एक खंडित पैर का इलाज कैसे करें

टूटी हड्डी, या फ्रैक्चर, आमतौर पर एक भयानक दर्द या एक तस्वीर के साथ भी है। प्रत्येक पैर में 26 हड्डियां हैं और टखने के जोड़ तीन होते हैं। कुछ लोगों के पास पैरों में एक और सिसैमोअड हड्डी भी होती है। चूंकि पैरों को चलने और आंदोलनों के लिए दैनिक रूप से पेश किया जाता है, यह काफी सामान्य है कि उन्हें फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है। टूटी हुई हड्डी का ठीक तरह से निदान और उपचार करने में सक्षम होना बेहद जरूरी है और यह देखभाल और ध्यान के साथ किया जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

प्राथमिक चिकित्सा उपाय
ट्रीट अ टूटी फूट चरण 1
1
शिकार को किसी सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित करें और अन्य चोटों की जांच करें अगर आपको सिर, गर्दन या पीठ का सामना करना पड़ता है, तो इसे जितना संभव हो उतना स्थानांतरित करने का प्रयास करें, और यदि आपको अवश्य सावधानी बरतनी चाहिए पीड़ित और बचावकर्ता की सुरक्षा निश्चय ही एक तत्काल निदान की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है या पैर की चोट का इलाज करना।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 2
    2
    जूते और मोजे निकालें और एक टूटे पैर के क्लासिक लक्षणों की जांच करें। यह देखने के लिए कि क्या वे सूज आ रही हैं या वे एक दूसरे से अलग दिखाई देते हैं, एक दूसरे के करीब दोनों पैरों की तुलना करें सबसे आम लक्षण घायल क्षेत्र के एक तात्कालिक दर्द, सूजन और विकृति हैं। अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • हेमेटोमा या पैर में दर्द;
  • अस्थिरता, ठंडे त्वचा या खरोंच;
  • चौड़े घाव और उजागर हड्डियां;
  • पैर बढ़ने पर दर्द बढ़ता है और आराम होने पर घट जाती है;
  • चलने या शरीर के वजन का समर्थन करने में कठिनाई।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 3
    3
    किसी भी खून बह रहा बंद करो यदि संभव हो तो धुंध का उपयोग करके घाव पर दबाव डालें अगर धुंध या कपड़े खून से भिगोते हैं, तो उन्हें निकालना ना करें। बजाय कपड़े की एक और परत जोड़ें और दबाव बनाए रखने के लिए जारी रखें।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 4
    4
    अगर किसी पीड़ित को गहन दर्द का सामना करना पड़ता है या यदि पैर खराब लक्षण दिखाता है तो एम्बुलेंस को कॉल करें इन में आप विकृति, बड़े घाव या कटौती और पैर के रंग का एक गंभीर परिवर्तन देख सकते हैं। जब आप एम्बुलेंस के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो शिकार को शांत रहने के लिए प्रोत्साहित करें इसे झूठ बोलकर घायल पैर को दिल की तुलना में ऊंचाई तक बढ़ाएं।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 5
    5
    यदि आप मदद के लिए कॉल नहीं कर सकते हैं, तो अपने घायल पैर को पिसाना। पैर की अंदरूनी हिस्से में एक छड़ी डालकर या एक अखबार को घुमाकर पैर को स्थिर करना, एड़ी से बड़े पैर तक जाना, और एक कपड़ा को एक पैडिंग के रूप में जोड़ना। क्यू स्थिर रखने के लिए पैर के चारों ओर एक बेल्ट या कपड़ा के दूसरे टुकड़े लपेटें यदि आप इसे टाई करने का कोई रास्ता नहीं ढूँढ सकते हैं, तो लुढ़का तौलिया लपेटकर अपने पैरों के चारों ओर एक तकिया लपेटें और इसे लपेटने के लिए टेप या बैंड का इस्तेमाल करें। याद रखें कि आपका प्राथमिक लक्ष्य इसके आंदोलन को सीमित करना है स्प्लिंट या पट्टी को तंग करना टाई, लेकिन रक्त परिसंचरण को रोकना बहुत ज्यादा नहीं है।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 6
