टूटी अंगूठे का निदान कैसे करें

अंगूठे के लिए फ्रैक्चर अलग-अलग गुरुत्वाकर्षण का हो सकता है - कुछ मामलों में यह एक सरल और तेज ब्रेक है, लेकिन अन्य मामलों में वे संयुक्त को शामिल करते हैं, उनके पास कई टुकड़े होते हैं और सर्जरी द्वारा कम किया जाना चाहिए। चूंकि अंगूठे का आघात जीवन भर के परिणामों को छोड़ सकता है जो खासतौर पर खाद्यान्न और काम जैसे सरल कार्यों में हस्तक्षेप करते हैं, यह जरूरी है कि हर चोट को गंभीरता से पेश किया जाए अंगूठे में फ्रैक्चर के लक्षणों के बारे में जानें और चोट के ठीक से इलाज करने के लिए देखभाल और उपचार के मामले में क्या अपेक्षा करें

कदम

भाग 1

एक खंडित अंगूठे की पहचान करें
एक टूटी हुई अंगूठ चरण 1 निदान करें
1
अंगूठे में गहन दर्द पर ध्यान दें। अस्थिभंग के बाद यह काफी सामान्य है क्योंकि उंगली को बहुत चोट पहुंचाई जा सकती है, क्योंकि हड्डी नसों से घिरा हुआ है। जब हड्डी टूट जाता है, यह परेशान और आसपास के तंत्रिका अंत संकुचित करता है जिससे इस प्रकार दर्द उत्पन्न होता है अंगूठे की चोट के बाद अगर आपको गहन दर्द का अनुभव नहीं है, तो संभावना है कि यह टूटा नहीं जाएगा।
  • आपके अंगूठे को छूने या कोशिश करने से आपको दर्द भी हो सकता है
  • आमतौर पर, दर्दनाक क्षेत्र अधिक अंगूठे और हाथ (अंगूठे और तर्जनी के बीच के बीच के अंग के करीब) के जोड़ के करीब है, जटिलताओं का अधिक से अधिक जोखिम।
  • एक टूटी हुई अंगूठ चरण 2 निदान करें
    2
    आघात के स्थल पर किसी भी विकृति की उपस्थिति का निरीक्षण करें। आपको विचार करना चाहिए कि क्या आपके अंगूठे का एक सामान्य स्वरूप है या नहीं। क्या आपके पास यह धारणा है कि यह एक अजीब तरह से असामान्य या मुड़ कोण के मुताबिक मोड़ है? इसके अलावा हड्डियों की जांच करें जो त्वचा से निकलते हैं। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो आपका अंगूठा संभवतः फ्रैक्चर हो सकता है।
  • उंगली में चोट लग सकती है, जिसका मतलब है कि ऊतक में केशिकाओं टूट गए हैं।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे चरण 3 के निदान करें
    3
    इसे आगे बढ़ने का प्रयास करें यदि यह टूट गया था, तो आंदोलन में दर्दनाक दर्द पैदा होगा। हड्डियों से जुड़े स्नायुबंधन ठीक से काम नहीं करेंगे, उंगली की गतिशीलता में बाधा डालना
  • विशेष रूप से, यदि आप इसे पीछे की तरफ ले जा सकते हैं तो देखें - अगर आप इसे दर्द के बिना कर सकते हैं, तो संभवतः आपको विरूपण का सामना करना पड़ेगा और फ्रैक्चर नहीं होगा।
  • एक टूटी हुई अंगूठे चरण 4 का निदान करें
    4
    स्तब्ध हो जाना की भावना पर ध्यान दें दर्द के अलावा, संकुचित तंत्रिका स्पर्श संवेदनशीलता को रोका जा सकता है - अंगूठे भी ठंडा हो सकता है क्योंकि फ्रैक्चर ऊतकों की एक गंभीर सूजन से गुजरता है जिसके कारण रक्त वाहिकाओं को संकुचित किया जाता है और क्षेत्र स्प्रे नहीं कर सकता।
  • अंगूठे हल्के हो सकता है अगर उसे रक्त प्राप्त न हो या सीमित मात्रा में प्राप्त हो।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे चरण 5 के निदान करें
    5
    एडिमा की मौजूदगी का निरीक्षण करें जब एक हड्डी टूट जाती है, तो आसपास के ऊतकों को सूजन की प्रतिक्रिया के रूप में प्रफुल्लित होता है। आपकी उंगली आघात के 5-10 मिनट के भीतर फुर्सली शुरू होनी चाहिए और फिर कठोर हो जाना चाहिए।
  • सूजन भी निकटतम उंगलियों तक बढ़ सकती है।
  • भाग 2

