मेडिकल चिपकने वाली टेप के साथ फेकने वाले पैर की छोटी उंगली को कैसे लपेटें

पैर की अंगुली का एक फ्रैक्चर काफी आम चोट है, खासकर जब यह की जिम्मेदारी है "पिंकी" (जो चिकित्सा क्षेत्र में परिभाषित है पांचवें उंगली

), जो सबसे कुचल और प्रभाव के संपर्क में है। हालांकि पैर की अंगुली फ्रैक्चर अक्सर एक डाली है या ठीक से चंगा करने के लिए एक पट्टी की आवश्यकता होती है, छोटी उंगली को प्रभावित करने वाले उन आम तौर पर एक पट्टी समर्थन है, जो घर पर किया जा सकता है, चौथे और पांचवें अंगुलियों को एक साथ पट्टी बांधने के साथ व्यवहार कर रहे। यदि उंगली हालांकि बहुत ही विकृत है, चपटे या हड्डी ने त्वचा को छेद दिया है, तो आप तुरंत आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए

कदम

भाग 1

टूटी फिंगर को बांटने
टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 1
1
अगर पट्टी स्थिति के लिए उपयुक्त है तो मूल्यांकन करें। छोटी उंगलियों सहित पैर की उंगलियों के अधिकांश फ्रैक्चर वास्तव में एक हैं "तनाव सूक्ष्मभ्रंश", हड्डी का एक मामूली सतही दरार हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह बहुत दर्दनाक नहीं है - इस तरह की चोट अक्सर पैर की सूजन और / या चोट के साथ होती है, लेकिन हड्डी विकृत, कुटिल नहीं दिखाई देती है और त्वचा से निकलती नहीं है। इस कारण से, आप आसानी से एक उंगली लपेट कर सकते हैं जो तनाव से एक साधारण माइक्रोफ्रैचर आया है, भले ही अधिक जटिल मामलों में सर्जरी, कास्ट या स्पिंट के आवेदन जैसे विभिन्न चिकित्सा कार्यों के साथ आगे बढ़ना आवश्यक हो।
  • यदि दर्द कुछ दिनों के भीतर काफी पीछे नहीं हटता है, तो पैर के एक्स-रे से गुजरने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें - अगर अंग बहुत सूज आती है, तो प्लेटों में सूक्ष्मभ्रष्टता देखना मुश्किल है।
  • इस मामले में, डॉक्टर एक हड्डी स्कैन की सिफारिश कर सकते हैं।
  • (उदाहरण के लिए, ले जाने के कई एरोबिक व्यायाम या कई जॉगिंग), जिम तकनीक में अनुचित रूप में, आघात (अनायास अपने पैर या कुछ और भारी ड्रॉप के साथ एक वस्तु से टकराने छोटी उंगली तनाव फ्रैक्चर जोरदार शारीरिक गतिविधि के कारण होता है उंगली पर) और गंभीर टखने sprains।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 2
    2
    अपने पैरों और उंगलियों को साफ करें जब भी आपको मेडिकल चिपकने वाली टेप का उपयोग करते हुए आघात का सामना करना पड़ता है, तब क्षेत्र को पहले धोने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है यह दूरदर्शिता आप बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों कि एक संक्रमण के कारण हो सकता है (जैसे कवक के रूप में) को खत्म करने की है, साथ ही पर्याप्त पानी है और एक सामान्य साबुन गंदगी और अवशेषों कि skin- को अच्छी तरह से पालन करने के लिए टेप रोका जा सके से छुटकारा पाने के लिए अनुमति देता है कर रहे हैं ।
  • यदि आप सचमुच सेबम को हटाने के द्वारा अपनी उंगलियों और पैरों को साफ करना चाहते हैं, तो शराब आधारित जेल या मरहम का उपयोग करें
  • पट्टी या टेप की जांच करने से पहले कि त्वचा पूरी तरह से सूखी है, एक उंगली और दूसरे के बीच के रिक्त स्थान पर विशेष ध्यान दे।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 3
    3
    धुंध रखें या अपनी उंगलियों के बीच लगा। एक बार आश्वासन दिया कि छोटी उँगली टूट गई है, लेकिन बहुत बुरी तरह से नहीं, पहली चीज यह है कि कुछ सामग्री डालें "असर" पांचवें और चौथी उंगलियों के बीच इस सरल सावधानी से त्वचा की जलन और पट्टी बांधने के बाद फिसलने से बचा जाता है, इस प्रकार संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • पर्याप्त मात्रा में बाँझ धुंध, अस्तर या महसूस करते हुए, ध्यान रखें कि यह टेप के साथ उंगलियों को पट्टी बांधने से पहले दूर नहीं हो सकता।
  • यदि त्वचा चिकित्सा टेप के प्रति संवेदनशील होती है (यह चिपकने वाले के संपर्क में खुजली और चिढ़ होती है), टेप लगाने से पहले पूरी तरह से संभव सतह की रक्षा करने की कोशिश में उंगलियों के चारों ओर पूरी तरह धुंध लपेटो।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 4
    4
    छोटी उंगली चौथी उंगली के साथ छिद्र करें अस्तर, बाँझ जाली या महसूस किया है डालने के बाद, चिकित्सा और शल्य चिकित्सा टेप के साथ अपनी उंगलियों लपेट भी मजबूत करने के लिए नहीं much- इस तकनीक को स्थिर, समर्थन और छोटी उंगली चौथी उंगली खंडित की रक्षा के लिए अनुमति देता है सावधान किया जा रहा है। टिप से लगभग 6 मिमी अप करने के लिए पैर की उंगलियों के आधार से ऊपर बाध्य करने के लिए शुरू पट्टी भी बाधा है को रोकने के लिए टेप के दो अलग-अलग स्ट्रिप्स लागू होता है।
  • यदि पट्टी बहुत तंग है, यह उंगलियों के सुझावों को ब्लूश के द्वारा रक्त परिसंचरण को रोका जा सकता है- अगर ये सुन्न या झुनझुनी हो, तो इसका अर्थ है कि आप टेप को बहुत कसकर लपेटते हैं।
  • एक खराब रक्त परिसंचरण उपचार समय फैलता है - इसलिए जांचें कि पट्टी स्थिर और सुरक्षित है, लेकिन रक्त को सामान्य रूप से प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • यदि आपके पास मेडिकल या शल्य टेप नहीं है (फार्मेसी में उपलब्ध है), तो आप वेल्क्रो के कपड़े, इन्सुलेशन या पतली स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • ज्यादातर साधारण तनाव microcracks जो पैर की छाल 4 सप्ताह में पूरी तरह से ठीक शामिल है, इसलिए इस अवधि के लिए पट्टी रखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • टेप ए टूटे हुए पिंकी पैर की उंगलियों का शीर्षक चित्र
    5



