कैसे अपने पैर की उंगलियों को सीधा करने के लिए

पैर की उंगलियों को विकृत किया जा सकता है जब उन्हें पुराने तनाव और दबाव के अधीन होता है, जो उच्च ऊँची एड़ी के जूते के साथ संकीर्ण जूतों पहनते हुए बहुत आम है। जोड़ों के आसपास के स्नायुबंधन और रंध्र को लिखा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उंगलियों के उत्परिवर्तन और सूजन उत्पन्न होती है। इन विकृतियों से बड़ी पैर की अंगुली सबसे अधिक प्रभावित होती है: इस मामले में हम हॉल्यूंड वेलगस की बात करते हैं। कठोर आघात के कारण उंगलियों को भी मुड़ना पड़ सकता है - हालांकि, अन्य विरूपताओं हैं जो उनके संरेखण को बदल सकते हैं। समस्या काफी पहले का निदान किया जाता है (कारण करने के लिए भी अनुसार), तो आप विभिन्न तरीकों chirurgici- नहीं द्वारा विरूपण रिवर्स कर सकते हैं, लेकिन अगर शोर बनी रहती है, तो आप ऑपरेटिंग कमरे में एक संशोधन सर्जरी की आवश्यकता होगी।

कदम

विधि 1

विकृति का निदान करें
इमेज का शीर्षक सीधा पैर की उंगलियों के चरण 1
1
अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आप देखते हैं कि एक या अधिक पैर की उंगलियों विकृत कर रहे हैं, खासकर अगर विसंगति दर्द और सूजन के साथ है, तो आप डॉक्टर के पास बात का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि (जैसे एक फ्रैक्चर या संक्रमण के रूप में) किसी भी गंभीर स्वास्थ्य की स्थिति से इनकार, लेकिन याद रखें कि यह एक ओर्थपेडीस्ट या podiatrist नहीं है करने में सक्षम है। इस कारण से एक निश्चित निदान पर पहुंचने के लिए एक विशेषज्ञ की यात्रा आवश्यक हो सकती है।
  • चिकित्सक समस्या की स्पष्ट तस्वीर पाने के लिए पैर की एक्सरे से गुजरना तय कर सकता है।
  • आपकी रक्त शर्करा की जांच के लिए रक्त परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि मधुमेह के रोगियों में पैर विकार बहुत आम हैं।
  • इमेज शीर्षक सीटन टूनेस स्टेप 2
    2
    एक orthopaedist द्वारा दौरा करने के लिए पूछें यह musculoskeletal प्रणाली है कि ब्रेसिज़, splints, सर्जरी या अन्य इनवेसिव तरीकों को जोड़दार विकारों धन्यवाद को सही करने में सक्षम है में एक विशेष डॉक्टर हैं। आप शायद इस समस्या का समाधान करने के लिए आप पर काम करने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन ओर्थपेडीस्ट विकार का निदान होगा और विचार करेंगे मामला उस मामले विरोधी inflammatories या दर्द निवारक लिख सकता है में artrite- हो सकता है या नहीं, जरूरत के अनुसार।
  • सभी संभावना में, विशेषज्ञ तो स्थिति का पता लगाने और रोग ठीक से निदान करने के लिए एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई या अल्ट्रासाउंड का समय लगेगा।
  • इमेज शीर्षक सीटन टूनेस स्टेप 3
    3
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं यह डॉक्टर पैर के रोगों में माहिर हैं और बुनियादी कार्यों का प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन इसके दायरे आर्थोपेडिक जूते, कस्टम orthotics, ब्रेसिज़ और विशेष जूते फीट धन्यवाद के लिए सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है।
  • पोडियाडिस्ट आपके पैरों के लिए सबसे उपयुक्त जूते पर आपको सलाह दे सकता है।
  • भौतिक चिकित्सक, काइरोप्रैक्टर्स और नेचुरोपैथ पैर और उसके उंगलियों की बीमारियों के बारे में जानकारी के उत्कृष्ट स्रोत हो सकते हैं, वे भी प्राकृतिक और गैर इनवेसिव उपचार की पेशकश करेगा।
  • विधि 2

