आर्म कंधे बैंड कैसे बनाएं

एक कंधे का पट्टा एक घायल हाथ को स्थिर करने और बचाने के लिए बनाया गया है ताकि इसे ठीक कर सकें। यद्यपि भंग

सबसे सामान्य कारण हैं, यह कंधे का पट्टा का उपयोग करने के लिए किसी को भुगतना पड़ा है, यह बिल्कुल जरूरी नहीं है: यहां तक ​​कि घावों, अवस्थापन और dislocations को इस उपकरण की ज़रूरत है ठीक करना। चोट की सटीक प्रकृति के बावजूद, प्रावरणी वसूली प्रक्रिया में महत्वपूर्ण साबित होती है, क्योंकि अंग को समर्थन देने के अलावा, यह आपकी स्थिति के अन्य लोगों को सूचित करता है और उन्हें सावधानी से चलने की अनुमति देता है ताकि आपको चोट न पहुंचे। कंधे का पट्टा बनाने के तरीके सीखने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक कंधे का पट्टा बनाओ

कपड़े के एक टुकड़े के साथ

मेक ए स्लिंग फॉर यूज़ आर्म चरण 1 नामक छवि
1
एक उपयुक्त, स्क्वायर कपड़े प्राप्त करें इस पद्धति के लिए आपको एक असली कंधे बैग की तरह कपड़े का एक टुकड़ा चाहिए। आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर, कपड़े के सटीक आयाम भिन्न होना चाहिए। ज्यादातर लोगों के लिए, 1 एम के एक वर्ग का पक्ष ठीक है। सिद्धांत रूप में, यह लोचदार नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह हाथ को मोड़ और स्थानांतरित करने की अनुमति देगा, चोट को बढ़ाना।
  • 1 मीटर शीट पाने का एक आसान तरीका2 एक पुरानी pillowcase या शीट में कटौती करने के लिए है कि आप तेज कैंची या कटर की एक जोड़ी का उपयोग कर बर्बाद करने के लिए मन नहीं है। कुछ और की अनुपस्थिति में, आप वांछित आकार में नंगे हाथों से कपड़े भी फाड़ सकते हैं।
  • जब आपको भाग्य की इस पद्धति के साथ एक कंधे का पट्टा बनाना है, तो गलतियों को बनाने के लायक है अतिरिक्त से खुद को कपड़े से ढूंढने की बजाय बहुत छोटा. एक बहुत बड़ी कंधे का पट्टा सिर के पीछे पीछे की गाँठ को समायोजित करके कड़ा हो सकता है, लेकिन एक बहुत छोटी फैलाने का कोई रास्ता नहीं है।
  • मेक ए स्लिंग फॉर यूज़ आर्म चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    विकर्ण के साथ आधे में कपड़े मोड़ो, ताकि एक त्रिकोण प्राप्त करने के लिए जब एक बैंड की तरह पहने हुए, भाग "व्यापक" त्रिकोण का हाथ का समर्थन करता है, जबकि कोनों सिर के पीछे कंधे का पट्टा बना देगा।
  • यदि, किसी कारण से, जोड़ सैश आरामदायक नहीं है, तो आप त्रिभुज बनाकर आधा भाग में वर्ग काट सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 843627 3 1
    3
    कंधे का पट्टा पहनने से पहले हर घाव साफ और चिकित्सा। जब आप इस सुरक्षा को पहनते हैं, तो हाथ ऊतक से सम्पर्क में आता है जो कि संभवतः कीटाणुरहित नहीं है, क्योंकि आप अपने घर में सामग्री का उपयोग कर रहे हैं। इस कारण से, खुले घावों की उपस्थिति में, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वे बैंड लागू करने से पहले एक बाँझ ड्रेसिंग द्वारा साफ, सूखा और सुरक्षित हो। नीचे आपको इस चरण में आगे बढ़ने के लिए एक छोटा गाइड मिलेगा, जबकि, अगर आप इस लिंक को पढ़ते हैं, आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी यदि घाव गंभीर है या आप हड्डी देख सकते हैं, तो कंधे का पट्टा बनाने की कोशिश में विलंब न करें आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं.
  • सबसे पहले, स्वच्छ चलने वाले पानी के साथ सभी घावों को धो लें।
  • गंदगी या किसी अन्य विदेशी शरीर को बाँझ चिमटी की एक जोड़ी से हटा दें यदि आप उन्हें पानी से निकालने में कामयाब नहीं हैं।
