कैसे समझने के लिए कि कोई फुट टूट गया है

पैर में 26 हड्डियां होती हैं और इनमें से कई चोटों की संभावना है। आप कुछ ऑब्जेक्ट को उछले करके एक उंगली को तोड़ सकते हैं, ऊँची एड़ी को एक निश्चित ऊँचाई से उछले और पैरों पर लैंडिंग कर सकते हैं या आप किसी अन्य हड्डी को एक अव्यवस्था या पैर की मरोड़ के दौरान तोड़ सकते हैं। यद्यपि वयस्कों के मुकाबले बच्चों के निचले हिस्सों के फ्रैक्चर के अधीन होते हैं, उनके मामले में पैर अधिक लचीले होते हैं और अधिक तेज़ी से चंगा कर सकते हैं

कदम

भाग 1

एक फुट भग्न के लक्षणों को पहचानना
1
ध्यान दें, अगर आप चलते समय बहुत दर्द महसूस करते हैं टूटे पैर का मुख्य लक्षण असहनीय दर्द होता है जब आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं या जब आप चलते हैं
  • यदि आपने एक उंगली तोड़ दी है, आप अभी भी चलने का प्रबंधन कर सकते हैं और आपको बहुत ज्यादा दुख नहीं होने चाहिए, लेकिन अगर चोट से पैर प्रभावित होता है, तो जब आप चलते हैं तो दर्द बेहद मजबूत होता है जूते अक्सर फ्रैक्चर की वजह से दर्द को छिपते हैं, क्योंकि वे कुछ निश्चित समर्थन प्रदान करते हैं - संभावित चोट का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें निकालना है।
  • 2
    जूते और मोज़े निकालें इस तरह, आप समझ सकते हैं कि पैर टूट गया है, क्योंकि आप इसे दूसरे के साथ तुलना कर सकते हैं
  • यदि आप अपने जूते और मोज़े को हटा नहीं सकते हैं, यहां तक ​​कि किसी सहायक की सहायता से आपको नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाकर 112 पर कॉल कर सकते हैं- इस मामले में, यह संभव है कि पैर वास्तव में खंडित हो और तत्काल ध्यान की आवश्यकता है। सूजन से पहले अपने पैर और मोज़े निकालें, जिससे आपके पैरों को नुकसान हो सकता है।
  • 3
    पैर की एक साथ तुलना करें और चोट, सूजन और चोटों की उपस्थिति का निरीक्षण करें। देखने के लिए जांचें कि क्या प्रभावित पैर और / या उंगलियों को स्वस्थ के लिए दर्दनाशक की तुलना करने के लिए सूजन हुई है और देखें कि क्या यह बहुत ही लाल और सूखा दिखता है या अगर इसमें एक गहरे रंग का बैंगनी या हरा खरोंच है। आप एक खुले घाव को देख सकते हैं
  • 4
    जांचें कि क्या यह टूटी हुई है या सिर्फ अव्यवस्थित है आप अंतर को पहचानने का प्रयास कर सकते हैं अव्यवस्था में एक आंसू या एक बंधन का फैलाव होता है, रेशेदार ऊतक जो दो हड्डियों को एक-दूसरे से जोड़ता है- अस्थिभंग एक अस्थि के वास्तविक आंशिक या पूर्ण विच्छेदन के बजाय होता है।
  • देखें कि अगर किसी भी हड्डी त्वचा से निकलती है, तो पैर के किसी भी क्षेत्र में विकृत प्रतीत होता है या किसी असामान्य आकार पर ले जाता है। यदि कुछ हड्डी की चिपकी हुई है या पैर का अप्राकृतिक आकार है, तो यह टूटने की संभावना है।
  • 5
    निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि घायल पैर टूट जाता है, तो आपको पहले अस्पताल जाना चाहिए - यदि आप अकेले हैं और किसी की सहायता नहीं कर सकते, तो 112 को कॉल करें, क्योंकि टूटे पैर से आप तक पहुंचने के लिए ड्राइव नहीं कर सकते। किसी भी अस्थिभंग को सदमे का कारण बन सकता है और यह आपके लिए ड्राइव करने के लिए बहुत अधिक खतरा होगा।
  • अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको आपातकालीन कक्ष में ले जा सकता है, तो आपको अपने पैर को स्थिर करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आप कार में रहते हुए इसे सुरक्षित और सुरक्षित रख सकें, ताकि उसे आगे बढ़ने के जोखिम में न लगे। एक तकिया का प्रयोग करें और इसे अपने पैरों के नीचे कुछ चिपकने वाली टेप के साथ स्लाइड करें या इसे सीधे रखने के लिए अपने पैरों पर बाँध लें। यदि संभव हो तो, यात्रा के दौरान अपने पैर को उठाए रखें - जब आप अस्पताल जाते हैं, तो इसे नीचे रखने के लिए नीचे की सीट पर अधिमानतः बैठ जाओ
  • भाग 2