    हॉलुक्स वल्गस को प्रबंधित करें
    इमेज शीर्षक सीटन टूनेस स्टेप 4
    1
    दर्द का इलाज करें Hallux valgus सदा विकृत है और infiammato- इस विकृति से चलाता है जब बड़े पैर की अंगुली लगातार छोटे उंगलियों की दिशा में धकेल दिया जाता है, के रूप में होता है जब आप गलत जूते पहने हुए हैं, नोक पर और ऊंची एड़ी के साथ बहुत संकीर्ण। फ्लैट पैर इस विरूपण दर्द वाले गठिया या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उन लोगों के लिए इसी तरह के लक्षण प्रकट होता है, के बाद से उंगली में सूजन हो जाता है, लाल हो जाता है, एक सुस्त और निरंतर दर्द होता है के विकास में योगदान। इस समस्या की प्रगति, बड़े पैर की अंगुली में अधिक से अधिक गलत है, और अधिक दर्द कारण बन जाता है और यहां तक ​​कि लंगड़ापन और अन्य आश्रितों संयुक्त समस्याओं टखने या घुटने को जन्म दे सकता।
    • काउंटर या (जैसे एसिटामिनोफेन) दर्दनाशक दवाओं (जैसे इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन के रूप में) से अधिक विरोधी भड़काऊ सूजन मुकाबला करने के लिए उपयोगी होते हैं और दर्द dall`alluce वल्गुस का कारण बना।
    • दर्द वास्तव में तीव्र है, तो यह सबसे मजबूत दवाओं, आपके जीपी या orthopedists (कॉक्स -2 का उदाहरण चयनात्मक inhibitors और अफ़ीम की डेरिवेटिव के लिए) से पर्चे पर बेचा की लग सकता है।
    • स्टेरॉयड इंजेक्शन सीधे संयुक्त रूप से किया जाता है जो सूजन और दर्द से लड़ने के लिए प्रभावी होता है।
  • इमेज का शीर्षक सीधा करना पैर की उंगलियां चरण 5
    2
    अपने जूते बदलें वल्गस पैर की उंगलियों का भारी बहुमत उन महिलाओं में प्रकट होता है जो जूते पहनते हैं जो बहुत तंग हैं। आप एक स्पर्श व्यापक साथ जूते का चयन और बेहतर मेहराब का समर्थन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से विरूपण की प्रगति को रोकने और दर्द correlato- बड़े पैर की अंगुली वापस सामान्य स्थिति की उम्मीद नहीं है कम कर सकते हैं। यदि, उच्च फैशन जूते छोड़ने के बाद, दर्द कम नहीं होता और अवैध है, तो आपको सर्जरी पर विचार करना होगा
  • जब आप जूते पहनते हैं तो आप अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए
  • ऊपरी और बड़ी टो की टिप के बीच जब आप सीधे खड़े होते हैं तो कम से कम 1.3 सेंटीमीटर अंतरिक्ष होना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, स्नीकर्स और ट्रेकिंग सैंडल अच्छे समाधान होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सीधा करना पैर की उंगलियां चरण 6
    3
    एक स्प्लिट डालें मेडिकल टेप का उपयोग करते हुए रोगग्रस्त उंगलियों के लिए प्लास्टिक, लकड़ी या धातु के टुकड़े को ठीक करना। इस तरह आपको दर्द से राहत मिलनी चाहिए और एक ही समय में संयुक्त रूप से पुनर्मूल्यांकन करना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हॉल्यूंस वेलगस क्षेत्र या ओर्थोटिक्स के चारों ओर लपेटे गए सिलिकॉन या महसूस किए गए पैच आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये सभी संयुक्त क्षति की गंभीरता पर निर्भर करता है। ऑर्थोपेडिस्ट, पोडियास्ट्रिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट और कायरोप्रेक्टर, सभी स्प्लिट या ऑर्थोटिक्स लिख सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • पदतल और कट्टर के लिए समर्थन करता है पैर अर्बन करने में सक्षम हैं और इसे वापस अपने प्राकृतिक रूप में लाना है, इस प्रकार वजन और उंगलियों के सभी मांसपेशियों के संतुलन और पैर ही के वितरण को सही।
  • दर्द कम करने और हॉल्यूक्स फ़ंक्शन को सुधारने के लिए, आप मालिश कर सकते हैं, कोमल खींच व्यायाम या जमी हुई पैर स्नान कर सकते हैं।
  • सीधी सीढ़ी के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    हॉलक्स वल्गस को ठीक करने के लिए शल्यचिकित्सा से गुजरने की मुद्रा ऑपरेशन के दौरान, उंगली की हड्डी को आमतौर पर एक रणनीतिक तरीके से छिड़क दिया जाता है या तो टूट जाता है, ताकि इसे वापस अपने प्राकृतिक स्थान पर लाया जा सके। पिंस और धातु के तार अक्सर उपचार के दौरान गठबंधन की हड्डियों को रखने के लिए डाला जाता है। जब जोड़ों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, तो हड्डियों को एक साथ जोड़ा या हटाया जा सकता है और प्रोस्टेटिक्स के साथ बदल दिया जा सकता है। सर्जरी का लक्ष्य दर्द से राहत देना और गतिशीलता को बढ़ाने और निश्चित रूप से पैर सौंदर्यशास्त्र से नहीं बनाने के लिए है "अधिक सुखद" या फिर आप ऊंचे ऊँची एड़ी के जूते फिर से पहनने की अनुमति देते हैं यदि आप सर्जरी के बाद तंग, पॉइंट किए गए जूते का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो आप शायद हॉल्यूंड वेलगस से पीड़ित होंगे।
  • कुछ मामलों में सर्जरी एक दिन सर्जरी के आहार में किया जाता है पैर एक आवृत संपीड़ित पट्टी में लपेटा हुआ है
  • हड्डी आमतौर पर 6 सप्ताह में ठीक होती है, इसलिए आपको इस अवधि के लिए कम से कम एक सुरक्षात्मक बूट गार्ड पहनना होगा। इस स्तर पर बहुत अधिक समय तक चलने से बचें या जब जरूरत नहीं होती।
  • विधि 3

