कैसे एक बग़ीर उंगलियों के इलाज के लिए

उंगली की नोक पर गहरा असर पड़ने के कारण एक गली हुई उंगली एक प्रकार का विरूपण है। यह खिलाड़ियों के बीच एक आम समस्या है, खासकर उन लोगों में जो वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और रग्बी खेलते हैं। संयुक्त अक्सर प्राय: विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना अपने आप को ठीक करता है, हालांकि कुछ विशिष्ट घरेलू उपचार वसूली के समय को तेज कर सकते हैं। कुछ मामलों में, उंगलियों के सामान्य कार्य को बहाल करने के लिए चिकित्सा उपचार आवश्यक है और इसे गति की पूरी श्रेणी को ठीक करने की अनुमति है।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
एक जमैम फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 1
1
सुनिश्चित करें कि चोट गंभीर नहीं है मस्तिष्ककोशिका चोटों के लिए अनुभवी दर्द की तीव्रता हमेशा नुकसान की गंभीरता से संबंधित नहीं होती है दूसरे शब्दों में, एक घाव बहुत दर्दनाक हो सकता है, लेकिन जरूरी गंभीर नहीं है एक गली हुई उंगली अक्सर पहली बार में बहुत ही दर्दनाक होती है, लेकिन फ्रैक्चर या अव्यवस्था जैसी अधिक गंभीर चोटों के साथ तुलनीय नहीं है। यह समझने के लिए कि क्या एक उंगली विस्थापन या बुरी तरह टूट गई है, आपको व्यंग्य की डिग्री का निरीक्षण करना होगा। इसलिए यदि आपकी उंगली वास्तव में बहुत गले में है और यह असंभव है, आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाना चाहिए। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अभी भी आराम और घर पर खुद का ख्याल रखना होगा।
  • किसी भी मामले में, तत्काल एक चिकित्सक से संपर्क करें यदि उंगली सूख जाता है, सुन्न हो जाती है या दर्द असहनीय हो जाता है
  • जब एक उंगली पकड़ी जाती है, तो पोल के आसपास के स्नायुबंधन को नुकसान पहुंचाता है और ऊतकों के संलयन से बढ़ने की क्षमता कम हो जाती है।
  • यदि चोट मध्यम है, तो इसे आम तौर पर डिग्री 1 विरूपण के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि स्नायुबंधन थोड़ा अधिक लंबा हो गया है, लेकिन वे फाड़ नहीं गए हैं।
  • 2
    अपनी उंगली को आराम रखें और धैर्य रखें। इस आघात का सबसे अधिक कारण, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल या बेसबॉल जैसे खेल में, गेंद लेते समय उंगलियों का एक बुरा संरेखण होता है। और अगर आप इन खेलों में से कुछ खेल रहे एक सॉसेज उंगलियों मिलता है, आप क्षति की गंभीरता पर निर्भर कुछ ही हफ्तों के रूप में, खेल है, जो कुछ ही दिनों हो सकता से एक ब्रेक लेने के लिए, है। आपके द्वारा किए गए काम के आधार पर, आपको कुछ कार्य से बचने या व्यवसायों पर आगे बढ़ने पर विचार करना होगा, जो कुछ समय तक उंगलियों और हाथों को बढ़ाती नहीं है। आमतौर पर, मोच, उपभेदों, चोट लगने वाली और सबसे अधिक चोटें जो सूजन की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती हैं, अल्पावधि में आराम करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देती हैं।
  • इस बीच, पकड़ने वाली उंगली के कारण वस्तुओं को पकड़ने और पकड़ने की क्षमता से समझौता किया जाएगा। आपको अपने कंप्यूटर पर लिखने या लिखने में भी कठिनाई हो सकती है, खासकर अगर आपकी घायल उंगली प्रमुख हाथ में है
  • एक उंगली का दुर्घटना घर पर भी हो सकती है, न कि खेल के दौरान - एक विशिष्ट उदाहरण है जब उंगली दरवाजे में फंस जाती है।
  • 3
    बर्फ लागू करें दर्द मुख्य रूप से सूजन के कारण होता है, इसलिए क्षेत्र में प्रचलन को धीमा करने के लिए जितनी जल्दी हो सके ठंड चिकित्सा का इस्तेमाल करना, सूजन कम करना और आस-पास की नसों को सुन्न करना बेहतर होगा। किसी भी प्रकार के ठंडे स्रोत प्रभावी हैं, जैसे बर्फ क्यूब्स, जेल पैक या फ्रोजन सब्जियों का एक बैग (मटर विशेष रूप से उपयुक्त है) फ्रीजर से लिया जाता है। चाहे जो भी आप चुनते हैं, उसे हर 10 से 15 मिनट तक लागू करें, जब तक कि दर्द और सूजन कम हो। कुछ दिनों के बाद, आप इस उपचार को रोक सकते हैं।
