कलाई मोच की देखभाल कैसे करें

एक कलाई का मस्तिष्क स्नायुबंधन के लिए चोट है जो कलाई की छोटी हड्डियों को जोड़ता है (जिसे कार्पल हड्डियों कहा जाता है)। इस आघात के दौर से गुजरने वाला हाइड सिमुरीनर हुल्ल है जो सेमीॉयनर हड्डी के साथ स्कैफोड हड्डी को जोड़ता है। कलाई की मोटाई की तीव्रता ऊतकों के खींचने या फाड़ के स्तर के आधार पर बहुत भिन्न होती है। चोट की गंभीरता भी यह निर्धारित करती है कि आप इसे घर पर इलाज कर सकते हैं या आपको चिकित्सक को देखने की जरूरत है या नहीं।

कदम

भाग 1

एक मामूली विरूपण का इलाज करें
एक मस्तिष्क कलाई चरण 1 के बाद देखो
1
अपनी कलाई को आराम करो और धैर्य रखें। मामूली मोच अक्सर दोहराए जाने वाले आंदोलनों के कारण या विस्तारित हाथ पर गिरावट के कारण संयुक्त के hyperextension द्वारा होता है। ऐसे कार्यों से एक ब्रेक लें, जिनके लिए आंदोलन की आवश्यकता होती है जो हमेशा एक ही है, अगर आपको लगता है कि वे चोट के कारण हैं। अपने मालिक से बात करें कि आप एक सप्ताह या उससे भी ज्यादा समय के लिए अलग-अलग कार्य सौंपें। यदि विरूपण शारीरिक गतिविधि से संबंधित है, इसका मतलब है कि आपने बहुत गहन या ग़लत तरीके से प्रदर्शन किया है - इस मामले में, सलाह के लिए जिम प्रशिक्षक से पूछें।
  • एक मामूली अव्यवस्था को अक्सर प्रथम-डिग्री विरूपण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है - इसका मतलब यह है कि स्नायुबंधन को थोड़ा अधिक निकाला गया है, लेकिन उल्लेखनीय नहीं है।
  • इस प्रकार के घावों में मौजूद हैं: सहनशील दर्द, हल्के सूजन या सूजन, आंदोलन की कुछ सीमाएं और / या कलाई की कमजोरी
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 2 के बाद देखो शीर्षक छवि
    2
    बर्फ को लागू करें यह लगभग सभी मामूली मस्कुल्स्केलेल्टल चोटों के लिए एक प्रभावी उपचार है, जिसमें कलाई का डिस्लोक्शन भी शामिल है। सूजन और दर्द की जांच करने के लिए सबसे दर्दपूर्ण हिस्से पर ठंड पैक रखें। आपको बर्फ के टुकड़े को हर 2-3 घंटे में 10-15 मिनट के लिए दो दिनों तक रखना चाहिए और फिर आवृत्ति को दर्द और एडीमा गायब होने के रूप में कम करना चाहिए।
  • एक लोचदार बैंड के साथ कलाई पर बर्फ पैक को संपीड़ित करके, आप सूजन को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। सावधान रहें कि पट्टी को बहुत ज्यादा कसने न करें, क्योंकि रक्त परिसंचरण के पूर्ण रुकावट के कारण हाथ और कलाई को अधिक नुकसान होता है।
  • चिलबेन से बचने के लिए हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ या आइसक्रीम पैक लपेटो।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 3 के बाद देखो शीर्षक छवि
    3
    बुनियादी सहायता उपकरण का उपयोग करें एक लोचदार पट्टी, kinesiologico टेप या एक सरल कफ नियोप्रिन साथ कलाई पट्टी बांधने, अभिव्यक्ति समर्थन का एक सा `प्रदान करते हैं और आइस पैक कलाई पर अधिक आसानी से संकुचित बनाए रख सकते हैं। हालांकि, सबसे बड़ा लाभ मनोवैज्ञानिक है: पट्टी एक अनुस्मारक है जो आपको याद दिलाता है कि आप थोड़ी सी अवधि के लिए अपनी कलाई को न डालें।
  • कण से बांह की कंधे से शुरू होने वाली कलाई को बांधा, आंशिक रूप से पिछले एक तक लोचदार पट्टी के प्रत्येक कुंडल को ओवरलैप करते हुए जैसा कि यह जारी है
  • पट्टी, कफ नियोप्रिन या टेप kinesiologico चिपकने वाला अच्छी तरह से बंधुआ किया जाना चाहिए से बना है, लेकिन रक्त परिसंचरण को बाधित किए बिना - पुष्टि करता है कि हाथ नीले, ठंडा या नहीं बन नहीं करता है झुनझुनी की कोशिश कर रहा शुरू करने के लिए।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 4 के बाद देखो शीर्षक छवि
    4
    कुछ हल्के हाथों से व्यायाम खींचें एक बार दर्द कम हो जाता है, आप कुछ कठोर खींच कर सकते हैं यदि आप संयुक्त कठोरता महसूस करते हैं। इस प्रकार का व्यायाम छोटे मोचों और आँसूओं को लाभ देता है क्योंकि यह तनाव को दूर करने, परिसंचरण में सुधार करने और लचीलेपन में वृद्धि करने में सक्षम है। सामान्य रूप से, लगभग 30 सेकंड के लिए खिंचाव की स्थिति को पकड़ो और दिन में 3-5 बार दोहराने तक, जब तक आप कलाई की पूरी गतिशीलता ठीक नहीं करते।
  • आप अपने हाथों को एक साथ लाने के लिए एक ही समय में दोनों कलाई फैला सकते हैं "प्रार्थना की स्थिति": चेहरे के सामने उनके बीच आराम कर रही हथेलियां और कोहनी मोड़। अपने हाथों पर अपनी कोहनी उठाने पर दबाव डालें जब तक आप अपने घायल कलाई में बढ़ने की नाज़ुक महसूस न करें। यदि आपको अधिक व्यायाम की आवश्यकता है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर, कोच या फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें।
  • इसे खींचने से पहले संयुक्त को नम गर्मी लगाने पर विचार करें - इस तरह से tendons और स्नायुबंधन अधिक लोचदार होते हैं।
  • भाग 2

