पैर दर्द से राहत कैसे करें

मानव पैर 26 हड्डियों से बना है, 100 से अधिक मांसपेशियों, कई स्नायुबंधन और tendons। यदि आपके पैर आपको चोट पहुंचाते हैं, तो यह आंतरिक और / या बाह्य कारकों के साथ अंतःक्रिया में एक समस्या का एक लक्षण हो सकता है चूंकि पैर शरीर के वजन का समर्थन करते हैं और आपकी गतिशीलता के लिए जिम्मेदार होते हैं, इसलिए तुरंत दर्द का इलाज करना महत्वपूर्ण है जैसे ही आप इसे महसूस करना शुरू करते हैं, आप अनजाने में अपने पैदल चलने या अपने पैरों का उपयोग करने के तरीके को बदल सकते हैं, और इससे हॉलक्स वल्गस, प्लास्टर फासीसीइटिस और एक हथौड़ा पैर की अंगूठी पैदा हो सकती है। सबसे गंभीर समस्याएं एक चिकित्सक द्वारा निदान की जाती हैं, लेकिन ऐसे अभ्यास और उपचार को खींच रहे हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं और आपकी आदतों को बदलने में मदद कर सकते हैं, ताकि इस विकार को बढ़ा न सके।

कदम

भाग 1

घावों के लक्षणों और लक्षणों की पहचान करें
1
लक्षणों को जानें पैर के दर्द के लक्षण काफी स्पष्ट हैं यदि आप निम्न विकारों में से किसी का पालन करते हैं, तो आपको तत्काल उनकी देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए:
  • अंगुलियों, ऊँची एड़ी या पैर की उंगलियों के क्षेत्र में दर्द
  • पैर के किसी भी हिस्से में सूजन या सूजन
  • ऐसा करने में कठिनाई चलना या असहज महसूस करना
  • पैरों के किसी भी हिस्से में छूने का न्यौता।
  • 2
    एड़ी के दर्द के कारणों को पहचानें इस उपद्रव के पीछे कई कारण हैं। यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • प्लांटार फासीसीइटिस एड़ी दर्द का सबसे आम कारण है यह एक तलवार प्रावरणी की जलन के कारण होता है, कठिन ऊतक जो उंगलियों को एड़ी की हड्डी से जोड़ता है एड़ी या चरम क्षेत्र में परेशानी का कारण हो सकता है
  • प्लास्टर फासीसीटाइटिस के लिए उपचार में आराम, ओवर-द-काउंटर दर्दनाशकों का सेवन या ऊँची एड़ी या उंगलियों के लिए खींच व्यायाम शामिल हैं।
  • कैलकुरी स्पर्स में एड़ी के निचले इलाके में एक नवनिर्मित हड्डी का समावेश होता है जो परेशानी पैदा कर सकता है। आमतौर पर, वे गरीब आसन, अनुचित जूते या चलने जैसी गतिविधियों के कारण होते हैं
  • कैसे इस exostosis इलाज करने के लिए? बेहतर जूते चुनना चाहिए, धनुष जो अधिक से अधिक समर्थन प्रदान करता है, आपको आराम करने और / या ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लेने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    अन्य प्रकार के पैर दर्द के कारणों को पहचानें यदि आपको परेशान करने के लिए अन्य जगहें हैं और न ही एड़ी हैं, तो कई कारण हैं। यहां कुछ हैं:
  • मेतातार्स्लगिया को अग्रदूत की सूजन के बाद होता है आम तौर पर, यह थकाऊ गतिविधियों या जूते जो फुट के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।
  • उपचार के क्षेत्र में बर्फ को शामिल करना या आराम करना, सबसे उपयुक्त जूते चुनना या दर्द निवारक लेने
  • हॉलक्स वल्गस पैर की तुलना में पैर की पैर की एक अशक्त विरूपण है - यह तब प्रकट होता है जब पैर की चोटी पर एक हड्डी उगनी होती है, आम तौर पर बड़ी पैर की अंगूठी के बगल में। यह अक्सर जूते से होता है जो पैरों को अच्छी तरह से लपेटकर नहीं करते हैं
  • यदि स्थिति गंभीर है तो उपचार में अधिक आरामदायक जूते या सर्जरी का उपयोग शामिल है
  • 4
    आपको चोट पहुँचाने वाले पैर के क्षेत्र का पता लगाएँ सही खींच अभ्यास करने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके पैर की उंगलियों को चोट लगी है, ऊँची एड़ी, मेहराब, टिप्स या कोई अन्य भाग। क्या आप बढ़ते समय अधिक दर्द महसूस करते हैं या आप वजन का समर्थन करते हैं? क्या आप अपनी गति को बदलना चाहते हैं?
  • 5
    ध्यान दें कि पैर की युक्तियाँ बतख या कबूतर के पैर के समान स्थिति लेती हैं। बहुत से लोग अपने पैरों की ओर झुकाव करते हैं। इस विकार को सामान्यतः कहा जाता है "बतख के लिए पैर"। दूसरी ओर, दूसरी तरफ, अपने पैरों को अंदर की तरफ झुकाते हैं। इस विकार को कहा जाता है "कबूतर पैर"। यद्यपि यह एक आरामदायक स्थिति है, मांसपेशियों, हड्डियों और tendons ठीक से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं एक खराब तल के संरेखण पैरों, घुटनों, कूल्हों और पीठों में दर्द का कारण हो सकता है।
  • भाग 2

