कैसे एक फिंगर हिट एक हथौड़ा द्वारा मारा

जब आप घर पर मरम्मत करते हैं, एक तस्वीर लटकाते हैं या अपनी कार्यशाला में कुछ का निर्माण करते हैं, तो आप गलती से हथौड़ा से उंगली मार सकते थे। यह एक बहुत ही आम घटना है, लेकिन यह बहुत दर्दनाक है और अगर आप उसमें बहुत अधिक बल डालते हैं तो यह आपकी उंगली को भी नुकसान पहुंचा सकता है इस मामले में, आपको यह समझने के लिए क्षति का आकलन करना होगा कि घर के उपचार के साथ कैसे आगे बढ़ना है या यह तय करने के लिए कि क्या आपातकालीन कमरे में जाना है या नहीं आप अपनी पसंद को चोट देखकर और स्थिति की गंभीरता का वज़न कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

फिंगर केयर लेना
एक हंमर चरण 1 द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
1
सूजन की जांच करें आपकी उंगली शायद तेज हो जाएगी, चाहे आप इसे कितना मुश्किल मारा। यह इस प्रकार के आघात के लिए सबसे आम प्रतिक्रिया है। यदि प्रभाव बहुत हिंसक नहीं है, तो उंगली केवल कुछ ही दिनों के लिए सूजन में रह सकती है। यदि आपके सूजन के अलावा अन्य कोई लक्षण नहीं हैं, तो इसे कम करने और दर्द को नियंत्रित करने के लिए अपनी उंगली पर बर्फ पैक डाल दें।
  • आप कुछ राहत पाने के लिए काउंटर पर एनाल्जेसिक भी ले सकते हैं
  • एक NSAID (गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ) ibuprofen जैसे (पल, Brufen) या नेपरोक्सन सोडियम (Momendol, Aleve) सूजन और बेचैनी का प्रबंधन करने में सक्षम है। इसे पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार लें।
  • आपको डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं है, जब तक सूजन का समाधान नहीं हो जाता है, आपको गहन दर्द या स्तब्धता का अनुभव होता है या आप अपनी उंगली को बिल्कुल भी नहीं ले जा सकते।
  • एक हंमर चरण 2 द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ्रैक्चर का प्रबंधन करें यदि सूजन सचमुच गंभीर है और आपको अत्यधिक दर्द हो रहा है, तो आपको फ्रैक्चर का सामना करना पड़ सकता है, खासकर यदि आप अपनी उंगली को बहुत मुश्किल से मारते हैं अगर उंगली विकृत होती है और स्पर्श के लिए बहुत ही दर्दनाक होती है, तो यह टूटी होने की संभावना है। यह चोट खून या कुचल नाखून के साथ हो सकती है।
  • अगर आपको डर है कि आप एक उंगली फटकार चुके हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाएं। आपको एक्स-रे से गुजरना पड़ता है और आपका डॉक्टर स्प्लिट लागू करेगा या किसी अन्य प्रकार के उपचार के साथ आगे बढ़ेंगे। जब तक डॉक्टर इसे निर्धारित नहीं करते, तब तक अपने आप में एक स्प्लिट का उपयोग न करें।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 3
    3
    घाव साफ करो यदि दुर्घटना के बाद एक खून का नुकसान होता है, तो आपको क्षति को स्थापित करने के लिए घाव को धोना चाहिए। अगर जाना जाता नकसीर, गर्म चल रहा पानी के नीचे अपनी उंगली धोता है, यह सुनिश्चित करें कि पानी घाव करने के लिए वापस नहीं करता है बनाने के लिए, लेकिन नाली की ओर बहती है। फिर धुंध के साथ क्षतिग्रस्त सतह को साफ करें और ऐसी बीटाडीन जैसे कीटाणुनाशक।
  • रक्त के प्रवाह को धीमा करने के लिए कुछ मिनट के लिए घाव पर दबाव डालें - इस तरह, आप चोट की गहराई का आकलन कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि क्या चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