    एक मध्यम विरूपण का इलाज करना
    एक मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक छवि 5 कदम
    1
    ओवर-द-काउंटर दवा लें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, काफी गहन दर्द या सूजन का इलाज करने के लिए एक अल्पकालिक समाधान हैं। याद रखें कि ये दवाएं पेट, गुर्दे और यकृत पर काफी आक्रामक हैं - उन्हें अधिक से अधिक दो सप्ताह तक न लें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और युवा लोगों को एस्पिरिन न दें
    • यदि आपको किसी भी बीमारी से पीड़ित है, तो एक नई दवा उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, आप दवाओं के लिए पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे हैं या कोई एलर्जी नहीं है
    • वैकल्पिक रूप से, आप क्रीम या दर्दनिवारक सीधे घायल कलाई पर फैल सकते हैं।
    • संयुक्त ऊपर होल्डिंग, आप सूजन को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • मध्यम मोचियों को आम तौर पर दूसरे डिग्री माना जाता है और इसमें काफी गहन दर्द, सूजन और अक्सर हेगेटोमा उत्पन्न होता है जो अस्थिभंग फाड़ते हैं।
    • इस प्रकार की चोट के कारण कलाई की अस्थिरता और हाथ की कमजोरी को पहले डिग्री विकृतियों की तुलना में अधिक गंभीर होता है।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 6 देखें
    2
    बर्फ के आवेदन के साथ अधिक सुसंगत रहें आघात की एक दूसरी या मध्यम डिग्री में एक प्रमुख शोफ शामिल है क्योंकि लिगमेंट के तंतुओं को पूरी तरह से टूटा हुआ नहीं है, हालांकि फाड़ रहे हैं। इस कारण से, बर्फ पर अधिक से अधिक परिश्रम के साथ कुछ विरोधी भड़काऊ दवाएं लेने के अलावा, आवेदन करना जरूरी है। सबसे पहले आप बर्फ के साथ एक दूसरे डिग्री विरूपण का इलाज बेहतर है, क्योंकि रक्त वाहिकाओं की क्षमता को कम रक्त की आपूर्ति और जिसके परिणामस्वरूप सूजन कम हो जाती है। गंभीर मामलों में, ठंड पैक को पहले दिन या दो के लिए प्रति घंटे 10-15 मिनट के लिए आराम करना चाहिए - बाद में आवृत्ति को दर्द और एडीमा गायब होने के रूप में कम किया जाता है।
  • यदि आपके पास बर्फ या ठंडे पैक नहीं है, तो आप जमे हुए सब्जियों के पैकेट का उपयोग कर सकते हैं - मटर या मकई के परिपूर्ण हैं।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 7 के बाद शीर्षक वाली छवि
    3



