कैसे एक पैर की अंगुली को ठीक करने के लिए

पैर की उंगलियों को छोटे हड्डियों से बना (फलेक्सिस कहा जाता है), जो आसानी से एक आघात के बाद टूट सकता है। पैर की उंगलियों पर ज्यादातर फ्रैक्चर परिभाषित होते हैं "तनाव" या "केशिका"- इस मामले में नुकसान सतही है और यह हड्डियों को मिटाने के लिए या त्वचा की सतह को तोड़ने के लिए इतना गंभीर नहीं है। लगातार कम मामलों में एक पैर के अंगूठे को इस तरह से कुचल दिया जा सकता है के रूप में पूरी तरह से हड्डियों (कई फ्रैक्चर) या टूटना कुचल किए जाने की भी बात यह है कि सीमा त्वचा से protrudes (इस मामले में एक खुले फ्रैक्चर की बात करते हैं) करने के लिए हड्डियों misalign सकता है। चोट की गंभीरता को समझने के लिए आवश्यक है ताकि उनका पालन करने के लिए विशिष्ट उपचार स्थापित किया जा सके।

कदम

भाग 1

एक निदान प्राप्त करें
हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 1
1
डॉक्टर के पास एक यात्रा की अनुसूची करें अगर किसी पैर की चोट के बाद आप अपनी उंगली में अचानक दर्द महसूस करते हैं जो कुछ दिनों के भीतर हल नहीं करता है, तो आपको यात्रा के लिए परिवार चिकित्सक के पास जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि, उंगली और पैर की जाँच आप दुर्घटना की गतिशीलता के बारे में कुछ सवाल कर देगा और भी एक्स-रे चोट की गंभीरता का पता लगाने और भंग के अन्य प्रकार की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए लिख सकते हैं। हालांकि, सामान्य चिकित्सक मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम में विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए वह आपको अस्थिरोग संबंधी परामर्श करने के लिए सलाह दे सकता है।
  • पैर की एक अस्थिभंग के सबसे आम लक्षण तीव्र दर्द, सूजन, कठोरता और कभी-कभी आंतरिक रक्तस्राव की वजह से हीमटॉमस होता है। दर्दनाशक दर्द का सामना किए बिना चलना और कूदना व्यावहारिक रूप से असंभव है और चलने में सक्षम होना बहुत मुश्किल है
  • जिसे आप के लिए आप टूटी हुई उंगली osteopath, podiatrist, हाड वैद्य और fisioterapista- लेकिन देखते हैं निदान करने के लिए बारी करने के अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों, केवल podiatrist और ओर्थपेडीस्ट एक औपचारिक निदान तक पहुँचने और एक को आकर्षित करने के प्रशासन के कर सकते हैं चिकित्सीय योजना, क्योंकि वे केवल ऐसे आंकड़े हैं जिनके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय इन कौशलों को सौंपा गया है।
