एक विकृत कंधे को कैसे पहचाना और संरेखित करें

एक कुटिल कंधे खेल या दुर्घटना में दुर्घटना का परिणाम हो सकता है, लेकिन यह एक पुरानी शारीरिक स्थिति भी हो सकती है। यदि आपको डर है कि संयुक्त ठीक तरह से गठबंधन नहीं है, तो इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है। यह लेख इस विकृति और दिशा-निर्देशों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए कुछ सुझावों का वर्णन करता है

कदम

भाग 1

एक कंधे की अव्यवस्था या सब्लेक्सेशन को स्वीकार करना
एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंधे की चोटों के कारण सामान्य तंत्र के बारे में जानें मुख्य कारण जो कंधे को संयुक्त रूप से संयुक्त रिश्तों को अंशतः या पूरी तरह से खो देते हैं, एक खेल की चोट, गिरावट या किसी अन्य दुर्घटना होती है। आम तौर पर, एक निश्चित दर्दनाक घटना होती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकांश लोग संयुक्त रूप से तीव्र दर्द का अनुभव करते हैं।
  • डिस्लोकेशन और सिब्लेक्सेशन्स काफी सामान्य हैं, क्योंकि कंधे बहुत ही मोबाइल संयुक्त है। व्यवहार में, यह एक गोलाकार तत्व (humerus का सिर) होता है जो अवतल सतह में फैला हुआ होता है (स्केपुला और कवच द्वारा गठित)।
  • चूंकि कंधे हाथ की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति देता है, यह शरीर के अन्य जोड़ों के मुकाबले अधिक ढीली है, यह एक विशेषता है जो इसे आंशिक या पूर्ण अवस्थापन के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील बनाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कंधे पर अपने हाथ से विस्तारित बाहर हाथ से गिरकर घायल हो सकते हैं, संयुक्त के सामने वाले हिस्से पर हिंसक टक्कर प्राप्त कर सकते हैं जो पीछे की ओर धकेलती है या हाथों को ज़ोर से घुमाएं शरीर के एक तरफ भारी बैग (जैसे बैकपैक्स, हैंडबैग, बदलते बैग और कंधे के बैग) से बचना चाहिए। लोड को हल्का करने के लिए मूल्यांकन करें या अपने सामान को ठीक से पहना बैकपैक में लें, दोनों कंधे की पट्टियाँ अच्छी तरह से समायोजित।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें
    2
    पता है कि पुनरुत्थान बहुत अक्सर होते हैं दूसरे शब्दों में, यदि आप पहले से ही एक या अधिक बार कंधे की अव्यवस्था का सामना कर चुके हैं, तो आपको फिर से घायल होने का खतरा अधिक होता है।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें
    3
    आघात के लक्षण पहचानें सबसे अधिक बार ये हैं:
  • दर्द;
  • कंधे के आसपास सूजन और / या हेमेटोमा;
  • संयुक्त और हर प्रयास में दर्द की वृद्धि के आंदोलन की कठिनाई;
  • कंधे की विकृति;
  • संभव संदंश, झुनझुनी या हाथ और हाथ की कमजोरी (इस मामले में, आप तुरंत आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए)।
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 4
    4
    निश्चित निदान और उपचार के लिए एक चिकित्सक को देखें। यदि आप डूबने वाले कंधे के डर से डरते हैं, तो यह आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए सबसे अच्छा है ताकि इसे रीयलएन्ड किया जा सके। यदि आप योग्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सहायता प्रदान की जाने वाली एक स्पोर्ट्स टीम का हिस्सा हैं, तो कमी प्रक्रियाओं में एक सक्षम फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में, आप उन्हें एक कोशिश दे सकते हैं हालांकि, यह एक जोखिम भरा पैंतरेबाज़ है, अगर यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसके पास कोई अनुभव नहीं है - तो सबसे अच्छी बात तो अस्पताल जाना और अस्थिर चिकित्सक पर भरोसा करती है।
  • अगर संयुक्त अव्यवस्थित नहीं है, लेकिन विकृत दिखाई देता है या एक कंधे दूसरे से अधिक होता है, तो आपको एक तरफ गर्दन की मांसपेशियों को अतिरंजित किया जा सकता है। अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें कि प्रभावित मांसपेशियों को आराम करने के लिए व्यायाम खींचने की संभावना है इस स्थिति के लिए ज़िम्मेदार कारक एक ठंडा झटका हो सकता है, घुमावदार कंधों के साथ एक गलत स्थिति, कंप्यूटर के सामने बैठे लंबे समय, एक कुर्सी बहुत ऊंची या पेशीय नोड्स और ट्रिगर बिंदु.
  • भाग 2

    संरेखण और एक शानदार या शिल्क्सिड कंधे का इलाज करें
    एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    अव्यवस्था में कमी से गुजरना डॉक्टर कर्षण करता है और एक लक्षित तरीके से कंधे को पुन: स्थापित करने के लिए हाथ खींचता है। कभी-कभी, मांसपेशियों में शिथिलताएं पहले दी जाती हैं और कुछ मामलों में दर्द की तीव्रता पर निर्भर करता है। जब इसकी साइट पर संयुक्त रिटर्न, दर्द काफी कम हो जाता है
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें चित्र 6
    2
    कंधे को स्थिर रखें एक बार रीयल-डेड किया गया, यह पहले से ही राहत के पहले चरण के दौरान स्थिर रहता है (आमतौर पर, तीन से चार सप्ताह तक) इस उद्देश्य के लिए एक कंधे का पट्टा इस्तेमाल किया जाता है।
  • प्रारंभिक स्थिरीकरण के बाद, चिकित्सक एक विशिष्ट पुनर्वास कार्यक्रम का पालन करने की सलाह देता है, जैसा कि कंधे की स्थिति में सुधार होता है।
  • यदि आप संयुक्त की पूर्ण गतिशीलता को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको भौतिक चिकित्सा योजना का सम्मानपूर्वक ध्यान देना होगा। यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप एक खिलाड़ी हैं और यदि आपका लक्ष्य अधिकतम खेल प्रदर्शन पर लौटना है
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 7



