एक पतन के कारण एक्स-रे के बिना एक हड्डी के अस्थिभंग का कारण समझना

जब एक हड्डी टूट जाती है या दरारें होती हैं, तो इसे फ्रैक्चर कहा जाता है। इस चोट के कारण हो सकता है जब हड्डी में इस तरह के झूले से गिरने, इस तरह की कारों के बीच टक्कर के रूप में के रूप में या फिसल होने के बाद या एक बड़ी घटना के लिए एक छोटी सी दुर्घटना की वजह से काफी बल की कार्रवाई से होकर गुजरती है। संभावित दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने और एक पूर्ण कार्यात्मक वसूली की संभावना को बढ़ाने के लिए, हड्डियों के फ्रैक्चर की जांच और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। यद्यपि इन बच्चों में बल्कि सामान्य दुर्घटनाएं हैं, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित वयस्कों में, हर साल इटली में सभी उम्र के लगभग 230 हजार लोग हड्डी तोड़ते हैं

कदम

भाग 1

तत्काल स्थिति का मूल्यांकन करें
1
पूछो क्या हुआ भले ही आप घायल व्यक्ति या आप किसी अन्य व्यक्ति, यह समझने की कोशिश करें कि दर्द के प्रकट होने से पहले क्या हुआ। यदि आप किसी की मदद कर रहे हैं, तो उन्हें यह बताने के लिए कहें कि उन्होंने दुर्घटना से पहले क्या किया। सबसे हड्डी का फ्रैक्चर तब होता है जब एक बल लागू होता है जो इतना तीव्र होता है कि यह पूरी तरह हड्डी को तोड़ता है या टूटता है। चोट के कारण को समझना एक फ्रैक्चर की संभावना निर्धारित करने में मदद करता है।
  • ठोकरें या गिरने से हड्डी टूटना, साथ ही साथ एक कार दुर्घटना या हड्डी पर सीधा हिट पैदा करने के लिए पर्याप्त प्रभाव की शक्ति उत्पन्न होती है, उदाहरण के लिए एक स्पोर्टिंग इवेंट के दौरान।
  • एक हड्डी हिंसा (यहां तक ​​कि एक दुरुपयोग) या दोहरावदार अधिभार के बाद भी टूट सकती है, जैसे कि दौड़ के दौरान
  • 2
    अगर सहायता की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें दुर्घटना का कारण जानने के लिए न केवल यह समझने में मदद मिलती है कि अगर कुछ हड्डी टूट गई है, लेकिन यह परिभाषित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या यह उचित है या फिर चिकित्सा उपचार नहीं लेना चाहिए। आप कार दुर्घटना या बाल दुर्व्यवहार की स्थिति में एम्बुलेंस (118) या पुलिस को कॉल कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि कोई फ्रैक्चर नहीं है (उदाहरण के लिए, यह बस के बारे में हो सकता है एक विरूपण, कि तब होता है जब स्नायुबंधन फैला या बहुत फटे) कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद शिकार दर्द का एक बहुत शिकायत है, तो आप आपातकालीन सेवाओं कॉल करनी होगी (118) - वैकल्पिक रूप से, आप निकटतम अस्पताल में उसके साथ देने के लिए पेशकश कर सकते हैं, अगर घाव और / या दर्द के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है (उदाहरण के लिए यह बहुत ज्यादा खून नहीं करता है और व्यक्ति अभी भी स्पष्ट तरीके से बोल सकता है)