    पैडिंग और टेप दैनिक बदलें यह पट्टी तकनीक, जो उपचार को बढ़ावा देती है और उंगली का समर्थन करती है, कुछ समय के लिए अभ्यास में डालनी चाहिए और कभी-कभी उपचार का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। यदि आप हर दिन स्नान या शॉवर लेते हैं, तो आपको अपनी उंगलियों को दैनिक रूप से लपेटने की आवश्यकता होती है, क्योंकि गीला महसूस या धुंध फफोले से नहीं बचा रहता है और पानी धीरे-धीरे टेप चिपकने वाला हो जाता है। इस कारण से, स्नान के बाद पैडिंग और पुरानी टेप हटा दें और सूखी और साफ उंगलियों पर एक नई पट्टी लागू करें।
  • यदि आप हर दूसरे दिन धोते हैं, तो आप पट्टी को बदलने से पहले स्नान के समय की प्रतीक्षा कर सकते हैं, जब तक कि किसी अन्य कारण से तूफान या बाढ़ के कारण गीला न हो।
  • चिकित्सा / सर्जिकल जलरोधक टेप का प्रयोग नया पट्टियों की आवृत्ति को कम, लेकिन सामग्री हर बार उंगलियों के बीच जाली या रूई नम या गीले हो जाता है परिवर्तित करने के लिए याद करने के लिए।
  • अत्यधिक मात्रा में टेप का उपयोग न करें (भले ही आप बहुत ज्यादा कसकर न हों), अन्यथा आपको जूते पहनना मुश्किल हो सकता है या अपने पैरों को गरम करने का खतरा बढ़ सकता है, अत्यधिक पसीना आना
  • भाग 2

