एच्लीस टेंडिनिटिस को कैसे पहचाना जाए

एच्लीस टंडिनिटिस एच्लीस टंडन को प्रभावित करती है। यह कपड़े पैर के निचले हिस्से, विशेष रूप से बछड़े की मांसपेशियों के साथ एड़ी को जोड़ता है इस सूजन का सबसे सामान्य कारण अत्यधिक शारीरिक व्यायाम, कूद या किसी भी खेल में जिसके कारण आप को लेग की मांसपेशियों का दुरुपयोग या तनाव का सामना करना पड़ता है। चलना, लापरवाही से उतरना, बछड़े की मांसपेशियों में लचीलेपन की कमी और गलत जूते भी पहनना, ये सभी कारक हैं जो इस tendinitis के कारण हो सकते हैं। सूजन चोट का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक है। उपचार की संभावनाएं घर पर आराम की अवधि से भिन्न हो सकती हैं, जो कि विधि में अंग्रेजी में परिभाषा के साथ परिचित कराई गई है RICE [बाकी, बर्फ (बर्फ), संपीड़न, ऊँचाई] गंभीर मामलों में सर्जरी तक।

कदम

इमेज नामक एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 1 को पहचानें
1
पैर कंडेन क्षेत्र को महसूस करें यदि आप इसे छूते हैं तो आपको दर्द महसूस होता है, यह कंधे को चोट पहुंचने का संकेत हो सकता है इसके अलावा, यदि त्वचा गर्म और सूजन है, तो यह सूजन हो सकती है। इस सूजन से चलना या चलना भी एड़ी में दर्द और मोटा होना का कारण बनता है।
  • इमेज नामक एपिलेस टेंडिनिटिस चरण 2 को पहचानें
    2
    देखें कि क्या आपको पैर क्षेत्र में कोई कठोरता या दर्दनाक प्रतिक्रिया मिलती है, खासकर जब आप सुबह उठ जाएं यह भी tendinitis का संकेत दे सकता है दिन के दौरान आंदोलन में सुधार होने पर यह मामूली मामला हो सकता है। अगर चोट अधिक गंभीर है, तो दिन में दर्द कम नहीं होता है, लेकिन इससे खराब हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 3 को पहचानें
    3
    जिन आंदोलनों को आप कर सकते हैं, उनकी जांच के लिए टखने को ले जाएं यदि आप अपने टखने को बाएं से दाएं या बिना किसी चक्कर के गति में ले जा सकते हैं, तो आप अकिलिस कण्डरा को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।
  • इमेज नामक एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 4 को पहचानें
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको कण्डरा में कोई कमी आई है। यदि आप कण्डरा को ले जाते हैं या स्पर्श करते हैं तो आप अकिलिस तेंदुआ को पहचान सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 5 को पहचानें



    5
    अपने घायल पैर की ताकत की जांच करें यदि प्रभावित क्षेत्र कमजोर है, तो सूजन होने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक पहचानें एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 6
    6
    व्यायाम के दौरान कण्डरा पर निर्भर होने पर आपको दर्द या असुविधा है या नहीं। गतिविधि के दौरान दर्द गायब हो सकता है, लेकिन बाद में फिर से प्रकट हो सकता है। उच्च भौतिक प्रयासों के साथ गतिविधियों के दौरान, यह भी बदतर हो सकता है।
  • इमेज नामक एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 7 को पहचानें
    7
    जांचें कि क्या आपको एड़ी के निचले हिस्से में ऑस्टियोफाइट्स (अस्थि ग्रोथ) की उपस्थिति मिलती है। यह इंगित कर सकता है कि एच्लीस टेंडिनिटिस के कारण ऊतक क्षतिग्रस्त है।
  • इमेज नामक एपिलेस टेंडिनिटिस चरण 8 को पहचानें
    8
    यदि चिकित्सक दर्द और गंभीर हो जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपको गंभीर दर्द होता है जो आपको अपने पैरों या उंगलियों को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देता है, तो संक्रमण के कारण एक मांसपेशियों का ब्रेक या आंसू हो सकता है।
  • टिप्स

    • डॉक्टर कुछ महीनों के बाद सर्जरी की अवधारणा का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे, यदि अन्य उपचार काम नहीं करते हैं या अगर कण्डरा टूटना है सर्जरी प्रभावित क्षेत्र की गतिशीलता और कार्यक्षमता में सुधार कर सकती है।
    • अल्ट्रासाउंड परीक्षा द्वारा लक्षित कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इंजेक्शन सूजन कम करता है। इस तकनीक के लिए चिकित्सक को पीड़ित क्षेत्र के पास इंजेक्शन लगाने की आवश्यकता है। यदि कॉर्टिसोन को सीधे कण्डरा पर रखा गया था, तो वास्तव में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाएगा।
    • हल्के मामलों के लिए, आपका चिकित्सक दर्द और सूजन को दूर करने के लिए नैरोप्रोसेन या इबुप्रोफेन लिख सकता है। चोटों की गंभीरता पर निर्भर करता है कि घुटनों, बछड़ों और ऊँची एड़ी के जूते की थोड़ी देर तक दर्द और कठोरता को कम करने में मदद मिल सकती है। वैकल्पिक रूप से, शारीरिक गतिविधि से एक ब्रेक लेने पर विचार करें आर्थोपेडिक उपकरणों, जैसे ऑर्थोटिक्स, टेंद्राइटिस को कम कर सकते हैं या उससे बचा सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके पास एडिल्स टेंनाइटिस है, तो आपको डॉक्टर से मिलने चाहिए। केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर ही इसका निदान करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com