कवच को कैसे समझना चाहिए कि कलाई का विस्थापन हो रहा है

एक कलाई का मस्तिष्क एक आम चोट है, खासकर एथलीटों के बीच, और तब होता है जब संयुक्त के स्नायुबंधन को अत्यधिक कर्षण के अधीन किया जाता है जो उन्हें आंशिक रूप से या पूरी तरह से फाड़ सकते हैं गंभीरता के आधार पर इस आघात से दर्द, सूजन और कभी-कभी एक हीमेटोमा भी होती है (जिसे ग्रेड 1, 2 या 3 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है)। कभी-कभी, हड्डी के फ्रैक्चर से बदसूरत अव्यवस्था को अलग करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए दो तरह की चोटों को पहचानने के लिए अच्छी तरह से सूचित किया जा सकता है। हालांकि, अगर किसी कारण से आपको संदेह है कि यह फ्रैक्चर है, तो उचित उपचार के लिए आपातकालीन कक्ष पर जाएं।

कदम

भाग 1

कलाई अव्यवस्था के लक्षणों को स्वीकार करना
1
जब आप इसे ले जाएंगे तो दर्द महसूस होने की अपेक्षा करें खींचने और / या फाड़ने के स्तर पर निर्भर करता है जो स्नायुबंधन को प्रभावित करता है एक कलाई मोच अधिक या कम गंभीर हो सकता है। जब यह मध्यम है एक मामूली अव्यवस्था (ग्रेड 1) बंध का एक बढ़ाव कि एक काफी फाड़ शामिल नहीं करता है प्रदान करता है (ग्रेड 2) कुछ बंधन फाइबर फाड़ा जाता है (50% तक) - जब यह गंभीर है (ग्रेड 3) इसका मतलब है कि बंधन गंभीर रूप से चकना या पूरी तरह से टूट गया है। नतीजतन, ग्रेड 1 और 2 की विकृति के साथ आंदोलनों, अपेक्षाकृत सामान्य हैं, हालांकि dolorosi- एक मोच ग्रेड 3 बंदरगाह के बजाय जोड़दार अस्थिरता (अत्यधिक गतिशीलता) आंदोलनों के दौरान, ठीक से से जुड़ा नहीं है क्योंकि बंध शामिल है ` कलाई की हड्डी (कार्पल) अन्यथा, जब फ्रैक्चर होता है, तो आंदोलन आम तौर पर बहुत छोटा होता है और आंदोलन के दौरान घबराहट की भावना या घृणा की भावना होती है।
  • ग्रेड 1 मस्तिष्क थोड़ा दर्द का कारण बनता है, जिसे आमतौर पर दर्द के रूप में वर्णित किया जाता है जो कि आंदोलन के साथ बढ़ता है।
  • ग्रेड 2 के विरूपण के कारण मध्यम-तीव्र दर्द, आंसू के प्रकार पर निर्भर करता है- यह ग्रेड 1 की चोट से जुड़ा हुआ है और कभी-कभी सूजन के कारण स्पंदन होता है।
  • शुरूआत में एक ग्रेड 3 की मस्तिष्क अक्सर दूसरी डिग्री चोटों की वजह से कम दर्द का कारण बनती है क्योंकि लिग्मेंट पूरी तरह से कटे हुए है और आसपास के नसों को ज्यादा परेशान नहीं करता है। हालांकि, इस चोट के साथ भड़काऊ पदार्थों को जमा करने के कारण एक दर्दनाक दर्द होता है।
  • 2
    सूजन नियंत्रित करता है (सूजन)। यह कलाई विरूपण, साथ ही फ्रैक्चर का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह घाव की गंभीरता के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है। आम तौर पर, सबसे पहले उदाहरण के आघात कम सूजन है, जो निश्चित रूप से कक्षा में और अधिक गंभीर विकृतियों है 3- सूजन सबसे मोटी अभिव्यक्ति और सूजन बनाता रिहाई समकक्ष की तुलना में प्रदान करते हैं। एक खुला घाव अधिक संक्रमण की संभावना: शरीर की सूजन की प्रतिक्रिया, विशेष रूप से विरूपण के मामले में, आम तौर पर अतिरंजित किया जाना है, क्योंकि यह एक भी बदतर स्थिति का अनुमान हो जाता है। फिर आप ठंड चिकित्सा, ठंड और / या विरोधी भड़काऊ दवाओं के लेप के माध्यम से सूजन अव्यवस्था से प्रेरित सीमित करने के लिए इतनी के रूप में दर्द को कम करने और कलाई के आंदोलन के आयाम रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • सूजन के कारण सूजन त्वचा के रंग में अत्यधिक बदलाव का कारण नहीं है, यदि सभी गर्म तरल पदार्थों के कारण थोड़ी `लालिमा नहीं है "प्रवाह" त्वचा के नीचे।