    पैर दर्द से राहत के लिए तरीके
    1
    अपने पैरों को ऊपर उठाना उन्हें स्थिति बनाएं ताकि वे आगे का सामना कर रहे हों, और एक सीधी सतह का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि गलीचा, एक दीवार या एक योग चटाई के दोनों पैर को संरेखित करें। उन्हें पूरी तरह से आगे का सामना करना चाहिए। सबसे पहले, यह आपके लिए अजीब लग सकता है अपनी स्थिति हर बार जब आप इसे याद कर सकते हैं सही करने की कोशिश करो।
  • 2
    नंगे पांव चलना उन्हें अच्छी तरह से गठबंधन रखने की कोशिश कर रहा है। नंगे पैर चलने के लिए घर पर समय निकालें इससे पैर की निपुणता बढ़ सकती है और मांसपेशियों को खिंचाव हो सकता है।
  • 3
    विस्तारित पैर के साथ एक खींच व्यायाम करें अपने पैरों के साथ सीधे बैठो और दीवार के खिलाफ अपने पैर फ्लैट अपने नितंबों के नीचे एक तकिया रखो एक सीधे वापस के साथ आगे झुकना। 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें। 10 सेकंड के लिए आराम करो और 3 पुनरावृत्तियों करो। ऊँची एड़ी पहनने वालों के लिए यह व्यायाम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • 4
    वी के अलावा पैरों के साथ एक खींच व्यायाम। अपनी पीठ पर लेट जाओ, अपने नितंबों के साथ दीवार से कुछ इंच दूर रखा। वी पैरों को अलग करें और उन्हें बाहर निकालें। आपको भीतर की जांघ की मांसपेशियों को महसूस करना चाहिए। यह आंदोलन तल के मेहराब के लिए उपयोगी है अपनी छाती पर तुला वाले पैरों से बाहर खींचकर सूजन को कम करने के लिए अच्छी तरह से जा सकते हैं।
  • 5
    अपने पैर की उंगलियों के लिए व्यायाम खींचें खड़े हो जाओ और अपने दाहिने पैर से आगे बढ़ो, इस पैर को वजन में स्थानांतरित करें बाएं पैर के पैर की उंगलियों को मोड़ो ताकि उंगलियों के छोर फर्श को छू जाए। जब तक आप अपने पैर की उंगलियों के पुल को महसूस नहीं करते, तब तक थोड़ी आगे बढ़ें 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें। व्यायाम प्रति या दो बार दोहराएं।
  • 6



    अपने पैरों और उंगलियों को फैलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें बैठ जाओ और बाएं जांघ के ऊपर अपना दाहिना पैर रखो दाएं पैर की उंगलियों के बीच बाएं हाथ की उंगलियां रखें इससे आप उन्हें विस्तार और विस्तारित करने में मदद मिलती है। 1-5 मिनट के लिए यह व्यायाम करें, फिर विपरीत दिशा में दोहराएं।
  • 7
    शीर्ष पर लागू जेल का उपयोग करें उत्तेजित सक्रिय संघटक युक्त एक जरूरी पैन के साथ पैरों को मालिश करें। पैर मालिश करने की कार्रवाई भी मांसपेशियों में तनाव को दूर कर सकती है।
  • 8
    तथाकथित राइस विधि लागू करता है पैरों में पीसने के लिए RICE विधि से उपचार करें, जिसका अर्थ है एक अंग्रेजी संक्षिप्त नाम आराम, "आराम", बर्फ़, "बर्फ़", दबाव, "दबाव" और ऊंचाई, "ऊंचाई"। यह उपयोगी है अगर पैर में दर्द तीव्र है जब वे चोट लगना शुरू करते हैं तो अपने पैरों को आराम दें पैरों के सबसे दर्दनाक भागों पर एक तौलिया में लिपटे एक संपीड़ित या बर्फ पैक रखें। फिर, उन्हें एक पट्टी या एक तौलिया के साथ बांधाएं। अपने पैरों को बढ़ाएं, ताकि वे दिल के स्तर से ऊपर हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।
  • भाग 3

