एथलीट में कंधे के दर्द का इलाज कैसे करें

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि एथलीटों अक्सर कंधे के दर्द से पीड़ित, के रूप में वृद्धि हुई शरीर आंदोलन आयाम के साथ जोड़ों होते हैं और इसलिए काफी चोट लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। ज्यादातर मामलों में, मांसपेशियों में तनाव के कारण दर्द होता है, हालांकि dislocations और dislocations भी अक्सर होते हैं एथलीटों को पूरी तरह से और जल्दी से ठीक होने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, ताकि वे यथासंभव शीघ्र ही अपने खेल का अभ्यास कर सकें। एथलीट घर पर अभ्यास के साथ संयुक्त की वसूली में योगदान दे सकता है, भले ही एक सक्षम चिकित्सक की सलाह और उपचार हमेशा सकारात्मक और अक्सर आवश्यक होने के लिए जल्दी से पुनर्प्राप्त करें

कदम

भाग 1
घर पर कंधे का दर्द प्रबंधन करें

एथलीट चरण 1 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
1
अपने घायल कंधे को आराम से रखें आमतौर पर, एक एथलीट अत्यधिक तनाव, एक अनाड़ी गिरावट या असामान्य रूप से संयुक्त रखने के कारण इस प्रकार के दर्द का अनुभव करता है। एक खेल (विशेषकर फुटबॉल, हॉकी, बेसबॉल, वॉलीबॉल और टेनिस) या जिम में प्रशिक्षण के द्वारा अभ्यास करते समय इस प्रकार का दुर्घटना हो सकती है। जब आप एक बहुत तीव्र कंधे के दर्द (और न सिर्फ एक हल्के दर्द है, जो बहुत आम है जब प्रशिक्षण) थोड़ी देर की गतिविधियों जो प्रभावित कंधे तनाव के अंतर्गत रखा के लिए बंद करने के लिए है लग रहा है सबसे अच्छी बात करने के लिए। कुछ दिनों के आराम के बाद, आपको चोट से शरीर को ठीक करने की क्षमता पर आश्चर्य होगा।
  • यदि दर्द जिम में वजन उठाने से आता है, तो संभवतः आपने बहुत आक्रामक तरीके से प्रशिक्षित किया है या गलत पदोन्नति ली है - इस मामले में, व्यक्तिगत ट्रेनर से संपर्क करें
  • हालांकि यह कुछ दिनों के लिए आराम करने के लिए कंधे अच्छा है, यह एक पट्टी में पूरी तरह से अभी भी इसे रखने के लिए, यह चिपकने वाला कैप्सूलाइटिस के विकास के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जब यह एक आंसू या एक मोच हल्के की बात आती है अनुशंसित नहीं है, जिसे आम तौर पर "जमे हुए कंधे"। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए कम से कम कुछ मामूली आंदोलनों को करना आवश्यक है।
  • एक नीरस दर्द आमतौर पर एक मांसपेशी आंसू को इंगित करता है, जबकि इस आंदोलन के साथ कष्टकारी दर्द अक्सर एक संयुक्त या बंधन की चोट के कारण होता है संयुक्त दर्द आमतौर पर रात में खराब हो जाता है जब आप बिस्तर पर होते हैं, दर्द के विपरीत मुख्य रूप से मांसपेशियों के आँसू के कारण होता है
  • एथलीट्स चरण 2 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज
    2
    दर्द तीव्र है अगर बर्फ लागू करें। यदि यह एक गंभीर (नया) है और सूजन के साथ है, आप सूजन और दर्द को कम करने में एक आइस बैग कटा हुआ (या कुछ और ठंड) सबसे दर्दनाक क्षेत्र, आवेदन कर सकते हैं। कोल्ड थेरेपी विशेष रूप से तीव्र घावों के लिए संकेत दिया जाता है जो सूजन पैदा करते हैं। परेशान बर्फ गायब हो जाने पर हर दो घंटों तक लगभग 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें।
  • अधिक प्रभावी रूप से सूजन को कम करने के लिए आप एक संकुचित या लोचदार बैंड के उपयोग से घायल कंधे के खिलाफ दृढ़ता से बर्फ दबा सकते हैं।
  • हमेशा किसी पतली या ठंडी चोट को रोकने के लिए, त्वचा को लागू करने से पहले पतले कपड़े में क्यूब्स या कुचल बर्फ लपेटें।
  • यदि आपके पास बर्फ नहीं है, तो आप ठंड जेल पैक या जमे हुए सब्जियों का एक बैग का उपयोग कर सकते हैं - सर्वोत्तम मटर या मकई हैं।
  • एथलीट्स चरण 3 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज
    3
    नम गर्मी लागू करें यदि कंधे का दर्द पुराना है दर्द लंबे समय तक बनी रहती है और अत्यधिक उपयोग या एक पुराने चोट की वजह से है, तो आप खासकर यदि आप बल्कि एक वास्तविक तेज दर्द की तुलना में अधिक कठोरता और व्यथा की भावना महसूस बर्फ के बजाय गर्मी डाल करने के लिए है। नम गर्मी ऊतकों (मांसपेशियों, tendons और स्नायुबंधन) नरम और क्षेत्र है, जो उपयोगी है जब आप एक पुराने खेल चोट से उबरने की जरूरत है हो सकता है में रक्त परिसंचरण में सुधार या आप अपक्षयी गठिया का एक प्रकार है (से होने वाली क्षति प्रबंधन करनापुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस)। एक उत्कृष्ट नम गर्मी स्रोत अनाज के बैग (आमतौर पर गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों और / या आवश्यक तेलों 15-20 मिनट के लिए गले में कंधे पर, माइक्रोवेव में डाल कुछ मिनट के लिए उन्हें गर्मी और फिर उन्हें जगह कर सकते हैं बनाने के लिए। इसे सुबह में पहली बार संक्रमित करें, जैसे ही आप उठते हैं और किसी भी तरह का हल्का व्यायाम करने से पहले
