीर है: संक्रमण घातक हो सकता है अपने हाथ को साबुन और पानी से साफ रखें, फिर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए लेटेक्स दस्ताने लगाएं।
  • छवि पैक एक घाव चरण 5
    5
    धीरे से घाव पर बाँझ धुंध रखें। किसी भी अधिक नमक समाधान को हटाने के लिए इसे निचोड़ें पट्टी नम होना चाहिए, लेकिन टपकता नहीं। यह पैकेज से लेता है, जिसे घाव के पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए आवश्यक है, लेकिन बहुत कसकर लपेटकर नहीं। यदि आवश्यक हो, तो कपास झाड़ू या कपास झाड़ू का उपयोग करके धीरे-धीरे घाव पर पट्टी को लागू करें
  • यहां तक ​​कि अगर धुंध को पूरी तरह से घाव को ढंकना पड़ता है, तो उसे अंदर से धक्का नहीं देना चाहिए। घाव को कवर न करने वाले धुंध के सभी छोर को त्वचा के ऊपरी भाग पर बड़े करीने से रखा जाना चाहिए और बाहरी ड्रेसिंग में लपेटा जाना चाहिए, जिससे कि सब कुछ सुरक्षित हो सके।
  • कोमल और तेज हो एक घाव पर एक पट्टी डाल करने के लिए कोई विशिष्ट कौशल की आवश्यकता नहीं है, आपको बस धीरे से संभवतः काम करना पड़ता है कट और आकार के आकार और आकार के आधार पर, यह एक बहुत ही आसान संक्रमण हो सकता है या इसे थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है रोगी को बारीकी से देखिए और आश्वस्त रहें कि पट्टी उसे परेशानी पैदा करने के लिए इतनी तंग नहीं है।
  • छवि पैक एक घाव चरण 6
    6
    घाव को कवर करें बाहरी पट्टी स्पंज धुंध के टुकड़े से पहिले ड्रेसिंग को कवर करने और सब कुछ कसकर आराम से तरीके से लपेटते हैं, बाह्य कारकों से पट्टी की रक्षा करते हैं। घाव पर 10x10 सेमी बाँझ स्पंज धुंध की एक परत को लागू करें, पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त का उपयोग करके, किनारों को अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए बाहरी किनारों पर रखते हुए।
  • घाव के किनारे के व्यास से कम से कम 3-5 सेमी मेडिकल टेप को लागू करें, जो आपने पहले तालिका के किनारे पर लटका दिया था। हमेशा पक्ष द्वारा धुंध को पकड़ो, सावधान रहना, संक्रमण के खतरे से बचने के लिए अपने हाथों से बहुत अधिक स्पर्श न करें।
  • भाग 2

    ड्रेसिंग बदलें
    पैक एक घाव चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाहरी लपेटन निकालें चिकित्सा टेप को हटाने और बाहरी पट्टी से धीरे से धुंध को उठाने से शुरू करें। एक साफ हाथ और दस्ताने के साथ, घाव के चारों ओर की त्वचा को पकड़ो, और दूसरे हाथ से बाहरी ड्रेसिंग खींचें।
    • यदि आप सूखे रक्त या अन्य घुसपैठ का गठन किया हो, जो विशेष रूप से ध्यान देते हैं और घावों पर धुंध को "चिपकाने" वाले हैं एक कपास झाड़ू का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो तो पट्टी को धीरे से अलग करने के लिए खारा से सिक्त हो गया। धीरे धीरे कार्य करें और बेहद सावधानी से कार्य करें।
    • प्लास्टिक की थैली में सभी अपशिष्ट पदार्थ रखो और इसे तुरंत फेंक दें, और इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना सुनिश्चित करें।
  • छवि पैक एक घाव चरण 8
    2
    आंखों पर पट्टी निकालें ड्रेसिंग कोने को चुटकी निकालने के लिए बाँझ चिमटी या उंगलियों का उपयोग करें और धीरे-धीरे घाव को मुक्त करना शुरू करें। बहुत धीमे और सावधानी से चलें घाव को छांटने के बारे में ध्यान दें, घाव और धुंध के बीच रक्त के सभी परतों पर ध्यान देकर ध्यान दें। जरूरी हो तो जरुरी रक्त को नरम करने के लिए कपास झाड़ू का प्रयोग करें। पट्टी को पूरी तरह से निकालें और घाव को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि कोई प्रालंब या धुंध कण बाएं नहीं है।
  • छवि पैक एक घाव चरण 9
    3
    अगर घाव से रक्तस्राव शुरू हो जाता है, तो दबाव डालें। घाव की गंभीरता और गहराई पर निर्भर करते हुए, ऐसा हो सकता है कि ड्रेसिंग को हटाने से थोड़ा सा खून बह रहा हो, खासकर पहली बार जब आप ड्रेसिंग को बदल देते हैं इस मामले में, सीधे दबाव को लागू करने के लिए धुंध का उपयोग करें, खून बहने को रोकने के लिए एक थक्के के गठन की अनुमति देने के लिए कम से कम पांच मिनट के लिए मजबूती से और समान रूप से दबाने। फिर ड्रेसिंग के साथ जारी रखें।
  • यदि आप रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं या चिकित्सक की यात्रा के बाद दो दिनों में भी घाव जारी है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए और इसे जांचना होगा।



