फुट फिजियोथेरेपी अभ्यास कैसे करें

मानव पैर 26 हड्डियों से बना है और लगभग 100 मांसपेशियों, रंध्र और स्नायुबंधन यह शरीर का भी हिस्सा है जो अधिकांश वजन का समर्थन करता है - ऐसा इसलिए दुर्लभ होता है कि जितनी जल्दी या बाद के लोग निचले हिस्सों में दर्द महसूस करेंगे या कुछ पैर की बीमारी का निदान करेंगे। दुखों की वजह से समस्याएं हॉलक्स वल्गस, प्रेशेशन, सपाट मेहराब, हथौड़ा पैर की उंगलियां, प्लास्टर फासीसीइटिस, ऐंठन और मांसपेशियों के ठेकेदार हैं। आप मांसपेशियों को फैलाने और तनाव को कम करने के लिए व्यायाम करके इन विकारों में से कई को हल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सुदृढीकरण अभ्यास
आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
1
सलाह के लिए पूछें यदि आप अपने पैरों और टखनों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर या पोडियाडिस्ट से संपर्क करना चाहिए। यदि दुख आराम, बर्फ और अंग लिफ्ट के साथ भी गायब नहीं हो जाता है, तो फ्रैक्चर हो सकता है। यदि इस विकार सूजन, रक्ताबुद या त्वचा के रंग के परिवर्तन के साथ होती है तो यह चोट अधिक होने की संभावना है - आप को इस उपचार की पुष्टि करने या इसे बाहर करने के लिए एक्स-रे से गुजरना होगा।
  • यदि आपके पास टूटी हुई हड्डी या दूसरी चोट है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या कोई फिजियोथेरेपी अभ्यास आप कर सकते हैं।
  • सुथहे सोर फीट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    पैर की उंगलियों उठाने की कोशिश करो जमीन पर आराम करने के लिए अपने पैरों के साथ बैठो- थोड़े से अपने बड़े पैर की अंगुली को अपनी दूसरी उंगलियों को मंजिल पर रखो। इस तरह से अभ्यास करना जारी रखें जब तक कि आप प्रत्येक अंगुली को एक समय में, एक समय में, बड़ी पैर की अंगुली से शुरू करने और पांचवें के साथ खत्म कर उतारने से प्रत्येक उंगली अलग-अलग रिवर्स ऑर्डर में उठा सकते हैं। दो लिफ्टों की दो श्रृंखला दोहराएं
  • यदि आपको पहली बार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जब तक आप अच्छे नियंत्रण को विकसित नहीं करते हैं तब तक बड़ी पैर की अंगुली उठाने और कम करने तक सीमित होते हैं, तब तक धीरे-धीरे दूसरी उंगलियों तक नहीं जाते, जब तक आप उन्हें सभी पांच अलग-अलग स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होते।
  • यह व्यायाम एक्स्टेंसर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उंगलियों को बढ़ा और कम करता है अमेरिका के शिखर सम्मेलन मेडिकल ग्रुप के मुताबिक, मजबूत extensors और flexors मालिक संतुलन, प्रगति और दुर्घटनाओं से उत्पन्न दुर्घटनाओं से अपने पैर की रक्षा के लिए एक महान मदद है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका शिन स्नायु चरण 6 1 1
    3
    अपनी उंगलियों को कर्ल करें अपने दाहिने पैर के नीचे जमीन पर एक कपड़ा रखें - अपनी उंगलियों को फैलाना और फिर कपड़े को समझने के प्रयास में उन्हें कर्ल लगा दें। तल से 3-5 सेमी का कपड़ा लिफ्ट और 5 सेकंड तक पकड़ो - इसे वापस जमीन पर लाएं और बाएं पैर पर जाने से पहले पांच पुनरावृत्ति करें।
  • प्रत्येक पकड़ के बाद मांसपेशियों को आराम करो;