  • लावा धीरे, लेकिन सावधानी से, एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ घाव।
  • एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें
  • एक पट्टी रखो पट्टियों या पैच का प्रयोग करें जो घाव को पूरी तरह से कवर करते हैं, यह सुनिश्चित करने के साथ कि चिपकने वाला हिस्सा घाव के संपर्क में नहीं आता। यदि आवश्यक हो, घाव और पट्टी के बीच बाँझ धुंध लागू होते हैं।
  • मेक ए स्लिंग फॉर यूज़ आर्म चरण 4
    4
    अपने हाथों को अपने हाथों में पहनने वाले सभी गहने निकालें आपको हर अंगूठी, कंगन या ब्रेसलेट पहनना पड़ता है, क्योंकि अगर वसूली के चरण के दौरान आर्म फुलाया जाता है, तो गहने (विशेष रूप से बहुत तंग वाले) रक्त परिसंचरण में बाधा डालते हैं और दर्द, चिड़चिड़ापन और अंग पर अटक जाते हैं।
  • मेक ए स्लिंग फॉर यूज़ आर्म चरण 3 नामक छवि
    5
    धागे के नीचे बांह की एक छोर और दूसरे को कंधे पर रखें रोगग्रस्त हाथ को 90 डिग्री पर रखें, छाती के ऊपर आराम करो (यह फर्श पर क्षैतिज होना चाहिए)। इस चरण में दूसरे हाथ से स्वयं सहायता करें, और कंधे के थैली के दूसरे छोर को स्वस्थ हाथों के कंधे पर ले जाएं। इस बिंदु पर त्रिकोण को एक बिंदु के साथ छाती पर बढ़ाया जाता है, जो घायल पक्ष के अनुरूप है
  • मेक ए स्लिंग फॉर यूज़ आर्म चरण 6
    6
    घायल कंधे पर नीचे लटककर त्रिकोण का अंत ले आओ। इस मामले में, हाथ के ऊपर तल पर त्रिकोण के कोण को लाने और फिर गर्दन के पीछे स्वस्थ अंग के हाथ का उपयोग करें। धीरे धीरे इस आंदोलन को करें, जैसा कि बैंड रोगग्रस्त हाथ को छूता है और यदि आप बहुत कठिन खींचते हैं तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फैब्रिक की लंबाई आपको लगभग 90 डिग्री के कोण पर घायल अंग को पकड़ने की अनुमति देनी चाहिए।
  • उंगलियों को सिर्फ अतीत में आना चाहिए "बैंड" जो कलाई को रखता है, ताकि आप उन्हें लिखने के लिए सरल कार्य करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जबकि अंग का वजन कंधे का पट्टा द्वारा वापस किया जाता है यदि आपको यह ज़रूरत नहीं है, तो कंधे का पट्टा कफ सेट करें जैसा कि आप फिट देख रहे हैं।
  • मेक ए स्लिंग फॉर ओरर आर्म चरण 5
    7
    नीपर पर त्रिकोण के दो कोनों को बांधें। जब आपको कंधे की पट्टा के लिए सही लंबाई मिल गई है, हाथ को सुरक्षित करने के लिए सिर के पीछे दो छोरों के साथ एक साधारण गाँठ बनाएं यदि आपको ऊंचाई को बदलने की जरूरत है जिसमें घायल बांह का आयोजन किया गया है, तो गाँठ को दोहराएं और इसे थोड़ा और कस लें "शीर्ष पर" या "नीचे"। बधाई! आप पहनने के लिए एक कंधे का पट्टा तैयार करने में कामयाब रहे।
  • अगर यह गाँठ गर्दन की पीठ पर दर्द और दबाव डालता है, तो उसके नीचे एक छोटा पैडिंग या एक कपड़ा जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि गर्दन के पीछे के बाल गाँठ में बंधे नहीं रहें, जैसे ही मैंने हाथ को ले जाने या चलने की कोशिश की, यह बहुत दर्दनाक होगा
  • छवि शीर्षक 843627 8 1
    8
    यदि आप चाहें, तो आप एक सुरक्षा पिन के साथ कंधे का पट्टा के किनारे को बंद कर सकते हैं। पिन का उपयोग करके कोहनी के ठीक ऊपर, बैंड के बाहरी किनारों में एक साथ जुड़ें इस तरह से आप एक बनाते हैं "स्थिर" जिसके आगे कोहनी पर्ची नहीं कर सकते। इस एहतियात के बिना, जब आप चलते हैं, तो हाथ गलती से कंधे का पट्टा से बाहर आ सकता है या कपड़े वहां बंडल कर सकते हैं।
  • छवि 843627 9 1 शीर्षक
    9