  • पैकेज़ एक घाव चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    संक्रमण के ज्ञात संकेतों की जांच करें ड्रेसिंग हटाने के बाद, संक्रमण के लिए जांच करने के लिए घाव का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करना आवश्यक है। डिप्लोरेशन, अतिरिक्त घुसपैठ या अप्रिय गंध एक संक्रमण के सभी लक्षण हैं, जो तुरंत अस्पताल लौटने और आवश्यक देखभाल प्राप्त करके संबोधित किया जाना चाहिए। घाव को कवर करने के लिए संभवतः आपको एंटीबायोटिक दवाओं या वैकल्पिक विधियों का निर्धारित किया जाएगा।
  • खुले घावों के इलाज के लिए अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए, अगले अनुभाग पढ़ें।
  • छवि पैक एक घाव चरण 11
    5
    साबुन और पानी से क्षतिग्रस्त सतह को धीरे से धो लें एक साफ स्पंज, गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन के साथ, घाव के आसपास त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। घाव को गीला मत करो और सीधे उस पर साबुन न डालें। केवल कट के आसपास धो लें
  • छवि पैक एक घाव चरण 12
    6
    ऊपर बताए अनुसार पट्टी को बदलें। एक बार पुराने धुंध हटा दिया गया और क्षेत्र, चिकित्सा और पट्टी को तुरंत घाव हटा दें, जैसा कि पहले खंड में दर्शाया गया है, यदि आपके पास कई संकेत नहीं हैं। हमेशा अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और योजनाबद्ध वसूली योजना के अनुसार दवा बदलने। कुछ घावों को एक दिन में दो बार बाध्य किया जाना चाहिए, जबकि अन्य को उपचार के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    खुली घावों की देखभाल करें
    छवि पैक एक घाव चरण 13
    1
    दिन में 1-2 बार ड्रेसिंग बदलें। खुले घाव के उपचार के बारे में अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का हमेशा पालन करें। जब ऊतक को ठीक करना शुरू होता है, तो ज्यादातर डॉक्टर घाव को दिन में एक बार घायल होने की अनुमति देते हैं और अंत में इसे उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए हवा में छोड़ने के लिए निर्धारित किया जाता है। जब कपड़े ने बहुत अच्छी तरह से बनाया है, बाहरी पट्टी को घाव को अधिक हवाई छोड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए और इसे बेहतर ढंग से ठीक करना चाहिए।
    • अधिकांश घावों को 10 दिनों से अधिक के लिए कभी भी लपेट नहीं किया जाना चाहिए। हमेशा लक्षणों पर ध्यान दें और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें- अगर आपको लगता है कि आप गलत तरीके से ठीक हो रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, जैसे कि आपको लगता है कि इसे ठीक करने में बहुत समय लग रहा है।
  • पैक ए वांग चरण 14 नामक छवि
    2
    संक्रमण के लक्षण पहचानें जब ड्रेसिंग बदलते हैं, तो संक्रमण के निम्नलिखित लक्षणों में से किसी भी क्षेत्र के लिए सावधानीपूर्वक जांच करनी बहुत महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक को तत्काल बुलाएं यदि रोगी के पास हो:
  • 38.5 डिग्री सेल्सियस पर बुखार
  • ठंड लगना।
  • घाव का रंग गुलाबी से सफेद हो जाता है, पीले या काले रंग में
  • खराब गंध या तरल जो घाव से निकलता है
  • घाव या आसपास की त्वचा की लालिमा या सूजन में वृद्धि
  • दर्द में वृद्धि या घाव स्पर्श करने के लिए नरम हो जाता है।
  • पैक ए वांग चरण 15 नामक छवि
    3
    घाव को गीला मत करो जब आप एक खुले घाव की दवा लेते हैं और देखभाल करते हैं, तो यह इसे भिगोने या बहुत नम से रखने के लिए आवश्यक है, जो संक्रमण को बढ़ावा दे सकता है और पूरी तरह से वसूली को रोक सकता है। शरीर को अपना काम करने दें और घाव को बहुत गीला रखने से बचें।
  • पहले 24 घंटों के बाद, आप पानी से घाव को दूर रखने के लिए एक शॉवर ले सकते हैं। आम तौर पर, आप क्षतिग्रस्त क्षेत्र को प्लास्टिक में लपेट सकते हैं, या इसे सुरक्षित रखने के लिए पानी से बाहर निकल सकते हैं आपके डॉक्टर आपको घाव की सफाई के बारे में अधिक विशिष्ट निर्देश दे सकते हैं।
  • छवि पैक एक घाव चरण 16
    4
    किसी भी प्रश्न या चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एक खुले घाव का ख्याल रखना एक गंभीर मामला है: अगर आपको उपचार प्रक्रिया के बारे में कोई संदेह या संदेह है, तो आपको तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, तब तक इंतजार न करें जब तक संक्रमण अधिक गंभीर न हो। अनुचित तरीके से इलाज किए गए घावों से रक्त संक्रमण हो सकता है और यहां तक ​​कि गैंग्रीन भी हो सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धुंध और पट्टियाँ
    • खारा समाधान
    • कैंची
    • एक साफ कटोरा
    • साफ तौलिया
    • बाहरी पट्टी
    • कपास गेंदों या कपास झाड़ू
    • प्रयुक्त सामग्री के निपटान के लिए प्लास्टिक बैग

    टिप्स

    ये सुझाव सामान्य रूप से घाव की देखभाल का उल्लेख करते हैं।

    • घाव पर दबाव डालने से बचें
    • सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग सूखी है
    • घायल क्षेत्र पर झूठ मत बोलो।

    चेतावनी

    • यह लेख किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करता है: हमेशा घाव ड्रेसिंग के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com