    6
    बर्फ को घाव पर लागू करें और सूजन को कम करने के लिए पैर ऊंचा रखें। त्वचा और बर्फ के बीच एक तौलिया या तौलिया रखो - उत्तरार्द्ध को 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे 15 मिनट के लिए निकाल दें सुनिश्चित करें कि पीड़ित घायल पैर पर नहीं चलते हैं, अगर वजन डालना दर्दनाक होता है
  • यदि आपके पास बैसाखी है, तो इसका इस्तेमाल करें।
  • भाग 2

    पैर के तनाव के खंडन को पहचानें
    ट्रीट अ टूटी फूट चरण 7
    1
    अपने जोखिम कारक पहचानें पैरों और टखनों में तनाव का फ्रैक्चर काफी आम है। वे एथलीटों में विशेष रूप से आम हैं, क्योंकि वे अक्सर अत्यधिक उत्तेजना और दोहरावदार तनावपूर्ण आंदोलनों का परिणाम होते हैं, जैसे क्रॉस-कंट्री स्कीयर द्वारा बर्दाश्त किया जाना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि शारीरिक गतिविधि में अचानक वृद्धि इस तरह के फ्रैक्चर का कारण बन सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर एक व्यस्त व्यक्ति हैं, लेकिन लंबी पैदल यात्रा की छुट्टी लेते हैं, तो तनाव में फ्रैक्चर होने का जोखिम बहुत अधिक है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस और कुछ अन्य बीमारियां जो हड्डी की ताकत और घनत्व को प्रभावित करती हैं, आपको इस प्रकार के फ्रैक्चर के लिए और अधिक प्रवण कर सकती हैं।
    • एक और पहलू जो तनाव में फ्रैक्चर का कारण बन सकता है बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि को बहुत जल्दी करने का प्रयास है उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में प्रशिक्षण शुरू किया है और हर हफ्ते 10 किलोमीटर दौड़ना शुरू कर दिया है, तो आप एक टूटी हड्डी के साथ मिल सकते हैं।
  • ट्रीट ए टूट ए टूटी फूट चरण 8
    2
    दर्द पर ध्यान दें यदि आप आराम कर रहे हैं, तो पैर या टखने का दर्द कम हो जाता है, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर हो सकता है अगर सामान्य गतिविधियों के दौरान दर्द रोज़ेदार हो जाता है तो यह एक ऐसा संकेत होता है जो इस तरह की चोट का संकेत दे सकता है। समय बीतने के साथ दर्द भी बदतर हो सकता है
  • पैर या टखने पर पैर के अंदर आपको गहरा दर्द हो सकता है
  • गहन गतिविधि के बाद दर्द केवल थकावट के क्षणों तक सीमित नहीं है। यदि आप निरंतर दर्द अनुभव करते हैं, विशेष रूप से सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान या आराम से बने रहें, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। यदि आप इसे उपेक्षा करते हैं, तो चोट खराब हो सकती है
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 9
    3
    जांचें कि क्या पैर सूख जाता है या पीड़ादायक होता है तनाव के अस्थिभंग की स्थिति में, आप देख सकते हैं कि पैर की नोक सूख जाता है और स्पर्श के लिए दर्द होता है। सूजन भी टखने के बाहर हो सकती है
  • जब आप पैर या टखने के क्षेत्र को स्पर्श करते हैं तो तीव्र दर्द का अनुभव करना सामान्य नहीं है लेकिन अगर यह आपका मामला है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 10
    4
    देखें कि क्या कोई घाव है। तनाव फ्रैक्चर के मामले में, हेमेटोवा हमेशा मौजूद नहीं होता है, भले ही कभी कभी यह स्वयं प्रकट हो।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 11



    5