  • एक तौलिया के साथ बैग को कवर करने के लिए याद रखें, तो गर्मी को जल्दी से समाप्त करने से बचें
  • नरम नरम ऊतकों को नम गर्मी प्रदान करने के लिए आप गर्म स्नान भी ले सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए एप्सॉन लवण जोड़ें, क्योंकि उनमें मैग्नीशियम में निहित मांसपेशियों को आराम और दर्द को गले लगाया जाता है।
  • सूखी गर्मी का उपयोग इलेक्ट्रिक वॉटर के कारण न करें, क्योंकि यह मांसपेशियों को निर्जलीकरण कर सकता है और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • एथलीट्स चरण 4 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अगर दर्द बर्फ या नम गर्मी लगाने से काफी सुधार नहीं करता है, तो आप नि: शुल्क बिक्री के लिए एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ या दर्द रिलेवर लेने का प्रयास कर सकते हैं। विरोधी भड़काऊ दवाओं अधिक उपयुक्त हैं जब दर्द तीव्र है और कंधे, भी काफी सूजन है, मध्यम या गंभीर मोच, तनाव, tendinitis और bursitis के मामले में। सबसे व्यापक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन) और नेपरोक्सन (मोमेंडोल) हैं। दर्द निवारक सूजन है जो इस तरह नसों को जलन या संयुक्त पहनने की वजह से एक सामान्य दर्द के रूप में कारण पता नहीं है, की वजह से दर्द के लिए अधिक उपयुक्त है। ये दवाएं (दर्दनाशकता) लगभग हमेशा पेरासिटामोल (तचीपीरिना) को एक सक्रिय संघटक के रूप में शामिल करते हैं। ध्यान रखें कि इन कंधे के दर्द के लिए अस्थायी समाधान कर रहे हैं रखें और आप एक लगातार कुछ सप्ताह से अधिक के लिए उन्हें नियमित रूप से नहीं लेते हैं, क्योंकि वे पेट की समस्या, गुर्दे और जिगर के लिए सीसा।
  • मांसपेशियों को ढीला (जैसे cyclobenzaprine के रूप में) कंधे में दर्द के लिए एक और समाधान कर रहे हैं, खासकर यदि आप ऐंठन या कठोरता muscolare- कोशिश लेकिन उन्हें विरोधी inflammatories या दर्द निवारक के लिए एक साथ किराए पर नहीं याद है।
  • जो भी दवा आप लेने का निर्णय लेते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे हमेशा भोजन के साथ लेते हैं और कभी भी खाली पेट पर नहीं।
  • ध्यान रखें कि बच्चों के लिए इबुप्रोफेन और एस्पिरिन की अनुशंसा नहीं की जाती है - विशेष रूप से एस्पिरिन रेय सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है।
  • हमेशा दवाओं की पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों और खुराक का अनुपालन करें।
  • एथलीट्स चरण 5 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने कंधे पर कुछ हल्के खींचने वाले व्यायाम करने की कोशिश करें अगर चोट नहीं यह गंभीर है और नहीं एक तेज, खूनी या तीखी दर्द का कारण बनता है, तो आप एक दिन या बाकी आराम के बाद कुछ कोमल खींचने की कोशिश कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग यदि आप एक अव्यवस्था, एक आंसू या एक मोच है अनुशंसित नहीं है, लेकिन कम गंभीर चोटों के लिए अक्सर एक उत्कृष्ट व्यायाम है, क्योंकि यह मांसपेशियों में तनाव से छुटकारा दिलाता है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और लचीलेपन में सुधार। लगभग 30 सेकंड के लिए कंधे की खिंचाव रखें और दिन में कम से कम 3 बार दोहराएं जब तक कि दर्द गायब न हो जाए।
  • मॉडरेट आंदोलन और प्रकाश खींचने से यह संभावना कम हो जाती है कि ऊतक की सूजन, पुरानी कठोरता और गतिशीलता का नुकसान हो सकता है।
  • अपनी पीठ के साथ खड़े या बैठे हुए, अपने शरीर के सामने स्वस्थ बांह को लाने और विपरीत कोहनी को समझने के लिए। धीरे से कोहनी की पीठ को छाती की ओर खींचना जब तक आप इसी कंधे की पेशी में खिंचाव महसूस नहीं करते। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और तीन बार दोहराएं।
  • अभी भी खड़े होकर बैठकर बैठो, अपनी पीठ के पीछे एक हाथ और कंधे के ब्लेड तक विपरीत हाथ पकड़ो। तब धीरे-धीरे दर्द को कंधे के समान हाथ खींच दें, जब तक आपको एक सुखद खिंचाव नहीं लगता।
  • भाग 2
    व्यावसायिक देखभाल प्राप्त करें

