कैसे एक उंगली अस्थिभंग का इलाज करने के लिए

एक हड्डी अंदर टूट गया है जब एक उंगली टूट जाती है। अंगूठे के पास दो हड्डियां हैं, जबकि दूसरी अंगुलियों में तीन हड्डियां होती हैं। एक उंगली का अस्थिभंग एक काफी सामान्य चोट है, जो एक खेल के दौरान गिरावट के कारण हो सकता है, जब एक उंगली कार के दरवाजे या अन्य दुर्घटनाओं में फंस जाती है। घायल उंगलियों को सही ढंग से इलाज करने के लिए, आपको सबसे पहले नुकसान की गंभीरता का निर्धारण करना होगा तो आप निकटतम अस्पताल जाने से पहले घरेलू उपचार को लागू कर सकते हैं

कदम

भाग 1
चोट की गंभीरता का निर्धारण करें

एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट टिप एट छवि
1
यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपकी उंगली में चोट लग जाती है या सूज़ गया है। ये लक्षण उंगलियों के पतले रक्त वाहिकाओं को तोड़ने के कारण हैं अगर आपने तीसरे फालेनक्स को भंग कर दिया है, तो आपको शायद नील के नीचे बैंगनी रक्त और उंगलियों पर एक खरोंच दिखाई देगा।
  • जब आप अपनी उंगली को छूते हैं तो आपको तेज दर्द भी महसूस हो सकता है यह फ्रैक्चर का एक स्पष्ट लक्षण है। कुछ लोग अभी भी टूटी होने के बावजूद अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं और उन्हें सुन्नता या सुस्त दर्द का अनुभव हो सकता है। हालांकि, ये अभी भी एक फ्रैक्चर के लक्षण हो सकते हैं जिसके लिए तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • संवेदनशीलता या केशिका भरने के नुकसान की जांच करें। यह दबाव लागू करने के बाद उंगलियों को रक्त के प्रवाह की वापसी में होता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर टेट एट इमेज शीर्षक वाला इमेज
    2
    उजागर कटौती या हड्डियों के लिए उंगली को देखो। आप एक बड़े घाव या हड्डी का हिस्सा देख सकते हैं जिसने त्वचा को छेद दिया है और वह बाहर निकलता है। इस मामले में यह एक गंभीर फ्रैक्चर है, जिसे टूटा हुआ परिभाषित किया गया है, और आपको तत्काल आपातकालीन कमरे में जाना होगा
  • यदि आपकी उंगली में घाव बहुत अधिक खून बह रहा है, तो आपको तत्काल आपातकालीन सुविधाओं से संपर्क करना चाहिए।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 3
    3
    सावधान रहें कि आपकी उंगली खराब हो। यदि उंगली का हिस्सा किसी अन्य दिशा में इंगित कर रहा है, तो हड्डी शायद टूटी हुई है या डिस्लोकेटेड है इस मामले में उन्होंने अपनी मूल स्थिति को छोड़ दिया है और संयुक्त, एक अंगुली की तरह, विकृत दिखाई देता है। यदि हड्डी को हड्डी का ढंका हुआ है, तो आप को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • हाथ की प्रत्येक अंगुली में तीन हड्डियां हैं और सभी उसी तरह से जुड़े हैं। पहले को समीपस्थ फोलेक्स कहा जाता है, दूसरे मध्यम फ़लेनक्स और हाथ से सबसे दूर डिस्टल फ़लेनक्स कहा जाता है। चूंकि अंगूठे कम है, इसलिए इसमें मध्यम फलनाक्स नहीं है। पोर उंगलियों की हड्डियों से गठित जोड़ों हैं अक्सर इस बिंदु पर फ्रैक्चर होता है
  • जोड़ों या पोर में होने वाले लोगों की तुलना में उंगली की नोक (डिस्टल फ़लेनक्स) के फ्रैक्चर सामान्यतः आसान होते हैं।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 4
    4
    निरीक्षण करें कि सूजन और दर्द कुछ घंटों के बाद गायब हो जाते हैं। यदि उंगली विकृत नहीं है, तो घाव दिखाई नहीं देता है और दर्द और सूजन कम हो जाती है, उंगली केवल अव्यवस्थित हो सकती है ऐसा तब होता है जब स्नायुबंधन को अधिक मात्रा में बढ़ाया जाता है, ऊतक के बैंड जो हड्डियों को संयुक्त रूप से एक साथ रखते हैं
  • यदि आपको एक उखाड़ उगलने से डर लगता है, तो इसका उपयोग करने से बचें। जांच लें कि दर्द या सूजन एक या दो दिन में कम हो जाए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए कि क्या आपकी अंगुली वास्तव में मस्तिष्क या टूट गई है। एक्स-रे और मेडिकल परीक्षा के माध्यम से घावों के प्रकार को निर्धारित करना संभव होगा।
  • भाग 2
    चिकित्सक से संपर्क करने से पहले तत्काल उपचार

    एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अमेज़न शीर्षक छवि
    1
    बर्फ लागू करें एक तौलिया में कुछ बर्फ लपेटें और इसे अपनी उंगली पर रखें क्योंकि आप आपातकालीन कमरे में जाते हैं। इससे सूजन और हेमेटोमा को कम करने की अनुमति मिलती है कभी भी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में बर्फ न रखें।
    • बर्फ लगाने से, दिल से ऊंची ऊंचाई पर अपनी उंगली उठाएं यह सूजन और रक्तस्राव को कम करने में मदद करने के लिए गुरुत्वाकर्षण के बल भी पैदा करता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक
    2
    एक स्प्लिट रखो यह डिवाइस आपको आपकी उंगली को स्थानांतरित करने और जगह में रखने की अनुमति देता है। यहां एक तैयार करने का तरीका बताया गया है:
  • एक पतली वस्तु लें, कम से कम जब तक फ्रैक्चर उंगली की तरह, एक हिमचींठी छड़ी या कलम की तरह
  • इसे अपनी टूटी हुई उंगली के पास रखें या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से आपको यह स्थिति बनाने में मदद करने के लिए कहें।
  • अपनी उंगली से छड़ी या पेन को लपेटने के लिए मेडिकल टेप का उपयोग करें कसने से अधिक मत बनो - टेप को अपनी उंगली को कुचलने या चुटकी नहीं देना चाहिए। अगर आप इसे ज़्यादा लपेटते हैं, सूजन खराब हो सकती है और क्षेत्र में रक्त परिसंचरण बाधित हो जाएगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर टेट एट टाइल टू इमेज शीर्षक
    3
    सभी अंगूठियां या गहने निकालें यदि संभव हो तो, फुंकना शुरू होने से पहले गले में उंगली से किसी भी रिंग को निकाल दें उंगली सूजन हो जाने और दर्द शुरू करने के बाद उन्हें निकालने के लिए यह बहुत कठिन हो सकता है
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

    1
    आर्थोपेडिस्ट को देखने के लिए जाओ आप अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में कुछ जानकारी मांग सकते हैं, अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक यात्रा से गुजर सकते हैं और समझ सकते हैं कि उंगली की चोट कैसे हुई। इसके अलावा, यह विकृति के प्रकार, न्यूरोवास्कुलर अखंडता, उंगली का मस्तिष्क और त्वचा की चोट या चोट को नियंत्रित करेगा।



