दीप कट्स का इलाज कैसे करें

किसी भी तीक्ष्ण वस्तु के कारण गहरा घाव हो सकता है जो त्वचा को प्रभावित करता है, जिसमें एक तुच्छ तत्व शामिल होता है जैसे दीवार के किनारे या इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण जैसे चाकू। जो भी कारण, हालांकि, एक गहरी कटौती दर्दनाक है, यह बहुत अधिक रक्तस्राव और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप या आपकी कंपनी में किसी व्यक्ति को इस प्रकार का घाव है, तो आपको सबसे पहले चोट की गंभीरता का आकलन करना चाहिए और तदनुसार इलाज करना चाहिए।

कदम

भाग 1
घाव का मूल्यांकन करें

ट्रीट दीप कट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कट की जांच करें यदि आप वसा ऊतक, मांसपेशियों या हड्डी को खोलने के माध्यम से देख सकते हैं या अगर घावों को दांतेदार किनारों के साथ चौड़ा किया गया है, तो आपको सबसे ज्यादा टांके की आवश्यकता होगी अगर आपको कोई संदेह है, तो आपको डॉक्टर या नर्स से संपर्क करना चाहिए।
  • तेजी से हस्तक्षेप की आवश्यकता को दर्शाते हुए संकेत निम्न या उसी के संयोजन हैं: अत्यधिक दर्द, अत्यधिक रक्तस्राव, सदमे के लक्षण (जैसे ठंड संवेदना, पसीने वाली त्वचा, पीला)
  • आप बता सकते हैं कि घाव एपिडर्मल परतों बीत चुका है आप वसा (एक पीले-भूरे रंग ढेलेदार ऊतक), मांसपेशियों (गहरे लाल रेशेदार ऊतक) या हड्डी (कठोर सतह और भूरा-सफेद) देख सकते हैं।
  • यदि कटौती त्वचा को पार नहीं करता है, तो आपको टाँके की जरूरत नहीं है और आप इसे घर पर रख सकते हैं।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    घाव तैयार करें और फिर आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आप मानते हैं कि इस कटौती को आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो अस्पताल में भागने से पहले आप कर सकते हैं। गंदगी और मलबे के सभी निशान हटाने के लिए क्षेत्र को जल्दी से कुल्ला। फिर, एक साफ कपड़े या पट्टी के साथ कुछ दबाव लागू करें और आपातकालीन कमरे तक यात्रा की अवधि के लिए पट्टी रखो।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि घाव पूरी तरह से कीटाणुरहित है, डॉक्टर द्वारा एक बार फिर से साफ किया जाएगा।
  • यदि कटौती बहुत बड़ी है और बहुत से रक्तस्राव है, तो एक तौलिया या पट्टी के साथ क्षेत्र लपेटो और दबाव लागू करने के लिए जारी रखें।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    घरेलू उत्पादों के साथ घावों को साफ या बंद करने का प्रयास न करें। किसी विदेशी निकाय को न निकालें जो धुलाई के साथ आसानी से नहीं आते हैं। यदि आप घाव में फंसे हुए ग्लास के टुकड़े या अन्य मलबे को हटाने की कोशिश करते हैं, तो आप ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, अपने आप में कटौती के किनारों को सीना या गोंद करने की कोशिश मत करो, क्योंकि आपके घर में वस्तुओं दूषित हो सकती हैं, संक्रमण को ट्रिगर कर सकती है या झुलसा देने से बचा सकता है। घाव को साफ करने के लिए विकृत अल्कोहल, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या आयोडिन टिंचर का उपयोग न करें, क्योंकि वे उपचार धीमा करते हैं।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अस्पताल में सुरक्षित रूप से जाओ यदि संभव हो तो ड्राइविंग से बचें, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है यदि आप अकेले हैं और आप अत्यधिक खून बह रहा हैं, तो आपको एक एम्बुलेंस कॉल करना चाहिए
  • भाग 2
    छोटे कटौती का इलाज करें