    जब कंधे का पट्टा पहने हुए, अच्छा आसन बनाए रखने की कोशिश करें चूंकि पट्टा गर्दन और ऊपरी पीठ पर हाथ का वजन स्थानांतरित करता है, इसलिए यह इन क्षेत्रों को अतिरिक्त प्रयास करने के लिए भी पेश करता है। इस कारण से, भले ही आपको एक विशेष थकान महसूस न हो, समय के साथ आप देखेंगे कि कंधे का पट्टा कंधे के ब्लेड के बीच थोड़ा दर्द पैदा करता है। इस प्रभाव को कम करने के लिए, एक अच्छा ईमानदार मुद्रा रखना। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • खड़े होने पर, अपनी पीठ को सीधे अपने कंधों के साथ रखें लेकिन आराम करो हनुंग से बचने के लिए ठोड़ी लंबा होना चाहिए।
  • जब आप बैठते हैं, तो अपनी पीठ पीठ पर रखें, यदि कोई हो। हमेशा अपनी पीठ को सीधे रखें सिर और ठुड्डी ऐसी स्थिति में होनी चाहिए, जो गले नहीं झुके, पैरों को जमीन पर मजबूती से आराम करना चाहिए। फैलाओ मत करो और अपने आप पर झूठ मत - अगर आप कर सकते हैं, armrest पर अपना हाथ रखो।
  • यदि किसी भी समय आपको कंधे का पट्टा पहनते समय गंभीर पीठ या गर्दन का दर्द होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको रीढ़ या गर्दन को संरेखित करने में समस्याएं हैं तो इस बैंड का उपयोग करने से बचें
  • जब कंधे का पट्टा पर्याप्त नहीं है,

    छवि 843627 10 1
    1
    अपस्त्रीकरण और फ्रैक्चर के मामले में, आपातकालीन कमरे में जाएं भले ही अस्थिर सामग्री से बना कंधे का पट्टा छोटी चोटों का अच्छा समाधान साबित हो, भले ही भंग और डिस्लोकेशन के मामलों में अंग की वसूली की गारंटी के लिए पर्याप्त न हो। इन स्थितियों में, भले ही चिकित्सक ने अंतिम उपचार का सुझाव दिया हो कर सकते हैं एक कंधे की पट्टी का उपयोग हो, यह अभी भी एक पेशेवर पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है, निदान के साथ आगे बढ़ने के लिए, एक्स-रे से गुजरना और एक चिकित्सा प्राप्त करना यदि आपको प्लास्टर या सर्जिकल प्रक्रिया की जरूरत है, लेकिन आपने अकेले गृहिणी बैंड को सीमित कर दिया है, तो हाथ गलत दर्द पैदा कर सकता है और बाद में अधिक इनवेसिव हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इस कारण से, यदि आपके पास टूटे या डिस्लोकेटेड बांह है, तो बिना किसी देरी के आपातकालीन कक्ष पर जाएं
    • एक हाथ फ्रैक्चर के आम लक्षण हैं:
    • तीव्र दर्द
    • स्पर्श करने के लिए नरम
    • सूजन।
    • आंदोलन की असंभवता
    • अंग के असामान्य पहलू, स्वस्थ होने की तुलना में।
    • एक अव्यवस्था के सामान्य लक्षण (कंधे पर अधिक बार) ये हैं:
    • हाथ, कंधे और / या कॉलरबोन में दर्द
    • संयुक्त की विकृति (ऊपर या कंधे के ऊपर स्थित टक्कर)
    • सूजन।
    • रक्तगुल्म।
  • छवि शीर्षक 843627 11 1
    2
    यदि आप घाव से हड्डी को देख सकते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाना जब टूटी हुई हड्डी त्वचा को छेद देती है या घाव को फ्रैक्चर देखने की अनुमति मिलती है, तो हम इसके बारे में बात करते हैं "उजागर फ्रैक्चर"। चोट के इलाज के लिए यह एक बहुत दर्दनाक, खतरनाक और मुश्किल है टूटे हुए फ्रैक्चर के कारण दुर्घटनाओं में अक्सर अन्य गंभीर गंभीर दुख होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मरीज को समय पर चिकित्सा की जानकारी मिलती है, आपको तत्काल उसे अस्पताल ले जाना चाहिए।
  • दुर्लभ असाधारण मामलों को छोड़कर, किसी चिकित्सक की सहायता के बिना फ्रैक्चर को पुन: संयोजन करने का प्रयास करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • छवि शीर्षक 843627 12 1
    3
    ऐसा केवल तभी करें जब आप गरीब रक्त परिसंचरण के लक्षण देखते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, फ्रैक्चर के पुन: संयोजन एक चिकित्सक की योग्यता के लिए छोड़ दिया जाने वाला एक पैंतरेबाज़ी है। हालांकि, यदि आप अंग को खराब रक्त की आपूर्ति (पीले या नीली त्वचा, नाड़ी की कमी, सुन्न अंग, ठंडा अंग) की सूचनाएं देखते हैं, तो आपको हस्तक्षेप करना चाहिए, क्योंकि विच्छेदित होने का खतरा प्रदर्शन किए गए पुनर्यठन के संभावित खतरे से अधिक है एक गैर पेशेवर तरीके से
  • आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं या फ्रैक्चर के पुन: संयोजन के बारे में अधिक जानने के लिए प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम ले सकते हैं।
  • विधि 2

