अंगूठे को कैसे बंद करना

सबसे आम कारण है कि अंगूठे को एक मेडिकल टेप से बांधा गया है, यह एक चोट है, जैसे विकृति। स्कीइंग या बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या रग्बी जैसे खेल कर रहे हैं, कभी-कभी उंगली बहुत दूर वापस आती है। जब अंगूठे सामान्य गति तुलना में एक बड़ा बनाने के लिए मजबूर किया जाता है, स्नायुबंधन कम या ज्यादा गंभीरता से आंसू कर सकते हैं: गंभीर विकृतियों, उदाहरण के लिए, ऊतकों की एक पूरी टूटना प्रदान करते हैं। चिपकने वाला पट्टी उंगली को चलने से रोकता है, इसे अन्य दुर्घटनाओं से बचाता है और इसे जल्दी से ठीक करने की अनुमति देता है आघात से बचने के लिए एथलीट्स इन पट्टियों का इस्तेमाल करते हैं

कदम

भाग 1

तैयारी
टेप अ थंब चरण 1
1
दुर्घटना की गंभीरता का मूल्यांकन करें इस प्रकार की पट्टी मस्तिष्क, आँसू या छोटे डिस्लोकेशन के लिए उपयोगी है, लेकिन नहीं यह एक अच्छा विचार है अगर आपकी उंगली टूट गई है या एक खुला घाव है मोचों को हल्के या मध्यम दर्द होता है और अक्सर सूजन, लालिमा और घावों के साथ होता है। एक फ्रैक्चर या एक गंभीर अव्यवस्था, हालांकि, बहुत ज्यादा दर्द हो, उंगली और एक बहुत ही गहन भड़काऊ प्रतिक्रिया आंतरिक रक्तस्राव (रक्तगुल्म) के साथ की विकृति पैदा। ये सबसे गंभीर रूप से घायल चिपकने वाली पट्टी के साथ उपचार न होने हैं और तुरंत, एक डॉक्टर के ध्यान में लाया जाना चाहिए, क्योंकि यह अक्सर एक पट्टी, एक प्लास्टर और / या सर्जरी की आवश्यकता है।
  • यदि एक महत्वपूर्ण खुले घाव हो तो अपने अंगूठे को पट्टी न करें। इस मामले में, आप कटौती धोने के लिए है, बंद या खून बह रहा धीमा और एक ऊतक (यदि संभव हो) अस्पताल में जाने से उपचार प्राप्त करने से पहले साथ एक पट्टी में घाव रैप करने के लिए दबाव डालते हैं।
  • अव्यवस्था के मामले में, घायल उंगली को आम तौर पर आसन्न एक साथ बांधा गया है, सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करने के लिए - हालांकि, अंगूठे के साथ यह तकनीक संभव नहीं है। यदि यह सूचकांक से आंखों पर पट्टी बांधता है, तो यह एक अप्राकृतिक स्थिति मान लेगा और फिर से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसके अलावा, यह समाधान आपको अपनी तर्जनी उंगली का इस्तेमाल करने से रोक सकता है।
  • 2
    अपनी उंगली से बाल निकालें जब आप निर्धारित किया है कि चोट के प्रकार एक चिपकने वाली पट्टी के साथ इलाज किया जा सकता है, एक सुरक्षा उस्तरा लेने के लिए और अंगूठे के आसपास पूरे क्षेत्र और हाथ के पीछे (कलाई) दाढ़ी। इस तरह, चिपकने वाला त्वचा का बेहतर पालन करता है और जब टेप को निकालना होता है तब जलन या दर्द की संभावना कम हो जाती है। आम तौर पर, टेप लागू करने से पहले 12 घंटे पहले क्षेत्र को दाढ़ी करने की सिफारिश की जाती है, जिससे त्वचा को रेजर की परेशान करने वाली क्रिया से ठीक करने की अनुमति मिल जाती है।
  • कटौती और चोटों के जोखिम को कम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप शेविंग फोम या अन्य स्नेहक का उपयोग करते हुए दाढ़ी करते हैं
  • शेविंग के बाद, सीबम, पसीने के निशान निकालने के लिए त्वचा को धोना चाहिए और फिर साफ कपड़े के साथ सूखे। किसी भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम को लागू न करें, अन्यथा चिपकने वाली टेप का पालन नहीं किया जाएगा।
  • शराब के साथ गीले पोंछे इस उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं। वास्तव में, isopropyl शराब न केवल उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक है, लेकिन किसी भी चिकनाई या तेल अवशेषों को समाप्त करता है जो ड्रेसिंग की चिपकने वाली क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • 3
    स्प्रे चिपकने वाला हाथ स्प्रे करने के लिए मुद्रा आमतौर पर, साबुन और पानी या शराब की पोंछे के साथ अच्छी सफाई से चिकित्सा टेप के गोंद को अच्छी तरह से पालन करने के लिए पर्याप्त से अधिक होता है हालांकि, आप बेहतर परिणाम के लिए कुछ स्प्रे चिपकने वाले का उपयोग भी कर सकते हैं। उत्पाद के साथ हाथ की कलाई, हथेली, अंगूठे और पीठ को कवर करें, फिर इसे सूखी और थोड़ा चिपचिपा बनने के लिए प्रतीक्षा करें। स्प्रे चिपकने वाला बेहतर एथलीटों की त्वचा को कैनेसरियल टेप के आवेदन के लिए तैयार करता है, निकालने के दौरान आघात से पीड़ित संवेदनशील त्वचा को रोकता है और बाद की सुविधा देता है।
  • आप इसे लगभग सभी फार्मेसियों और ऑर्थोपेडिक्स स्टोरों में भी खरीद सकते हैं। जिम और फिजियोथेरेपी केंद्रों में इसे खोजने में असामान्य नहीं है
  • जब आप चिपकने वाला स्प्रे स्पंदन करते हैं, तो इसे अपने फेफड़ों को परेशान करने से रोकने के लिए, आपको खांसी या छींकने के कारण होता है।
  • टेप अ थंब चरण 4
    4
    यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो त्वचा हटानेवाला का उपयोग करें हालांकि कई हाइपोऑलैर्जेनिक चिकित्सा टेप उपलब्ध हैं, विशेष रूप से नाजुक त्वचा वाले लोग अपने अंगूठे और हाथ को त्वचा की सुरक्षा के पहले कोट के साथ लपेटते हैं। यह एक ऐसी सामग्री है जो एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं है, नरम है और इसे कानिनियोलॉजिकल टेप के तहत लागू किया गया है।
  • त्वचा को भी कसकर लपेटने के लिए सावधानी बरतें, खासकर यदि आप मधुमेह हो या परिसंचारी समस्याएं हों यदि आप अपने हाथ में रक्त की आपूर्ति को कम करते हैं, तो आप ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • Hypoallergenic सुरक्षात्मक पट्टियाँ बिक्री पर हैं, जहां आप कनिजियोलॉजिकल टेप और स्प्रे चिपकने वाला पा सकते हैं, फिर फार्मेसियों में, ऑर्थोपेडिक दुकानें और जिम में।
  • भाग 2