    एक ब्रेस या स्प्लिंट पहनें क्योंकि संयुक्त अस्थिरता और कमजोरी द्वितीय-डिग्री विरूपण में अधिक समस्याग्रस्त है, यह एक पट्टी या ब्रेस का उपयोग करना आवश्यक है जो अधिक सहायता प्रदान करता है। इस मामले में, यह मुख्य रूप से एक मनोवैज्ञानिक सहायता नहीं है, क्योंकि ये उपकरण आंदोलन को कम करते हैं और एक महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करते हैं, अगर मुझे कुछ काम के लिए हाथ का उपयोग करना पड़ता है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप किस प्रकार की कसौटी या पपड़ी पहननी चाहिए।
  • अपनी कलाई को एक तटस्थ स्थिति में रखना सुनिश्चित करें, जबकि संयुक्त चारों ओर डिवाइस पकड़ रहे हैं।
  • द्वितीय-डिग्री विकृतियों को 1-2 सप्ताह के लिए एक ब्रेस या स्प्लिंट के साथ स्थिर होना चाहिए, जिसके बाद कलाई के आंदोलन के आयाम और आयाम की कमी अक्सर जांच की जाती है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 8 के बाद शीर्षक वाली छवि
    4
    पुनर्वास पथ की योजना बनाएं जब कुछ हफ्तों के बाद चोट लग जाती है, तो आपको शक्ति और गतिशीलता को ठीक करने के लिए व्यायाम करना चाहिए। आप इसे घर पर कर सकते हैं या आप अपने कलाई और हाथ को मजबूत करने के लिए विशिष्ट और व्यक्तिगत आंदोलनों को दिखाने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट पर भरोसा कर सकते हैं।
  • के बाद कलाई चंगा है मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए एक तनाव गेंद को कुचलने के लिए प्रयास करें; हथेली ऊपर की ओर (से एक का सामना करना पड़, एक रबर की गेंद फैलाएंगे के साथ फैले हाथ रख रैकेटबॉल यह एकदम सही है) एक समय में 30 सेकंड के लिए और दिन के दौरान 10-20 गुना दोहराएं।
  • अन्य उपयुक्त गतिविधियां हल्के वजन उठाने, गेंदबाजी, रैकेट स्पोर्ट्स और बागवानी (फाड़ने वाले मातम और इतने पर) हैं। जब तक आपको डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट की सहमति नहीं मिलती तब तक इन शारीरिक व्यायामों में शामिल न करें
  • भाग 3