  • हील ए ब्रोकन पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र
    2
    एक विशेषज्ञ को देखने के लिए जाओ छोटे केशिकाओं भंग (तनाव) में से, हड्डी या घाव के मिनट टुकड़े की टुकड़ी गंभीर चिकित्सा समस्याओं नहीं माना जाता है, लेकिन अगर अपनी उंगलियों एक गंभीर क्रशिंग का सामना करना पड़ा या किसी विस्थापित भंग किया है, अक्सर शल्य चिकित्सा के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से अगर सवाल में उंगली बड़ी पैर की अंगुली है इस तरह के एक आर्थोपेडिक विशेषज्ञ (हड्डी और स्नायुबंधन) या एक फ़िज़ियाट्रिस्ट (हड्डियों या मांसपेशियों में विशेषज्ञ) के रूप में एक चिकित्सा विशेषज्ञ, अधिक प्रभावी ढंग से, अपनी समस्या की तहकीकात गंभीरता को समझते हैं और सबसे उपयुक्त उपचार सलाह दे सकते हैं। एक टूटे हुए पैर की अंगुली कभी कभी किसी अन्य अंतर्निहित रोग के साथ जुड़ा हुआ है कि प्रभावित करते हैं और हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं, एक कैंसर या हड्डियों में एक संक्रमण, ऑस्टियोपोरोसिस या कुछ यह कर सकते हैं निश्चित रूप से एक विशेषज्ञ diabete- से तो उत्पन्न होने वाली जटिलताओं की तरह यात्रा के दौरान इन पहलुओं को ध्यान में रखना
  • आपकी चिकित्सक आपकी अंगुली पर समस्या का निदान करने के लिए कई परीक्षण कर सकता है, जैसे एक्स-रे, एक हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड।
  • कभी-कभी कुछ भारी ऑब्जेक्ट की वजह से एक कठिन पैर की अंगूठी टूट जाती है जो कि कुछ कठिन और स्थिर वस्तु के खिलाफ मजबूत टक्कर हो जाती है।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 3
    3
    फ्रैक्चर के प्रकार और सर्वोत्तम संभव उपचार के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक स्पष्ट रूप से आपके निदान को बताता है (जिसमें आपको फ्रैक्चर के प्रकार शामिल हैं) और आप को चोट के इलाज के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों को दिखाता है, क्योंकि साधारण तनाव का फ्रैक्चर अक्सर इलाज किया जा सकता है आसानी से घर पर अन्यथा, यदि उंगली गड़बड़ी, तुला या विकृत हो, इसका मतलब है कि फ्रैक्चर बहुत गंभीर है और अधिक विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
  • थोड़ा पैर की अंगुली और बड़ी पैर की अंगुली पैर की उंगलियां होती हैं जो अधिक बार फ्रैक्चर होती है।
  • अभिव्यक्ति का एक अव्यवस्था उंगली फ्रैक्चर की उपस्थिति का अनुकरण के आकार को बदल सकते हैं, लेकिन एक शारीरिक परीक्षा और एक एक्स-रे की समस्याओं के दो प्रकार के भेद करने में सक्षम हो जाएगा।
  • भाग 2

