कैसे लागू करें पट्टियों के विभिन्न प्रकार

क्या आपको घाव या चोट लगने की आवश्यकता है? सबसे पहले सहायता किट में सामान्य पैच के अलावा बाँझ धुंध, शोषक पट्टियाँ, चिकित्सा चिपकने वाला टेप, पट्टी रोल और त्रिकोणीय पट्टी होते हैं। एक आपात स्थिति में, आप एक पट्टी के रूप में एक शोषक और स्वच्छ सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। गहरी कटौती पट्टियों को लागू करने के लिए, टिप से गंभीर घावों का इलाज करना, उजागर हुए फ्रैक्चर और जलने को संभाल लें, थोड़ा अलग तकनीकों की आवश्यकता है। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से कैसे आगे बढ़ें

कदम

विधि 1

कुछ पैच लागू करें
1
इस प्रकार के ड्रेसिंग का उपयोग कब करें पैच कई आकृतियों और आकारों में उपलब्ध हैं वे छोटे कटौती, खरोंच या मामूली चोटों की सुरक्षा के लिए एकदम सही हैं। वे विशेष रूप से हाथों और / या उंगलियों पर घावों के लिए प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे बिना परेशानी वाले छोटे लोगों को कवर कर सकते हैं और विषम कोणों के साथ लागू होने पर भी अच्छी तरह से जुड़ा रह सकते हैं।
  • 2
    सही आकार चुनें मिश्रित मलहर्स और केवल एक मॉडल और आकार के साथ पैक के साथ पैक हैं पैच के प्रकार को चुनते समय, जांचें कि गद्देदार धुंध आपको कवर करने वाले घावों से बड़ा है।
  • 3
    आवरण निकालें ज्यादातर पैच फैब्रिक या लोचदार चिपकने वाली सामग्री की पट्टी से बना होते हैं, जिस पर धुंध का एक छोटा सा टुकड़ा होता है - प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग पैक किया जाता है। इसे पैकेज से निकालें और सुरक्षात्मक फिल्म को लागू करने से पहले चिपकने वाली हिस्से से हटा दें।
  • 4
    घाव पर धुंध रखो पैच में चिपकने वाला पट्टी के केंद्र में एक छोटा धुंध का वर्ग तय होता है। पैड को घाव के साथ संपर्क में लाओ। चिपकने वाला भाग के साथ कटौती को कवर करने के लिए ध्यान न दें, अन्यथा आप इसे फिर से खोलेंगे जब आप पैच हटा दें
  • यदि जरूरी हो, तो आप घाव को कवर करने से पहले धुंध पर जीवाणुरोधी मरहम की एक छोटी राशि को धब्बा कर सकते हैं।
  • अपनी अंगुलियों से धुंध को छूने की कोशिश न करें, ताकि रोगाणु और गंदगी को स्थानांतरित न करें।
  • 5
    स्टिकर को मजबूती से लागू करें जब काट धुंध के द्वारा कवर किया जाता है, धीरे से चिपकने वाला हिस्सा खिंचा और इसे घाव के आसपास की त्वचा के लिए गोंद। सत्यापित करें कि त्वचा और पैच के बीच कोई ढीली इलाकों या फ़िज़र्स नहीं हैं, ताकि यह अच्छी तरह से तय हो।
  • 6
    इसे नियमित रूप से बदलें आपको पैच को अक्सर हटाने और बदलना होगा इसे बदलते समय, ध्यान से घावों को साफ और सूखने के लिए सुनिश्चित करें और नई पट्टी को चक्कर लगाने से पहले कुछ मिनट के लिए ताजी हवा के संपर्क में रहने दें। जब पैच निकालते हैं, सावधान रहें कि कटौती करने के लिए टग या खींचें।
  • हर बार जब आप स्नान करते हैं, तो आपको पैच को बदलना चाहिए - आपको उन्हें भी बदलना चाहिए जैसे ही धुंध के पैड को चोट से उगलने वाले तरल पदार्थ से गर्भवती होती है।
  • विधि 2