    ट्रीट दीप कट्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    घाव साफ करो कम से कम 5-10 मिनट के लिए साबुन और पानी के साथ घाव क्षेत्र धो लें साबुन और साफ पानी के सभी प्रकार के ठीक हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जीवाणुरोधी साबुन या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक एंटीसेप्टिक समाधान का उपयोग सामान्य सफाई के लिए और अधिक लाभ नहीं लेता है।
    • निर्धारण कारक घावों की एक प्रचुर मात्रा में सिंचाई है। यदि गंदगी, कांच या किसी अन्य विदेशी शरीर का निशान है जो आसानी से नहीं निकलता है या किसी गंदे, जंगली वस्तु या जानवरों के काटने से होने वाली कटौती हुई है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जायें
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव लागू करें एक बार कटे साफ हो जाने के बाद, कम से कम 15 मिनट के लिए एक साफ कपड़े या पट्टी के साथ क्षेत्र पर दबाएं। आप हृदय की तुलना में अंग को ऊंचे स्तर तक बढ़ाकर रक्तस्राव धीमा कर सकते हैं।
  • यदि इस सर्जरी के बावजूद घाव का खून बह रहा है, तो मदद के लिए कॉल करें
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    चिकित्सा चोट एंटीबायोटिक मरहम की एक पतली परत फैलाएं और एक पट्टी या धुंध के साथ कटौती को कवर करें। ड्रेसिंग को दिन में 1-2 बार बदलकर या घाव को ठीक होने तक क्षेत्र को सूखा और साफ रखने की कोशिश करें।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    संक्रमण पर ध्यान दें यदि आप इस जटिलता के लक्षणों को देखते हैं, तो डॉक्टर को फोन करें। आम लक्षण घाव, मवाद और अन्य स्राव की उपस्थिति, बढ़े हुए दर्द या बुखार की साइट के आसपास गर्मी और लाली है।
  • भाग 3
    दीप कट ग्रेव का इलाज करें

    ट्रीट दीप कट्स शीर्षक वाली छवि 9
    1
    किसी एम्बुलेंस को कॉल करें या किसी के लिए इसे करने के लिए कहें। यह महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को जितनी जल्दी हो सके घावों का ख्याल रखना चाहिए। यदि आप और घायल व्यक्ति अकेले होते हैं, तो आपको सहायता प्राप्त करने से पहले गंभीर रक्तस्राव पर निगरानी रखना होगा।
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2



    दस्ताने पहनें अगर आप किसी और की देखभाल कर रहे हैं यह आपके शरीर और दूसरों के खून के बीच एक बाधा डाल आवश्यक है। लेटेक्स दस्ताने रक्त से बनी रोगों से आपकी रक्षा करते हैं।
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    घाव की गंभीरता की जाँच करें और व्यक्ति चोट के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करता है श्वास और शिकार के संचलन की निगरानी करना याद रखें। यदि उन्हें संभव हो तो नीचे बैठने या बैठने के लिए कहें, ताकि वे आराम और आराम कर सकें।
  • समस्या की प्रकृति के बारे में सुनिश्चित करें यदि आवश्यक हो, कटौती देखने में सक्षम होने के लिए कपड़े निकालें।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    जांचें कि क्या यह चोट है जो शिकार के जीवन को खतरे में डालती है अगर हाथ या पैर से भरपूर खून बह रहा होता है, तो पीड़ित को अंग को ऊपर उठाने के लिए कहें और इस स्थिति में खून बह रहा हो तो रोक दें।
  • याद रखें कि सदमे से मृत्यु हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि घायल व्यक्ति सदमे की स्थिति में है, तो उसे जितना संभव हो उतना गर्म और शांत रखने की कोशिश करें।
  • किसी भी विदेशी निकाय को मत लेना, जैसे कांच के टुकड़े, जब तक आप इन स्थितियों के लिए प्रशिक्षित नहीं होते हैं - यदि वस्तु एक के रूप में काम कर रही है "डाट", आप खून बह रहा बढ़ सकता है
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    मेडिकल गहरी कटौती एक साफ धुंध रखें और कटौती पर बिना अस्तर। घाव के लिए फर्म दबाव लागू करें
  • आप कपड़ों, कपड़े या टुकड़ों के टुकड़े के साथ एक संपीड़न पट्टी बना सकते हैं, यदि आपके पास प्राथमिक चिकित्सा पट्टी नहीं है यदि आपके पास एक है, तो घाव के आसपास संपीड़न पट्टी लपेटो। कसने से अधिक मत बनो - जांचें कि आप पट्टी के नीचे दो अंगुलियां डाल सकते हैं।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि पहले पट्टी से खून बह गया, तो धुंध की एक और परत जोड़ें। मौजूदा किसी और को हटाने की कोशिश न करें "विकारों" घाव
  • पहला ड्रेसिंग छोड़ दो, जहां यह है इस तरह, पहले से ही गठित थक्के को हटा दें और रक्तस्राव को बिगड़ने से बचें।
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक से छवि चरण 15
    7
    मॉनिटर श्वास और रक्त परिसंचरण। बचाव का शिकार होने तक ट्रंककिल्ज़ाज (यदि कटौती गंभीर है) या जब तक रक्तस्राव बंद नहीं हो जाता (कम गंभीर मामलों में)। कटौती बहुत गहरी है या रक्तस्राव कम नहीं है जब एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए आवश्यक है।
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक 16 छवि शीर्षक
    8
    आगे चिकित्सा उपचार से गुजरना उदाहरण के लिए, यदि घाव गहरी या गंदे है, तो टेटनस इंजेक्शन करने के लिए आवश्यक है। टेटनस एक बहुत ही गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो पक्षाघात और मृत्यु का कारण बन सकता है यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है। अधिकांश लोगों को टीका लगाया जाता है और कुछ समय से मेडिकल जांच की सामान्य दिनचर्या के रूप में याद करते हैं।
  • यदि आपको गंदा या जंगली वस्तु के माध्यम से बैक्टीरिया का सामना करना पड़ रहा है, जिससे आपको चोट लगी है, तो आपको जटिलताओं से बचने के लिए एक टीका रिकॉर्क्स प्राप्त करना होगा। अगर आपको पता है कि आपको इसकी आवश्यकता है तो डॉक्टर को बुलाएं।
  • भाग 4
    अंक का ध्यान रखना और स्टेपल्स सुतुरा का