    कपड़े के साथ एक कंधे का पट्टा सुधारो
    छवि शीर्षक 843627 13 1
    1
    एक लंबे बाजू वाली परिधान का प्रयोग करें जैसे कि यह एक कंधे का थैला था। यदि आपके पास यह पता करने का समय है, तो ट्यूटोरियल के पहले भाग में वर्णित कंधे बैग आमतौर पर एक है जो कपड़ों के साथ एक त्वरित समाधान की तुलना में अधिक समर्थन और सुरक्षा प्रदान करता है। हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं है या 100% चोटों के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को उजाड़ प्रकृति में डेरा डाले हुए हैं, तो ऊपर वर्णित एक जैसा कपड़ा मिलना असंभव हो सकता है। इस तरह के मामलों में, कपड़ों के साथ एक अस्थायी बैंड बनाना निश्चित रूप से कुछ भी नहीं है। ऐसा करने का एक तरीका एक स्वेटर, एक शर्ट या अन्य लंबे बाजू वाली परिधान का उपयोग करना है सिर के पीछे आस्तीन गाँठें और ध्यान से अंगूठी की अंगूठी में बनाई गई अंगूठी में डालें। कंधे का पट्टा बांह की कलाई या कलाई के एक बिंदु पर हाथ के वजन का समर्थन करते हैं, जहां यह आपके लिए सबसे सुविधाजनक है
    • गाँठ की अनुमति के अनुसार आस्तीन की लंबाई को समायोजित करने की कोशिश करें, ताकि हाथ सही कोण पर (मैदान पर समानांतर) अधिक या कम रहेगा।
    • अगर आपके पास सुरक्षा पिंस हाथ में है, तो आपको चाहिए "ठीक" इस लेख के पहले खंड में बताए गए अनुसार कोहनी के चारों ओर के कपड़े को रोकने के लिए।
  • छवि शीर्षक 843627 14 1
    2
    एक बेल्ट का उपयोग करें लगभग एक कंधे का पट्टा के लिए मापने के लिए लगता है कि एक सहायक बेल्ट है, क्योंकि यह विशेष रूप से एक समायोज्य रिंग बनाने के लिए बनाया गया है पपड़ी के पीछे बकसुआ बंद करो और बेल्ट की अंगूठी में हाथ रखो। अंग के वजन को बैंड द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए जो प्रकोष्ठ या कलाई को लपेटेगा। बेल्ट को बंद करें या टाई करें ताकि समर्थित आर्म 90 डिग्री पर तुला हो।
  • आप बकसुआ के कारण गर्दन के पीछे दर्द महसूस कर सकते हैं, इस कारण यह बेल्ट को बारी करना बेहतर होता है ताकि यह तत्व बांह और गर्दन के बीच हो। आप आराम में सुधार के लिए गर्दन पर एक पैडिंग भी जोड़ सकते हैं।
  • छवि 843627 15 1
    3
    टाई की कोशिश करो यदि आप खुद को कार्यालय में चोट पहुंचाते हैं या औपचारिक कपड़े पहनते हैं, तो टाई एक वास्तविक कंधे बैग को बदलने के लिए पर्याप्त है, जब तक कि आपके पास वास्तविक एक न हो। जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है, बस गर्दन की पीठ पर एक साधारण गाँठ के साथ टाई टाई और अंगूठी की स्थापना में घायल हाथ डालें। तात्कालिक कंधे का पट्टा की स्थिति और लंबाई को समायोजित करता है, ताकि किनारे जमीन के समानांतर हो।
  • छवि शीर्षक 843627 16 1
    4
    तत्काल डॉक्टर (और / या एक असली कंधे का पट्टा) से मदद लेनी चाहिए परिस्थितियों में आपको कपड़ों के एक टुकड़े से एक कंधे की कंधे का पट्टा इस्तेमाल करना है, उसी में, किसी कारण से, तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप संभव नहीं है। यदि चोट गंभीर है या हल नहीं किया जा सकता है, तो जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष या अपने चिकित्सक पर जाएं। एक तात्कालिक कंधे का पट्टा कुछ भी से बेहतर नहीं है, लेकिन यह उपयुक्त उपकरण को बदलने में सक्षम नहीं है (अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले अन्य सभी उपचारों का उल्लेख नहीं करना)। चिकित्सक से परामर्श न होने से स्थिति को बिगड़ने के जोखिम को न लेने के लिए इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है
  • टिप्स