  • भड़काऊ पदार्थों के संचय के कारण, जिसमें लसीका द्रव और प्रतिरक्षा प्रणाली की एक विशेष कोशिका शामिल होती है, स्पर्श की कलाई स्पर्श के लिए गर्म होती है। यहां तक ​​कि ज्यादातर फ्रैक्चर सूजन के कारण गर्मी की भावना पैदा करते हैं, लेकिन कभी-कभी नाड़ी और हाथ ठंडा हो सकता है क्योंकि रक्त वाहिकाओं को नुकसान होने के कारण रक्त परिसंचरण कम होता है।
  • 3
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई खरोंच बन गया है। यहां तक ​​कि जीव की भड़काऊ प्रतिक्रिया घाव की साइट पर सूजन का कारण बनता है, यह एक चिंतित के समान नहीं है। यह रक्त के कारण होता है जो घायल रक्त वाहिकाओं (छोटे धमनियों या नसों) से आसपास के ऊतकों को फिल्टर करता है। ग्रेड 1 मोच सामान्य रूप से एक खरोंच का कारण नहीं है, जब तक कि चोट एक मजबूत प्रभाव के कारण होता है जिसने सीधे त्वचा के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं को तोड़ दिया हो। ग्रेड 2 विरूपण अधिक सूजन का कारण बनता है, लेकिन जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जरूरी नहीं कि एक बड़े खरोंच को शामिल किया जाए - यह काफी हद तक चोटों पर निर्भर करता है। जब ग्रेड 3, विरूपण, सूजन और आम तौर पर एक ध्यान देने योग्य खरोंच का एक बहुत का कारण बनता है क्योंकि आघात है कि एक पूरी तरह से फटे बंधन से आता है आमतौर पर काफी गंभीर आंसू या आसपास के रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा है।
  • खरोंच का गहरा रंग रक्त की वजह से होता है जो त्वचा की सतह के ठीक ऊतकों में फैलता है। जब रक्त में विघटित हो जाता है और ऊतकों से निष्कासित हो जाता है, तो समय के साथ कड़वाहट में रंग बदलता है (यह गहरे नीले, हरे और फिर पीले होते हैं)।
  • विरूपण के विपरीत, फ्रैक्चर की स्थिति में कलाई पर लगभग हमेशा एक खरोंच होता है, क्योंकि एक प्रमुख शक्ति ने हस्तक्षेप किया जो हड्डी को तोड़ दिया।
  • ग्रेड 3 की अव्यवस्था, एक अलगाव फ्रैक्चर का कारण बन सकता है जब बंध इस मामले में एक छोटा सा टुकड़ा osseo- आँसू, एक एक गहन तत्काल दर्द महसूस करता है, हम सूजन के विकास और उपस्थिति dell`ecchimosi देख रहे हैं।
  • 4
    बर्फ को लागू करें और ध्यान दें अगर स्थिति में सुधार होता है। किसी भी ग्रेड के कलाई मोचियों से बर्फ चिकित्सा में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया होती है, क्योंकि कम तापमान में सूजन कम होती है और आस-पास के तंत्रिका तंतुओं को जोड़ता है, जो दर्दनाक सनसनी के लिए जिम्मेदार होता है। ठंड थेरेपी (आइस पैक या जमे हुए जेल) विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब घाव, डिग्री 2 और 3 का है, क्योंकि इस मामले में यह अव्यवस्था के स्थल के चारों ओर सूजन पदार्थों की एक बड़ी राशि के संचय से चलाता है। दुर्घटना के तुरंत बाद हर 10 से 15 मिनट के लिए कलाई में बर्फ को लागू करने के बाद हर एक से दो घंटों तक, बहुत-से दर्द को तीव्रता को कम करने और आंदोलनों को आसान बनाते हुए एक या दो दिन में स्थिति में सुधार होता है एक फ्रैक्चर की स्थिति में, बर्फ अभी भी पीड़ा और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, लेकिन एक बार सुन्नता फीका पड़ने पर लक्षण फिर से फेंक देते हैं। इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, याद रखें कि ठंडे उपचार में सबसे अधिक फ्रैक्चर की तुलना में विकृतियों के लिए और अधिक लाभ लाया जाता है।