    एक इलास्टिक पट्टी लागू करें
    1
    एक लोचदार पट्टी का उपयोग कब करना है यदि प्लास्टर से ढंके होने के लिए घाव बहुत बड़ा है, तो इसे धुंध और एक लोचदार पट्टी से बचाने के लिए सबसे अच्छा है। यह लपेटन मॉडल हथियारों या पैरों जैसे बाहरी हिस्सों के बड़े घावों के लिए आदर्श है, क्योंकि यह अंग के चारों ओर अधिक बड़े करीने से लपेटता है।
  • 2
    फिक्स धुंध लचीला पट्टियाँ घाव को कवर करने के लिए तैयार नहीं हैं। तो आपको पहले सभी को घावों को बाँझ धुंध के साथ संरक्षित करके इलाज करना होगा। सत्यापित करें कि यह सभी कटौती को शामिल करता है - यह एक प्रकार का धुंध का उपयोग करना बेहतर होता है जो कि घावों से थोड़ा बड़ा होता है
  • यदि आवश्यक हो, तो आप ड्रेसिंग के किनारों के साथ चिपकने वाली टेप रख सकते हैं, इसे पट्टी के साथ लपेटते समय फर्म रखने के लिए।
  • फिर, आप घाव भरने में मदद करने के लिए धुंध पैड पर जीवाणुरोधी क्रीम को धब्बा कर सकते हैं।
  • 3
    पट्टी लपेटें जब धुंध अच्छी तरह से तैनात है, तो आपको पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करना होगा। घाव के नीचे की ओर से क्षेत्र से शुरू करो और ऊपर की तरफ बढ़ो, यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक लूप पिछले एक चौड़ाई से आधा ओवरलैप हो। आप चोट के ऊपर की ओर के क्षेत्र में पहुंचने पर आप रोक सकते हैं।
  • 4
    पट्टी को ठीक करें एक बार लागू होने पर, आपको मुफ्त अंत को अवरुद्ध करना होगा। इस प्रयोजन के लिए, आप विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि चिपकने वाली टेप या धातु के हुक के टुकड़े जांचें कि यह तय करने से पहले पट्टी बहुत तंग नहीं है
  • 5
    ड्रेसिंग नियमित रूप से बदलें घाव को तरल पदार्थ निकालने और चंगा करने की अनुमति देने के लिए, आपको समय-समय पर पट्टी को हटा देना होगा। हर बार घाव शुष्क है और इसे छोड़कर साफ रखें "साँस लेना" कुछ मिनटों के लिए हवा में एक सामान्य नियम के रूप में, आपको ड्रेसिंग को कम से कम एक दिन में बदलना चाहिए या जब भी तरल पदार्थ ढीली पैड को संतृप्त करते हैं।
  • विधि 3

    पट्टी की मूल बातें जानें
    1
    पट्टी के उद्देश्य के बारे में जानें यद्यपि बहुत से लोगों का मानना ​​है कि इसका उपयोग रक्तस्राव को रोकने या संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है, तो पट्टी वास्तव में जगह में धुंध को पकड़ना है। पट्टियाँ छोटे एम्बेडेड धुंध वर्ग (जैसे पैच) के साथ उपलब्ध हैं या बस एक अलग बाँझ झाड़ू पर लिपटे हैं। यह विवरण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप ड्रेसिंग के बिना घाव पर पट्टी डाल देते हैं, तो घाव जारी रहेगा और संक्रमित हो सकता है। कभी भी एक कट पर एक पट्टी सीधे लागू नहीं
  • 2
    कसने से अधिक न करें यदि आपको कसकर भी लागू किया गया है, तो आप जानते हैं कि यह असुविधा जिसके कारण हो सकती है यदि पट्टी बहुत अधिक बल से लपेटी जाती है, तो इससे आघात बढ़ सकता है और दर्द उत्पन्न हो सकता है। यह तंग होना चाहिए, ताकि ड्रेसिंग को हवा में उजागर नहीं किया जा सके और वह ढीली न हो, लेकिन रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप करने की बात नहीं।
  • 3
    फ्रैक्चर या डिस्लोकेशन के इलाज के लिए एक पट्टी का प्रयोग करें। घावों और कटौती के इलाज के लिए सभी पट्टियों का उपयोग नहीं किया जाता है - आप उन्हें टूटे हड्डियों और dislocations के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस प्रकार के आघात से पीड़ित हैं, तो आप घायल इलाके में सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। ऊपर वर्णित एक के अंतर में तथ्य यह है कि कोई ड्रेसिंग आवश्यक नहीं है। इन मामलों में, समान पट्टियों और पट्टियों की तुलना में विभिन्न पट्टियों का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, हम त्रिकोणीय पट्टियाँ चुनते हैं, पट्टियाँ a "टी" या कनिजियोलॉजिकल चिपकने वाला टेप मस्कुल्सोकेलेटल आघात के लिए सहायता प्रदान करने के लिए।
  • इस तरह, किसी भी संदिग्ध फ्रैक्चर या चोट तक का समर्थन करना संभव है जब तक कि डॉक्टर से परामर्श नहीं किया जा सकता।