  • जब आप बर्फ डाल दिया, अपनी उंगली और हाथ को ऊपर उठाने के रखने के लिए, ताकि जो पैरों का रक्त प्रवाह और इस तरह बढ़ रही है सूजन लाने के लिए जाता है गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से निपटने के लिए तकिए हड़पने।
  • बर्फ को अपनी उंगली पर रखने से पहले एक पतली कपड़ा में लपेटने से मत भूलना, इसलिए ठंड या ठंडे जलने के खतरे से बचें।
  • 4
    थोड़े समय के लिए एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें ले रहा है विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) सूजन और दर्द से ये फ़ार्मेसी में नि: शुल्क बिक्री में उपलब्ध हैं और यह एस्पिरिन जैसे दवाओं की बात आती है लड़ने के लिए एक प्रभावी विकल्प है, इबुप्रोफेन (ओकी, पल) या नापोरोक्सन (एलेव) दवाओं की यह श्रेणी सूजन और दर्द को कम करके शरीर की भड़काऊ प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करती है। ध्यान रखें कि एनएसएआईडी और आम तौर पर दर्द की दवा के अन्य प्रकार केवल एक छोटी अवधि (कम से कम दो सप्ताह) के लिए लिया जाना चाहिए रखें क्योंकि वे पेट, जिगर और गुर्दे में साइड इफेक्ट के कारण। जलन या पेट के अल्सर के जोखिम को कम करने के लिए, आपको उन्हें खाली पेट पर कभी नहीं लेना चाहिए।
  • बच्चों को एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम से संबंधित है, जबकि ibuprofen नवजात शिशुओं के लिए संकेत नहीं है।
  • क्या आप एनएसएआईडी नहीं मिल सकता है, तो आप ऐसे एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) है, जो दर्द जीता उंगली के प्रबंधन के लिए उपयोगी है के रूप में दर्द निवारक ले, लेकिन पता है कि दवाओं के इस परिवार सूजन को कम नहीं करता है सकते हैं।
  • मौखिक दवा के विकल्प के रूप में, आप घायल उंगली पर सीधे किसी विरोधी भड़काऊ या दर्द-राहत क्रीम या जेल को लागू करने का विकल्प चुन सकते हैं। ये मलहम केवल स्थानीय रूप से अवशोषित होते हैं, इसलिए गैस्ट्रिक स्तर पर समस्याएं पैदा करने के जोखिम से बचें।



  • 5
    चिपकने वाली टेप के साथ अपनी उंगली लपेटें दुख की अवधि के दौरान, आप चिपकने वाली टेप का उपयोग कर अपनी उंगलियों के साथ अपनी उंगली को लपेटने पर विचार कर सकते हैं - यह दुर्घटना स्थल को अधिक स्थिरता और संरक्षण सुनिश्चित करता है। एक मेडिकल टेप चुनें और उसके सामने एक के साथ घायल उंगली लपेटें, जिसकी समान आयाम हैं। इसे बहुत ज्यादा कसने से बचें, हालांकि, अन्यथा आप इस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करने और अधिक सूजन और जोखिम का कारण बनेंगे। फफोले को रोकने के लिए अपनी उंगलियों के बीच कपास का धुंध रखें।
  • यदि आप मेडिकल चिपकने वाला टेप नहीं प्राप्त कर सकते हैं, यह कागज के भी अच्छा है, एक स्वयं चिपकने वाला पट्टी, वेल्क्रो, इन्सुलेट टेप या रबर बैंड।
  • यदि आप भुखमरी हुई उंगली को और भी समर्थन प्रदान करना चाहते हैं, तो टेप के साथ एक लकड़ी या एल्यूमीनियम स्लेट तय करें। आप बेस्क्ोक एल्यूमीनियम का टुकड़ा भी पा सकते हैं, ताकि यह घायल उंगली के लिए पूरी तरह से पालन करे।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल ढूँढना
    1
    परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें अगर बाकी, उंगली और अन्य घरेलू उपायों का स्थिरीकरण एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक दर्द कम करने के लिए प्रभावी नहीं है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें समस्या एक भरी हुई उंगली नहीं हो सकती है, लेकिन एक माइक्रोफ्रैचर, उंगली की लंबी हड्डियों में तनाव टूट जाती है या संयुक्त के निकट एक खंडित फ्रैक्चर होता है। एक टूटे हुए फ्रैक्चर की बात है जब हाइपरटेक्टेड लगीमेंट को भ्रष्टाचार साइट से हड्डी का एक टुकड़ा उतार दिया जाता है। यदि उंगली टूट गई है, तो आर्थोपेडिक एक धातु का टुकड़ा तय करेगा और कुछ हफ्तों तक इसे रखने के लिए आपको सभी निर्देश देगा।