  • धीरे-धीरे 10 सेकंड के लिए कपड़े को हर बार उठाकर व्यायाम की अवधि बढ़ाएं;
  • यह आंदोलन विशेष रूप से flexor की मांसपेशियों को मजबूत करता है
  • सुथहे सोरे पैर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    पत्थर उठाता है एक छोटी कटोरी के साथ जमीन पर हमें 20 जगह और सोफे पर या rilassata- में उसके रास्ते में वापस झुकाव से एक कुर्सी पर बैठना एक समय और कंटेनर में जगह पर एक गेंद को पकड़ने के लिए एक पैर का उपयोग करता है। फिर, गेंद को जमीन पर वापस रखो और दूसरे चरण के साथ पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। व्यायाम inferiori- कला की आंतरिक और बाह्य मांसपेशियों पर केंद्रित है पदतल फस्कीतिस प्रबंधन करने के लिए, साथ ही इस तरह के बड़े पैर की अंगुली मोच के संयुक्त रूप में चोटों, से उबरने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • सूथहे सोरे पैर शीर्षक से चित्र चरण 16
    5
    वर्णमाला के अक्षर लिखें। सोफे पर बैठो और पीठ पर आराम करके आराम करो, एक पैर बाहर खींचो और इसे उठा लें ताकि पैर मंजिल से कई सेंटीमीटर हो। बड़े पैर की अंगुली का उपयोग करके हवा में वर्णमाला को ड्रा करें "पेंसिल"- तो दूसरे पैर पर जाएं और व्यायाम को दोहराएं। ऐसा करने से, सबसे प्रतिरोधी extensors और flexors बनाने के लिए
  • आप प्लास्टर फ़ैसिटाइटिस और हॉलक्स विरूपण की वजह से दर्द को कम कर सकते हैं, इसके अलावा अन्य समस्याओं के कारण - यह टखने के पुनर्वास के दौरान विशेष रूप से प्रभावी है।
  • छोटे आंदोलनों को पूरा करें और टखने, पैर और उंगली जोड़ों का लाभ उठाएं।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 15
    6
    उंगलियों के विस्तार की कोशिश करो दाहिने पैर की सभी पांच अंगुलियों के मध्य भाग के आसपास एक रबर बैंड लपेटें। सुनिश्चित करें कि प्रावरणी में एक मध्यम प्रतिरोध है, जिससे इसे थोड़ा ढकेल दिया जा सकता है- पैर की उंगलियों को दूसरे से अलग करने की कोशिश कर रहा है, जिससे कि यथासंभव लोचदार फैला। पांच सेकंड के लिए तनाव पकड़ो और फिर आराम करो - प्रत्येक अंग के लिए पांच एक्सटेंशन दोहराएं।
  • लगभग पांच सेकंड के लिए मांसपेशियों को आराम करने के लिए याद रखें;
  • इस आंदोलन में बाहरी और आंतरिक मांसलता शामिल है, जो कि तलवार फासीसीटिस के लिए उपचार के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है और हॉलक्स विरूपण के लिए।
  • छवि शीर्षक से इंजेग्रो पैर की अंगुली का दर्द दर्द चरण 8 छुटकारा
    7
    बड़े पैर के कर्षण का प्रदर्शन अपने पैर की उंगलियों के चारों ओर एक रबड़ बैंड लपेटें, अपने पैरों को एक-दूसरे के करीब रखने और टखनों को अलग किए बिना अपनी उंगलियों को फैलाना - रबर बैंड को जितना संभव हो उतना फैलाने की कोशिश करें। एक तनाव और दूसरे के बीच पांच सेकंड के लिए मांसपेशियों को आराम और आंदोलन को पांच बार दोहराएं।
  • इस तरह, पैरों के आंतरिक और बाहरी मांसपेशियों को प्रोत्साहित करें।
  • छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करना 25
    8