    पट्टी
    1



    सबसे पहले, एंकर को लागू करें कलाई के पास प्रक्षेपण के चारों ओर टेप की पहली पट्टी, अंगूठे की नोक पर दूसरी पट्टी रखो, बाहर का अंगुली के पास। टेप के इन टुकड़ों को लंगर माना जाता है जो पट्टी की पेशकश की स्थिति का समर्थन करेगा जिसमें से विभिन्न पट्टी तकनीकों के लिए शुरू करना चाहिए जो आप उपयोग कर सकते हैं। प्रकोष्ठ क्षेत्र लपेटने से पहले, एक तटस्थ स्थिति में अपना हाथ और कलाई डालना याद रखें: आपकी कलाई को थोड़ा पीछे की तरफ बढ़ना चाहिए।
    • संवाहक समस्याओं से बचने के लिए, लंगर को धीरे से और सावधानी से ठीक करें। यदि वे बहुत तंग थे, तो आपको हाथ और उंगलियों में झुकाव महसूस करना चाहिए, अंग स्पर्श और त्वचा की नीचियों के लिए ठंडा हो जाएगा।
    • अंगूठे के आधार के पास एक अतिरिक्त एंकर जोड़ना उपयोगी हो सकता है। हालांकि, यह कभी-कभी पूरी संरचना की विफलता का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी कलाई के आसपास एक एंकर का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने अंगूठे के आसपास 8-आकार की पट्टी के साथ आगे बढ़ना सबसे अच्छा होता है।
    • अंगूठे के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा टेप चिपकने वाला, पानी से बचाने वाला, कठोर (गैर-लोचदार) 25 और 50 मिमी की चौड़ाई के साथ होता है।
  • 2
    एक साइड अंगूठी बनाएं एक बार जब आप लंगर तैयार कर लेते हैं, अंगूठे के किनारे से गुजरने वाले कलाई / किनारे के किनारे से एक अंगूठी बनाते हैं, और फिर शुरुआती बिंदु पर वापस आ जाते हैं। कम से कम दो ओर की अंगूठियां बनाएं याद रखें कि आपके अंगूठे को तटस्थ स्थिति में रहना चाहिए, आपकी कलाई से लगभग 30 डिग्री, जैसा कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ को हिलाकर रखना चाहते हैं
  • यदि आपको अधिक सहायता और कठोरता की आवश्यकता है, तो आप अंगूठे के आधार पर तीन या चार अंगूठियां कानिनियोलॉजिकल टेप के साथ कर सकते हैं।
  • अंगूठियां अंगूठे को इतनी पीछे की तरफ नहीं खींचनी चाहिए कि आप स्थिति में हैं "dell`autostoppista"। याद रखें कि उंगलियों को बहुत अधिक मोबाइल क्योंकि hyperextensive स्नायुबंधन है, इसलिए इसे एक आराम की स्थिति में लपेटो की कोशिश करो
  • 3
    सामने रिंग बनाएं साइड एक फिक्सिंग के बाद, आपको विपरीत दिशा में एक जोड़ी बनाना होगा, जो कहा जाता है "सामने के छल्ले"। बस के रूप में कार्यकाल पता चलता है, के लिए पट्टी के इस स्तर टेप कलाई / बांह की कलाई के सामने से शुरू रैप करने के लिए की जरूरत है, यह अंगूठे के आसपास ले जाने और शुरुआती बिंदु पर वापस जाएँ। अंगूठे के पीछे के कम से कम दो मोहरे के छल्ले करें और फिर रिबन को कलाई में लौटाएं। इस तरह, यदि आवश्यक हो तो पट्टी को अधिक कठोरता प्रदान करें, और उंगली पर बेहतर समर्थन प्रदान करें।
