स्नैप फ़िंगर का इलाज कैसे करें

क्लिक उंगली (चिकित्सा भाषा में "स्टेनाइजिंग टेनोसिनोवाइटिस") उंगलियों के कण्डरा की एक सूजन है जो इसे अनिच्छा से ट्रिगर करता है अगर समस्या गंभीर है, उंगली एक मुड़ा हुआ स्थिति में फंस गई है और कभी-कभी बंद होने पर मजबूर होने पर बंदूक ट्रिगर की तरह ऐसे लोग जो एक ऐसी नौकरी करते हैं जिनके लिए बार-बार किसी वस्तु को हथियाने की आवश्यकता होती है, इस शर्त के लिए उच्च जोखिम वाले होते हैं, साथ ही साथ गठिया या मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों उपचार भिन्न होते हैं और स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करते हैं - इस कारण से निदान प्राप्त करना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

घर पर फ़िंगर प्रबंधित करें
क्यूरी ट्रिगर फिंगर चरण 1 नामक छवि
1
पुनरावृत्ति कार्य करते समय एक ब्रेक लें ज्यादातर मामलों में, इस गड़बड़ी को कुछ समझने के लिए हाथ की दोहराया आंदोलन से ट्रिगर किया जाता है या अंगूठे और सूचकांक कई बार फ्लेक्स हो जाता है। किसान, टाइपिस्ट, श्रमिक या संगीतकार जोखिम में अधिकांश होते हैं, क्योंकि वे लगातार उंगलियों और अंगूठे के कुछ आंदोलनों को दोहराते हैं। यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों को एक थंब स्नैप हो सकता है, सिर्फ इसलिए कि जब वे लाइटर का उपयोग करते हैं, तब वे आंदोलन करते हैं। इन कारणों से, दोहरावदार गतिविधियों को बाधित या सीमित कर सकते हैं जो आपकी उंगली को उत्तेजित कर सकते हैं, यदि आप यह उम्मीद कर सकते हैं कि दर्द और संविदा जो आपको लगता है, वह स्वयं को हल करेगी
  • कार्यस्थल पर स्थित स्थिति के बारे में अपने प्रबंधक को सूचित करें, शायद, आप विभिन्न कार्यों के साथ सौंप सकते हैं
  • ट्रिगर उंगली 40 और 60 के बीच आयु वर्ग के लोगों में सबसे अधिक स्पष्ट है
  • यह महिलाओं के बीच एक अधिक सामान्य विकृति है
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 2 नामक छवि
    2
    बर्फ को अपनी उंगली से लागू करें सर्दी सभी छोटी मस्तिष्क की चोटों के लिए कारगर साबित होती है, स्नैप उंगली सहित आप ठंड उपचार के लिए सूजन कण्डरा (जो आमतौर पर एक मुश्त या उंगली या हाथ की हथेली के निचले हिस्से में एक छोटा सा गले में सूजन के रूप में दिखाई देता है) (एक आइस बैग एक पतली कपड़े या एक जमे हुए जेल पैक में लिपटे) के अधीन होना चाहिए दर्द और सूजन को कम करने के लिए हर घंटे 10-15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें, फिर सूजन घटने के रूप में आवृत्ति कम करें।
  • अपने उंगली या अपने हाथ से संपर्क में बर्फ रखें, इसे पट्टी से फिक्स करना या सूजन को नियंत्रित करने के लिए एक लोचदार समर्थन। हालांकि, यह भी कसकर टाई नहीं, क्योंकि आप अच्छे रक्त परिसंचरण को रोक सकते हैं और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 3 नामक छवि
    3
    एनएसएडीएस ले लो गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन अल्पावधि में समाधान हैं जो आपको दर्द और सूजन का प्रबंधन करने की अनुमति देते हैं। सामान्य में एक वयस्क के लिए खुराक 200-400 मिलीग्राम (मौखिक रूप से लिया जाता है) हर 4-6 घंटे। याद रखें कि इस श्रेणी के दवाओं में गैस्ट्रिक, गुर्दे और यकृत दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए अधिक से अधिक दो हफ्तों तक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज का उपयोग न करें।
  • ट्रिगर उंगली के विशिष्ट लक्षण और लक्षण हैं: कठोरता (विशेष रूप से सुबह), की भावना "पॉप" अपनी उंगली को ले जाना और उसे कठिनाई करने में कठिनाई, प्रभावित उंगली के आधार पर एक दर्दनाक नोडल की उपस्थिति
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 4 नामक छवि
    4
    अनुबंधित कण्डरा को फैलाने की कोशिश करें इस तरह से आप प्रक्रिया को उल्टा कर सकते हैं, खासकर अगर आपको शुरुआत से समस्या का सामना करना पड़ता है टेबल पर प्रभावित हाथ की हथेली रखें और हाथ पर दबाव बढ़ाने के लिए धीरे-धीरे कलाई का विस्तार करें। इस स्थिति को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और दिन में 3-5 बार व्यायाम दोहराएं। वैकल्पिक रूप से, रोगी grasps से और estendilo उंगली धीरे-धीरे एक धीरे-धीरे वृद्धि हुई शक्ति को लागू करने और सूजन गांठ (यदि है) की मालिश।
  • लंबा व्यायाम करने से पहले 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी और एप्सम नमक के साथ भिगोने में अपना हाथ रखो - इस तरह आप तनाव को ढीला कर देते हैं और सूजन में कंधे में दर्द को कम करते हैं।
  • आमतौर पर इस विकार से प्रभावित उंगलियां अंगूठे, बीच और अंगूठी उंगली हैं।
  • अधिक उंगलियां और कभी-कभी पूरे हाथ को हिट किया जा सकता है
  • फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा एक मालिश सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल
    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 5 नामक छवि
    1
    एक स्प्लिंट या ब्रेस के अनुसार निर्धारित करें आपका डॉक्टर आपको रात में एक स्प्लिंट का उपयोग करने के लिए सलाह दे सकता है ताकि आप अपनी उंगली की स्थिति को बनाए रख सकें, जब आप सोते हैं - इस तरह यह थोड़ा बढ़ा सकता है ब्रेस को छह महीने तक पहना जाना पड़ सकता है। यह डिवाइस आपको नींद के दौरान मुट्ठी में अपना हाथ बंद करने से रोकता है, जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
    • दिन के दौरान, व्यायाम को खींचने के लिए समय-समय पर स्प्लिट निकाल दें और क्षेत्र को धीरे से मालिश करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप फार्मेसी उंगलियों को एक एल्यूमीनियम पट्टी खरीदने पर उंगली स्थिर और टिकाऊ चिकित्सा चिपकने वाला टेप के साथ इसे ठीक कर सकते हैं।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 6 नामक छवि