    तनाव अस्थिभंग का इलाज
    हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 4
    1
    विधि का पालन करें "R.I.C.E."। मस्सिकुलोस्केलेटल सिस्टम को प्रभावित करने वाली मामूली चोटों के लिए सबसे अधिक उपचार (जैसे तनाव भंग) एक प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हैं जो सामान्यतः "R.I.C.E.", अंग्रेज़ी परिचित होने के लिए, जो इससे मेल खाती है आराम (शेष), बर्फ़ (बर्फ), दबाव (संपीड़न) एड ऊंचाई (ऊंचाई)। पहला बिंदु - बाकी - यह इंगित करता है कि आपको किसी भी प्रकार की गतिविधि को रोकना चाहिए जो चोट को बढ़ा सकती है। अगले - बर्फ - आदेश में एक संभव आंतरिक रक्तस्राव को विफल और कम करने के लिए `में, जितनी जल्दी हो सके एक ठंडा थेरेपी (एक आइस बैग एक पतली कपड़े या एक ठंडा जेल पैक में लिपटे) टूटी हुई उंगली पर पालन करने के लिए उम्मीद सूजन - यदि पैर उठाया जाता है, तो यह कुर्सी पर या तकिए के ढेर पर (जो कि अन्य चीजों के बीच में, सूजन झुठलता है), इलाज अधिक प्रभावी है। बर्फ हर घंटे 10-15 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए, फिर आप कुछ दिनों के भीतर दर्द और सूजन के रूप में आवृत्ति को कम कर सकते हैं। तीसरे बिंदु - संपीड़न - एक पट्टी या एक लोचदार समर्थन का उपयोग करके घायल क्षेत्र में बर्फ को सम्मिलित करना होता है - इस प्रकार सूजन को नियंत्रण में रखते हुए।
    • अधिक पट्टी कसने और नहीं यह 15 मिनट से अधिक प्रत्येक समय के लिए नहीं रखने के लिए, पूरी तरह से बचने के लिए पैर के लिए और भी अधिक गंभीर परिणाम के साथ रक्त के प्रवाह को ब्लॉक करें।
    • सबसे साधारण फ्रैक्चर अच्छी तरह से ठीक हो जाते हैं, आमतौर पर 4-6 सप्ताह के भीतर, जिसके दौरान आपको अपनी खेल गतिविधियों को कम करना चाहिए।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 5
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अपने परिवार के डॉक्टर, इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन, या इस तरह के पेरासिटामोल के रूप में सामान्य दर्दनाशक दवाओं (दर्द निवारक) के रूप में विरोधी भड़काऊ सलाह दे सकते हैं, सूजन और दर्द उंगली में चोट की वजह से राहत देने के लिए।
  • ये दवाएं पेट, जिगर और गुर्दे के लिए काफी आक्रामक हैं, इसलिए आपको उन्हें 2 से अधिक सप्ताह के लिए नहीं लेना चाहिए।
  • हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली चरण 6
    3
    अपनी उंगलियों को एक समर्थन प्राप्त करने के लिए पट्टी करें यह टूटी हुई उंगली को आसन्न स्वस्थ एक के साथ चिकित्सा चिपकने वाली टेप का उपयोग करके ब्लॉक करता है - ऐसा करने से ऐसा करने में सहायता मिलती है और इसके सही पुनर्निर्माण की सुविधा होती है, अगर घायल उंगली थोड़ा विकृत हो। अपने उंगलियों और पैर को शराब से भरे हुए तौलिये से अच्छी तरह से साफ़ करें और मजबूत चिकित्सा टेप का प्रयोग करें, अधिमानतः पानी प्रतिरोधी, ताकि जब आप शॉवर ले लें कई हफ्तों में हर 2 या 3 दिनों में पट्टी को बदलें।
  • यदि आप संभावित त्वचा की जलन को रोकना चाहते हैं तो उन्हें चिकित्सा टेप से लपेटने से पहले अपनी अंगुली के बीच धुंध या मुलायम कपड़े लगाने पर विचार करें।
  • यदि आप अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए एक सरल गृहिणी पट्टी तैयार करना चाहते हैं, तो उन्हें लपेटने से पहले उंगलियों के दोनों किनारों पर बर्फ लोलियों के लिए चिपक दें।
  • अगर आपको अपने पैरों को लपेटने में कठिनाई हो रही है, तो आपकी मदद करने के लिए परिवार के डॉक्टर या विशेषज्ञ (क़ाइप्रोचैक्टर, पोडियाट्रिस्ट या फिजियोथेरेपिस्ट) से पूछें
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली चरण 7
    4
    4-6 सप्ताह के लिए आरामदायक जूते पहनें। चोट के ठीक बाद की अवधि में, आरामदायक जूते पहनें, जो पैर की अंगुली पर बहुत सारे स्थान प्रदान करते हैं, सूजन वाली उंगली को रोकने के लिए और पट्टी दबाव में होने से रोकने के लिए। जूते कठोर तलवों कि अच्छा समर्थन प्रदान किया है चुनें, वे मजबूत होते हैं और पल के लिए fashion- भी महीने कम से कम एक जोड़े के लिए हाइ हील्स डालने से बचा जाता है के बारे में सोच नहीं है, क्योंकि वे अपने वजन को आगे बढाती है और कर सकते थे अपने पैर की उंगलियों पर अतिरिक्त दबाव डालना
  • यदि आपके पास गंभीर सूजन है, जूते पहनें जो पैर का समर्थन करते हैं और टिप पर खुले हैं, लेकिन याद रखें कि इस तरह से उंगली में ज्यादा सुरक्षा नहीं होती है
  • भाग 3

