हड्डी के फ्रैक्चर को कैसे ठीक करें

फ्रैक्चर दुनिया भर में काफी आम चोटों का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक विकसित देश में रहने वाला व्यक्ति अपने जीवन के दौरान औसतन दो फ्रैक्चर का सामना कर सकता है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल करीब सात लाख हड्डी टूट जाती हैं, और नाड़ी और श्रोणि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से हैं। ज्यादातर मामलों में घायल अंग एक अस्थिरोग के द्वारा ठीक से ठीक करने के लिए पलायन किया जाना चाहिए, हालांकि कई चीजें हैं जो एक मरीज वसूली को बढ़ावा देने के लिए कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

अस्पताल जाओ
हील टूटी हुई हड्डियां चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
तुरंत एक डॉक्टर पर जाएं यदि आपको गंभीर आघात (एक गिरावट या दुर्घटना) का सामना करना पड़ा है और तीव्र दर्द का अनुभव है, खासकर यदि आपने एक स्नैप सुना है और क्षेत्र सूज गया है, तो आपको चिकित्सा उपचार के लिए निकटतम अस्पताल जाना चाहिए। अगर एक हड्डी घायल है "लोड असर", एक पैर या श्रोणि की तरह, फिर दबाव में नहीं डालते। इसके बजाय, पास के किसी से सहायता प्राप्त करें और उन्हें अस्पताल ले जाने या एम्बुलेंस को बुलाएं।
  • एक हड्डी फ्रैक्चर लक्षण की विशिष्ट तीव्र दर्द, स्पष्ट हड्डी या संयुक्त विरूपण, मतली, आंदोलन की कठिनाई, झुनझुनी या प्रभावित क्षेत्र का अकड़ना, सूजन और रक्तगुल्म शामिल हैं।
  • फ्रैक्चर की पहचान करने और इसकी गंभीरता का आकलन करने के लिए डॉक्टर विभिन्न नैदानिक ​​विधियों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद, हड्डी स्कैन या एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी से गुजर सकता है जब तक संबंधित सूजन घट जाती है (एक हफ्ते या उससे कम) तक रेडियोग्राफ पर लघु तनाव के फ्रैक्चर नहीं देखा जाता है। सबसे दर्दनाक फ्रैक्चर में एक्स-रे का उपयोग निदान पर पहुंचने के लिए किया जाता है।
  • यदि अस्थिभंग जटिल माना जाता है - कई हड्डी के टुकड़े हैं, त्वचा को हड्डी से फेंका गया है या अंग गंभीर रूप से गलत तरीके से गुमराह किया हुआ है - फिर सर्जरी आवश्यक हो सकती है।
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    कलाकारों को भेजें या अभिभावक को रखें खंडित अंग को उलझाए जाने से पहले, घायल इलाकों को वापस अपने मूल आकार में लाने के लिए हड्डी के खंडों को एक साथ लाने के लिए कभी-कभी इसे सीधा करना पड़ता है। सामान्य तौर पर, आर्थोपेडिस्ट एक सरल तकनीक के साथ आय करता है जिसे कहा जाता है "कमी", जिसमें हड्डी के दो सिरों (एक निश्चित कर्षण लगाने) का विस्तार होता है और विभिन्न टुकड़ों को मैन्युअल रूप से फिटिंग करता है। जब फ्रैक्चर जटिल नहीं होता है, तो शल्य प्रक्रिया पर भरोसा करना जरूरी होता है, जो अक्सर धातु के छड़, पिन और अन्य उपकरणों को सम्मिलित करना शामिल होता है जो संरचनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • जिप्सम या फाइबरग्लास के साथ अंग को स्थिरीकरण टूटे हड्डियों के लिए सबसे आम उपचार है। आम तौर पर इस प्रकार की चोट तेज हो जाती है जब हड्डियों को अच्छी तरह से बदल दिया जाता है, स्थिर और संकुचित होता है। आर्थोपेडिस्ट, शुरू करने के लिए, एक टुकड़ा डाल देगा, यह एक आंशिक शीसे रेशा से बना प्लास्टर है। वास्तविक प्लास्टर 3-7 दिनों के बाद लागू किया जाता है, जब ज्यादातर सूजन घट जाती हैं।
  • जिप्सम एक नरम पैडिंग और एक कठोर खोल (आमतौर पर वास्तविक जिप्सम या शीसे रेशा से बने) से बना है। यह सामान्यतः 4 से 12 सप्ताह के लिए लिया जाना चाहिए, यह निर्भर करता है कि किस हड्डी को टूट गया और फ्रैक्चर कितना गंभीर है।