    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन के अधीन एक कॉर्टिसोन दवा को प्रभावित कण्डरा म्यान में इंजेक्ट किया जाता है या इसके करीब से सूजन को कम करने और उंगली की एक चिकनी, सामान्य आवाजाही को ठीक करने के लिए। इस प्रकार के इंजेक्शन को तस्वीर उंगली के लिए पहली पंक्ति उपचार माना जाता है। आमतौर पर, काटने के 3-4 सप्ताह के बाद आवश्यक होते हैं और 90% मामलों में प्रभावी होते हैं। सर्वाधिक प्रयुक्त दवाएं प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं
  • इन इंजेक्शन के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली विभिन्न जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा की कमजोरी, स्थानीय मांसपेशी शोष और तंत्रिका जलन / क्षति का उल्लेख होना चाहिए।
  • यदि कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन निर्णायक नहीं हैं तो सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 7 नामक छवि
    3
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना ट्रिगर उंगली घर उपचार, स्थिरीकरण और स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ हल नहीं होती है, तो एक समाधान के लिए आधार भी जिन मामलों में उंगली गंभीर रूप से तुला या बुरी अटक में ऑपरेटिंग कमरे के लिए शल्य चिकित्सा द्वारा प्रयोग किया जाता है। इस संबंध में दो शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं हैं: स्नैप उंगली (पर्क्यूटेनिअन रिलीज) और फ्लेक्लॉर टेनोलालिस का पर्कुट्यूनेशन रिलीज। बाद में प्रभावित उंगलियों के आधार पर एक छोटा चीरा प्रदान करता है जो आसंजनों और ब्लॉकों से कण्डरा शीथ को मुक्त करता है। पर्कुट्यूनेशन रिलीज में, इसके बजाय, कंडरी के आस-पास के ऊतकों में एक सुई को आसंजनों से मुक्त करने के लिए डाला जाता है।
  • इस प्रकार की सर्जरी आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण के साथ एक दिन की सर्जरी के दौरान किया जाता है
  • एक ऑपरेशन की संभावित जटिलताएं संक्रमण होती हैं, संवेदनाहारी की एक एलर्जी प्रतिक्रिया, नसों और दर्द या पुरानी सूजन को नुकसान पहुंचाती है।
  • पुनरावृत्ति दर केवल 3% है, लेकिन ऑपरेशन मधुमेह रोगियों पर कम सफल हो सकता है।
  • भाग 3