    प्रतिरोध के साथ टखने के व्युत्क्रम करें अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो तुम्हारे सामने फैला हुआ है एक लोचदार प्रतिरोध बैंड के अंत को एक स्थिर वस्तु के रूप में बांधा, जैसे भारी टेबल के पैर - वस्तु आपके शरीर के पास, अपने पैरों के पास होनी चाहिए। मेज की तरफ बढ़ाए हुए पैर के चारों ओर बैंड के दूसरे छोर को लपेटें - लोचदार बैंड द्वारा उत्पन्न प्रतिरोध को दूर करने के लिए मेज से पैर हटाने के लिए टखने को दबाएं।
  • 15 आंदोलनों के दो सेट करें;
  • यह व्यायाम टखने के किनारों पर टिबिया और मललेस की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही साथ मस्तिष्क को रोकने और उनका उपचार करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक
    9
    प्रतिरोध के साथ टखने का एवरसन करें यह व्यायाम बहुत ऊपर वर्णित एक जैसा है। आप के सामने अपने पैरों के साथ जमीन पर बैठो- लोचदार बैंड वोल्यूशन के लिए एक ही स्थिति में है, लेकिन इस बार आप इसे पैरों के बजाय कमान के चारों ओर लपेट लेना होगा। रबर बैंड के प्रतिरोध के विपरीत दिशा में पैर ऊपर और बाहर ले जाएं।
  • 15 दोहराव के दो सेट करें;
  • इन आंदोलनों के साथ टखने के किनारों पर टिब्बिल और फाबाबुला मांसपेशियों को मजबूत हो जाता है, संयुक्त मस्तिष्क का उपचार और बचाव करना।
  • सुथहे सोर फीट शीर्षक वाला चित्र 13 स्टेप्स
    10



    बछड़ा लिफ्टों में लगे एक दीवार, एक शेल्फ या अन्य स्थिर ऑब्जेक्ट के सामने सीधे रहें दीवारों पर अपने हाथों को अपने सामने रखो और अपने पैर की उंगलियों पर खुद को ऊपर उठाने के लिए अपनी ऊँची एड़ी के ऊपर उठाने के लिए - इस स्थिति से, फिर से जमीन पर वापस लौटें, दीवार पर अपने हाथ रखते हुए व्यायाम को दो बार दोहराएं, फर्श पर पैर के एकमात्र को पूरी तरह से समर्थन करने के लिए ध्यान रखना।
  • यदि आप व्यायाम को थोड़ा अधिक जटिल बनाना चाहते हैं, तो एक बार में एक पैर पर संतुलन करके और प्रत्येक अंग के लिए 10 पुनरावृत्ति करके व्यायाम करें।
  • विधि 2

    पैर और टखने के लिए व्यायाम खींचते हैं
    छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल चरण 30
    1
    टखने के आंदोलन के आयाम की जांच करें अपने पैरों के साथ बैठो आपके सामने फैला है - अपने पैरों को हिलने के बिना अपने शरीर की ओर अपने पैर की अंगुली बारी करो, दर्द महसूस किए बिना अधिकतम तनाव तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। पैर की उंगलियों को विपरीत दिशा में निर्देशित करने और एक और 10 सेकंड के लिए मांसपेशियों को खिंचाव करने से पहले पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो - आखिरकार, गुंबदों को दक्षिणावर्त घुमाएं और प्रत्येक 10 गुना वाटरवक्र की ओर।
    • यह अभ्यास अमेरिकी शिखर सम्मेलन मेडिकल ग्रुप के भौतिक पुनर्वास केंद्र द्वारा विकसित किया गया था और एंकल के आंदोलन या लचीलेपन के आयाम को बढ़ाने की अनुमति देता है।
    • इस संगठन के अनुसार, इन जोड़ों (विशेष रूप से टिबिअल वाले) की मांसपेशियों की बेहतर लचीलापन और ताकत मोच के रूप में चोटों को बहुत कम करने में योगदान देती है।
    • बाकी हिस्सों के बाकी हिस्सों के लिए गर्म-अप चरण के रूप में इस श्रृंखला की चाल का लाभ उठाएं।
  • एक हिप रिप्लेसमेंट चरण 2 के बाद घर पर थेरेपी जारी रखें