  • यदि शिकार बेहोश है, तो आप के साथ बातचीत नहीं कर सकते हैं या विद्रोही वाक्यों को गड़बड़ कर सकते हैं, तत्काल एम्बुलेंस को फोन कर सकते हैं, क्योंकि इससे सिर पर कुछ चोट लग सकती है। अधिक विवरण के लिए लेख का दूसरा भाग पढ़ें।
  • 3
    दुर्घटना के दौरान आपको क्या महसूस या महसूस किया गया है, इसके बारे में जानें। यदि आप घायल व्यक्ति हैं, तो उसे याद रखने की कोशिश करें या घायल व्यक्ति से पूछें कि वह गिरने के समय क्या महसूस किया या अनुभव किया। जो लोग एक हड्डी को तोड़ देते हैं वे अक्सर सुनाते हैं "माना जाता है" शामिल क्षेत्र में एक तस्वीर इसलिए, यदि शिकार आपको इस भावना या ध्वनि को बताता है, तो संभावना है कि हड्डी टूट गई है।
  • विषय भी एक परेशान सनसनी या ध्वनि का वर्णन कर सकता है (जैसे कि हड्डी के टुकड़े एक-दूसरे को घुलने के दौरान) जब वह घायल इलाके में चले जाते हैं, भले ही वह तत्काल दर्द का सामना न कर रहे हों इस घटना को क्रिप्टस कहा जाता है
  • 4
    दर्द के बारे में जानें टूटी हुई हड्डी की स्थिति में, शरीर तुरंत दर्द की अनुभूति के साथ प्रतिक्रिया करता है। दोनों ही हड्डी और आसपास के ऊतकों (जैसे मांसपेशियों, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं, उपास्थि और tendons) के घाव का कारण दर्द पैदा करता है। आपको तीन प्रकार के दुखों पर ध्यान देना होगा:
  • तीव्र दर्द: यह एक बढ़ती और तीव्र अनुभूति होती है जो आमतौर पर फ्रैक्चर के बाद होती है। यदि आप या किसी अन्य व्यक्ति को अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ता है, तो यह हड्डी टूटना का संकेत हो सकता है।
  • सबक्यूट दर्द: फ्रैक्चर के बाद पहले हफ्तों में होता है, खासकर स्वास्थ्य उपचार के दौरान। मुख्य कारण मांसपेशियों की कठोरता और कमजोरी है जिससे चोट से चंगा करने के लिए आंदोलन की कमी के कारण होता है (उदाहरण के लिए प्लास्टर या ब्रेस पहनना)।
  • पुरानी दर्द: हड्डी और आस-पास के ऊतकों को चंगा होने के बावजूद दर्द की अनुभूतियां जारी रहती हैं - दुर्घटना के कई हफ्तों या महीनों तक रह सकती हैं।
  • ध्यान रखें कि एक या सभी प्रकार के दर्द से पीड़ित होना संभव है कुछ लोगों को एक तीव्र और subacute दर्द का अनुभव है, लेकिन नहीं जीर्ण-जबकि दूसरों को कोई दर्द या कम से कम, छोटी उंगली या रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के मामले में महसूस कर के बिना चोट ग्रस्त हो सकते हैं।
  • 5
    हड्डियों के अस्थिभंग के अन्य लक्षणों को देखें आप इसे बताते हुए कई संकेत देख सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • प्रभावित क्षेत्र में विकृति और अप्राकृतिक दिशा में आंदोलनों;
  • हेमटोमा, आंतरिक रक्तस्राव या बड़े खरोंच;
  • शामिल क्षेत्र के आंदोलन की कठिनाई;
  • क्षेत्र छोटा, मुड़ या मुड़ा हुआ दिखता है,
  • प्रभावित क्षेत्र में बल की कमी;
  • क्षेत्र के सामान्य कार्यों की हानि;
  • शॉक;
  • सूंघनीय सूजन;
  • क्षेत्र के श्वसन या झुनझुनी या संदिग्ध फ्रैक्चर के आसपास के क्षेत्र।
  • 6