    एक डॉक्टर के ध्यान में अंगूठे को सबमिट करें
    एक टूटी हुई अंगूठे चरण 6 के निदान करें
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर या आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आपको डर है कि यह फ्रैक्चर है, तो आपको अस्पताल जाना चाहिए ताकि एक आर्थोपेडिक चोट का ख्याल रखे। यदि आप बहुत लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो एडिमा द्वारा होने वाली कठोरता को फिर से संरेखण अधिक जटिल बनायेगा, इस जोखिम के साथ कि आपकी उंगली स्थायी रूप से स्थिर रहेगी।
    • इसके अलावा, बच्चों में एक टूटी हुई अंगूठे स्थायी रूप से विकास को प्रभावित कर सकते हैं, विकास उपास्थि को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आपको एक सही निदान के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, भले ही आप इसे मस्तिष्क (अस्थिभंग के फाड़) और एक अस्थि फ्रैक्चर न होने पर विचार करें। यह भी याद रखें कि सर्जरी से कुछ गंभीर विकृतियों का समाधान किया जाना चाहिए। व्यवहार में आपको अंतिम निदान और उपचार लाइसेंस प्राप्त आर्थोपेडिस्ट द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए।
  • एक टूटी हुई अंगूठे चरण 7 का निदान करें
    2
    डॉक्टर को आपकी यात्रा करने की अनुमति दें इस लेख के पहले भाग में वर्णित लक्षणों के बारे में सवाल पूछने के अलावा, आर्थोपेडिस्ट शारीरिक रूप से उंगली की जांच करेगा। वह स्वस्थ एक के साथ तुलना करके अंगूठे को स्थानांतरित करने की ताकत और क्षमता का परीक्षण कर सकता था। एक अन्य परीक्षण में अंगूठे की टिप को अपनी कमज़ोरी का आकलन करने के लिए दबाव लगाने से पहले तर्जनी के साथ संपर्क में शामिल होता है।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे चरण 8 का निदान करें
    3
    एक्स-रे से गुजरना आपके चिकित्सक को संभवतः विभिन्न अंगों से अंगूठे रेडियोग्राफ की श्रृंखला का अनुरोध हो सकता है। इस परीक्षण के साथ, आप न केवल निदान की पुष्टि करेंगे, लेकिन यह यह भी तय करेगा कि कितने फ्रैक्चर हैं और आपके केस के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है। अंगूठे के लिए विभिन्न रेडियोलोजिकल अनुमान आम तौर पर निम्नलिखित हैं।
  • पार्श्व: हाथ को बाहरी तरफ रखा जाना चाहिए, ताकि अंगूठे ऊपर की ओर सामना कर रहे हों।
  • ओब्लिक: इस मामले में हाथ हमेशा अंगूठे के ऊपर की तरफ बाहरी तरफ आराम कर रहा है, लेकिन यह भी झुका है।
  • पूर्वकाल-पश्च (एपी): यह प्रक्षेपण विमान के हाथ की हथेली को आराम से प्राप्त किया जाता है, जिससे कि रेडियोग्राफ़ "लिया" ऊंचा।