  • 4
    पता है कि एक डॉक्टर के पास कब जाना है मामूली घावों को घायल करना एक उपयुक्त घर उपचार है, लेकिन गंभीर चोटों के मामले में आपको सुरक्षात्मक प्रयोजनों के लिए केवल एक पट्टी प्रदान करना चाहिए जब तक कि आप चिकित्सा उपचार प्राप्त नहीं कर सकते। यदि आप घाव की गंभीरता का आकलन नहीं कर सकते हैं, तो आपको 118 को कॉल करना चाहिए और टेलीफोन ऑपरेटर से सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • यदि आपने एक घाव को अंधा किया है और 24 घंटों के बाद भी गंभीर दर्द ठीक नहीं किया है या गंभीर दर्द का कारण नहीं है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि कटौती 3 सेमी से अधिक है, तो अंतर्निहित ऊतकों को शामिल किया गया है और / या त्वचा के क्षेत्रों के नुकसान का कारण, आपातकालीन कमरे में जाने के लिए बेहतर है
  • 5
    उन्हें लपेटने से पहले घावों को साफ और ठीक कर लें। यदि आप जल्दबाजी में नहीं हैं और आपातकालीन स्थिति में नहीं हैं, तो आपको इसे पट्टी बांधने से पहले घाव को साफ करने के लिए समय लेना चाहिए। पानी का उपयोग करने के लिए कुल्ला और मलबे को हटा दें, साथ ही साबुन या जीवाणुओं को मारने के लिए निस्संक्रामक। डबिंग से क्षेत्र सूखा और संक्रमण से बचने के लिए एंटीसेप्टिक क्रीम फैल गया। ड्रेसिंग और ड्रेसिंग को मरहम से लागू किया जाना चाहिए।
  • अगर घाव के चारों ओर कोई मलबे है, धोने से पहले उन्हें धोने के लिए एक धुंध का उपयोग करें, कटौती से बाहर की तरफ आंदोलन इस तरह, घाव के अंदर के कणों को हटाने के लिए पानी की अनुमति दें।
  • विधि 4