    2
    प्लास्टर मोड़ प्रदर्शन यह मांसपेशियों को गर्म करने के लिए एक समान अभ्यास है लेकिन अधिक केंद्रित है एक सोफे पर बैठ जाएं अपने पैरों आप और आपके पैर दरवाजे पर वर्ग के सामने बढ़ाया आपके शरीर की ओर अपनी उंगलियों stesse- साथ के रूप में आप जबकि फर्श पर सपाट अपने पैर रखने कर सकते हैं। खोजें अधिकतम पैरों को फैलाने के लिए, ताकि एड़ी और पैर की उंगलियों वक्र रेखा में ले जाने के पाँच सेकंड के लिए तनाव रखने के लिए, आराम करो, और फिर पैर शरीर से दूर धक्का जितना संभव हो उतना।
  • दो चरणों को एक साथ चलकर 15 पुनरावृत्ति करना - आप झूठ बोलने पर भी व्यायाम कर सकते हैं
  • एक गहरी खिंचाव प्राप्त करने के लिए, आप एक लोचदार प्रतिरोध बैंड का उपयोग कर सकते हैं;
  • उंगलियों को शरीर से दूर रखना बछड़ों की मांसपेशियों को मजबूत करता है
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल चरण 4
    3
    डोरसिफ़ैक्शंस को आज़माएं एक कुर्सी पर बैठ जाओ और अपने दाहिने पैर को मोड़ो - अंत के चारों ओर एक बड़े कपड़े लपेटो और उसे आप के सामने खींचना पैर की मांसपेशियों को दर्द का अनुभव किए बिना संभवतया लंबे समय तक फैलाना - 10 सेकंड तक फैलते रहें और प्रत्येक अंग के लिए व्यायाम तीन बार दोहराएं।
  • इस आंदोलन ने पिंडली की मांसपेशियों को अधिक लचीला बनाते हुए बढ़ाया - यह विशेषता, लचीला और मजबूत बछड़ों के साथ, पूरी तरह से तलवार फासीसीटिस से उबरने की अनुमति देता है।
  • तुम भी एम्बेड कर सकते हैं resistance- की एक लोचदार बैंड एक तालिका के पैर के चारों ओर लपेट, इस से दूर कर दिया है, यह पैर के आसपास दूसरे छोर बांधता है और बैंड के प्रतिरोध जीतने आप की ओर उंगलियों लाता है।
  • एक टूटी हुई टखने के साथ टेट एट छवि 25
    4
    एपिलीज़ कण्डरा को खींचने की कोशिश करें सीढ़ी पर खड़े रहें - केवल एक कदम पर कदम पीछे चलें जब तक कि केवल पैरों की तरफ आराम न हो और ऊँची एड़ी के किनारे पर हो। रेलिंग पकड़ो या सुनिश्चित करने के लिए धीरे-धीरे equilibrio- नीचे कदम की ओर ऊँची एड़ी के जूते को कम करती है, जब तक वे पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव अनुभव पक्ष दीवारों पर अपने हाथों को डाल दिया। 15-30 सेकंड की स्थिति पकड़ो और आराम करो - तीन पुनरावृत्ति करें
  • इस अभ्यास से बछड़ा की मांसपेशियों को फैलाया जा सकता है और अमेरिकन ऑर्थोपेडिक फ़ूट और टखने सोसायटी के अनुसार, प्लास्टर फासीसीटिस के उपचार का एक अभिन्न अंग है। इसका कारण यह तथ्य है कि वाल्वों के अनुबंध में एड़ी का एक पूरा बल और विस्तार होता है, जो कारकों को दर्द से उबरने के लिए आवश्यक हैं।
  • ट्रीट अ मचड टखने चरण 7
    5
    बछड़ा को खींचने की कोशिश करो संतुलन सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों के साथ एक दीवार की ओर रुख करें - एक पैर आगे लाओ और थोड़ा घुटने मोड़ो। जमीन के ऊपर अपने पैरों को उठाने के बिना अपने पीछे के दूसरे हिस्सों को आगे बढ़ाएं और जब तक आपको बछड़ा में कर्षण नहीं लगता, तब तक 15-30 सेकंड की स्थिति पकड़कर तीन पुनरावृत्त करें।
  • इस तरह, एकमात्र मांसपेशियों, मुख्य बछड़ा मांसपेशियों में से एक को फैलाने ..