    अन्य लक्षणों पर ध्यान दें यदि आप किसी भी दिखाई देने वाले संकेतों की सूचना नहीं देते हैं छोटे फ्रैक्चर के मामले में, कभी-कभी कोई विकृति देखी जाती है या आसानी से पहचाने जाने योग्य कोई न्यूनतम सूजन नहीं हो सकती है। तो आपको यह समझने के लिए एक अधिक सटीक विश्लेषण करने की आवश्यकता है कि क्या यह वास्तव में एक आघात है।
  • एक हड्डी का फ्रैक्चर अक्सर शिकार को अलग ढंग से व्यवहार करने की ओर जाता है उदाहरण के लिए, यह प्रभावित क्षेत्र पर भार या दबाव डालने से बच सकता है। यह कुछ समस्या का संकेत है, भले ही आपको नग्न आंखों के साथ कोई फ्रैक्चर नहीं दिखाई दे।
  • निम्नलिखित तीन उदाहरणों को देखें: एक हड्डी टूटी हुई टखने या पैर अक्सर एक दर्द भार डालने से शिकार को रोकने के लिए पर्याप्त में परिणाम है बांह या हाथ की हड्डी टूट पर्याप्त पीड़ित व्यक्ति पुश करने के लिए अंग की रक्षा के लिए बना सकते हैं sull`arto- इसका उपयोग नहीं कर रहा है - टूटी हुई छाती में दर्द विषय को गहरी साँस लेने से रोकता है।
  • 7
    दर्दनाक बिंदुओं की जांच करें एक टूटी हुई हड्डी को अक्सर गले में स्पॉट के रूप में पहचाना जाता है, जिसका अर्थ है कि किसी क्षेत्र के सामान्यीकृत दर्द के विपरीत, दबाव लागू होने पर एक विशेष क्षेत्र में बहुत तीव्र दर्द महसूस होता है। दूसरे शब्दों में, टूटे हुए हड्डी के पास दबाव का प्रयोग करते समय दर्द अधिकतम स्तर तक पहुंच जाता है। जब यह दर्दनाक बिंदु प्रकट होता है, तो एक उच्च संभावना है कि वास्तव में एक फ्रैक्चर है।
  • जब तीन अंगुलियों के क्षेत्र में पेल्स्पेशन (एक सौम्य दबाव या उत्तेजना) के साथ सामान्य दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो यह एक बंधन, कण्डरा या अन्य ऊतक के लिए एक घाव होने की अधिक संभावना है।
  • याद रखें कि तत्काल चोट और एक मजबूत सूजन क्षतिग्रस्त ऊतकों को इंगित करने की अधिक संभावना है और नहीं टूटी हड्डी।
  • 8
    विशेष रूप से सावधान रहें, अगर आपको एक बच्चे को संभालना है और फ्रैक्चर है निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें जब आपको समझने की आवश्यकता है कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे ने इस प्रकार के आघात का सामना किया है। सामान्य तौर पर, यदि हड्डी के टूटने पर संदेह होता है, तो यह उचित है कि बच्चे को आपातकालीन कक्ष में लाने के लिए एक औपचारिक निदान प्राप्त करना उचित है, क्योंकि उसके मस्तिष्ककोशिकीय विकास पर नतीजे हो सकते हैं। इस तरह से बच्चे को तत्काल और पर्याप्त चिकित्सा देखभाल भी प्राप्त हो सकती है
  • युवा बच्चों को आमतौर पर विशिष्ट दर्द बिंदु या घुटने की स्थिति का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं। वयस्कों की तुलना में उनके दर्द में अधिक सामान्य न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया है
  • युवा रोगियों के लिए पीड़ा का अनुभव करने के लिए यह मुश्किल है।
  • फ्रैक्चर की वजह से दर्द बच्चों में बहुत अलग है, उनकी हड्डियों की लचीलेपन के कारण। यह अधिक संभावना है कि हड्डी टूटने के बजाय आंशिक रूप से मोड़ या आंसू जाएगा।