    अन्य गृह उपचार का उपयोग करें
    टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 6
    1
    आइस पैक या कोल्ड थेरेपी लागू करें तुम भी डॉक्टर के पास जाने से पहले किसी भी musculoskeletal चोट के इलाज के लिए और ऐसा करने में फ्रैक्चरिंग की पुष्टि प्राप्त, सूजन को कम और दर्दनाक सनसनी पीड़ा कम बर्फ या कुछ अन्य ठंड संपीड़ित उपयोग करना चाहिए। एक कुचल बर्फ बैग एक पतली कपड़ा (बिवाई रोकने के लिए) या foot- के सामने के भाग पर एक ठंडा जेल पैक में लिपटे रखो भी अच्छी तरह से जमे हुए सब्जियों का एक पैकेज चला जाता है।
    • एक समय में 20 मिनट से अधिक के लिए पैरों के बाहरी क्षेत्र पर संपीड़ित रखें चोट के पहले दिनों में यह दिन में 3-5 बार ठंडा चिकित्सा का उपयोग करता है
    • बेहतर परिणाम के लिए एक लोचदार पट्टी के साथ पैर में बर्फ पैक को ठीक करें, यहां तक ​​कि संपीड़न सूजन को कम कर देता है
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 7
    2
    सूजन को कम करने के लिए अपने पैर उठाएं। एडिमा से मुकाबला करने के लिए पैर के पूर्वकाल और पार्श्व क्षेत्र पर बर्फ को रखने के दौरान, इस तरह से अंग को ऊपर उठाने के लिए, क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करना और सूजन का प्रबंधन करने के लिए उपयुक्त है। अपने पैरों को जब भी संभव हो, (ठंडे उपचार सत्रों के दौरान और बाद में) लाने की कोशिश करें, यह सुनिश्चित करें कि आपके दिल की तुलना में यह अधिक है।
  • यदि आप सोफे पर हैं, दिल के स्तर से ऊपर उठाए पैर रखने के लिए मल या कुछ कुशन लें।
  • जब आप बिस्तर पर बैठ जाते हैं, तो एक तकिया, एक मुड़ा हुआ कंबल या एक फोम रोल का प्रयोग करें, जिससे आपके पैर कुछ इंच बढ़ा सकते हैं।
  • कूल्हे, श्रोणि या निचले हिस्से की जलन से बचने के लिए हमेशा एक ही समय में दोनों पैरों को उठाने की कोशिश करें
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 8
    3
    जब आप चलते वक्त बिताएं, अपने पैरों से जुड़े शारीरिक गतिविधि को न चलाएं या न करें। एक टूटे हुए पैर के अंगूठे के लिए घर पर देखभाल का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व वास्तव में बाकी है, पहले सलाह और चोट के इस प्रकार के लिए इलाज सिर्फ अंग पर दबाव डालने के बिना बाकी है। आप गतिविधि है कि चोट और सभी अभ्यास आप (, पैदल चलना, दौड़ना लंबी पैदल यात्रा) पैर की उंगलियों पर और पैर के पार्श्व पक्ष पर शरीर के वजन लोड करने के लिए कम से कम 3-4 सप्ताह के लिए योजना की वजह से से इतना दूर कर रहे हैं।
  • यदि आप पेडल पर ही एड़ी क्षेत्र को आराम कर सकते हैं, तो साइकिल चलती रहती है और अच्छे शारीरिक आकार में अच्छा विकल्प होता है।
  • स्विमिंग एक और खेल है जो शरीर के वजन को पैरों पर स्थानांतरित नहीं करता है और सूजन और दर्द के बाद श्वास होने के बाद, उपचार के दौरान उपयुक्त है - पूल में होने के बाद अपनी उंगलियों को फिर से लपेटने के लिए मत भूलना।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 9
    4
    थोड़े समय के लिए ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक लें एक पैर की अंगुली को तोड़ना, भले ही यह एक माइक्रोफ्रैचर हो, बहुत दर्द होता है और पीड़ा का प्रबंधन उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा संवेदनशीलता सुन्न करने के लिए ठंड चिकित्सा का दोहन करने में, मुद्रा-काउंटर जैसे पेरासिटामोल के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी), या दर्दनाशक दवाओं, के रूप में दवाओं, मान लेते हैं। ऐसे गैस्ट्रिक जलन के रूप में दुष्प्रभाव, कम करने के लिए दो से अधिक के लिए लगातार इन दवाओं नहीं लेते सप्ताह में सरल भंग के मामले में, दर्द की दवा के लिए पर्याप्त 3-5 दिनों कर रहे हैं।
  • NSAIDs के समूह ibuprofen शामिल (पल, Brufen), नेपरोक्सन सोडियम (Aleve, Momendol) और aspirina- इस प्रकार की चोट के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे सूजन को बाधित है, जबकि दर्दनाशक दवाओं केवल दर्द पर काम करते हैं।
  • बच्चों को एस्पिरिन न दें और नवजात शिशुओं को इबुप्रोफेन न दें - उनके मामले में दर्द का प्रबंधन करने के लिए केवल पेरासिटामोल का प्रबंधन करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अस्पताल जाने के लिए एक्स-रे प्राप्त करते हैं और पुष्टि करते हैं कि यह एक तनावपूर्ण माइक्रोफ़्रेचर है, तो यह संभव है कि आपका डॉक्टर आपको दिखाए कि क्लिनिक छोड़ने से पहले सहायता के रूप में अपनी चौथी उंगली के साथ छोटी उंगली लपेटें।
    • आप उन्नत चरण मधुमेह या परिधीय धमनी रोग से ग्रस्त हैं, तो आप, उंगली अन्य आसन्न साथ खंडित पट्टी नहीं करना चाहिए, क्योंकि रक्त संपीड़न की वजह से आपूर्ति की कमी परिगलन या ऊतक मौत का खतरा बढ़ जाता है।
    • जब आप फ्रैक्चर से उपचार कर रहे हैं और अपनी उंगली पट्टी पर लगाई जाती है, तो अपनी अंगुलियों को अधिक स्थान छोड़ने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कठोर और व्यापक एकमात्र जूते पहनें- कम से कम 4 सप्ताह के लिए सैंडल और चलने वाले जूते न डालें
    • क्योंकि लक्षण एक हफ्ते या तो के भीतर कम हो जाते हैं, तो चिकित्सक उपचार प्रक्रिया को देखने के लिए एक्स-रे का अनुरोध कर सकता है।
    • व्यक्ति के स्वास्थ्य और उम्र के आधार पर एक साधारण फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए 4-6 सप्ताह की आवश्यकता होती है।
    • एक बार दर्द और सूजन कम हो जाती है (1-2 हफ्तों के बाद), धीरे-धीरे उस वजन में वृद्धि करें जिससे आप खड़े होने और प्रत्येक दिन थोड़ी अधिक चलने के दौरान घायल अंग को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com