    ट्रीट दीप कट्स स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    डॉक्टर को सिगरेट या उचित धातु के स्टेपल (एग्रफ्स) के साथ गंभीर घाव को बंद करने दें। अगर कट गहरा, चौड़ा या दांतेदार किनारों के साथ है, तो डॉक्टर उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए इसे सीवन करने का निर्णय ले सकता है। इस मामले में वह सीवन के साथ आगे बढ़ने से पहले कटे चारों ओर एक स्थानीय चतनाशून्य करने योग्य दवा का इंजेक्शन लेंगे। एक बार घाव बंद करने की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, क्षेत्र औषधीय हो जाएगा और एक पट्टी या धुंध के साथ कवर किया जाएगा।
    • टांके को लागू करने के लिए, एक बाँझ शल्य सुई और विशेष थ्रेड का उपयोग फ्लैप को एक साथ रखने के लिए किया जाता है। धागा अवशोषित सामग्री का हो सकता है, यानी समय के साथ गलना, या अवशोषित नहीं हो सकता है और घाव को ठीक होने के बाद उसे निकालना होगा।
    • कटौती करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ऐग्रफ विशेष सर्जिकल स्टेपल हैं जो टांके के समान कार्य करते हैं और उपचार के बाद निकाले जाने चाहिए, क्योंकि वे शरीर द्वारा अवशोषित नहीं होते हैं।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रभावित क्षेत्र की देखभाल करें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना होगा कि टाँके या ऐग्राफ्स अपना काम करते हैं और संक्रमण के बिना घाव ठीक हो सकता है। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • सुनिश्चित करें कि सिवनी कई दिनों तक साफ और एक पट्टी के साथ कवर किया गया। डॉक्टर आपको बताएंगे कि इंतजार का समय क्या है। आमतौर पर, हालांकि, यह 1-3 दिन है, इसका उपयोग सीवन के प्रकार और घाव के आकार पर निर्भर करता है।
  • जब आप कटौती कर सकते हैं, स्नान के दौरान इसे धीरे से साबुन और पानी से धो लें। पानी के नीचे क्षेत्र को विसर्जित न करें, उदाहरण के लिए बाथटब में या पूल में। अत्यधिक जल उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देती है और संक्रमण हो सकता है।
  • सिवनी धोने के बाद, इसे डब्बिंग करके सूखा और एक एंटीबायोटिक मरहम लगाते हैं। अंत में, इसे एक पट्टी या धुंध के साथ कवर करें, जब तक कि आपके डॉक्टर ने अन्यथा सुझाव न दिया हो।
  • ट्रीट दीप कट्स शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    कम से कम 1-2 सप्ताह के लिए घाव को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों या खेल से बचें डॉक्टर आपको सभी उपयुक्त निर्देश दे देंगे I कटौती को फिर से कट कर टांके टूट सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो तुरंत डॉक्टर पर वापस जाएं।
  • अगर आप संक्रमण के लक्षण (बुखार, लाली, सूजन, पीलुओं स्राव) पर ध्यान देते हैं तो डॉक्टर को बुलाएं।
  • ट्रीट दीप कट्स स्टेप 20 नामक छवि
    4
    एक बार चोट लग गई तो आपको वापस डॉक्टर के कार्यालय में जाना चाहिए। गैर-अवशोषित टांके और agrafes आम तौर पर 5-14 दिनों के बाद हटा दिए जाते हैं और इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप आपको सनस्क्रीन का उपयोग कर सूर्य से निशान को बचाने या कपड़ों के साथ इसे कवर करना जारी रखना चाहिए। चिकित्सक से पूछिए कि पूरी तरह से चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आपको क्या मलमपराहट या क्रीम का उपयोग करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com