    डॉक्टर के पास जाओ आप का विरोध करने की कोशिश कर सकते हैं "कड़ी मेहनत करो" स्थायी दर्द, लेकिन ऐसा मत करो। यदि आप उचित चिकित्सा उपचार नहीं लेते हैं, तो फ्रैक्चर समय के साथ खराब हो सकता है हड्डी पूरी तरह से टूट सकती है।
  • भाग 3

    अगले इलाज
    ट्रीट अ टूटी फूट चरण 12
    1
    हड्डी रोग निदान पर भरोसा करें आपके लक्षणों के आधार पर, आपको घावों की जांच के लिए कुछ गैर-इनवेसिव डायग्नोस्टिक इमेजिंग लेने की सलाह दी जा सकती है। सबसे आम रेडियोग्राफी, कंप्यूटेड टोमोग्राफी और चुंबकीय अनुनाद हैं ये नई तकनीक डॉक्टर को हड्डी की जांच करने, फ्रैक्चर की पहचान करने और उपचार प्रक्रिया को मॉनिटर करने की अनुमति देती है।
  • छवि का शीर्षक टूट ए ब्रोकन फूट चरण 13
    2
    फ्रैक्चर के बाद आपके उपचार के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें। कुछ मामलों में यह हड्डी को ठीक से बदलने के लिए आवश्यक सर्जरी नहीं है। एक प्लास्टर अक्सर अस्पताल में लागू होता है और / या पैरों को पैर पर वजन डालने से बचने के लिए प्रदान किए जाते हैं। आर्थोपेडिस्ट आपको सलाह दे सकता है कि पैर उठाने के लिए और बर्फ को सूजन से रोकने और संभवतः किसी अन्य समय में चोट लगने से रोकने के लिए घावों को लागू किया जा सके।
  • बैसाखी का उपयोग करते समय, अपने शरीर के वजन और हाथों के साथ वजन का समर्थन करना सुनिश्चित करें। इस क्षेत्र में मौजूद नसों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम, बाकियों पर भार भार मत करो।
  • डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें अपने निर्देशों को अनदेखा करते हुए और घायल पैर पर शरीर के वजन को आराम करना, देरी से होने वाली चिकित्सा और संभव हड्डी के फ्रैक्चर का पहला कारण है।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 14
    3
    ड्रग्स ले लीजिए जैसा कि आप निर्धारित हैं। आपका डॉक्टर काउंटर पर गैर-स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) लेने की सलाह दे सकता है, जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (ओकी, ब्रुफेन) या नेपोरोक्सन (एलेव, मोमेंडोल)। ये उपचार प्रक्रिया के दौरान दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • यदि आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो आपको ऑपरेशन से एक सप्ताह पहले दवा लेने से रोकना चाहिए। डॉक्टर या सर्जन के बारे में अधिक जानकारी पूछें
  • दर्द को संभालने के लिए कम से कम राशि ले लो जटिलताओं से बचने के लिए 10 दिनों के बाद एनएसएआईएस लेने से रोकें
  • आपका डॉक्टर आपको कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए सलाह भी दे सकता है, जो दोनों हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • ट्रीट अ टूडेट फूट चरण 15
    4
    सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आपको ऑर्थोपेडिस्ट द्वारा सुझाया गया है ज्यादातर मामलों में, ऑर्थोपाइडिस्ट गैर-सर्जिकल थेरेपी की तलाश करेगी ताकि पैर अपने आप को ठीक कर सके, उदाहरण के लिए प्लास्टर लगाने से या शारीरिक गतिविधि सीमित। हालांकि, कुछ स्थितियों में चोट लगने के लिए आवश्यक है संभाला वर्गीकरण (खुली कमी और आंतरिक निर्धारण), अगर हड्डी का टूटा हुआ अंत हिस्सा गलत तरीके से गुमराह किया जाता है। इस हस्तक्षेप में हड्डी को अपनी सही जगह पर रख दिया गया है, जबकि वेल्डिंग के दौरान इसे पिन करने के बाद त्वचा के माध्यम से पिंस को पार किया गया। इस प्रकार के हस्तक्षेप के लिए चिकित्सा प्रक्रिया को लगभग 6 सप्ताह की आवश्यकता होती है, जिसके बाद पिन को हटा दिया जाता है। यह सबसे गंभीर मामलों में एक आवश्यक हस्तक्षेप है, जहां शिकंजा या पिंस को उपचार के दौरान पैर रखने के लिए प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए।