  • आप उस व्यक्ति हैं जो बच्चे को सबसे अच्छी तरह जानते हैं - अगर उसका व्यवहार आपको समझता है कि वह आपको किसी घाव की अपेक्षा अपेक्षा से अधिक ग्रस्त है, तो उसे तुरंत यात्रा के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं।
  • भाग 2

    तत्काल ध्यान दें
    1



    एक सामान्य नियम के रूप में, आपको किसी घायल व्यक्ति को कभी भी हिलना नहीं चाहिए। गंभीर गिरावट या कार दुर्घटना के कारण टूटी हुई हड्डी की स्थिति में, आपको केवल तभी स्थानांतरित करना चाहिए यदि एक आसन्न खतरा है हड्डी को फिर से संगठित करने का प्रयास न करें या व्यक्ति को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें यदि शिकार स्वयं से आगे बढ़ने में असमर्थ है - यह आगे की क्षति को रोकता है।
    • किसी व्यक्ति को कभी भी कूल्हे या श्रोणि के लिए चोट लगी है - इस तरह के फ्रैक्चर से श्रोणि गुहा में आंतरिक आंतरिक खून बह रहा हो सकता है। ऐसी परिस्थितियों में आपको जल्द से जल्द आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना चाहिए और एम्बुलेंस आने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। हालांकि, अगर इस प्रकार की चोट से पीड़ित व्यक्ति को चिकित्सा कर्मचारियों के हस्तक्षेप के बिना पहुंचाया जाना चाहिए, तो उसके पैर के बीच एक तकिया या रोल रखो और उन्हें एक साथ ठीक कर दें। उसे स्थिर करने के लिए एक बोर्ड पर रखो, एक कठोर शरीर की तरह इसे रोलिंग। अपने कंधे, कूल्हों और पैरों को गठबंधन रखें और एक साथ घुमाएं, जबकि कोई व्यक्ति अपने कूल्हों के नीचे बोर्ड को स्लाइड करता है। अक्ष को शरीर के पीछे से घुटनों तक केंद्र का समर्थन करना चाहिए।
    • नहीं पीड़ित, गर्दन या सिर का अस्थिभंग का खतरा होने पर पीड़ित को आगे बढ़ाना। इसे उस स्थान पर स्थिर करें जहां आप इसे प्राप्त कर चुके हैं और तुरंत एम्बुलेंस को कॉल करें। अपनी पीठ या गर्दन को सीधा करने की कोशिश मत करो यदि आप कपाल, रीढ़ की हड्डी या ग्रीवा के घाव होने और अपने भय को प्रेरित करने से डरते हैं, तो आपातकालीन सेवा को बताएं। इस विषय को आगे बढ़ने से लंबे समय तक गंभीर क्षति हो सकती है, जिसमें पक्षाघात शामिल है।
  • 2
    रक्तस्राव की जाँच करें टूटी हुई हड्डी से निपटने से पहले अपने घावों का ख्याल रखना यदि एक हड्डी त्वचा से निकलती है, तो आपको इसे छूना नहीं पड़ता है या उसे शरीर में वापस लाने का प्रयास नहीं करना पड़ता है। हड्डी आमतौर पर सफ़ेद या हल्का बेज रंग है, हेलोवीन छवियों के रूप में सफेद नहीं है और डॉक्टरों के सर्जरी में कंकाल आपको सोच सकते हैं
  • यदि आपको गंभीर रक्तस्राव दिखाई देती है, तो आपको फ्रैक्चर से पहले ही इसका सामना करना चाहिए।
  • 3
    क्षेत्र को स्थिर करें वह केवल फ्रैक्चर का ख्याल रखता है, अगर बचाव तुरंत पहुंच न जाए। यदि आप जानते हैं कि आपका स्वास्थ्य कर्मचारी जल्दी से आ रहा है या आप पीड़ित को आपातकालीन कमरे में ला रहे हैं, तो क्षेत्र को छिड़कने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। हालांकि, यदि तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त नहीं किया जा सकता है, तो आप हड्डी को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं और नीचे दी गई दिशा-निर्देशों का पालन करके दर्द को कम कर सकते हैं।