    समस्या संकल्प और विभेदक निदान
    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 8 नामक छवि
    1
    संक्रमण का संक्रमण या बुनियादी एलर्जी प्रतिक्रियाओं कुछ स्थानीयकृत संक्रमण स्नैप उंगली का एक ही लक्षण लक्षण पेश कर सकते हैं या एक सच्चे कण्डरा संकुचन पैदा कर सकता है। उंगली जोड़ों या मांसपेशियों बुरी तरह से कुछ घंटे के भीतर, लाल गर्म और सूजन हो जाते हैं, तुरंत आपातकालीन कक्ष में चला गया क्योंकि वहाँ एक संक्रमण या एलर्जी की प्रतिक्रिया, उदाहरण के लिए, एक कीड़े का काटना हो सकता है। इस मामले में उपचार, तरल, नाश्ते के नमक पानी में स्नान और कभी-कभी प्रणालीगत एंटीबायोटिक दवाओं को निकालने के लिए एक चीरा होता है।
    • बैक्टीरियल संक्रमण सबसे आम हैं और कटौती, काटने या एनहृत नाखूनों के खराब प्रबंधन का नतीजा है।
    • कीट के काटने के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत व्यापक हैं, खासकर मधुमक्खियों, वासना और मकड़ियों के
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 9 नामक छवि
    2
    एक अव्यवस्था का इलाज करें एक विस्थापन वाली उंगली, कभी-कभी, एक स्नैप उँगली की तरह काम करती है क्योंकि यह तुला या अस्वाभाविक रूप से विकृत है और दर्द का कारण बनता है। विस्थापन मुख्यतः गंभीर आघात के कारण होते हैं और दोहराए जाने वाले तनाव से नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें अस्थिरिक चिकित्सक द्वारा तुरंत संरेखण करने के लिए तुरंत इलाज करना चाहिए। एक बार संयुक्त की स्थिति बहाल हो जाने के बाद, एक उखड़ली उंगली को स्नैप उंगली की तरह अधिक या कम किया जाता है: बाकी, भड़काऊ, बर्फ और ब्रेस।
  • हाथ का एक्स-रे तुरंत एक फ्रैक्चर या उंगली का एक अव्यवस्था दिखाता है।
  • हड्डियों के चिकित्सक द्वारा डिस्लोकेशन का इलाज किया जाता है और प्राथमिक उपचार स्तर पर प्रबंधित किया जाता है, लेकिन चरम मामलों में, आप फिजियोथेरेपिस्ट या ओस्टियोपैथ से संपर्क कर सकते हैं।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 10 नामक छवि
    3
    गठिया प्रबंधित करें कभी-कभी उंगली के कण्डरा की सूजन और संदूषण का कारण गाउट के हमले में या रुमेटीय गठिया के एक तीव्र चरण में पाया जाता है। उत्तरार्द्ध एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो शरीर के जोड़ों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है, को मजबूत एंटी-इन्फ्लैमेटरीज का सेवन करने की आवश्यकता होती है, जो केवल नुस्खे के द्वारा उपलब्ध है, और इम्यूनोस्पॉस्प्रेरिव ड्रग्स। गाउट एक भड़काऊ यूरिक एसिड क्रिस्टल कि जोड़ों में जमा के कारण होता है (विशेष रूप से पैरों में, लेकिन यह भी हाथ प्रभावित हो सकते हैं) - इस दिलचस्प tendons और चोट के कारण।
  • रुमेटीय गठिया मुख्य रूप से हाथों और कलाई को प्रभावित करता है, और समय बीतने के साथ यह जोड़ों को विकृत करता है।
  • आपका डॉक्टर रुमेटीयड गठिया मार्करों के लिए रक्त परीक्षण लिख सकता है
  • गठिया के जोखिम को कम करने के लिए, शुद्धिकारित खाद्य पदार्थों जैसे अपशिष्ट, मछली और बियर को समाप्त करें
  • टिप्स

    • आप स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं और अपने विटामिन सी सेवन में वृद्धि कर सकते हैं ताकि स्वाभाविक रूप से गाउट हमलों का मुकाबला हो।
    • एक तस्वीर कार्रवाई से पुनर्प्राप्ति समय स्थिति की गंभीरता और सर्जिकल प्रक्रिया पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर लगभग दो हफ्तों के आसपास है।
    • वयस्कता में वृद्धों के विकृति के विकास को रोकने के लिए नवजात शिशुओं के जन्मजात अंगूठे को शल्यचिकित्सा से ठीक किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com