  • ट्रीट अ टूडेट फूट चरण 16
    5
    एक आर्थोपेडिस्ट या पोडियाट्रिस्ट के बाद के अनुवर्ती दौरे से गुजरना भले ही आपकी प्रकार की चोट में सर्जिकल ऑपरेशन की आवश्यकता न हो, ये पेशेवर उपचार प्रक्रिया को मॉनिटर कर सकते हैं। यदि आप स्वास्थ्य की अवधि के दौरान एक नई चोट या अन्य जटिलताओं का अनुभव करते हैं, तो आपका चिकित्सक उचित उपचार, चिकित्सा या शल्य चिकित्सा के बारे में बता सकता है।
  • भाग 4

    टूटी पैर के लिए भौतिक चिकित्सा
    ट्रीट अ टूटी फूट चरण 17
    1
    एक बार प्लास्टर हटाने के बाद एक फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें, जैसा ऑर्थोपेडिस्ट द्वारा सलाह दी गई थी। आप घायल पैर की शक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए अभ्यास सीख सकते हैं और आगे के नुकसान से बचने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 18
    2
    प्रत्येक सत्र की शुरुआत में गर्म। कुछ मिनटों के हल्के व्यायाम से शुरू करें, जैसे व्यायाम बाइक पर चलना या पैदल करना। इस तरह, मांसपेशियों को ढंढाना और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना।
  • ट्रीट ए टूट ए टूटी फूट चरण 1 9
    3
    खींच करें। इस प्रकार की गतिविधि पैर की गति के लचीलेपन और आयाम को ठीक करने की कुंजी है। फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा आपके द्वारा सुझाए गए अभ्यासों का प्रदर्शन करके, आप घायल पैर की मांसपेशियों और रंधनों को फैला सकते हैं। यदि आपको खींचते समय दर्द होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • इस अर्थ में एक उपयुक्त अभ्यास एक तौलिया के साथ खींच रहा है। फर्श पर एक पैर आगे बढ़ाकर बैठो, तौलिया पर फंदा मारो और पैर के एकमात्र के आसपास लपेटो तौलिया के छोर को पकड़ो और पैर की चोटी के ऊपर आप की तरफ खींचें आपको बछड़ा और एड़ी में एक निश्चित खंड महसूस करना चाहिए। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर बाकी 30 सेकंड के लिए आराम करें। व्यायाम को 3 बार दोहराएं।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 20
    4
    सही मजबूत व्यायाम करें जब वे सही तरीके से किए जाते हैं, तो वे उन दैनिक गतिविधियों के लिए जरूरी ताकत और प्रतिरोध को ठीक करने देते हैं जिसमें घायल पैर पर बल दिया जाता है। यदि आप इस प्रकार के शारीरिक पुनर्वास के दौरान दर्द अनुभव करते हैं, तो आपको फिजियोथेरेपिस्ट या आर्थोपेडिक से परामर्श करना चाहिए।
  • पैर के लिए ताकत का क्लासिक अभ्यास है संगमरमर की पकड़। जमीन पर दोनों पैरों के साथ एक कुर्सी पर बैठो और आप के सामने मंजिल पर 20 पत्थर डालते हैं। यह गेंदों के पास एक कंटेनर का भी समर्थन करता है। पत्थर को बीमार पैर के साथ एक करके एक साथ पकड़कर कंटेनर में छोड़ दें आपको यह महसूस करना चाहिए कि पैर के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर जोर दिया गया है।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 21
    5
    भौतिक चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से सिफारिश की गई व्यायाम करें सामान्य दैनिक गतिविधियों पर वापस जाने और नई चोटों के जोखिम से बचने के लिए पुनर्वास कार्यक्रम का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com