    • आपका डॉक्टर एक्स-रे के हाथों से गुजरना ऐसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (उदासीनता), ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों भंगुर) या हड्डी का एक संक्रमण के रूप में फ्रैक्चर या अन्य अधिक गंभीर परिस्थितियों का संकेत है कि दर्द का कारण, देखने के लिए कर सकते हैं।
    • विचार करें कि माइक्रोफ्रेक्चर अक्सर सूजन घटने तक एक्स-रे पर नहीं देखा जाता है।
    • चुंबकीय रेज़ोनेंस इमेजिंग घायल उंगली के आसपास रंध्र, स्नायुबंधन और उपास्थि की स्थिति के अधिक सटीक विश्लेषण की अनुमति देता है।
  • 2
    एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य पर जाएं दोनों संयुक्त विशेषज्ञ हैं, जिनका लक्ष्य उंगलियों के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी और परिधीय जंक्शनों की सामान्य गतिशीलता और कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करना है। यदि आपकी उंगली वास्तव में मिली है या थोड़ा हराया हुआ है, तो ओस्टियोपैथ इसे फिर से संगठित करने और इसे पुनर्स्थापित करने के लिए हेरफेर करेगा। याद रखें कि सबसे गंभीर dislocations एक हड्डी रोग से कम किया जाना चाहिए। इन प्रक्रियाओं के दौरान, आप एक सुन सकते हैं "पॉप" या एक "संकट" उंगली से आते हैं, अक्सर तत्काल राहत और गतिशीलता में सुधार के बाद।
  • यद्यपि कभी-कभी सिर्फ एक सत्र में हेरफेर दर्द से कुछ आराम प्राप्त करने और आंदोलन के आयाम को ठीक करने के लिए पर्याप्त है, यह आमतौर पर एक महत्वपूर्ण सुधार के लिए कई सत्र लेता है
  • फ्रैक्चर, संक्रमण या भड़काऊ गठिया जैसे संधिशोथ के मामले में संयुक्त हेर-फेर का उल्लंघन होता है।
  • 3
    एक आर्थोपेडिस्ट के पास जाओ जो हाथ सर्जरी में माहिर हैं। यदि लक्षण खराब हो जाते हैं या फिर से नहीं जाते हैं, या आप कुछ हफ्तों के भीतर उंगली की पूरी गति को ठीक नहीं करते हैं, तो आपको एक विशेष आर्थोपेडिस्ट का दौरा करना चाहिए। यह एक डॉक्टर जो musculoskeletal प्रणाली का ख्याल रखता है, लेकिन हाथ की कार्यक्षमता है, जो इंजेक्शन या सर्जरी की सलाह सकता है के लिए विशेष ध्यान के साथ सबसे अधिक समस्याग्रस्त आघात को हल करने के लिए है। यदि आपको लगता है कि आपकी उंगली टूट गई है और यह सामान्य रूप से उपचार नहीं कर रहा है, तो संभवतः आपको कम से कम आक्रामक सर्जरी से गुजरना होगा वैकल्पिक रूप से, यह सीधे उंगली में या यहाँ तक कि बंधन या कण्डरा ऐसा करने danneggiato- में कोर्टिसोन इंजेक्शन के प्रस्ताव सकता है, यह तेजी से सूजन कम कर देता है और उंगली के सामान्य गतिशीलता पुनर्स्थापित करता है।
  • इंजेक्शन के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया कॉर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स प्रिडिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
  • हाथ में इन इंजेक्शन से जुड़ी जटिलताओं में संक्रमण, कण्डरा के कमजोर, स्थानीय मांसपेशी शोष और जलन या तंत्रिका को नुकसान होता है।
  • टिप्स

    • कुछ एथलीटों ने इसे खींचकर स्वतंत्र रूप से दमदार उंगली का इलाज करने के लिए परीक्षा दी है, जिससे संयुक्त पुनर्स्थापना की उम्मीद है। हालांकि, यह एक प्रकार का हेरफेर है जिसे डॉक्टरों के पास छोड़ना चाहिए।
    • यदि आप किसी खेल से पहले अपनी अंगुलियों को छूते हैं, तो उन्हें जीतने या विकृत होने का खतरा कम करें।
    • यदि आप अपनी उंगलियों को लगातार दबाते हैं, तो आप आसपास के जोड़ों और कोमल ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उन्हें चोट लगने की संभावना अधिक हो जाती है।
    • चोट के तुरंत बाद, आइस पैक लागू करें और सूजन कम हो जाने पर गर्मी चिकित्सा में स्विच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com