  • समर्थन प्रदान करने के लिए टूटे हुए भुजा या पैर को पिसाना। हड्डी को फिर से संगठित करने का प्रयास न करें एक स्टिक बनाने के लिए आप उस सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास उपलब्ध है या जो आपको आस-पास मिलते हैं। कुछ कड़ी के लिए देखो, जैसे एक मेज, एक छड़ी, एक लुढ़का हुआ अखबार, और इसी तरह। यदि शरीर के क्षतिग्रस्त हिस्से काफी छोटा है, एक हाथ या पैर की छोटी उंगली के रूप में, आप इसे एक बगल क्षेत्र के साथ, इस तरह के एक स्वस्थ उंगली के रूप में, बाँध अधिक स्थिरता प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।
  • कपड़े, तौलिये, कंबल, तकिए या जो भी नरम सामग्री उपलब्ध है, उसके साथ क्यू सामग्री भरें।
  • सुनिश्चित करें कि गद्देदार स्प्लिट ब्लॉक जो जोड़ों को नीचे की ओर और घावों के ऊपर की ओर झुकता है। उदाहरण के लिए, यदि फ्रैक्चर टिबिआ को प्रभावित करता है, तो आपको टखने और घुटने को भी स्थिर करना चाहिए। उसी सिद्धांत के लिए, यदि एक अभिव्यक्ति टूट जाती है, तो स्प्लिट को आसन्न हड्डियों दोनों को कवर करना चाहिए।
  • शरीर के अंग में पपड़ी को ठीक करें। आप एक बेल्ट, रस्सी, शेललेस या किसी अन्य उपयोगी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं। सावधान रहें जब आप पीड़ित को अधिक नुकसान से बचने के लिए क्यू को टाई। कारीगर डिवाइस को अच्छी तरह से भरें, ताकि यह फ्रैक्चर पर अनावश्यक दबाव डाले न हो, लेकिन अंग को अभी भी रखें
  • 4
    एक कंधे बैग बनाएं टूटे हाथ या हाथ के लिए इस तरह, सहायता प्रदान करें और मांसपेशियों को थका हुआ बनने से रोकें। साइड कपड़े के एक टुकड़े को एक मीटर के किनारे का उपयोग करें, जिसे आप एक तकिया के टुकड़े, एक शीट या किसी अन्य बड़े तौलिया से काट सकते हैं। एक त्रिकोण पाने के लिए इसे मोड़ो - एक छोर टूट हाथ पर रखे, ताकि वह कंधे पर गिर जाए, जबकि दूसरे को कंधे से गुजरना होगा "स्वस्थ" और घायल प्रकोष्ठ का समर्थन, एक पालना की तरह थोड़ा सा। नीप पर दो सिरों का गाँठ।
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
    1
    118 को तत्काल कॉल करें यदि फ्रैक्चर को डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है यदि आप निम्नलिखित संकेतों में से किसी एक को देखते हैं, तो एम्बुलेंस हस्तक्षेप आवश्यक है - अगर आप खुद कॉल नहीं कर सकते हैं, तो 118 को कॉल करने के लिए एक पासडर से पूछिए।
    • संदिग्ध फ्रैक्चर एक अधिक गंभीर आघात या चोट का हिस्सा है।
    • व्यक्ति बेहोश है दूसरे शब्दों में, यह बोलने या स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं है। यदि यह साँस नहीं लेता है, तो आपको प्रदर्शन करना चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन.
