कैसे छोटे फिंगर के एक अस्थिभंग का इलाज करने के लिए

पिंकी

यह पैर की सबसे छोटी उंगली है, जो बाहरी साइड पर है और जब वह ठोकर खाई जाती है, गिर जाता है, जब किसी ऑब्जेक्ट से कुचल दिया जाता है या कुछ हिट कर सकता है। घिरी हुई छोटी उंगली सूजन हुई है, जब घूमने पर घुटन और पीड़ा होती है। ज्यादातर मामलों में, आघात छह सप्ताह के भीतर स्वस्थ हल करता है और उसे तुरंत चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, यदि यह सुनिश्चित करने के लिए कोई परीक्षा नहीं है कि यह गंभीर चोट नहीं है। यदि आपको अपनी हड्डी की त्वचा या अपनी अंगुली छिड़ गई है, तो वह गलत दिशा में इंगित कर रही है, तो आपको तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।

कदम

भाग 1
तत्काल उपचार

एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 1 के साथ छवि का शीर्षक
1
आवश्यक होने पर जूता और जुर्राब निकालें पहले 24 घंटों के भीतर फ्रैक्चर का इलाज करने में सक्षम होने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह इसे संक्रमित होने या बहुत अधिक सूजन से रोकने के लिए जूता और जुर्रा की तरह उंगली पर मौजूद कोई भी कंस्ट्रक्टिव तत्व निकाल दें
  • एक बार उंगली स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, यह सुनिश्चित करें कि हड्डी protrudes नहीं है skin- से इसे ध्यान से कि यह अभी भी सही दिशा में सामना कर रहा है सत्यापित करने के लिए घड़ी, अस्थिभंग, जो tatto- जाएगा नीले और इन सभी मापदंडों की के प्रति असंवेदनशील नहीं है के बावजूद बनाने के लिए घड़ी सुनिश्चित करें कि आप अपने फ्रैक्चर को जोखिम के बिना घर पर ठीक कर सकते हैं।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 2 के साथ शीर्षक छवि
    2
    अपनी कमर की ऊंचाई पर प्रभावित पैर बढ़ाएं एक आरामदायक और स्थिर सतह पर बैठो और अपने पैर तकिए या एक कुर्सी के ढेर पर रखें - यह सूजन को कम करने में मदद करेगा
  • प्रभावित पैर को बढ़ाने से दर्द को दूर करने में भी मदद मिलती है
  • आपको इसे इस स्थिति में जितना संभव हो, इसे पहले 24 घंटों के बाद भी रखने की कोशिश करनी चाहिए - आराम और ऊंचाई उपचार में योगदान देता है। यदि आप ठंड महसूस करते हैं, तो अपने पैर के ऊपर एक हल्का कंबल डालकर रखें, इसे एक पर्दा के रूप में रखें, ताकि आपकी टूटी हुई उंगली पर न्यूनतम दबाव डालना पड़े।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    10-20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें पहले 24 घंटों के दौरान, सूजन और दर्द को कम करने के लिए बर्फ उपयोगी है - एक तौलिया में पैक लपेटें और इसे हर घंटे 20 मिनट के लिए उंगली पर सीधे रखें।
  • आप तौलिया में जमे हुए मटर या मकई की थैली भी लपेट सकते हैं और इसे पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक समय में 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ न रखें और कभी भी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में न रखें, अन्यथा इससे अधिक नुकसान हो सकता है।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    दर्द निवारक लें आइबूप्रोफेन (Brufen, पल), acetaminophen (Tylenol) या नेपरोक्सन (Momendol) के प्रबंध दर्द से सिर्फ खुराक के बारे में पत्रक के निर्देशों का पालन करने के लिए प्रभावी रहे हैं।
  • 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों और किशोरों को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए
  • यदि आप उच्च रक्तचाप, मधुमेह या अन्य खून से संबंधित समस्याओं (जैसे कि अल्सर) से ग्रस्त हैं, तो आपको दर्द निवारक नहीं लेना चाहिए।
  • भाग 2
    घर की देखभाल

    एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    चिपकने वाली टेप का उपयोग करके चौथी उंगली पर छोटी उंगली को लॉक करें। पहले 24 घंटों के बाद, यदि आपने अपना पैर उठाया है और बर्फ को सही तरीके से लागू किया है, तो सूजन सिकुड़ना शुरू होनी चाहिए। इस बिंदु पर, आप कर सकते हैं आसन्न एक के साथ घायल उंगली लपेटो इसे स्थिर करने की कोशिश करने के लिए
    • दो अंगुलियों के बीच एक कपास की गेंद डालें, मेडिकल टेप के साथ छोटी उंगली का बैंड दो और चौथी उंगली के चारों ओर पट्टी से गुजारें। सुनिश्चित करें कि टेप सुगंधित है, लेकिन परिसंचरण को रोकना नहीं है - फ्रैक्चर की गई उंगली का समर्थन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • दिन में एक बार अस्तर को बदल दें और क्षेत्र को साफ और स्थिर रखने के लिए उंगलियों को फिर से टेप करें।
  • ट्रीट अ टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 6