  • तनाव में सूक्ष्मभ्रष्टता 1 या 2 अवस्थापनों के समान लक्षणों के साथ होती है और अधिक गंभीर फ्रैक्चर की तुलना में ठंड चिकित्सा (लंबे समय तक) के मुकाबले बेहतर जवाब देती है।
  • जब घायल कलाई के लिए बर्फ लागू करते हैं, तो त्वचा को परेशान करने से बचें और चिलबेन के जोखिम से बचने के लिए इसे पतले कपड़े में लपेटें।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें


    1
    अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें यद्यपि अब तक सूचीबद्ध जानकारी आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि क्या नाड़ी वास्तव में विस्थापन की जा रही है और चोट की गंभीरता का निर्धारण भी करता है, तो डॉक्टर सही निदान करने के लिए अधिक योग्य है। वास्तव में, दुर्घटना की गतिशीलता की एक विस्तृत रिपोर्ट ने लगभग 70% मामलों में एक विशिष्ट निदान को विकसित करना संभव बना दिया है। आपका डॉक्टर नाड़ी की जांच करने और कुछ परीक्षण चलाने के ortopedici- चोट गंभीर दिखाई दे, लेकिन एक संभव फ्रैक्चरिंग हालांकि, एक्स-रे केवल इस तरह के स्नायु, कंडरा के रूप में हड्डियों और नरम नहीं ऊतक, दिखाने से इनकार करने के लिए एक्स-रे की सलाह होगा करना चाहते हैं, रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं अगर कार्पल हड्डी का फ्रैक्चर होता है, विशेष रूप से माइक्रोफ़्रैक्टर, एक्स-रे पर इसे देखने में मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उसके छोटे आकार और सीमित कलाई की जगह होती है। यदि रेडियोग्राफ़ से कोई फ्रैक्चर नहीं है, लेकिन चोट गंभीर है और सर्जरी की आवश्यकता है, तो डॉक्टर कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग लिखेंगे
    • यह एक्स-रे के माध्यम से तनाव या कार्पल हड्डी (विशेष रूप से नाव की आकृति का हड्डी) से सूक्ष्म दरारें देखने के लिए जब तक सूजन पूरी तरह से risolta- तो एक सप्ताह तक प्रतीक्षा नहीं कर रहा है चाहिए और रेडियोग्राफ़ दोहराने बहुत मुश्किल है। चोट के इस प्रकार के लक्षणों की गंभीरता और आघात की गतिशीलता पर निर्भर करता है, इस तरह के एमआरआई के रूप में अतिरिक्त इमेजिंग परीक्षण, या एक ब्रेस / पट्टी के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस (नाजुक हड्डी और खनिज में कम होने वाली बीमारी) कलाई भंग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, हालांकि यह एक अव्यवस्था से पीड़ित होने की संभावना में वृद्धि नहीं करता है।
  • 2
    एक एमआरआई निर्धारित करें इस प्रकार की परीक्षा या अन्य हाई-टेक नैदानिक ​​परीक्षण सभी प्रथम-डिग्री और दूसरे द्वितीय श्रेणी के मोचों के लिए आवश्यक नहीं हैं, क्योंकि ये अल्पकालिक आघात हैं, जो स्वस्थ रूप से चंगा करते हैं चिकित्सा उपचार के बिना कुछ सप्ताह हालांकि, गंभीर अस्थिभंग की चोटों (जैसे ग्रेड 3 मोच के रूप में) की उपस्थिति में या जब निदान स्पष्ट नहीं है, तो यह एमआरआई स्कैन से गुजरना उचित है। प्रक्रिया में चुंबकीय तरंगों के उपयोग शामिल हैं जो शरीर के आंतरिक संरचनाओं की विस्तृत छवियां प्रदान करते हैं, जिसमें नरम ऊतकों भी शामिल हैं मैग्नेटिक रेज़ोनेंस इमेजिंग एक असाधारण उपकरण है जो यह देखना है कि कौन से स्नायुबंधन गंभीर रूप से टूट चुका है और नुकसान की सीमा का मूल्यांकन करने के लिए है - यह ऑर्थोपेडिक सर्जन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है, यदि कोई ऑपरेशन आवश्यक है।