    उजागर भंग करने का इलाज करें


    हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली चरण 8
    1
    कमी सर्जरी से गुजरना टूटी हुई हड्डी के टुकड़े एक दूसरे के साथ नहीं मिलाया गया है, तो आर्थोपेडिक सर्जन उन्हें हेरफेर अपनी सामान्य स्थिति के लिए उन्हें वापस लाने के लिए कर सकते हैं (इस प्रक्रिया में कमी कहा जाता है)। कुछ मामलों में, इस तरह के हस्तक्षेप को एक आक्रामक सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, हड्डी के टुकड़ों की संख्या और स्थिति के आधार पर। आपका डॉक्टर दर्द को खत्म करने के लिए आपकी अंगुली में एक संवेदनाहारी पेश करेगा अगर अचानक आघात के कारण त्वचा टूट जाती है, तो घाव को बंद करने के लिए टावरों की भी ज़रूरत होगी और आपको सामयिक एंटीसेप्टिक्स दिया जाएगा।
    • खुले फ्रैक्चर समयबद्धता के मामले में यह महत्वपूर्ण है, (ऑक्सीजन की कमी के कारण मरने के ऊतक) गंभीर रक्त की हानि, संक्रमण, या परिगलन का खतरा है क्योंकि वहाँ।
    • आपका डॉक्टर सबसे शक्तिशाली दर्द निवारक, जैसे नशीले पदार्थों को लिख देगा, जब तक आप ऑपरेटिंग कमरे में संज्ञाहरण नहीं देते।
    • कभी-कभी, गंभीर फ्रैक्चर के मामले में, उपचार अवधि के दौरान पिन या स्क्रू को अपनी सीट में हड्डियों को पकड़ने के लिए रखा जा सकता है।
    • केवल खुले हुए फ्रैक्चर के मामले में कमी नहीं की जाती है, लेकिन भले ही घाव ने महत्वपूर्ण विस्थापन का कारण बना दिया हो।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 9
    2
    वह एक संरक्षक पहने हुए हैं कमी के अंत में, टूटी हुई उंगली पर एक ब्रेस लगाया जाता है, जिससे रोगग्रस्त होने की अवधि के दौरान सहायता और संरक्षण प्रदान किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से आप एक आर्थोपेडिक बूटी ब्रेस खरीद सकते हैं। या तो मामले में, हालांकि, आपको थोड़ी देर के लिए बैसाखी की आवश्यकता हो सकती है (लगभग दो सप्ताह) इस अवधि के दौरान यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप प्रभावित पैर को पकड़े हुए जितना संभव हो सके और आराम करें।
  • यद्यपि ब्रेस समर्थन प्रदान करता है और एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है, यह ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, इसलिए बहुत सावधान रहें, जब आप चलते हैं, तो कठिन सतहों पर अपने अंगूठे को टिप न करें।
  • क्षतिग्रस्त होने की अवधि के दौरान, खनिजों से भरपूर भोजन, विशेष रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरान का पालन करना सुनिश्चित करें, बिना घायल हड्डी को मजबूत करने के लिए विटामिन डी की उपेक्षा करें।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 10
    3
    प्लास्टर रखो यदि टूटी हुई उंगलियां एक से अधिक या अन्य हड्डियों को फ्रैक्चर्ड (जैसे मेटाट्रैसल) से जोड़ती हैं, तो चिकित्सक पूरे पैर को क्लासिक प्लास्टर या फाइबर ग्लास के साथ अवरुद्ध करने का निर्णय ले सकता है। कभी-कभी प्लास्टर को घुटने के नीचे लागू किया जाता है, जिसकी मदद से आप पैदल चलने की अनुमति देता है। इस समाधान को हड्डियों के लिए रखा जाता है जो अच्छी तरह से मिलाते नहीं हैं। हड्डियों को ठीक से बदल दिया जाता है और अधिक आघात या बहुत अधिक दबाव के जोखिम से सुरक्षित होने के बाद सबसे फ्रैक्चर सफलतापूर्वक हल हो जाते हैं।
  • सर्जरी के बाद, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त उंगलियों को आम तौर पर 6-8 सप्ताह लगाना ठीक होता है (विशेषकर अगर प्लास्टर की आवश्यकता होती है), लेकिन वसूली के समय सटीक फ्रैक्चर साइट और गंभीरता पर निर्भर करते हैं। यदि पैर लंबे समय तक प्लास्टर में फंस गया है, तो नीचे बताए अनुसार पुनर्वास उपचार की आवश्यकता होगी।
  • एक हफ्ते या दो के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके हड्डी ठीक से ठीक हो रहे हैं, आपका डॉक्टर एक्स-रे का दूसरा सेट ले सकता है
  • भाग 4