    एक डॉक्टर से संपर्क करें
    मस्तिष्क कलाई के चरण 9 देखें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ स्थितियों में, जहां पल्स हाथ में दर्द धड़कते, सूजन, रक्तगुल्म और / या मोटर समारोह के नुकसान के साथ एक गंभीर आघात का सामना करना पड़ा है, इसे तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए, या परिवार के डॉक्टर से कम से कम एक उचित निदान पाने के लिए सबसे अच्छा है। तीसरे दर्जे के विकृतियों में स्नायुबंधन का पूरा फाड़ शामिल होता है, जिसे सर्जरी के साथ मरम्मत की जानी चाहिए। चिकित्सक एक फ्रैक्चर, एक अव्यवस्था, सूजन गठिया के रोगों (जैसे गठिया या गठिया के रूप में), कार्पल टनल सिंड्रोम, एक गंभीर संक्रमण या tendonitis का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • आपकी कलाई की समस्या का निदान तैयार करने के लिए डॉक्टर रेडियोग्राफ, हड्डी की स्किन्टिग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और तंत्रिका चालन अध्ययन का उपयोग कर सकते हैं। गठिया या रुमेटीय गठिया से बाहर निकलने के लिए आपके पास एक रक्त परीक्षण भी हो सकता है।
    • दो सप्ताह या उससे अधिक होम उपचार के बाद लक्षणों में अधिक गड़बड़ी हो या गायब होने पर भी आपको डॉक्टर से जाना चाहिए।
    • अन्य लक्षण है कि एक फ्रैक्चर का सुझाव दे सकते गंभीर सूजन, चोट, स्पर्श, संयुक्त विकृति और घटना (आघात एक खेल या कलाई पर गिरने से प्राप्त) करने के लिए कोमलता है।
    • मस्तिष्क की तुलना में बच्चों को कलाई का अभाव अधिक होता है।
  • मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं ये पेशेवर संयुक्त देखभाल में विशेषज्ञ हैं, खासकर रीढ़ और परिधीय जोड़ों की सामान्य गतिशीलता और कार्यक्षमता को बहाल करने में, कलाई सहित। यदि आघात मुख्य रूप से गलत तरीके से या कुछ हद तक अवशोषित कार्पल हड्डी को प्रभावित करता है, तो कायरोप्रॅक्टर / ओस्टियोपैथ इसे हेरफेर (या फिर से संरेखण) के साथ सही स्थिति में लाने की कोशिश करेगा। प्रक्रिया के दौरान अक्सर एक सुन सकता है "संकट" या एक "तीखी आवाज"।
  • हालांकि हेरफेर का केवल एक सत्र पूरी तरह से दर्द को दूर कर सकता है और पूरी तरह से आंदोलनों को बहाल कर सकता है, लेकिन यह संभव है कि कुछ सत्रों के लिए महत्वपूर्ण परिणामों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • कलाई का संचालन फ्रैक्चर, संक्रमण या भड़काऊ संधिशोथ रोगों के मामलों में उपयुक्त नहीं है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 11 के बाद शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक के साथ कलाई में इंजेक्शन का मूल्यांकन करें कॉर्टिकॉटेरोइड का प्रशासन सीधे बंधन, कण्डरा या संयुक्त में त्वरित रूप से सूजन को कम कर सकता है, साथ ही कलाई की सामान्य, दर्द रहित आवाजाही की अनुमति देता है। कोर्टिसोन इंजेक्शन केवल गंभीर या जीर्ण मोच के लिए संकेत दिए जाते हैं। सर्वाधिक प्रयुक्त दवाएं प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं
  • इन उपचारों की संभावित जटिलताएं हैं: संक्रमण, रक्तस्राव, कमजोर कण्डरा, स्थानीय पेशी शोष, तंत्रिका क्षति और जलन।
  • यदि कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन समस्या को हल करने के लिए प्रभावी नहीं हैं, तो सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 12 के बाद देखें
    4
    अपने चिकित्सक के साथ ऑपरेशन की संभावना पर चर्चा करें यह पुरानी मस्तिष्क के लिए अंतिम उपाय है और केवल तब ही विचार किया जाना चाहिए जब अन्य सभी गैर-इनवेसिव थेरेपी अप्रभावी साबित हुए हों। हालांकि, यदि आप एक तिहाई डिग्री विरूपण का सामना करना पड़ा है, तो ऑपरेशन फाड़ स्नायुबंधन की मरम्मत का पहला विकल्प होगा। कलाई की सर्जरी में इसी कार्पल हड्डी से टूटने वाले अस्थिबंध को फिर से शामिल करना शामिल है - स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कभी-कभी पिन या प्लेट प्रत्यारोपण करना आवश्यक होता है।
  • इस ऑपरेशन से पुनर्प्राप्त करने में 6 से 8 सप्ताह का समय लगता है, भले ही कई महीनों के पुनर्वास की आवश्यकता होती है, फिर भी ताकत और विपुल आंदोलन की पूर्ति के लिए।
  • सर्जरी की संभावित जटिलताओं स्थानीय संक्रमण, संवेदनाहारी एलर्जी, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात और पुरानी दर्द / सूजन है।
  • टिप्स

    • अगर आपको एक नई चोट लग गई है या हल्के से लक्षण अधिक हैं, तो इलाज शुरू करने से पहले जांच के लिए चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा है।
    • कलाई की पुरानी और आवर्ती विकृतियों, बुरी तरह से इलाज स्नायुबंधन के लिए पिछले चोटों की वजह से, अंततः गठिया के लिए नेतृत्व कर सकते हैं
    • कलाई मोच आमतौर पर गिरावट का नतीजा है - इसलिए गीली या फिसलन सतह पर चलते समय सावधान रहें।
    • स्केटबोर्डिंग एक कलाई की चोट के एक उच्च जोखिम वाली गतिविधि है, हमेशा सुरक्षा पहनती है

    चेतावनी

    • एक असामान्य कोण, तेज बुखार, वजन का अचानक और अस्पष्टीकृत हानि के साथ तीव्र कलाई दर्द है कि तेजी से बिगड़ जाती है, पक्षाघात या हाथ और भुजाओं का अकड़ना, तुला कलाई की अभिव्यक्ति: तुरंत डॉक्टर के पास जाना है, तो आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com