  • वैकल्पिक रूप से, डॉक्टर एक कार्यात्मक प्लास्टर (एक प्रकार का प्लास्टिक बूट) या एक ब्रेस लागू कर सकते हैं, विकल्प फ्रैक्चर के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    कुछ दवाएं ले लो ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) एक पर्चे के बिना उपलब्ध हैं और अच्छा अल्पकालिक समाधान दर्द या सूजन संबंधित फ्रैक्चर का प्रबंधन कर रहे हैं। याद रखें कि ये पेट, गुर्दे और यकृत के लिए आक्रामक दवाएं हैं, इसलिए इन्हें अधिक से अधिक दो सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए।
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह दवा रीय सिंड्रोम से जुड़ी हुई है
  • वैकल्पिक रूप से, आप पेरासिटामोल (तचीपीरिना) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पहले से ही NSAIDs ले रहे हैं तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना उन्हें न लें
  • अगर आप अस्पताल में हैं, तो डॉक्टर भी मजबूत दवाएं लिख सकता है, अगर दर्द वास्तव में तीव्र है
  • भाग 2

    होम फ्रैक्चर को प्रबंधित करें
    हील टूटी हुई हड्डियां चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    घायल अंग को आराम करो और बर्फ लागू करें डिस्चार्ज पर, आपका डॉक्टर आपको फ्रैक्चर क्षेत्र को उठाने और बर्फ लागू करने के लिए सलाह देगा, भले ही उसे पकाया गया हो या घना हुआ हो। इस तरह से सूजन और सूजन को कम करते हैं। खंडित हड्डी और आपके द्वारा किए गए कार्य के प्रकार के आधार पर, संभवतः आपको कुछ दिनों के लिए घर पर रहना होगा। समर्थन के रूप में क्रैच या स्टिक की आवश्यकता हो सकती है
    • अच्छी तरह से स्थापित फ्रैक्चर के मामलों में, बिस्तर में पूरी तरह से रहने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि रक्त आंदोलन को प्रोत्साहित करने और वसूली में तेजी लाने के लिए कुछ आंदोलन (घायल क्षेत्र के निकट जोड़ों के भी) आवश्यक है।
    • बर्फ को पहले दो दिनों के लिए हर 2-3 घंटे में 15-20 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए - फिर सूजन और दर्द निवारण के रूप में आवृत्ति को कम किया जाना चाहिए। कभी भी बर्फ पर सीधे त्वचा पर न रखें, लेकिन यह एक पतली कपड़ा में लपेटो।
  • हील टूटी हुई हड्डियों के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    अंग पर कुछ वजन डालें टूटी हुई हड्डी के आस-पास के जोड़ों के कुछ मामूली आंदोलन को करने के अलावा, एक हफ्ते के बाद आपको घायल इलाकों पर कुछ भार डालना चाहिए, खासकर अगर फ्रैक्चर ने पैर हड्डियों और श्रोणि को प्रभावित किया हो। जब आप हड्डी से आग्रह करना शुरू कर सकते हैं तो डॉक्टर से पूछें गतिविधि के अभाव और पूर्ण स्थिरीकरण, उपचार के लिए आवश्यक समय के अनुपात में, खनिजों की हानि उत्पन्न करती है जो कि एक हड्डी के प्रतिउत्पादक है जो अपनी ताकत को ठीक करने की कोशिश कर रहा है।
  • एक फ्रैक्चर की चिकित्सा की प्रक्रिया तीन चरणों में विभाजित है: (एक थक्का फ्रैक्चर के दोनों सिरों के बीच बनाई है), पुनर्निर्माण चरण (विशेष कोशिकाओं कैलोस है कि दो क्षेत्रों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है के रूप में करने के लिए शुरू) प्रतिक्रियाशील चरण और रीमॉडेलिंग चरण (हड्डी वेल्डेड और धीरे-धीरे अपने मूल आकार पर वापस आ जाता है)
  • टूटी हुई हड्डियों को ठीक करने के लिए कई हफ्तों या महीनों की आवश्यकता होती है, आघात की गंभीरता और व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य के लिए कम। हालांकि, दर्द तब गायब हो जाता है जब सामान्य गतिविधि का सामना करने के लिए फ्रैक्चर पर्याप्त स्थिर होता है।
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    कास्ट का ख्याल रखना सुनिश्चित करें कि आप गीला नहीं हो क्योंकि यह कमजोर हो जाएगा और आप घायल हड्डी को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आवश्यक हो, जब आप शॉवर या बाथ लेते हैं, तो अंग को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक बैग का उपयोग करें। यदि आपके डॉक्टर ने एक प्लास्टिक संपीड़न बूट (जो आम तौर पर पैर के फ्रैक्चर के लिए उपयोग किया जाता है) लागू किया है, तो सुनिश्चित करें कि यह हमेशा सही दबाव में रहता है।