  • एक टूटी हुई अंगूठे चरण 9 का निदान करें
    4
    अगर किसी कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (टीएसी) से गुजरना उचित है तो ओर्थोपेडिस्ट से पूछें यह डायग्नोस्टिक इमेजिंग पद्धति एक्स-रे का शोषण करती है और एक कंप्यूटर परिणाम को शरीर के आंतरिक भागों (अंगूठे के इस मामले में) की एक डिजिटल छवि प्रदान करने के लिए प्रक्रिया करता है। टीएसी के लिए धन्यवाद, चिकित्सक को नुकसान की मरम्मत के बारे में बेहतर विचार मिल सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को बताना याद रखें, क्योंकि कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है
  • एक टूटी हुई अंगूठ चरण 10 निदान करें
    5
    डॉक्टर को फ्रैक्चर के प्रकार का निदान करने दें। एक बार आर्थोपेडिस्ट ने आपको सभी सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में प्रस्तुत किया है, तो आप उस सटीक प्रकार का फ्रैक्चर का सामना कर सकते हैं जिसे आपने अनुभव किया है। इसमें उपलब्ध उपचार की जटिलता की पूरी तस्वीर भी होगी।
  • अतिरिक्त-सांध्यात्मक फ्रैक्चर उन हैं जो संयुक्त को शामिल नहीं करते हैं और अंगूठे की दो हड्डियों में से एक की लंबाई को प्रभावित करते हैं। यद्यपि वे दर्दनाक होते हैं और ठीक करने के लिए छह सप्ताह लगते हैं, आमतौर पर उन्हें सर्जरी से कम करने की आवश्यकता नहीं होती है
  • इसके बजाय इन अंतर-सांठिक रूप से संयुक्त पर स्थित होते हैं और अक्सर ऑपरेटिंग कमरे में मरम्मत की जानी चाहिए ताकि रोगी स्वास्थ्य के अंत में सबसे अच्छा गतिशीलता प्राप्त कर सकें।
  • अंगूठे के अंदरूनी भंग के बीच, दो सबसे अधिक अक्सर होते हैं बेनेट का फ्रैक्चर और रोलांडो का. दोनों मामलों में मेटैपरपाल संयुक्त (हाथ के सबसे निकटतम) और अक्सर हड्डियों को विस्थापन के साथ टूटना होता है। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि रोलांडो में तीन या अधिक हड्डियों के टुकड़े शामिल होते हैं, जिनके लिए वास्तविकता की आवश्यकता होती है, जबकि बेनेट की शायद ही कभी सर्जिकल समाधान की जरूरत होती है। रोलांडो का फ्रैक्चर लगभग हमेशा ऑपरेटिंग कमरे में कम किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    एक अजीब अंगूठे का इलाज करें
    छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठ चरण 11 निदान करें
    1
    एक आर्थोपेडिस्ट देखें जो हाथ सर्जरी में विशेषज्ञ हैं वह समझने के लिए एक्स-रे को देखेगा कि कौन सा उपचार सबसे उपयुक्त है। यह फ्रैक्चर के प्रकार को ध्यान में रखेगा (इंट्रा-ऐटिक्युलर या एक्स्ट-एसिक्युलर) और इसकी जटिलता (रोलांडो या बेनेट का फ्रैक्चर)।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे चरण 12 का निदान करें
    2
    गैर-शल्य चिकित्सा विकल्पों के बारे में जानें अपेक्षाकृत सरल मामलों में (जैसे कि एक अतिरिक्त-अजीब अस्थिभंग) आर्थोपेडिक ऊतकों को खोलने के बिना मैन्युअल रूप से हड्डी के टुकड़े को संरेखित करने में सक्षम है। पता है कि कमी के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको स्थानीय संवेदनाहारी दी जाएगी।
  • इस पद्धति (जिसे कभी-कभी बंद कमी कहा जाता है) एक द्वारा निर्देशित टूटी हड्डियों के हेरफेड में शामिल होता है प्रतिदीप्तिदर्शी (एक मशीन जो लगातार चलती छवियों को एक्स-रे का उत्सर्जन करती है), जो बदले में डॉक्टर को टुकड़ों को देखने की इजाजत देता है, जैसा कि वे रीयल-रीड हैं।