    एक लूस का इलाज करें
    इमेज का शीर्षक सीधा पैर की अंगुली चरण 8
    1
    पैर की अंगुली को फिर से तैयार करें अव्यवस्था एक आघात के एक अपेक्षाकृत सामान्य परिणाम है, यह आकस्मिक (उदाहरण के लिए, जब एक कठिन सतह मारा जाता है) या जानबूझकर (एक गेंद को लात मार) हो। यह निश्चित रूप से एक दर्दनाक चोट है, और उंगली विकृत दिखाई देती है, लेकिन कोई हड्डी फ्रैक्चर नहीं है। अव्यवस्था को कम करने के लिए डॉक्टर (पोडियाटिस्टिस्ट या आर्थोपेडिस्ट) एक मैनुअल प्रक्रिया या एक विशिष्ट पैंतरेबाज़ी के साथ हस्तक्षेप करते हैं। सामान्य तौर पर, एक बार संयुक्त रूप से पुनर्निर्मित किया गया है, तत्काल दर्द से राहत महसूस होती है।
    • एक पेशेवर के हस्तक्षेप के बिना dislocations अनायास कम नहीं कर रहे हैं।
    • अब अभिव्यक्ति एक असामान्य स्थिति में बनी हुई है, जो अधिक जोखिम है कि बंधन या कण्डरा अपरिवर्तनीय क्षति को भुगतना पड़ेगा। इस कारण से जल्द से जल्द अव्यवस्था का इलाज करना आवश्यक है।
  • इमेज शीर्षक सीटन टूनेस स्टेप 9
    2
    अपनी उंगली को सुरक्षित रखें और सहायता करें जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता। एक बार जब संयुक्त पुनः संगठित किया गया है, आप की रक्षा और एक पट्टी या चिकित्सा टेप बहुत प्रतिरोधी के साथ इसे समर्थन है, क्योंकि इस स्तर पर, कंडरा और स्नायुबंधन जो आम तौर पर सीधे सीवन बनाए रखने बहुत कमजोर और फैला रहे हैं की जरूरत है। नतीजतन, हाल में उपचारित उष्कृत उंगली कुछ दिनों तक अस्थिर हो सकती है, जिसके दौरान संयोजी ऊतकों को मजबूत हो जाता है
  • एक टुकड़े टुकड़े के साथ एक घर का बना splint और चिपकने वाला चिपकने वाला टेप हासिल करने के लिए मुद्रा।
  • इमेज का शीर्षक सीधी सीढ़ी चरण 10
    3
    व्यायाम के साथ अपनी उंगली को मजबूत करें एक बार अव्यवस्था को कम कर दिया गया और अभिव्यक्ति स्थिर हो गई, तो आप विशिष्ट व्यायाम के साथ मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। जमीन से इकट्ठा करने की कोशिश करें या अपने पैर की उंगलियों के साथ एक कपड़ा रगड़ें - आप अपने पैर की उंगलियों का उपयोग कर पत्थर उठा सकते हैं। इस तरह से पैर और उसकी उंगलियों की मांसपेशियों और tendons उत्तेजित
  • एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले, सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, खासकर यदि आपको गठिया या मधुमेह जैसे किसी भी शर्त से पीड़ित है
  • यदि ये व्यायाम काम नहीं करते हैं, तो उन्हें दर्द होना चाहिए या व्यक्तिगत सहायता के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट या पॉडियट्रिस्ट पर जाना चाहिए।
  • विधि 4