  • Tendonitis, कण्डरा टूटना, और कलाई बर्साइटिस (कार्पल टनल सिंड्रोम समेत) में विरूपण के समान लक्षण होते हैं - हालांकि, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग विभिन्न समस्याओं को अलग कर सकते हैं।
  • एक एमआरआई संवहनी और तंत्रिका क्षति को मापने के लिए उपयोगी है, खासकर अगर घाव के कारण हाथ में लक्षण, जैसे स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और / या सामान्य रंग का नुकसान होता है।
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस कलाई के दर्द का एक और कारण है जिसे अव्यवस्था के साथ भ्रमित किया जा सकता है। हालांकि, यह बीमारी एक पुरानी पीड़ा को दर्शाती है जो धीरे-धीरे समय बीतने के साथ बिगड़ जाती है और इसके साथ-साथ यह महसूस होती है कि "टकराव" आंदोलनों के दौरान
  • 3
    कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी का मूल्यांकन करें यदि चोट न तो गंभीर है, सुधार के संकेत नहीं दिखाती है और रेडियोग्राफ़ और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के बाद निदान अभी तक अच्छी तरह से परिभाषित नहीं है, आगे की जांच, जैसे कि गणना टोमोग्राफी, आवश्यक हो सकती है इस तकनीक में विभिन्न कोणों पर रेडियोग्राफिक छवियों को मिलाकर एक कंप्यूटर का उपयोग शामिल होता है और इस प्रकार ट्रांस्सेरल छवियां ( "स्लाइस") शरीर के सभी आंतरिक संरचनाओं, दोनों नरम और कठिन ये छवि रेडियोग्राफ से अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, लेकिन चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के समान हैं। गणना की गई टोमोग्राफी आमतौर पर छिपी कलाई भंग का पता लगाने के लिए अच्छी होती है, हालांकि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग को tendons और ligaments को नुकसान पहुंचाने के लिए अधिक उपयुक्त है। टोमोग्राफ चुंबकीय अनुनादों के मुकाबले कम महंगे हैं, यही वजह है कि डॉक्टर अक्सर उन्हें पहली बार लिखना पसंद करते हैं और केवल संदेह के मामले में वे रोगी को एमआरआई के अधीन करते हैं।
  • गणना टोमोग्राफी शरीर को विकिरण आयनित करने के लिए उजागर करती है, आमतौर पर एक्स-रे की तुलना में अधिक मात्रा में, लेकिन इस बात से नहीं कि यह खतरनाक माना जाता है।
  • कलाई के बंधन को अक्सर अव्यवस्था के अधीन किया जाता है, इंटरोससीस इंटरससीस पतवार-सेमीिलूनार इंटरोससे होता है जो स्काफॉइड सेमिनिलर हड्डी में जुड़ जाता है।
  • यदि ऊपर वर्णित सभी परीक्षण नकारात्मक परिणाम देते हैं, लेकिन गहन दर्द रहता है, तो चिकित्सक आपको आगे के मूल्यांकन के लिए एक आर्थोपेडिस्ट (कंकाल विशेषज्ञ) भेज सकता है।
  • टिप्स

    • कलाई मोच अक्सर गिरने का परिणाम होता है, इसलिए गीली या फिसलन सतह पर चलते समय सावधान रहें।
    • स्केटबोर्डिंग कलाई की चोटों के लिए एक उच्च जोखिम वाली गतिविधि है, इसलिए यह हमेशा सुरक्षा का उपयोग करती है।
    • अगर उपेक्षित, एक कलाई का मकसद बुढ़ापे में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com