निकटवर्ती एक के साथ एक घायल उंगली लपेटने के लिए कैसे

आसन्न एक साथ एक घायल उंगली लपेटकर उंगलियों और पैर की उंगलियों को प्रभावित करने वाले अव्यवस्था, अपस्त्रीकरण और फ्रैक्चर के उपचार के लिए एक गैर-तकनीकी पद्धति है। इस दृष्टिकोण का चयन करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों में आम तौर पर खेल डॉक्टर, फिजियोथेरेपिस्ट, चिरोपैथ और कायरोपेक्टर्स हैं, लेकिन आप घर पर इस पट्टी को कैसे सीख सकते हैं। यदि यह सही ढंग से किया जाता है, तो पट्टी को सहायता, संरक्षण प्रदान करता है और फिर से जुड़ने के लिए जोड़ों को अनुमति देता है। हालांकि, इस उपाय से जुड़े जटिलताएं हैं, जैसे कि रक्त की आपूर्ति, संक्रमण और संयुक्त गतिशीलता का नुकसान।

कदम

भाग 1

निकट के साथ पैर की एक चोट उंगलियों लपेटें
बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 1
1
प्रभावित उंगली को ढूंढें पैर की नोक अचानक चोटों और यहां तक ​​कि फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील होती है जब अचानक अचानक आघात के सामने आ जाता है, जैसे फर्नीचर के टुकड़े या खेल के उपकरण के लिए लापरवाह किक के साथ टकराव। ज्यादातर मामलों में, यह स्पष्ट है कि किन उंगलियां शामिल हैं, लेकिन कभी-कभी यह सावधानीपूर्वक पैर का निरीक्षण करने के लिए आवश्यक है ताकि चोट के प्रकार का बेहतर मूल्यांकन किया जा सके। एक हल्के या उदारवादी आघात के लक्षण, लालिमा, सूजन, सूजन, स्थानीय दर्द, चोट, और गतिशीलता में कमी भी विकृति के एक मामूली डिग्री कर रहे हैं उंगली की हड्डी उखड़ गया था या टूट। छोटी उंगली (पांचवीं) और बड़ी पैर की अंगुली (सबसे पहले) चोटों और फ्रैक्चर के लिए सबसे अधिक संभावना है।
  • आप पैर के इस हिस्से से जुड़े सभी चोटों के लिए दो आसन्न उंगलियों की पट्टी का उपयोग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि तनाव के सूक्ष्म भंग भी - हालांकि, सबसे गंभीर चोटों में आम तौर पर एक डाली या सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • सूक्ष्म भंग, हड्डी किरचें, घाव और संयुक्त मोच गंभीर समस्या नहीं माना जाता है, लेकिन उसकी उंगलियों बुरी तरह से कुचल दिया (घायल या खून बह रहा है) या खुले फ्रैक्चर (खून बह रहा है और हड्डी त्वचा से फैला हुआ) एक चिकित्सक द्वारा तुरंत इलाज किया जाना चाहिए , खासकर जब वे मधुमक्खी के खर्च पर हैं
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 2
    2
    तय करें कि घायल एक के साथ उंगली लपेटें एक बार जब आप उस उंगली की पहचान कर लेते हैं जो आघात से पीड़ित है, तो आपको अपना स्वयं का चयन करना होगा "साथी"। एक सामान्य नियम के रूप में, दो उंगलियां लपेटने की कोशिश करें जो लंबाई और मोटाई में समान हैं - यदि आघात दूसरी अंगुली को मारता है, तो यह बड़ी पैर की अंगुली के बजाय तीसरे के साथ पट्टी करना आसान है। इसके अलावा, बड़ी पैर की अंगुली प्रभावित उंगली होती है जो प्रत्येक चरण के दौरान जमीन पर अंतिम पुश में होती है, जिससे इस तकनीक के लिए यह एक बुरा उम्मीदवार बना। सुनिश्चित करें कि सहायक उंगली स्वस्थ है, क्योंकि दो घायल अंगुलियों को एक साथ लपेटकर केवल स्थिति को और भी खराब कर देगा। इन मामलों में, एक जिप्सम या एक संपीड़न bootie ब्रेस का उपयोग करना बेहतर है।