    एक मामूली घाव लपेटें
    1
    छोटे कटौती के लिए एक पैच का उपयोग करें यह सबसे आम पट्टी है और कई दवा कंपनियों द्वारा उत्पादित है यह त्वचा की सतह को प्रभावित करने वाले छोटे घावों और घर्षण के लिए एकदम सही है। इसे लागू करने के लिए, सुरक्षात्मक फिल्म को हटा दें और घाव पर धुंध पैड रखें। चिपकने वाली टैब के लिए त्वचा को पैच को ठीक करें, देखभाल करने के लिए उन्हें बहुत अधिक बल नहीं खींचें, अन्यथा वे बाहर आ जाएंगे।
  • 2
    नौकाओं के लिए एक पैच का उपयोग करें यदि घाव उंगलियों और पैर की उंगलियों पर है इसमें एक विशेष फॉर्म विज्ञापन है "एच", जो कटौती और उंगली के खरोंच पर आवेदन को सरल करता है। लच्छेदार कागज की फिल्म को निकालें और घावों पर धुंध वाले हिस्से को केंद्रित करके उंगलियों के बीच पंख लगाएं। इस तरह, पैच लंबे समय तक जगह में रहता है यह विवरण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उंगलियों पर कटौती शरीर के क्षेत्रों को बहुत ज्यादा आंदोलन को प्रभावित करती है।
  • 3
    कटौती के लिए एक तितली पैच का उपयोग करें यह मॉडल आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि यह एक चिपचिपा (एक तितली की तरह) गैर-चिपकने वाला केंद्रीय भाग से जुड़ा दो चिपकने वाला स्ट्रिप्स से बना है। इसका इस्तेमाल घावों को बंद रखने के लिए किया जाता है, न कि रक्त को अवशोषित करने या संक्रमण को रोकने के लिए। यदि आप एक घायल घाव का सामना कर रहे हैं जिसके फ्लैप को खोलना है, तो आपको इस प्रकार के पैच का उपयोग करना चाहिए। सुरक्षात्मक फिल्म को निकालें और इसे नीचे रखें ताकि चिपकने वाली पंख घावों के किनारे होते हैं। फ्लैप को करीब लाने की अनुमति देने के लिए पैच हल्के से खींचें गोंद के बिना केंद्रीय भाग कटौती के ऊपर सीधे होना चाहिए।
  • आपको पहले 24 घंटों के लिए कम से कम तितली पैच पर, टेप के साथ सुरक्षित बाँझ धुंध का एक टुकड़ा रखना चाहिए, ताकि संक्रमण को रोकने के लिए जब घाव भर देता है।
  • 4
    जला की रक्षा के लिए धुंध और चिकित्सा टेप का उपयोग करें यदि आपको एक का सामना करना पड़ा हैमामूली जला (लक्षण लालिमा, सूजन, हल्का दर्द कर रहे हैं और प्रभावित क्षेत्र में 7-8 की तुलना में व्यापक नहीं सेमी है), तो आप बाँझ जाली, खासकर गैर छड़ी का एक टुकड़ा के साथ घर पर यह इलाज कर सकते हैं, के बाद से भी पहली डिग्री जलता अचानक कर सकते हैं ब्लैडर बनाने के लिए साइट पर ड्रेसिंग को लॉक करने के लिए मेडिकल चिपकने वाला टेप का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि यह जला त्वचा के संपर्क में नहीं आ रहा है।
  • 5
    एक मूत्राशय की रक्षा के लिए एक त्वचा पैच का उपयोग करें यह एक है विशेष प्रकार का पैच फोम जैसी सामग्री से बना, जिस पर एक चिपकने वाला प्रयोग किया जाता है। यह ब्लैडर पर घर्षण से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। सैल्वैपेल में आमतौर पर केंद्र में एक छेद वाला एक डोनट आकार होता है जिसे बुलबुले के ऊपर रखा जाना चाहिए। सुरक्षात्मक फिल्म निकालें और पैच को इस तरह रखें कि मूत्राशय में है "डोनट छेद"। यह सरल सावधानी घर्षण को रोकता है और प्रभावित क्षेत्र पर दबाव को राहत देता है। अंत में, आप हिप हॉप पर सामान्य पैच को लागू कर सकते हैं, यदि बुलबुला टूट जाता है तो संक्रमण से बचने के लिए।
  • आप कई प्रकार के धुंध के टुकड़े करके और बुलबुले की थोड़ी गहरा परत बनाकर त्वचा-बचत पैच बना सकते हैं। एक केंद्रीय छेद को काट लें ताकि किनारों को मूत्राशय को छूना न हो। क्षेत्र पर धुंध रखो और सब कुछ ब्लॉक करने के लिए टेप की एक पट्टी जोड़ें।
  • विधि 5