  • यदि आप खुजली महसूस करते हैं, तो कलाकारों के अंदर किसी वस्तु को मत डालें। आप चोटों के कारण हो सकते हैं जो समय के साथ संक्रमित हो सकते हैं। अॉॉस्टोपेडिस्ट से वापस अगर प्लास्टर गीला हो जाता है, तोड़ता है, बुरा गंध बंद करता है या कुछ तरल खो देता है
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जिप्सम (कोहनी, घुटने, पैर की उंगलियों, पैर) के द्वारा कवर नहीं किए जाने वाले जोड़ों को ले जाएं। रक्त ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी आवश्यक पोषक तत्वों को ले लो हड्डियों, शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, ठीक से ठीक करने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता है यह दिखाया गया है कि संतुलित आहार, जो विटामिन और खनिजों की अच्छी आपूर्ति प्रदान करता है, फ्रैक्चर के बाद पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में योगदान देता है। ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मीट खाएं और बहुत से पानी और दूध पीयें।
  • कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज हड्डी की ताकत के लिए महत्वपूर्ण हैं। समृद्ध खाद्य पदार्थों में हम याद करते हैं: डेयरी उत्पाद, टोफू, सेम, ब्रोकोली, अखरोट और बीज, सार्डिन और सैल्मन
  • उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे कि शराब, शीतल पेय, जंक फूड और उत्पादों जैसे अच्छे रिफाइनिंग को रोकने से कई परिष्कृत शक्कर होते हैं
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। हालांकि, पोषक तत्वों को अच्छी तरह से संतुलित आहार से लेना बेहतर होता है, अस्थि पुनरुत्पादन के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज युक्त पूरकएं सुनिश्चित करती हैं कि कैलोरी का सेवन बढ़ाने के बिना इन जरूरतों को पूरा किया जाता है। कैलोरी में वृद्धि, एक साथ कम शारीरिक गतिविधि के साथ, वजन में वृद्धि के लिए निर्विवाद रूप से सुराग करता है जो कि स्वस्थ नहीं है।
  • हड्डियों में मुख्य रूप से पाए जाने वाले खनिज कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम हैं - इस कारण यह खुराक के लिए दिखता है जिसमें सभी तीन होते हैं उदाहरण के लिए, वयस्कों को एक दिन में लगभग 1000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम (लिंग और उम्र के आधार पर) की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको थोड़ी मात्रा में वृद्धि करना चाहिए क्योंकि आप फ्रैक्चर से ठीक हो रहे हैं। सलाह के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से पूछें
  • खनिजों का पता लगाने जस्ता, लोहा, तांबे, सिलिकॉन और बोरान पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
  • विटामिन जिसे आपको उपेक्षा नहीं करना चाहिए डी और के। खनिजों के आंतों के अवशोषण के लिए विटामिन डी आवश्यक है और त्वचा गर्म गर्मी के सूरज से उजागर होने पर इसे स्वस्थ बनाता है विटामिन के कैल्शियम से बांधता है और कोलेजन के गठन को उत्तेजित करता है, जो बदले में उपचार में योगदान देता है।
  • भाग 3

    पुनर्वास
    हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ जब चिकित्सक प्लास्टर को निकाल देता है, तो आप देखेंगे कि अंगों की मांसपेशियों में कम और कमजोर हो गए हैं। इस मामले में, आपको कुछ प्रकार के पुनर्वास से गुजरने की परिकल्पना पर विचार करना चाहिए। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको नए बरामद अंग के कार्य को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से व्यक्तिगत और विशिष्ट वृद्धि, गतिशीलता और अभ्यास को मजबूत करेगा। प्रभावी होने के लिए एक फिजियोथैरेपी कोर्स आमतौर पर चार या आठ सप्ताह के काम के लिए दो या तीन साप्ताहिक सत्र की आवश्यकता होती है। चिकित्सक अक्सर आपको घर पर कुछ अभ्यास करने देगा और अक्सर आपके क्लिनिक में कई बार वापस जाने के लिए आवश्यक नहीं होता है।