    • अगर हाथ या कंधे को ध्यान से भी ध्यान में नहीं आता है (कंधे का पट्टा के उपयोग के साथ), तो आपको डॉक्टर से जाना होगा
    • कंधे की पट्टा फर्म को पकड़ने के लिए, आप इसके चारों ओर पट्टी के एक लंबे बैंड को लपेट सकते हैं, फिर घायल हाथों से और सुरक्षा बॉल के नीचे एक सुरक्षा पिन के साथ सुरक्षित कर सकते हैं। जब आप चलते हैं या चलते हैं तो यह हाथों की गति को रोकता है
    • बर्फ पैक के घायल क्षेत्र या फ्रोजन मटर के पैक पर आराम से अत्यधिक सूजन को कम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। बर्फ को सीधे त्वचा पर न डालें क्योंकि आप अन्य क्षति का कारण बन सकते हैं। एक कागज तौलिया के साथ त्वचा को कवर करें।
    • जब एक पूर्ण कंधे का पट्टा बनाने के लिए संभव या सलाह नहीं है, तो कलाई और गर्दन पर आवेदन करने के लिए कम से कम किसी को बनाने का प्रयास करें।
    • यहाँ एक और विचार है: कपड़े की एक पट्टी, एक शीट, पैंट, पैंटीहोज (जो आपके पास उपलब्ध है) कलाई और गर्दन के चारों ओर लपेटें जैसे आप एक पूर्ण कंधे का पट्टा

    चेतावनी

    • कुछ कंधे की समस्याएं, जैसे कि "चिपकने वाला कैप्सूलिटिस", एक कंधे का पट्टा के उपयोग के साथ बहुत खराब हो सकता है किसी भी शिकायत के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें, जो कि एक दिन के अंदर गायब न हो।
    • यदि आप वास्तव में मानते हैं कि आपने अपना हाथ, कलाई या कोहनी तोड़ दिया है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं
    • कंधे का पट्टा प्राथमिकताओं और बुजुर्गों में गर्दन की समस्याओं को खराब कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 1 मी2 कंधे का पट्टा या एक तकिया या शीट के लिए उपयुक्त कपड़े का
    • सुरक्षा पिन
    • शीतल पैडिंग (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com