    एक मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए पैर सबमिट करें
    1
    डॉक्टर को पैर की जांच करने दो। यात्रा के दौरान आप संभवतया छोर के विभिन्न क्षेत्रों में दबाकर देखेंगे कि क्या फ्रैक्चर हैं- अगर आप प्रक्रिया के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह संभव है कि पैर टूट गया हो।
    • इस मामले में, आपको दर्द होने का अनुभव हो सकता है जब चिकित्सक छोटी उंगली के आधार पर और उसके स्तर पर midfoot- आप महत्वपूर्ण पीड़ा दिखाए बिना भी चार से अधिक चरणों में सक्षम नहीं हो सकते।



  • 2
    रेडियोग्राफी के अधीन यदि फ्रैक्चर पर संदेह होता है, तो आपका डॉक्टर इस नैदानिक ​​परीक्षण को लिख देगा।
  • हालांकि, एक्स-रे के माध्यम से, कभी-कभी यह निर्धारित करना मुश्किल होता है कि पैर वास्तव में टूटी हुई है, क्योंकि एडिमा पतली हड्डियों को छुपा सकती है। एक्स-रे के साथ आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सी हड्डी टूट गया है और उपचार के साथ कैसे आगे बढ़ना है।
  • 3
    पैर के उपचार के लिए विभिन्न विकल्पों के बारे में डॉक्टर से पूछें ये हड्डी वास्तव में टूट गया है पर निर्भर करता है।
  • यदि एड़ी टूट गई है, तो सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है साथ ही टूटी हुई हो सकती हैastralago, हड्डी जो पैर को पैर से जोड़ता है हालांकि, यदि केवल छोटी उंगली या कुछ अन्य उंगली टूट गई है, तो ऑपरेटिंग कमरे में कोई भी प्रक्रिया आवश्यक नहीं है।
  • भाग 3

    घर पर पैर की देखभाल करें
    1
    संभवतः पैर पर वजन डालने से बचें एक बार जब फ्रैक्ट्राइड एरीमेंट का इलाज डॉक्टर ने किया हो, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसे तनाव में नहीं लेना चाहिए। अपने हाथों, हाथों, कंधे और अपने पैरों के मुकाबले बैसाखी के साथ अपने शरीर के वजन का समर्थन करने के लिए कदम उठाने के लिए क्रैच का उपयोग करें और सुनिश्चित करें।
    • यदि आप एक उंगली को तोड़ दिया है, तो आप घायल व्यक्ति को आसन्न स्वस्थ उंगलियों के साथ चलने से रोकने के लिए लपेट सकते हैं - यह शरीर के वजन को स्थानांतरित करने से बचा जाता है और इसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए 6-8 सप्ताह इंतजार करता है।
  • 2
    सूजन को कम करने और सूजन को कम करने के लिए बर्फ को लागू करें। जब आप बैठे हों, जब आप बिस्तर पर हों या ऊपरी कुर्सी पर बैठें, तो यह शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले एक उच्च स्तर पर रहता है - यह एडिमा को कम करने में मदद करता है
  • आइस सूजन को कम करने में मदद करता है, खासकर यदि आपने केवल एक पट्टी डाली है और कोई कास्ट नहीं किया गया है एक समय में 10 मिनट के लिए साइट पर ठंड पैक रखें और चोट के 10-12 घंटों के लिए इसे पुन: लागू करें।
  • 3
    अपने चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार दर्द निवारक लें ये आपको कुछ दवाइयां लिख सकते हैं या दूसरों को मुफ्त में बेचने की सिफारिश कर सकते हैं ताकि वे पीड़ितों को नियंत्रण में रख सकें। खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों या चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • 4
    फॉलो-अप परीक्षा के लिए डॉक्टर की नियुक्ति का समय निर्धारित करें लगभग 6-8 सप्ताह में अधिकांश फ्रैक्चर ठीक होते हैं - एक बार जब आप चलने में सक्षम होते हैं और पैरों पर वजन डालते हैं तो आपको डॉक्टर से फिर से जाना चाहिए। वह आपको सलाह दे सकता है कि पैर ठीक से ठीक करने में मदद करने के लिए एकमात्र एकमात्र कठोर जूतों का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com