  • यदि खून बह रहा प्रचुर मात्रा में है या एक भीड़ में रक्त छिड़कता है, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हेममर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आँसू की जाँच करें जब आप घाव को साफ कर लेते हैं, तो आपको आँसू या कटौती की तलाश में उंगली की स्थिति का मूल्यांकन करना होगा खून का मामूली रिसाव अभी भी हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है अक्सर उंगलियां उंगलियों की सतह पर त्वचा के आँसू या फ्लैप्स की तरह दिखाई देती हैं आपको अपने चिकित्सक को स्पष्ट रूप से नष्ट किए गए ऊतक या फाड़ त्वचा के साथ हर घाव की जांच करनी चाहिए, जिससे आपकी उंगली खुली और खून बह रहा हो। आँसूओं को टांके की आवश्यकता होती है, जब वे 1.5 सेंटीमीटर या बड़े होते हैं हालांकि, यदि त्वचा का एक हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो जाता है, तो उसे बचाने का कोई मौका नहीं है।
  • नए डॉक्टरों की संख्या बढ़ने के लिए इंतजार करते समय बहुत से डॉक्टरों को चोट लगी हुई उंगलियों पर क्षतिग्रस्त या फटे हुए त्वचा से बचा जाता है, ताकि जब घाव ठीक हो जाए तो आप इसे हटा सकते हैं।
  • आँसू उथले हो सकते हैं और जल्दी से रक्तस्राव बंद कर सकते हैं, खासकर अगर प्रभाव बहुत मजबूत नहीं है। इस मामले में, घाव को धो लें, एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने और पट्टी में उंगली लपेटें।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 5
    5
    कण्डरा क्षति की जांच करें के बाद से हाथ और उंगलियों tendons और नसों की एक जटिल प्रणाली से लैस हैं, यह संकेत है कि एक कण्डरा चोट से संकेत मिलता है के लिए घाव की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन flexors, जो हथेली पर झूठ और आप उंगलियों, और extensors, जो पीठ पर स्थित हैं मोड़ और विपरीत आंदोलन जाने के लिए अनुमति देते हैं: tendons संरचनाओं कि मांसपेशियों को हड्डियों को जोड़ने और हाथ यह दो प्रकार के पास हैं। कटौती और घावों को कुचलने से उन्हें नुकसान हो सकता है या उन्हें काट भी सकता है
  • फाड़ा या फाड़ा कण्डरा आपकी उंगली झुकने से रोकता है
  • यदि आप अपने हाथ की हथेली या अंगुली की त्वचा की एक गुना के पास कटौती देखते हैं, तो यह अंतर्निहित कण्डरा को नुकसान दर्शा सकता है।
  • संबंधित तंत्रिका क्षति के कारण आप भी सुन्नता महसूस कर सकते हैं
  • हथेली में दर्द भी कंधे को चोट पहुंचने का संकेत हो सकता है।
  • इन मामलों में, शायद सर्जरी की आवश्यकता होती है, क्योंकि हाथ और अंगुली की चोट की मरम्मत एक बहुत जटिल प्रक्रिया है।
  • टिमट अ फिंगर हिट नाम से एक हथौड़ा चरण 6
    6
    कील की स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आप इसे हथौड़ा से मारते हैं, तो यह काफी क्षतिग्रस्त हो सकता है। स्थिति को निर्धारित करने के लिए इसे देखो अगर इसके नीचे खून से भरा एक छोटा बुलबुला होता है, तो आपको डॉक्टर से न जाना पड़ता है। प्रारंभिक दर्द को संभालने के लिए बस बर्फ के बैग को लागू करें और कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं लें। यदि दर्द कुछ दिनों तक रहता है, तो रक्त की बुलबुला 25% से अधिक कील की सतह पर रहती है या उसके नीचे मजबूत दबाव का कारण बनता है, आपातकालीन कक्ष में जाना - यह संभवतः एक सूक्ष्म हेमेटोमा है