    अन्य विकृतियों का इलाज करें
    इमेज का शीर्षक सीधी सीढ़ी चरण 11
    1
    के लिए इलाज के लिए सबमिट करें खंभा उंगलियां. यह समीपस्थ संयुक्त के संकुचन के कारण दूसरे, तीसरे या चौथे पैर की उंगलियां होती है और उंगली को एक लकड़ी का जाल जैसा दिखता है। प्रारंभिक दौर के दौरान प्रभावित उंगली में से कुछ अपनी लचीलेपन को बरकरार रखती है, लेकिन समय के साथ यह कठोर हो जाता है, अगर इसे ठीक से नहीं किया जाता है इस समस्या का सबसे आम कारण जूते बहुत छोटा या संकीर्ण, या केवल हाइ हील्स कि अगली टांग और अत्यधिक दबाव को उंगलियों विषय पहनने की आदत नहीं है।
    • हथौड़ा की उँगली को सर्जरी के साथ ठीक किया जा सकता है (अनुबंधित कण्डरा काटने और सीधे और फिर एक पिन / तार को समर्थन के रूप में सम्मिलित करना) या एक आहार के साथ "आक्रामक" दैनिक खींच अभ्यास का इस रोग से संबंधित विकारों को कम करने के लिए विभाजन और संरक्षक प्रभावी हो सकते हैं।
    • अपनी अंगुलियों से प्रभावित उंगलियों के क्षेत्र को मालिश करें और फिर इसे कई सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़कर मैन्युअल रूप से सीधा करें। इस दिनचर्या के साथ कुछ हफ्तों के लिए कई हफ्तों तक जारी रखें या जब तक आप पर्याप्त सुधार न करें।
  • इमेज का शीर्षक सीधा करना पैर की अंगुली चरण 12
    2
    की देखभाल पंजे उंगली. यह एक विकृति है जो उंगली को एक हुक या नख के जैसा दिखने का कारण बनता है और इसके कारण बाहरी और समीपस्थ जोड़ों के बल का कारण होता है। इस स्थिति में उंगली की नोक जूते के एकमात्र के खिलाफ धकेलती है। सामान्य रूप से, दर्दनाक कॉर्न्स और कॉलस विकृत उंगली के अंतिम भाग पर विकसित होते हैं। नलिका उंगलियां जूते के उपयोग के कारण होती हैं जो बहुत छोटी होती हैं, लेकिन कुछ बीमारियां भी होती हैं, जैसे कि मधुमेह, या बीमारियों जैसे कण्डरा संकोचन।
  • यहां तक ​​कि इस विरूपण को हथौड़ा पैर की अंगुली के लिए इसी तरह की प्रक्रिया के साथ शल्य चिकित्सा में ठीक किया जाता है: व्यवहार में अनुबंधित कण्डरा कट जाता है और फैला हुआ है।
  • ठेठ tendons / जोड़ों को बढ़ाने और लंबा करने के लिए उंगलियों पर चलने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक सीटन टूनेस स्टेप 13
    3
    इसके लिए इलाज के लिए सबमिट करें हथौड़ा उंगली. यह विकृति ऊपर वर्णित लोगों के समान है, लेकिन केवल बाहरी संयुक्त (उंगली की नोक) शामिल है। हथौड़ा उंगली अक्सर बहुत तंग पैर के जूते या बहुत ऊँची एड़ी के साथ उन लोगों के कारण होता है। पैरों के सुझावों पर इन जूते से दबाव डालने से उन्हें अप्राकृतिक तरीके से झुका जाता है।
  • हथौड़ों की उंगलियां शल्यचिकित्सा के ऊपर वर्णित विधियों का उपयोग करके, कणों और रंध्र को बढ़ाती हैं।
  • अपनी उंगलियों को जितना संभव हो सके चौड़ा करने की कोशिश करते हुए नंगे पैर व्यायाम करने का प्रयास करें। आप अपनी उंगलियों के बीच भी पहन सकते हैं ताकि उन्हें अपनी प्राकृतिक संरचनात्मक स्थिति में वापस लाने की कोशिश कर सकें।
  • टिप्स

    • कुटिल पैर की उंगलियों से जुड़े सबसे आम लक्षण हैं: दर्द (अक्सर दर्द या जल के रूप में कहा जाता है), सूजन और लाली, कॉलस, कण्डरा संविदाकरण, पैर की अंगुली को छोटा करना और लंगड़ा चाल
    • जोड़ों में सूजन को कम करने के लिए, घर्षण को रोकने के लिए अपनी उंगलियों के बीच एक त्वचा पैच या समान उत्पाद डाल दिया।
    • यदि हॉल्यूंड वल्गस पर एक कॉलस रूप होता है, तो प्यूमाइस पत्थर के साथ घनीभूत क्षेत्र को धीरे से छिलने से पहले 15 मिनट (त्वचा को नरम करने के लिए) के लिए गर्म पानी और एप्सम लवण के साथ पैर स्नान करें। कठोर कंधे से छुटकारा पाने के कुछ हफ्तों के भीतर 3-5 उपचार की आवश्यकता होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com