  • इमेज नामक एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 4 को पहचानें
    6
    उंगलियों के flexors खिंचाव एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों के साथ एक दीवार के सामने खुद को रखो - अपने पैर को अपने पीछे खींचो और जमीन पर अपनी उंगलियों को बताएं। मांसपेशियों को आराम करो और महसूस करें कि टखने का विस्तार 15-30 सेकंड की स्थिति को रोकता है, जब आप उंगलियों में उछाल महसूस करते हैं। प्रत्येक पैर के लिए तीन पुनरावृत्ति करना
  • धीरे-धीरे एक मिनट तक खींचने का समय बढ़ाएं;
  • इस अभ्यास को पैर फ्लेक्सर्स को लंबा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पैरों के सापेक्ष अतिरेक के आंदोलन को मदद करते हैं।
  • विधि 3

    पैरों की मालिश करें
    इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 14
    1
    मालिश के महत्व को जानें चिकित्सकों और भौतिक चिकित्सक इस अभ्यास की मौलिक भूमिका पर जोर देते हैं, जो मांसपेशियों को आराम देते हैं लेकिन क्षेत्र में रक्त परिसंचरण भी बढ़ाते हैं। मालिश तनाव और मोच जैसे चोटों को रोकता है
  • सुथहे सोर फीट शीर्षक वाली छवि 14
    2
    एक गेंद का उपयोग करें एक कुर्सी पर बैठो और अपने अधिकार अगली टांग के तहत एक टेनिस गेंद, गोल्फ या लैक्रोस डाल (टेनिस गेंद शायद सबसे सुविधाजनक समाधान है) - दोष एड़ी करने के लिए नीचे पूरे संयंत्र के साथ आगे बढ़ पैर के साथ रोल। दो मिनट के लिए आंदोलन रखें, आपको सुखद मालिश महसूस करना चाहिए।
  • मालिश की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए गेंद को उंगलियों से और ऊर्ध्वाधर आंदोलन के साथ घूमने का प्रयास करें- फिर बाएं पैर को एक और दो मिनट तक ले जाएं।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    तलवार प्रावरणी के आत्म-मालिश करें एक कुर्सी पर बैठो, बाईं जांघ पर अपने दाहिने पैर डालता है और धीरे से परिपत्र आंदोलनों के साथ कट्टर मालिश अंगूठे के लिए ले जाया गया पैर की मांसपेशियों को आराम करने के लिए कोशिश कर के एकमात्र साथ। अपनी उंगलियों को अपने पैरों के बीच रखें और उन्हें बीच में जोड़ दें इस स्थिति को तीस सेकंड तक पकड़ो, फिर तनाव को जारी रखने के लिए प्रत्येक पैर की एक मालिश की ओर बढ़ें।
  • टिप्स

    • इस चिकित्सीय प्रक्रिया में शामिल होने से पहले, अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह के लिए पूछें, जिस पर अभ्यास आपके विशिष्ट लक्ष्य के लिए उपयुक्त हैं।
    • अभ्यास की वजह से दर्द को अनदेखा न करें - अपने डॉक्टर या चिकित्सक को तुरंत आगे निर्देशों के लिए, चोट को रोकने के लिए या वसूली चरण के दौरान फिर से चोट पहुंचाने से बचने के लिए सूचित करें।
    • यदि आपके पैर विशेष रूप से दर्दनाक होते हैं, तो उन्हें गर्म पानी और एपसॉम नमक में भिगोएँ - यह उत्पाद दर्द, कठोरता और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत में प्रभावी साबित हुआ है। 10-20 मिनट या जब तक पानी ठंडा न हो तब तक पैर स्नान करें।
    • यदि आप एक नया बेचैनी पर ध्यान देने पर अपने चिकित्सक या शारीरिक चिकित्सक बताना चाहिए, दर्द सामान्य से भी बदतर है, तक पहुँच जाता है या पीड़ा पैमाने के दस में से पांचवीं कक्षा से अधिक है, तो आप चलने या पैर पर भार वजन से रोकता है, यह एक अलग भावना बता देते हैं या पहले की तुलना में अधिक तीव्र या त्वचा की लालच, सूजन या मलिनकिरण के साथ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com