    2
    जूते पहनना न करें या टिप पर केवल उन लोगों को खोलें। इस तरह आगे बढ़ें जब तक सूजन गायब हो जाती है और उंगली को ठीक करने के लिए शुरू नहीं होता है - एक बार जब सूजन कम हो जाती है, तो आप वापस जा सकते हैं और अपनी उंगली की रक्षा के लिए एक मजबूत और आराम से धूप में सुख के साथ अपने जूते डाल सकते हैं।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    छोटी उंगली को ठीक करने के लिए फिर से चलना शुरू करें यदि आप आरामदायक जूते पहनते हैं जो आपकी फ्रैक्चर्ड उंगली में परेशान नहीं करते हैं, तो आप थोड़ा सा चलने की कोशिश कर सकते हैं। धीरे-धीरे आगे बढ़ें और केवल छोटी दूरी के लिए हर बार गले में या कठोर होने के लिए जब आप चलना संभावना है बनाने के लिए, पर जोर से बचने या उंगली recupero- किया जा रहा है पर बहुत ज्यादा दबाव डालने के लिए, लेकिन इस तरह की परेशानी कम किया जाना चाहिए एक बार यह मजबूत बनाने और एक आराम करने के लिए शुरू होता है बिट `।
  • चलने के बाद, हमेशा यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह सूज या चिड़चिड़ा हुआ है - इस मामले में, हर घंटे 20 मिनट के लिए बर्फ डालें और अपना पैर उठाएं।
  • पैर की उंगलियों पर अधिकतर फ्रैक्चर 4-8 सप्ताह के अंदर उचित देखभाल के साथ भर देता है।
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल

    एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    यदि चोट गंभीर दिखती है या बहुत दर्द का कारण बनता है तो डॉक्टर पर जाएं अगर आपकी उंगली लंबे समय तक सुन्न हो जाती है या आपको लगातार झुकाव महसूस होता है, तो तुरंत क्लिनिक में जाएं अगर टूटी हुई हड्डी में एक असामान्य कोण है, तो आपको यहां जाना होगा, उंगली या रक्तस्राव पर एक खुले घाव है।
    • चिकित्सा उपचार की तलाश करें भले ही आपकी उंगली ठीक से एक से दो सप्ताह के भीतर ठीक नहीं होती है और यह बहुत सूजन और दर्द हो रहा है।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 9 के साथ छवि का शीर्षक
    2
    डॉक्टर को उसकी जांच करें। आप यह देखने के लिए एक्स-रे भी लिख सकते हैं कि यह वास्तव में टूटा हुआ है - फिर आप इसे स्थानीय संवेदनाहारी के साथ सुन्न कर सकते हैं और त्वचा के माध्यम से इसे छेड़छाड़ करके हड्डी को फिर से पहचान सकते हैं।
  • अगर नाखून के नीचे फंसे खून आते हैं, तो डॉक्टर एक छोटे से छेद करके या नाखून को पूरी तरह से निकाल कर निकाल सकता है।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    चोट गंभीर है अगर संभव शल्य चिकित्सा के हस्तक्षेप का मूल्यांकन करें स्थिति पर निर्भर करता है, शल्यचिकित्सा में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक हो सकता है - कभी-कभी सर्जन को उपचार के दौरान हड्डी को पकड़ने के लिए विशेष पिन या शिकंजे को सम्मिलित करना चाहिए।
  • यह थोड़ा उंगली का समर्थन करने के लिए सहायक हो सकता है, साथ ही चलने के दौरान बैसाखी का उपयोग करने के लिए, अपनी अंगुली पर दबाव डालने से बचने और उसे खाने के लिए बहुत समय प्रदान करने के लिए।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 11 के साथ छवि का शीर्षक
    4
    यदि आवश्यक हो तो एंटीबायोटिक ले लो हड्डी त्वचा छेद हैं (इस मामले में हम खुले फ्रैक्चर की बात), वहाँ infection- आप नियमित रूप से घाव को साफ और एंटीबायोटिक दवाओं है कि आप करने के लिए निर्धारित कर रहे हैं जटिलताओं को रोकने के लिए ले के गंभीर जोखिम भी हैं।
  • यदि आपने टीका कॉल नहीं किया है, तो आपका डॉक्टर आपको संक्रमण के खतरे से बचने के लिए टेटनस दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com