  • पता है कि रोलांडो के कुछ फ्रैक्चर में, विशेष रूप से उन हिस्सों में जो टुकड़ों में बिखरे हुए हैं, बहुत से पिंस और नाखूनों के साथ तय किया जा सकता है, सर्जन भी विभिन्न तरीकों को अपनी क्षमताओं का सबसे अच्छा आकार देने के लिए इस पद्धति से आगे बढ़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे के निदान 13
    3
    सर्जिकल समाधानों पर विचार करें जब एक अंतर-आर्टिक्यूलर फ्रैक्चर (जैसे बेनेट या रोलांडो) की बात आती है, तो आर्थोपेडिक आमतौर पर सर्जिकल ऑपरेशन की सिफारिश करता है। सटीक प्रक्रिया घावों के प्रकार और जटिलता पर निर्भर करती है:
  • फ्लोरास्कोप का प्रयोग करना, हड्डी के टुकड़े को फिर से बदलने के लिए धातु के तारों को त्वचा में डाला जाता है। यह समाधान बेनेट फ्रैक्चर के साथ लागू होता है, जब टुकड़े एक दूसरे के करीब रहते हैं।
  • सर्जन हाथ के ऊतकों को खोलता है और हड्डियों को सही तरीके से उन्हें फिर से पेश करने के लिए शिकंजा और पिन के साथ ठीक करता है।
  • ऑपरेशन से उत्पन्न होने वाली जटिलताएं स्नायुबंधन और तंत्रिकाओं, कठोरता और गठिया के बढ़ते जोखिम को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठे के निदान 14
    4
    अंगूठे को स्थिर रखें चाहे आप को सर्जरी से गुजरना पड़ता है या नहीं, हड्डी रोगी आपकी काली या एक विशिष्ट टुकड़े के साथ अपनी उंगली लपेटें जिससे कि सभी टुकड़ों को उपचार के दौरान सही स्थिति में तालाबंद कर दें।
  • आपको दो से छह हफ्तों तक की अवधि के लिए प्लास्टर या स्प्लिट पहनना होगा - ज्यादातर मामलों में अस्थि आदमकार छह हफ्तों के करीब समय को सलाह देगा।
  • उपचार के दौरान चिकित्सक आपको कुछ जांच के लिए कई बार यात्रा करना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक एक टूटी हुई अंगूठ चरण 15 निदान करें
    5
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें अंगूठे के अवशिष्ट गतिशीलता और स्थिरीकरण अवधि की अवधि के आधार पर प्लास्टर निकाल दिए जाने के बाद, ऑर्थोपेडिस्ट आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट या व्यावसायिक चिकित्सक के पास जाने की सलाह दे सकता है। दोनों निष्क्रियता की अवधि से पेटी की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कण और अंगूठे पकड़ व्यायाम की एक श्रृंखला से गुजरना होगा।
  • टिप्स

    • चाहे आपके अंगूठे को विस्थापन या टूटा हुआ है, आप हमेशा उचित देखभाल के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए

    चेतावनी

    • यद्यपि यह लेख अंगूठे के फ्रैक्चर के बारे में कुछ चिकित्सा जानकारी प्रदान करता है, यह पेशेवर सलाह का प्रतिनिधित्व नहीं करता है किसी औपचारिक निदान के लिए हमेशा एक चिकित्सक से संपर्क करें और किसी संभावित गंभीर चोट के लिए सही उपचार करें।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो अपने चिकित्सक को एक्स-रेड होने से पहले सूचित करें भ्रूण एक्स-रे के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और यह समझना बेहतर है कि अंगूठे का टूटना क्यों नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com