    3
    कंधे व्यायाम करें संयुक्त को मजबूत करने के लिए पुनर्वास विशिष्ट अभ्यास और फैलाए जाने की संभावना है आपका चिकित्सक आइसोमेट्रिक वाले सुझाव दे सकता है, जो कंधे, आंतरिक और बाहरी घुमावों और / या इलास्टिक प्रतिरोध बैंड के साथ अभ्यास किए बिना मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।
  • कमर ऊंचाई के बारे में एक स्थिर सतह पर प्रतिरोध बैंड को जोड़कर एक आंतरिक रोटेशन बनाएं। अपने हाथ से बैंड के दूसरे छोर को पकड़ो, कोहनी को 90 डिग्री से झुका कर रखिये और इसे अपने तरफ आराम कर छोड़ दें। लोचदार बैंड को खींचकर शरीर के सामने प्रकोष्ठ को आगे बढ़ाएं, लेकिन कोहनी को बिना ले जाने तक, जब तक पेट पर जितना संभव हो आराम नहीं रहना (आपको दर्द महसूस करने की ज़रूरत नहीं है)। बाद में, धीरे धीरे शुरू की स्थिति पर वापस जाएँ
  • एक isometric आयन बनाने की कोशिश करें एक छोटी सी वस्तु रखो, जैसे एक लुढ़का हुआ अखबार, घायल बांह और बस्ट के बीच। ऑब्जेक्ट पर दबाव डालें और इसे पांच सेकंड के लिए रखें। व्यायाम को पांच बार दोहराएं
  • इन आंदोलनों को करने से पहले, अपने चिकित्सक से अन्य तमामों से बचने के लिए परामर्श करें।
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 8
    4
    जरूरत के आधार पर दर्दनाशक दवाइयां लें चूंकि एक हड्डी का कंधे बहुत दर्दनाक चोट है, इसलिए आपको उपचार के दौरान दर्द निवारक लेने की आवश्यकता होगी। असुविधा की तीव्रता के आधार पर, चिकित्सक पहले दो दिनों के लिए मजबूत दवा लिख ​​सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) या आईबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन) जैसी अति-काउंटर की दवाइयां चुन सकते हैं, जो कि खाई को दूर रखने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं।
  • एक कुटिल कंधे पहचानें और समायोजित करें छवि 9
    5
    बर्फ को लागू करें दुर्घटना के बाद वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए एक अन्य उपाय बर्फ के साथ कंधे को शांत करना है इस तरह, आप सूजन को नियंत्रित करते हैं और अस्थायी रूप से दर्द को कम करते हैं।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 10
    6
    एक आखिरी उपाय के रूप में सर्जरी पर विश्वास करें गंभीर या दोहराए हुए अव्यवस्था के मामलों में, शल्यक्रिया का प्रयोग एक संकल्पित उपचार के रूप में किया जाता है। जोखिम काफी अधिक हैं, इसलिए यह असाधारण मामलों में ही अनुशंसित है।
  • भाग 3

    स्कोलियोसिस को पहचानें और उसका इलाज करें
    एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 11
    1
    जांचें कि क्या आपके पास स्कोलियोसिस है का एक आम कारण, की एक पुरानी प्रकृति का "कुटिल कंधे" (और कुटिल रीढ़) स्कोलियोसिस है इस परिवर्तन का आमतौर पर युवा बच्चों में पहली बार निदान किया जाता है, विकास के साथ खराब हो सकता है या विरूपण की गंभीरता के आधार पर किसी विशेष समस्या का कारण नहीं बनता है। लक्षण जो आपको स्कोलियोसिस से पीड़ित होने पर संदेह कर सकते हैं:
    • अलग ऊंचाई पर कंधे;
    • अनियमित कमर के साथ दूसरे की तुलना में एक कूल्हे;
    • पीछे से कॉलम को देखकर आप एक वक्र की उपस्थिति को नोटिस करते हैं;
    • एक स्कैकुला दूसरे की तुलना में अधिक निकलता है
    • हालांकि स्कोलियोसिस मूल रूप से रीढ़ की समस्या है, यह कभी-कभी कंधों को विकृति के साथ प्रकट होता है जिन्हें वास्तविक रूप से जाना चाहिए।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें छवि 12
    2
    मेडिकल परीक्षा में जमा करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, अगर आपको संदेह है कि आपके पास स्कोलियोसिस है, तो तुरंत आपको एक आर्थोपेडिक सर्जन के बारे में सूचित करना है। अक्सर यह एक ऐसी बीमारी है जिसे तुरंत इलाज नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन समय के साथ निगरानी रखी जाती है। हालांकि, बहुत गंभीर मामलों को रीढ़ और कंधों को बदलने के लिए एक ब्रेस के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए - कुछ परिस्थितियों में सर्जरी भी आवश्यक है
  • एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक छवि 13
    3
    एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का पालन करें स्कोलियोसिस के लिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह एक सक्रिय जीवन बनाए रखना है ताकि आपका शरीर स्वस्थ और फिट हो सके। यद्यपि ये सावधानियां कंधे और रीढ़ की स्थिति में परिवर्तन नहीं करती हैं, वे पीठ और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती हैं, जिससे सबसे अच्छा संभव गतिशीलता सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com