    जटिलताओं को प्रबंधित करें
    हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 11
    1
    संक्रमण के लिए जाँच करें अगर अस्थिभंग उंगली के पास की त्वचा टूट जाती है, तो आपको हड्डी या आसपास के ऊतकों के भीतर संक्रमण विकसित करने की अधिक संभावना है। संक्रमण त्वचा को सूजन, लालिमा, गर्म और दर्दनाक के साथ प्रकट होता है। कभी-कभी आप पीस की उपस्थिति को भी बदबूदार महसूस कर सकते हैं (जिसका मतलब है कि आपके सफेद रक्त कोशिकाओं को संक्रमण से जूझ रहे हैं) यदि आपके सामने एक फ्रैक्चर है, तो आपका डॉक्टर बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के एहतियाती 2-सप्ताह का कोर्स सुझा सकता है।
    • डॉक्टर क्षेत्र को ध्यान से जांचेंगे और यदि कोई संक्रमण हो, तो एंटीबायोटिक दवाओं का विवरण देगा।
    • आपका डॉक्टर भी टेटनस इंजेक्शन की सिफारिश कर सकता है, यदि आपको गंभीर चोट लगी है, खासकर अगर यह त्वचा का काट या आंसू का कारण हो।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 12
    2
    पहनावा orthotics ये पूरी तरह से वैयक्तिकृत आवेषण हैं जो पैरों के ढेर का समर्थन करने और जब आप चलते हैं या चलते हैं तो बायोमैकेनिक्स में सुधार करने के लिए जूते में डालते हैं। यदि आप एक पैर की अंगुली तोड़ चुके हैं, खासकर यदि यह बड़ी पैर की अंगुली है, तो चाल और बायोमैकेनिक्स में नकारात्मक परिवर्तन हो सकता है, जिससे आप लंगड़ा डालें और प्रत्येक चरण के साथ पैर की अंगुली और जमीन के बीच संपर्क से बचें। ऑर्थोटिक्स भी घुटनों, घुटनों या कूल्हों में जटिलताओं के जोखिम को कम करते हैं।
  • जब आप गंभीर फ्रैक्चर से पीड़ित होते हैं, तो हमेशा जोखिम होता है कि पास के जोड़ों में गठिया का विकास होगा, लेकिन insoles इस खतरे को कम करते हैं
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 13
    3
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ एक बार दर्द और सूजन गायब हो गई है और टूटी हुई हड्डी ठीक हो गई है, आप देख सकते हैं कि आंदोलन के आयाम और पैर की ताकत कम हो गई है। इस कारण से, अपने चिकित्सक से आपको फिजियोथेरेपिस्ट या स्पोर्ट्स डाक्टर के क्लिनिक के बारे में बताने के लिए कहें, जो गतिशीलता, शक्ति, संतुलन और समन्वय हासिल करने के लिए आपको व्यक्तिगत अभ्यास, जैसे बढ़ने और अन्य उपचार प्रदान करता है। ।
  • ऐसे अन्य चिकित्सक भी हैं जो पैर पुनर्वास में आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि पोडियाटिस्ट, ऑस्टियोपैथ और कायरोप्रैक्टर
  • टिप्स

    • अगर आप मधुमेह से ग्रस्त हैं या परिधीय न्यूरोपैथी से पीड़ित हैं (अपनी पैर की उंगलियों में महसूस करने की हानि), अपनी टूटी हुई उंगली अगले एक के साथ लपेटकर नहीं करें, क्योंकि आप मेडिकल टेप या ब्लैडर पर अत्यधिक तनाव महसूस करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एनाल्जेसिक्स का एक विकल्प एक्यूपंक्चर द्वारा दर्शाया जाता है जो आपको टूटी हुई उंगली पर स्थित दर्द और सूजन से राहत दे सकता है।
    • टूटी हुई उंगली से चंगा करने के लिए पूर्ण आराम की कोई ज़रूरत नहीं है, आप उन गतिविधियों की जगह लेते हैं जो पैरों को दूसरों के साथ तनाव देते हैं, उदाहरण के लिए तैराकी या वजन उठाना, जो ऊपरी शरीर को केवल शामिल करते हैं।
    • लगभग 10 दिनों के बाद ठंडे उपचार को गर्म-नम संकुचन (आप माइक्रोवेव में चावल या सेम के साथ भरवां कपड़े का एक बैग गर्मी कर सकते हैं) दर्द को दूर करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के साथ।

    चेतावनी

    • यह आलेख नहीं चिकित्सक की राय और उनके द्वारा प्रस्तावित उपचार की जगह लेना चाहता है हमेशा एक विशेषज्ञ से मुलाकात करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com