    • शिकार बहुत कठिनाई के साथ श्वास है
    • अंग या संयुक्त विकृत या एक अप्राकृतिक कोण पर तुला है।
    • फ्रैक्चर की साइट सुन्न है और सिरा ब्लूश है।
    • एक टूटी हुई श्रोणि, यहां तक ​​कि गर्दन, सिर या पीठ को संदेह करें
    • एक गंभीर खून बह रहा है
  • 2
    सदमे से बचने के लिए सावधानी बरतें खंडित हड्डियां एक गंभीर दुर्घटना का नतीजा हो सकता है जो सदमे की स्थिति को ट्रिगर करता है। शिकार को जब तक बचाव नहीं आने तक झूठ की अनुमति दें, यह ध्यान रखें कि पैर दिल के स्तर से ऊपर उठाए गए हैं और सिर छाती से कम है। यदि आपको डर है कि फ्रैक्चर में एक पैर शामिल है, तो इसे उठाएं नहीं एक कोट या कंबल के साथ व्यक्ति को कवर करें
  • किसी व्यक्ति को कभी भी नहीं जाना याद रखें जो कपाल, रीढ़ की हड्डी या ग्रीवा चोट का सामना कर रहे हों
  • घायल व्यक्ति को आसानी से रखने और उसे गर्म रखने की कोशिश करें कंबल, तकिए या कपड़े के साथ क्षतिग्रस्त क्षेत्र में सामान। उसे दर्द से उसे विचलित करने के लिए बात करो
  • 3
    सूजन का प्रबंधन करने के लिए बर्फ को लागू करें संभव फ्रैक्चर के आसपास के कपड़ों को खोलें और ईदामा को सीमित करने के लिए बर्फ को रखें। इस तरह से आप डॉक्टर के कार्य को सुविधाजनक बनाते हैं जो फ्रैक्चर को कम करेगा और साथ ही दर्द को दूर करेगा। बर्फ को त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आने की अनुमति न दें, लेकिन कपड़े को कपड़े या अन्य कपड़े में लपेटें।
  • आप अपने उंगलियों पर कुछ जमे हुए भोजन का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे सब्जियों की एक बैग या फ्रोजन फल।
  • 4
    हमेशा एक चिकित्सक द्वारा जांच की जाए आपको कम से कम चिकित्सक या, के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए बेहतर अभी तक, एक्स-रे से गुजरना करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना है, अगर आप को जो आघात के समय में आगे नहीं आए हैं देर के लक्षणों पर ध्यान दें। यदि आप या घायल व्यक्ति घाव के स्थल पर दर्द का अनुभव करते हैं तो आपको हमेशा एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और कई दिनों के बाद भी सुधार के कोई संकेत नहीं दिखा सकते हैं। यह भी एक पेशेवर के ध्यान में घाव प्रस्तुत करना चाहिए शिकार गले में स्पॉट कि फ्रैक्चर के समय अनुपस्थित थे की शिकायत है, लेकिन यह एक या दो दिन के बाद विकसित किया है। कभी-कभी ऊतक की सूजन पीड़ा और दर्दनाक बिंदुओं की धारणा को रोक सकती है।
  • हालांकि इस अनुच्छेद के प्रयोजन के लिए आपको भी एक्स-रे के समर्थन के बिना एक फ्रैक्चर का पता लगाने में मदद करने के है, यह है जब आप एक परिणाम के रूप में एक टूटी हुई हड्डी को संदेह है जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में या डॉक्टर में जाने के लिए सलाह दी जाती है गिर या एक समान दुर्घटना। यदि आप एक अंग या खंडित शरीर के किसी अन्य भाग के साथ बहुत लंबे समय तक जानबूझकर या अनजाने में चलते हैं, तो आप अपरिवर्तनीय क्षति हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • पता है कि आपको मदद की जानी चाहिए, भले ही आप एक जिद्दी, जिद्दी व्यक्ति हैं जो सोचते हैं कि उन्हें सहायता की ज़रूरत नहीं है हड्डी के फ्रैक्चर बहुत गंभीर चोट हैं और, जब वे उजागर होते हैं, तो इन्हें कम करना भी कठिन होता है - इन मामलों में किसी डॉक्टर के हस्तक्षेप हमेशा आवश्यक होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com