  • अगर नुकसान चौथी उंगली को प्रभावित करता है, तो इसे पांचवीं लेकिन तीसरे के साथ बाँध नहीं करें, क्योंकि बाद के समान आयाम हैं।
  • इस बैंड के लिए आगे बढ़ना नहीं है अगर आप मधुमेह रोगी हैं या परिधीय धमनी रोग से ग्रस्त हैं, क्योंकि रक्त परिसंचरण के साथ किसी भी हस्तक्षेप एक पट्टी की वजह से बहुत तंग भी ऊतक परिगलन के खतरे को बढ़ा होगा।
  • बर्डी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 3
    3
    दो उंगलियों को एक ढीले ढंग से बांधाएं जब आपने तय किया है कि कौन सी उंगलियां लपेटेंगी, चिकित्सा या सर्जिकल और पट्टी टेप लें, अधिमानतः एक आंदोलन करके "8" अधिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहें कि टेप को बहुत ज्यादा नहीं दबाएं, अन्यथा आप सूजन का कारण बनेंगे और आपकी उंगलियों को रक्त की आपूर्ति को रोक भी सकते हैं। फॉल्स या एब्रेशन से बचने के लिए उंगलियों के बीच सूती ऊन या धुंध लगाने के लिए मुद्रा। इन घावों की उपस्थिति में बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।
  • अपने जूते को रोकने के लिए बहुत अधिक टेप का उपयोग न करें। इसके अलावा, एक बहुत मोटी पट्टी को गरम करना और पसीने की सुविधा है
  • इस प्रकार की पट्टी के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री चिकित्सा या सर्जिकल पेपर टेप, पारदर्शी फिल्म, चिपकने वाली टेप इन्सुलेट, छोटे वेल्क्रो स्ट्रिप्स और लोचदार पट्टियाँ हैं।
  • आप टेप के अलावा धातु या लकड़ी का एक छोटा सा टुकड़ा भी उपयोग कर सकते हैं, अधिक समर्थन प्रदान करने के लिए, जो निश्चित रूप से उखड़ उंगलियों के लिए फायदेमंद है शरीर के इस हिस्से के लिए आप हिमपात का उपयोग कर सकते हैं - जांच करें कि उनके पास तेज किनारों या छिद्र नहीं हैं जो त्वचा को घुसना कर सकते हैं।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 4
    4
    स्नान के बाद चिपकने वाली टेप को बदलें यदि उंगली शुरू में एक चिकित्सक या किसी अन्य स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा पट्टी बांध दी गई थी, तो यह संभव है कि एक निविड़ अंधकार टेप का इस्तेमाल किया गया था, ताकि आप शॉवर या बाथ लेते समय कम से कम एक बार बिना परेशानी रख सकें। हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, हर बार जब आप धोते हैं तो आपको अपनी उंगलियों को पट्टी बांधने के लिए तैयार रहना चाहिए, इसलिए जलन या संक्रमण के लिए आपकी त्वचा की जांच करें। घबराहट, फफोले और कॉर्न संक्रमण की संभावना को बढ़ाते हैं - इसलिए, उन्हें फिर से पट्टी बांधने से पहले अपनी उंगलियों को साफ और सुखा लें। शराब-गर्भवती पोंछे के साथ त्वचा को स्वच्छ करने के लिए मुद्रा।
  • त्वचा के संक्रमण के लक्षण स्थानांतरित सूजन, लालिमा, धड़कते हुए दर्द और पुष्पक स्राव हैं।
  • पूरी वसूली के लिए, नुकसान की गंभीरता के आधार पर, घायल उंगलियों को चार सप्ताह तक बंद करने के लिए आवश्यक हो सकता है आखिरकार आप इस तकनीक में एक सच्चे विशेषज्ञ होंगे।
  • यदि आपकी उंगली को यह पट्टी बांधने के बाद और अधिक दर्द होता है, तो चिपकने वाला टेप हटा दें और फिर से शुरू करें, लेकिन कम कसने को सुनिश्चित करें
  • भाग 2