  • अधिक स्थिरता प्राप्त करने के लिए एक वैकल्पिक विधि टेप के दो 50 मिमी लंबे टुकड़े लेने और उन्हें छल्ले पर लपेटने के लिए है। बिंदु से आवरण जहां अंगूठे के नीचे हाथ की पीठ पर हाथ की पीठ पर अंगूठी शुरू होती है। अंगूठे को हाथ से जोड़ने वाली मांसपेशियों को समर्थन देने के लिए लंगर से पहले अंगूठे के बंधन तक टेप के इन स्ट्रिप्स लें।
  • चिपकने वाली पट्टी को केवल तब लागू किया जाना चाहिए जब यह आरामदायक हो और बड़े नुकसान का कारण न हो।
  • टेप को कसकर लपेट नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह खून की आपूर्ति से उंगलियों को नुकसान पहुंचाते हुए ऊतक को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • 4
    डिस्टल फ़लेन्क्स को बांधे रखें, अगर इसे डिस्लोकेटेड किया गया हो। अंगूठे में दो जोड़ होते हैं: समीपस्थ (हाथ की हथेली के पास) और बाहर का एक (नाखून के करीब)। पक्ष और सामने के छल्ले को समीपस्थ अभिव्यक्ति का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो कि सबसे अधिक बार अक्सर घायल हो जाता है। हालांकि, अगर बाहर का अंगुली चोटिल हो, मोच आ या थोड़ा पर चोट लग आप टेप के स्ट्रिप्स के एक जोड़े, तो वह लंगर उंगली लिंक करेगा साथ लपेट कर सकते हैं।
  • जब यह बंधन भी शामिल है, तो सुनिश्चित करें कि टेप आपके अंगूठे को अपने हाथ के बाकी हिस्सों के करीब रखती है ताकि चोट से बचने के लिए संभव हो सके।
  • अगर बाहरी बुलडोज़ का विलोपन किया गया है, तो दूर के कंधे को लपेटने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपके पास बड़ी उंगली गतिशीलता नहीं है।
  • ऐसे एथलीट जो रग्बी या बास्केटबॉल जैसे खेल का अभ्यास करते हैं, अक्सर आघात को रोकने के लिए अपने अंगूठे के बाहर का अंगूठे लपेटते हैं।
  • टिप्स

    • सत्यापित करें कि आप सामग्री या पट्टिका चिपकने वाली एलर्जी नहीं हैं, क्योंकि जलन आपकी उंगली की सूजन को खराब कर सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान आपको त्वचा की लालिमा, खुजली और सूजन दिखाई दे सकती है।
    • एक बार अंगूठे लपेटा जाता है, तो आप विरूपण से संबंधित दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए बर्फ लागू कर सकते हैं। हालांकि, एक बार में 15 मिनट से अधिक समय के लिए बर्फ को छोड़ दें।
    • यदि आप स्नान करते समय सावधानी रखते हैं और पानी में लिपटा अंगूठे को विसर्जित नहीं करते हैं, तो पट्टी इसे बदलने के 3-5 दिन पहले भी समाप्त हो सकती है।
    • जब मेडिकल टेप को निकालते हैं, तो काटने के जोखिम को कम करने के लिए गोल युक्तियों का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो आप संचार समस्या है या परिधीय धमनी रोग से ग्रस्त हैं, बहुत सावधान रहना है जब आप चिकित्सा टेप के साथ अपने अंगूठे बीम, क्योंकि रक्त परिसंचरण में किसी भी गंभीर कमी बहुत तंग पट्टी की वजह से ऊतक परिगलन का खतरा बढ़ जाता।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com