  • ट्रीट अ टूटी फिंगर चरण 8
    2
    एक्सरे इन्सोल यह प्रक्रिया डॉक्टर को यह पुष्टि करने की अनुमति देती है कि उंगली टूट गई है या नहीं। दो प्रकार के फ्रैक्चर हैं: सरल और उजागर। चोट के प्रकार का भी पालन करने के लिए उपचार निर्धारित करता है:
  • त्वचा को छेड़ने के बिना एक साधारण अस्थिभंग में हड्डी टूट जाती है या दरारें।
  • हड्डी का हिस्सा त्वचा के माध्यम से निकल जाता है जब फ्रैक्चर का पता चलता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक
    3
    चलो डॉक्टर ने एक स्प्लिट को उंगली पर रख दिया, अगर फ्रैक्चर सरल है। इस मामले में उंगली स्थिर है और त्वचा पर कोई खुली घाव या कटौती नहीं है। लक्षण आमतौर पर बदतर नहीं होते हैं और उंगली ठीक हो जाने पर क्षेत्र की गतिशीलता के साथ कोई जटिलता नहीं होगी।
  • कुछ मामलों में चिकित्सक पड़ोसी के साथ घायल उंगली को लपेटता है। जब तक यह ठीक नहीं हो जाता है, तब तक स्पिंच में उंगली रखी जाती है।
  • अन्य मामलों में आर्थोपेडिक ने हड्डी को अपनी सही स्थिति में वापस बुलाया प्रक्रिया को कम कर दिया। आपको क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक स्थानीय संज्ञाहरण दिया जाएगा, इसलिए चिकित्सक हड्डी को पुनर्मूल्यांकन करने के लिए आगे बढ़ेंगे।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अॉॉल्टर चरण 10
    4
    दर्दनाशक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आप दर्द और सूजन को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं, लेकिन पहले आपको चिकित्सक से यह पूछने की ज़रूरत है कि कौन सी दवाएं आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त हैं और आप उन्हें कितनी बार ले सकते हैं।
  • आप चोट की गंभीरता के आधार पर दर्द कम करने के लिए मजबूत दवाओं को भी लिख सकते हैं।
  • यदि आपके पास खुले घाव है, तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं या टेटनस टीका की आवश्यकता होगी। इन दवाओं से शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया की वजह से किसी भी संक्रमण को रोकना पड़ता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट छवि शीर्षक 11
    5
    शल्यक्रिया से गुजरने की मुद्रा में अगर फ्रैक्चर का पता चलता है या गंभीर है इस स्थिति में टूटी हुई हड्डी को स्थिर करने के लिए सर्जरी आवश्यक है।
  • आपका डॉक्टर भी एक खुली कमी सर्जरी की सिफारिश कर सकता है। फ्रैक्चर क्षेत्र को दिखाई देने और हड्डी का स्थान बदलने के लिए इस प्रक्रिया में उंगली पर एक छोटे कटौती होती है। कुछ मामलों में सर्जन हड्डी को पकड़ने के लिए छोटे तारों या प्लेटों और शिकंजे को रख सकता है और इसे ठीक से ठीक करने की अनुमति देता है।
  • उंगलियों को चंगा होने के बाद इन पिंस को हटा दिया जाएगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 12
    6
    एक हड्डी रोग विशेषज्ञ के नाम के लिए पूछें हाथ सर्जरी. यदि आपके पास एक उजागर या गंभीर फ्रैक्चर है, तंत्रिका क्षति या स्थानीय संवहनी प्रणाली से समझौता किया गया है, तो चिकित्सक जो आपकी देखभाल कर चुके हैं, वह आर्थोपेडिक सर्जन (हड्डी और संयुक्त विशेषज्ञ) को हाथ की चोटों में विशेष सलाह दे सकता है।
  • यह विशेषज्ञ चोट के प्रकार की जांच करेगा और मूल्यांकन करेगा कि शल्य चिकित्सा की आवश्यकता है या नहीं।
  • भाग 4
    चोट की देखभाल करें

    छवि शीर्षक एक टूटी हुई फिंगर चरण 13
    1
    छड़ी को साफ, सूखा रखें और अपनी उंगली उठाएं। इस तरह से आप किसी भी संक्रमण को रोकते हैं, खासकर यदि आपके पास अपनी उंगली पर कट या घाव हो। यह भी सुनिश्चित करने के लिए जितना संभव हो उतना उच्च रखें कि हड्डी सही स्थिति में रहती है और उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती है
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट्रीज छवि 14
    2
    जब तक आप अपने डॉक्टर से मिलने नहीं आए, तब तक अपनी उंगली या हाथ का उपयोग न करें। खाने, स्नान और हथियाने वाली वस्तुओं जैसे रोज की गतिविधियों को पूरा करने के लिए असिंकित हाथ का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि उंगली को बिना चक्कर लगाने या पपड़ी को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक समय देने के लिए आवश्यक हो।
  • प्रारंभिक उपचार के एक सप्ताह बाद एक फॉलो-अप विज़िट के लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ पर जाएं। उस अवसर पर आर्थोपेडिस्ट यह जांच करेगा कि हड्डी के टुकड़े ठीक से गठबंधन कर रहे हैं और उम्मीद है कि हीलिंग प्रक्रिया से आय होती है
  • यदि आपको कई फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है, तो आपकी उंगली को किसी भी खेल या कामकाजी गतिविधि को शुरू करने से कम से कम 6 सप्ताह पहले आराम करना होगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट टिप एट छवि
    3
    स्प्लिट हटा दिए जाने के बाद अपनी अंगुली को स्थानांतरित करना शुरू करें। जैसे ही चिकित्सक यह पुष्टि करता है कि आपकी अंगुली ठीक हो गई है और आप पट्टी को हटा देते हैं, फिर से इसे फिर से शुरू करना महत्वपूर्ण है यदि आप लंबे समय तक एक बाड़ बना रहे हैं या स्प्लिंट हटाने के बाद भी इसे स्थिर बनाए रखते हैं, तो संयुक्त मज़बूत हो सकता है और यह सामान्य गतिशीलता को हासिल करना अधिक मुश्किल हो जाएगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अॉॉल्टर स्टेर 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि चोट गंभीर है तो फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें यह आपको सलाह देगा कि उंगली के सामान्य आंदोलन को कैसे ठीक किया जाए। यह आपको कुछ नाजुक अभ्यास करने के लिए भी आमंत्रित करेगा जो आप अपनी उंगली सही ढंग से ले जाने के लिए घर पर प्रदर्शन कर सकते हैं और इसकी सामान्य कार्यक्षमता को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com