    संभव जटिलताओं को समझना


    बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 5
    1
    नेक्रोसिस के लक्षणों की उपस्थिति को देखें। जैसा कि पहले बताया गया है, ऑर्किजन और रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण परिगलन एक प्रकार की ऊतक की मौत है। उसके पैर की अंगुली में चोट, विशेष रूप से अव्यवस्था और फ्रैक्चर में, यह पहले से ही अपने आप में रक्त वाहिकाओं शामिल हो सकता है, तो आप इतना है कि टेप आवेदन परिसंचरण में व्यवधान नहीं डालता विशेष रूप से सतर्क रहना होगा। यदि गलती से होने वाली होती है, तो शायद उंगली नाड़ी के दर्द से शुरू हो जाएगी, यह गहरा लाल हो जाएगा और फिर गहरे नीले रंग का होगा। ज्यादातर मानव ऊतक ऑक्सीजन के बिना कुछ घंटों (अधिकतम) के लिए जीवित रह सकते हैं - हालांकि, आपको पट्टी लगाने के करीब आधे घंटे के दौरान अपनी उंगली पर नजर रखना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पर्याप्त रक्त प्राप्त करता है
    • मधुमेह के विषयों में पैरों और उंगलियों में कम संवेदनशील संवेदनशीलता होती है, उनके साथ एक समझौता रक्त परिसंचरण होता है, कारण वे शरीर के इस हिस्से में होने वाली चोटों के लिए इन उपचारों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • यदि परिगलन विकसित हो, तो मृत ऊतक को निकालने के लिए और बाकी के पैर या पैर को फैलाने से रोकने के लिए सर्जिकल विच्छेदन आवश्यक हो सकता है
    • यदि आप एक फ्रैक्चर का सामना कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर बैक्टीरिया संक्रमण के खिलाफ प्रतिबंधात्मक उपाय के रूप में दो सप्ताह तक एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स से गुजर सकता है।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 6
    2
    गंभीर फ्रैक्चर लपेटो मत यद्यपि अधिकांश उपचार इस उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, कुछ चोटें प्रभावशीलता के दायरे से आगे बढ़ती हैं उंगलियों को कुचल दिया जब कर रहे हैं और पूरी तरह से कुचल (विखण्डित फ्रैक्चर के मामले में) या हड्डियों टूट रहे हैं, वे पूरी तरह से गलत संरेखित कर रहे हैं और त्वचा (यौगिक फ्रैक्चर और उजागर) से बढ़ाना, वहाँ चिपकने वाला टेप के साथ कोई पट्टी कि उपयोगी हो सकता है है। इसके बजाय, आप सभी आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए आपातकालीन कक्ष में तुरंत जाएं और संभवतः सर्जरी से गुजरें।
  • फ्रैक्चर के सामान्य लक्षण हैं: मोटी दर्द, सूजन, कठोरता और आम तौर पर आंतरिक रक्तस्राव के कारण एक हेमटोमा का तत्काल रूप। चलना मुश्किल है, अधिक दर्द पैदा किए बिना चलाने या कूदना असंभव है।
  • टूटी पैर की उंगलियां उन बीमारियों से संबंधित हो सकती हैं जो हड्डियों को खुद कमजोर करती हैं, जैसे कि हड्डी का कैंसर, ऑस्टियोमाइलाइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस या पुरानी मधुमेह।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 7
    3
    अन्य उंगलियों से अपनी उंगली को सुरक्षित रखें जब एक पैर की अंगुली एक आघात ग्रस्त है, यह अधिक चोटों और अन्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। फिर आरामदायक और सुरक्षात्मक जूते पहनें, जबकि उंगलियां लिपटे हैं (दो से छः सप्ताह तक की अवधि के लिए) एक बंद पैर की अंगूठी के साथ जूते चुनें, जो आराम से है और दोनों ड्रेसिंग और सूज की उंगली को समायोजित करने के लिए बहुत सारे स्थान प्रदान करता है। जो कठोर, मजबूत और बहुत सहायक सहायक वाले हैं वे भी सबसे अधिक सुरक्षात्मक हैं - इसलिए फ्लिप फ्लॉप और सभी सॉफ्ट मोकासिन जूते से बचें। दुर्घटना के बाद कम से कम कुछ महीनों तक ऊँची एड़ी छोड़ दें, क्योंकि वे पैर की अंगुली को कुचलने के लिए और रक्त के प्रवाह को सीमित करते हैं।
  • आप खुली टोनी सैंडल का उपयोग कर सकते हैं जो सूजन अधिक गंभीर होने पर अच्छा समर्थन देते हैं, लेकिन याद रखें कि वे आपके पैर की रक्षा नहीं करते हैं और आपको इसे ध्यान से पहनना चाहिए
  • यदि आप निर्माण में काम करते हैं, तो आप एक फायरमैन, एक पुलिसकर्मी या एक माली हैं, उपचार के दौरान अपनी उंगली को बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए स्टील के प्रबलित पैर के जूते पहनने पर विचार करें।
  • टिप्स

    • इस प्रकार की पट्टी पूरी तरह पैर की उंगलियों की चोटों के लिए एकदम सही होती है, लेकिन अंग को उठाने और बर्फ लागू करने के लिए मत भूलना। ये दोनों उपचार दर्द और सूजन को कम करते हैं।
    • पैर की चोट के लिए आराम में रहने की कोई आवश्यकता नहीं है - हालांकि, आप उन गतिविधियों पर स्विच कर सकते हैं जो पैरों पर दबाव नहीं डालते हैं, जैसे तैराकी, साइकिल या भारोत्तोलन

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास एक टूटी हुई उंगली है तो आपातकालीन कक्ष पर जाएं इस लेख में वर्णित पट्टी तकनीक सबसे पैर की चोटों के लिए एक अच्छा अल्पकालिक समाधान है, लेकिन एक फ्रैक्चर को हमेशा चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com