  • आप यह भी देख सकते हैं कि नाखून का एक हिस्सा बंद हो गया है या काट दिया है। अगर आपके पास नाखून बिस्तर पर एक महत्वपूर्ण घाव है, तो आपातकालीन कमरे में जायें क्योंकि यह संभावना है कि टांके इसके लिए लागू होते हैं। यदि आप चोट का ख्याल नहीं रखते हैं, तो कटाई नए नेल के विकास को रोक सकती है, यह विकृत हो सकती है या संक्रमित हो सकती है।
  • अगर नेल आंशिक या पूरी तरह से अलग है, तो तुरंत अस्पताल जाना। यह एक गंभीर समस्या है जिसे पेशेवर प्रबंधन होना चाहिए। नाखून को पूरी तरह से हटाया जा सकता है या फिर जब तक वह नया और स्वस्थ नहीं हो जाता है इस प्रक्रिया में भी दो महीने लगते हैं।
  • विधि 2

    एक हेमटोमा स्यूंगुएले इलाज
    एक हंमर चरण 7 द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र



    1
    डॉक्टर के पास जाओ अगर नाखून के नीचे खून का जमाव गंभीर होता है, तो यह नेल की सतह की 25% से ज्यादा खपत होती है, आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है। इस मामले में, यह एक सूक्ष्म हेमेटोमा है, जो नाखून के नीचे टूटने वाले छोटे रक्त वाहिकाओं का एक क्षेत्र है। आपका डॉक्टर संभवतः आपको रक्त निकालने के लिए सलाह देगा।
    • यदि खून की स्थिरता कील के 25% से अधिक नहीं है, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। खून का पुन: लगाया जाएगा और नाखून के रूप में अपने आप से गायब हो जाएगा।
    • यदि हेमेटोमा 25% से अधिक कील है, तो एक्स-रे आवश्यक हैं।
    • इस चोट के इलाज के लिए 24-48 घंटों के भीतर आपको डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हेममर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर के कार्यालय में रक्त की निकासी के अधीन। इसे निकालने का सबसे सुरक्षित तरीका एक डॉक्टर पर भरोसा करना है जो दबंग से निकलेगा। प्रक्रिया के दौरान, नाखून के एक छोटे से छेद को बिजली के दबाने के लिए धन्यवाद देते हुए इसे बनाया जाता है। जब साधन की नोक खून तक पहुंचता है, तो यह स्वचालित रूप से मज़बूत होता है, इस प्रकार संभव जलने से बचा जाता है।
  • एक बार जब छिद्र किया जाता है, तब तक रक्त नाखून से बाहर आता है जब तक कि दबाव कम नहीं हो जाता है। समाप्त होने पर, डॉक्टर आपकी उंगली पर ड्रेसिंग लागू करेंगे और आपको घर लौटने की अनुमति देगा।
  • वैकल्पिक रूप से, 18 गेज सुई के साथ एक जल निकासी की जाती है, हालांकि दमनकारी आम तौर पर पसंद किया जाता है
  • ऑपरेशन दर्द का कारण नहीं है, क्योंकि नाखून का उपयोग नहीं किया गया है।
  • यह प्रक्रिया नाखून के नीचे जमा दबाव को ढीला करने की अनुमति देती है, जिससे उसे निकालने की संभावना कम हो जाती है।
  • छवि का शीर्षक है ट्रीट अ फिंगर हिट टू हाममर चरण 9
    3
    घर पर हीमेटोवा से छुटकारा पाएं आपका डॉक्टर आपको घर पर अपने रक्त को निकालने के लिए अधिकृत कर सकता है उस मामले में, एक पेपर क्लिप ले लो, लाइटर और बहुत सावधानी से अपना हाथ धो लें पेपर क्लिप को खोलकर और लाइटर की लौ पर सीधे अंत डालकर तैयार करें। जब तक धातु गर्म नहीं हो जाता, तब तक रुको, इसमें लगभग 10-15 सेकंड लगेंगे। कागज क्लिप ले लो और हेमटोमा के केंद्र में गर्म टिप रखो, जिससे यह नाखून में एक छेद बनाने के लिए उसी बिंदु पर बोलता है। जब आप नाखून की मोटाई को छूते हैं, तो खून अकेले बाहर आना शुरू हो जाता है। खून को साफ करने के लिए कपड़े या धुंध ले लो क्योंकि यह नालियां निकाली जाती है।
  • यदि आप पहली कोशिश पर नाखून नहीं छू सकते हैं, तो पेपर क्लिप को लाल-गर्म कर दो और फिर कोशिश करें, इस बार मोटाई को पार करने के लिए अधिक मजबूती से दबाकर।