    निवारक मापन लें
    1
    जूते की अपनी पसंद का मूल्यांकन करें उच्च ऊँची एड़ी के जूते और जूते न्यूनतम या ना पैर समर्थन के साथ हो सकता है आपके पैर चोट लगी है पैरों के तलवों को कुशन करने और दर्द को दूर करने के लिए डिजाइन किए जूते की एक जोड़ी में निवेश करें।
  • 2
    ऐसे जूते चुनें जिन्हें एक नकारात्मक एड़ी है इन जूतों की अगली पैर की तुलना में थोड़ा कम एड़ी होती है, और इस क्षेत्र से दबाव खत्म होता है। वे बछड़े की मांसपेशियों को भी बढ़ा सकते हैं इससे दर्द कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो पैर के मोर्चे पर या अगली पैर पर तीव्रता से पीड़ित होते हैं
  • 3
    हमेशा घर छोड़ने से पहले अपने पैरों को खिंचाव। बहुत से लोग पैरों की मांसपेशियों से निपटने नहीं करते हैं, जब वे व्यायाम खींचते हैं। दैनिक दर्द निवारक प्रभाव को बढ़ावा देने के लिए नियमित बनाएं।
  • भाग 4

    एक डॉक्टर को कॉल करने के लिए जब पता
    1
    यदि दर्द बनी रहती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप लगातार विभिन्न व्यायाम और घरेलू उपचार की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके पैर में अतिरिक्त दर्द समस्याएं हो सकती हैं, और आपको सही निदान के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। शायद फिर आपको बताता है कि यह पुराना दर्द है और आपको दर्द निवारक लेना होगा, लेकिन दूसरी संभावनाओं को पहली बार त्यागना महत्वपूर्ण है।
  • 2
    हॉल्यूंस वेलगस को ठीक करने के लिए एक शल्य प्रक्रिया से गुजरना यदि यह गंभीर हो जाता है (जिसका अर्थ है कि यह लगातार दर्द का कारण बनता है, गतिशीलता को रोकता है या पैर की विकृति का कारण बनता है), तो आपको तत्काल एक डॉक्टर को इसे हटाने के लिए देखना होगा। सर्जन ने हॉलक्स वल्गस को काट दिया होगा जिससे हड्डी में कई छेद ड्रिल किए जा सकते हैं और उन्हें एक तरह की जाली के साथ स्थिर कर सकते हैं जो समय के साथ अस्थि आंदोलनों को सही करने के लिए कड़ा कर सकते हैं।
  • 3
    गंभीर गठिया की वजह से दर्द के लिए एक शल्यक्रिया ऑपरेशन से गुजरना। यदि आपको गठिया के कारण गहन दर्द का अनुभव होता है, तो आपको फ्यूजन ऑपरेशन से गुज़रना पड़ सकता है। इस प्रकार के ऑपरेशन में संयुक्त से सभी उपास्थि को निकालने की आवश्यकता होती है, और उसके बाद स्क्रू और प्लेटें दो हड्डियों में शामिल होने के लिए उपयोग की जाती हैं, इसलिए वे किसी भी अधिक स्थानांतरित नहीं करते हैं। इससे गठिया की वजह से दर्द कम करने और गतिशीलता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • 4
    यदि आप एक एथलीट हैं जो चोट से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर के पास अपॉइंट करें यदि आप एक स्वस्थ खिलाड़ी थे और खेल करते समय चोट लग गई, तो आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। शायद यह कण्डरा या खंडित हड्डी का आंसू है, और सर्जरी के साथ मरम्मत की जा सकती है।
  • टिप्स

    • यदि आप प्लास्टर फासीसीटिस से पीड़ित हैं, तो आपको पैर की गेंद पर एक गोल्फ की गेंद को रोल करके कुछ राहत मिल सकती है।
    • प्राथमिक उपचार किट के साथ तुरंत अपने पैरों को प्रभावित त्वचा विकारों का इलाज करें मूत्राशय संक्रमित हो सकते हैं यदि वे तोड़ते हैं या ठीक से इलाज नहीं करते हैं
    • बहुत ज्यादा चलना मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com