    गंभीर घाव लपेटें
    1
    एक संपीड़न पट्टी लागू करें गंभीर कटौती और घर्षण के मामले में, आपको इस प्रकार की पट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एक छोर के नीचे एक गद्देदार भाग के साथ पतली धुंध का एक लंबा टुकड़ा है। घने क्षेत्र को घावों पर रखा जाना चाहिए, जबकि बाकी प्रावरियों के आसपास लपेटा हुआ है, दबाव लागू करने और साइट पर ड्रेसिंग रखने के लिए। इस प्रकार की पट्टी घाव या खरोंच से बड़े रक्तस्राव से बचने के लिए एकदम सही है। आप जगह में इसे ठीक करने के लिए मेडिकल चिपकने वाली टेप का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    डोनट पट्टी का उपयोग करें यह नुकीले घावों और मर्मज्ञ निकायों को कवर करने के लिए उपयोगी है। अगर घाव में एक विदेशी शरीर फंस गया है, जैसे कांच का एक बड़ा टुकड़ा, लकड़ी या धातु का टुकड़ा है, तो आपको इस प्रकार की पट्टी का चयन करना होगा। यह एक मोटी, मोल्ड पट्टी है "या", जो विदेशी शरीर और प्रवेश क्षेत्र से दबाव को राहत देता है। ऑब्जेक्ट को घाव में छोड़ दें (इसे बाहर निकालने का प्रयास न करें) और चारों ओर लपेटने की व्यवस्था करें फिर डोनट को लपेटने के लिए मेडिकल चिपकने वाला टेप का उपयोग करें और इसे स्थिर रखें। धुंध या चिपकने वाला टेप उस बिंदु पर लपेटन के केंद्र पर लागू न करें जहां पर विदेशी शरीर स्थित है।
  • आप (वस्तु के व्यास त्वचा में प्रवेश के अनुसार इस प्रकार के एक त्रिकोणीय बैंड या एक कंधे का पट्टा रोलिंग एक सर्पिल के रूप में की एक पट्टी वितरित कर सकते हैं और फिर निकट केंद्रीय छेद के आयाम फिट बैठता है, एक उंगली के आसपास पट्टी ऊपर रोल एक से अधिक करने के लिए या हाथ में) सर्पिल के निपुण अंतराल को पकड़ो, इसे सर्पिल के बाहर के केंद्र के पास, फिर रिंग में वापस जाने दें। पट्टियों के छोर को वापस सुरक्षित करने के लिए डोनट संरचना के केंद्र में वापस थ्रेड करें। इस तरह, आप विभिन्न प्रकार की चोटों के लिए समर्थन का निर्माण कर सकते हैं
  • 3
    एक त्रिकोणीय पट्टी चुनें यह पट्टी यह एक विलोकेटेड संयुक्त या खंडित हड्डी को अवरुद्ध करने के लिए आदर्श है। जाहिर है यह छोटा दिखता है, लेकिन एक बड़े त्रिकोणीय कपड़े में खोला जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, फ्रैक्चर या डिस्लोकेटेड अंग का समर्थन करने के लिए इसे सबसे उचित आकार में जोड़ दिया जाना चाहिए। एक आयताकार बनाने के लिए त्रिकोण को मोड़ो और कंधे का पट्टा बनाने के लिए छोरों को टाई। वैकल्पिक रूप से, कुछ समर्थन प्रदान करने के लिए इसे स्प्लिट या हड्डी के चारों ओर लपेटें आप अपनी विवेक पर, इस प्रकार की पट्टी का इस्तेमाल व्यापक चोटों के लिए कर सकते हैं।
  • 4
    लुढ़का पट्टियाँ का प्रयोग करें। उन्हें कुछ दवाइयां लेने का चयन करें दूसरी डिग्री बर्न्स जो 7-8 सेमी से बड़ा है, लाल, सूजन, दर्दनाक और बुलबुले के साथ कवर किया जाता है। यद्यपि आपको कभी कुछ लपेटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए तीसरे डिग्री जला, आपको दूसरे लोगों के लिए धुंध का उपयोग करना होगा इसे घाव के चारों ओर लपेटें और इसे चिपकने वाली टेप के साथ सुरक्षित करें यह पट्टी खून के संचलन में दखल देने और दबाव लागू करने के बिना परेशानी और संक्रामक एजेंटों द्वारा क्षतिग्रस्त त्वचा की सुरक्षा करता है।
  • 5
    गहरी कटौती या ले के लिए एक लोचदार पट्टी ले लो आकस्मिक अंगुली. यह लोचदार पदार्थों से बना है जो बहुत अधिक मात्रा में रक्तस्राव में बहने वाले क्षेत्रों पर दबाव डालते हैं। यदि आपको गहरी कटौती मिल गई है या किसी आकस्मिक विच्छेदन का सामना करना पड़ा है, तो जितना संभव हो उतना खून निकालने का प्रयास करें और फिर क्षेत्र को बाँझ धुंध की एक मोटी परत के साथ कवर करें। धुंध पर लोचदार पट्टी लपेटें और घाव के आसपास रक्तस्राव को कम करने के लिए दबाव लागू करें।
  • घायल क्षेत्र को पेंटिंग से पहले दिल की तुलना में अधिक ऊंचाई पर उठाकर, रक्त की आपूर्ति को कम करने और सदमे का खतरा कम करने की कोशिश करें। इस तरह, आपको पट्टी को अधिक आसानी से लपेटने में सक्षम होना चाहिए।
  • टिप्स