    • यदि आवश्यक हो, चिकित्सक इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन जैसे इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ कमजोर मांसपेशियों को प्रोत्साहित, अनुबंध और मजबूत कर सकता है।
    • प्लास्टर या ब्रेस को हटाने के बाद, सामान्य कार्यभार को रोकने के लिए आपको हड्डी पर्याप्त ठोस होने तक शारीरिक गतिविधि को सीमित करना होगा।
  • हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 10
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं दोनों मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम के विशेषज्ञ हैं जिसका लक्ष्य हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों की सामान्य गतिशीलता और कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करना है। संयुक्त हेर-फेर, जिसे कभी-कभी फिर से संरेखण कहा जाता है, का उपयोग आघात के कारण कठोर या खराब स्थित जोड़ों को अनलॉक और पुनर्स्थापित करने के लिए किया जाता है जिससे फ्रैक्चर हो गया था। स्वस्थ जोड़ों ने हड्डियों को ठीक से ले जाने और ठीक करने की अनुमति दी।
  • हेरफेर के दौरान, रोगी अक्सर एक सुनता है "पॉप" जो उस समय हड्डी से उत्सर्जित शोर से संबंधित नहीं है जो उस समय फ्रैक्चर हो जाता है।
  • यद्यपि कभी-कभी केवल एक ही हेरफेर को संयुक्त मोटालिटी को पूरी तरह से बहाल करने के लिए पर्याप्त है, यह आम तौर पर सलाह दी जाती है कि सुधार देखने के लिए 3-5 उपचार कराएं।
  • हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस अभ्यास में दर्द और सूजन को कम करने और संभावित उत्तेजक उपचार के उद्देश्य से, त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में ठीक सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। इस कारण से फ्रैक्चर के तीव्र चरण में यह उपयोगी है। यह आम तौर पर अस्थि फ्रैक्चर के मामलों में अनुशंसित नहीं है और इसे एक द्वितीयक विकल्प माना जाता है - हालांकि, वास्तविक तथ्य यह है कि एक्यूपंक्चर कई मस्कुलोकैटलली चोटों में उपचार ला सकता है। यदि आप इस चिकित्सा को खर्च कर सकते हैं, तो यह एक कोशिश के लायक है
  • यह अभ्यास पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों पर आधारित है, शरीर में कई पदार्थों के रिलीज को प्रेरित करके दर्द और सूजन को कम करने में सक्षम है, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित
  • कई लोग यह भी कहते हैं कि यह ऊर्जा के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकता है, जिसे कहा जाता है "कौन", जो तत्व है जो चिकित्सा को बढ़ावा देता है
  • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, जिनमें कुछ डॉक्टर, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक का एक अच्छा अनुभव है और वह स्वच्छता नियमों का सम्मान करता है।
  • टिप्स

    • हड्डियों को ठीक से वेल्डिंग कर रहे हैं और चिकित्सक को उपचार प्रक्रिया के बारे में किसी भी संदेह या चिंता के बारे में सूचित करने के लिए ऑर्थोपेडिस्ट से हमेशा चेकअप जाएं
    • धूम्रपान न करें, क्योंकि यह दिखाया गया है कि धूम्रपान करने वालों को फ्रैक्चर से उबरने में अधिक कठिनाई होती है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों को कमजोर करने वाली एक बीमारी) अंगों, श्रोणि और रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ाता है।
    • दोहराए जाने वाले आंदोलनों को कम करें जो आपकी मांसपेशियों को तनाव पहुंचाते हैं और आपकी हड्डियों पर बल देते हैं, क्योंकि आप तनाव में अस्थिरता प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com