  • नहीं बहुत अधिक दबाव डालें, क्योंकि आपको नाखून बिस्तर पर चुभने की जरूरत नहीं है।
  • यदि आप बहुत दर्द अनुभव करते हैं, तो आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक एनाल्जेसिक ले सकते हैं।
  • यदि आप अपने आप को नाखून नहीं दे सकते हैं, तो मदद के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से पूछें।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नाखून फिर से साफ करें जब सभी खून निकले, तो आपको इसे फिर से साफ करना होगा हमेशा कीटाणुनाशक का उपयोग करें, जैसे कि बेताडीन या सफाई समाधान, और अपनी अंगुली को अपनी पट्टी के साथ लपेटें, अपने नाखून पर धुंध की एक गेंद बना। इस तरह, बाहरी परेशानियों और आगे के आघात से क्षेत्र को कुशन और संरक्षण। मेडिकल टेप के साथ पट्टी को सुरक्षित रखें
  • आप संभवतः एक आंदोलन के साथ इसे लपेटकर पट्टी को लंगर कर सकते हैं "8", जो उंगली से हाथ के आधार पर जाता है - इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि पट्टी की जगह बनी हुई है
  • विधि 3

    फिंगर की देखभाल करना जारी रखें
    टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 11
    1
    दवाएं बदलें आप जिस तरह से नुकसान पहुंचा है या जिस घाव की सूचना आपको मिली है, उसके बावजूद, आपको दिन में एक बार पट्टी बदलनी होगी। इसे तुरंत बदलें, हालांकि, अगर 24 घंटों से पहले पारित हो जाने पर गंदी हो जाती है। जब रोजाना ड्रेसिंग लेते हैं, तो नाखून को बाँझ के साथ साफ करें और पहले पट्टी को लागू करें जैसा आपने पहले किया था।
    • यदि आपके टावर्स हैं, तो उन्हें साफ करने से पहले अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछिए। घाव की देखभाल के बारे में उसके निर्देशों का पालन करें शायद, बिना सफाई के समाधान के लिए आपको सीवन को साफ और सूखा रखना होगा।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 12
    2
    संक्रमण के संकेतों की निगरानी करें हर बार जब आप धुंध लेते हैं, तो संक्रमण के लिए कील को देखो। मस्क, स्राव, लालिमा या गर्मी की जाँच करें, खासकर अगर यह हाथ या बांह में फैलता है यह भी ध्यान रखें कि यदि आपको बुखार होना शुरू होता है, क्योंकि विभिन्न जटिलताओं का विकास हो सकता है, जिसमें संक्रमण जैसे सेल्युलाइटिस, पैरोनीचिया और अन्य हाथों के संक्रमण शामिल हैं।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 13
    3
    चेक के लिए डॉक्टर के पास जाओ चोट के कुछ हफ्ते बाद, वह डॉक्टर को लौटता है। यदि अंक लागू किए गए या हेमेटोमा जल निकासी प्रदर्शन किया गया है, तो यह संभावना है कि एक चेक अप की स्थापना की जाएगी। हालांकि, अंतिम मूल्यांकन के लिए हमेशा डॉक्टर से वापस आओ, जब आप इस तरह के आघात से पीड़ित होते हैं।
  • यदि आप अधिक लक्षण अनुभव करते हैं तो डॉक्टर को फोन करने के लिए याद रखें, अगर आपको लगता है कि कोई संक्रमण विकसित हुआ है या यदि घाव में धूल या गंदगी है जो आप निकालना नहीं कर सकते आपको उसके साथ संपर्क में रहना चाहिए, भले ही आप अत्यधिक दर्द अनुभव करते हैं, यदि यह बढ़ गया है या यदि आप अनियंत्रित रक्तस्रावी शुरू करते हैं
  • यदि आप तंत्रिका क्षति के लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे संवेदना, सुन्नता या गेंद के आकार का निशान का विकास "दर्दनाक न्यूरोमा", जो अक्सर दर्द होता है और जब स्पर्श किया जाता है तो एक विद्युत सनसनी का कारण बनता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com