    • संक्रमण पर ध्यान दें यदि आप, अप्रिय गंध है कि घाव से exudes से एक धूसर या पीले रंग स्राव नोटिस यदि शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो आप एक तीव्र दर्द बटन की कोशिश करता है, तो क्षेत्र बहुत लाल हो जाता है या लाल धारियाँ में जाना जाता है, तो आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए कि वे चोट से फैलते हैं
    • कचरे से मलबे को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग केवल तब होता है जब बचाव दल तत्काल हस्तक्षेप नहीं कर सकते। अन्यथा, मामले की देखभाल करने के लिए एक पेशेवर की प्रतीक्षा करें
    • इसे इलाज के लिए जानें झटका. यह एक सिंड्रोम है जो स्वयं प्रकट होता है जब एक व्यक्ति को गंभीर आघात होता है और यदि उपेक्षित होता है, तो वह घातक साबित हो सकता है। इस राज्य का मुख्य सूचक पीला, ठंडा और पसीने वाला त्वचा है। रोगी को अपनी पीठ पर झूठ बोलना चाहिए और अपने पैरों को ऊपर उठाना चाहिए, यह ध्यान रखना कि उसके घुटने मोड़ें हैं। यदि संभव हो तो, इसे समाप्त करने के लिए विशेष ध्यान देने वाले एक गर्म कंबल में लपेटो। एक शांत और आश्वस्त आवाज में बोलें, खुले प्रश्नों के शिकार से उसकी बात करने के लिए पूछें (जब वह पहली बार अपने पति से मिले, तो उसका नाम पूछें या बताएं) तुरंत एम्बुलेंस को बुलाओ
    • प्राथमिक चिकित्सा किट को आसान रखें इस लेख में वर्णित चोटों को मानक प्राथमिक चिकित्सा किट में पट्टियों की एकमात्र मदद से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। पता लगाएँ कि किट कार्यालय में कहां संग्रहित है घर और कार में दूसरा
    • गंभीर चोट के कारण, आपकी प्राथमिकता हमेशा रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए होती है। संक्रमण बाद में इलाज किया जा सकता है
    • यदि आपके शरीर में एक बिंदु पर एक बड़े छीलने हैं जो पट्टी में आसान नहीं है (उदाहरण के लिए आपकी घुटने या कोहनी), तरल प्लास्टर लगाने का प्रयास करें आप इसे एक फार्मेसी और सुपरमार्केट में भी खरीद सकते हैं।
    • पैच पर गेज पैड के रूप में अलग-अलग पैकेजिंग धुंध बाँझ है। उस क्षेत्र को छूने की कोशिश न करें जो आपकी अंगुलियों के साथ घाव का पालन करें।

    चेतावनी

    • खुला घावों पर एक हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग करना खतरनाक है। घाव को धोने के लिए पानी को बदलने के लिए किसी भी परिस्थिति में इसका उपयोग न करें।
    • गंभीर चोटों की चोट ही एक अस्थायी सावधानी है जब रक्तस्राव नियंत्रण में है, तो सब कुछ संभव करने की कोशिश करें ताकि रोगी को तत्काल चिकित्सा ध्यान मिले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com