    एथलीट्स चरण 6 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    1
    परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप कंधे विशेषज्ञ या फिजियोथेरेपिस्ट नहीं हैं जो खेल चोटों से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप निश्चित रूप से आपकी समस्या की प्रकार और गंभीरता को समझ सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ज्यादातर कंधे की चोटों में एक आँसू या हल्के या मध्यम अव्यवस्था शामिल होती है, जिसे आम तौर पर ठीक करने में एक से दो सप्ताह लग जाते हैं। सबसे गंभीर रूप से घायल एक संयुक्त अव्यवस्था, कंधे की जुदाई (अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी संयुक्त की अव्यवस्था), रोटेटर कफ की मांसपेशियों आंसू, bursitis, और अस्थि भंग (ऊपरी बांह, कंधे ब्लेड और / या हंसली) हो सकता है । गंभीर चोटों को ठीक करने (जटिलताओं के आधार पर) को ठीक करने के लिए 6 महीने तक लग सकते हैं, लेकिन डॉक्टर आपको एक सटीक पूर्वानुमान देने और आवश्यक उपचारों को इंगित करने में सक्षम है।
    • डॉक्टर यह उचित समझता है, तो एक एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, या तंत्रिका चालन के एक अध्ययन दर्द / कंधे में चोट के निदान के लिए गुजरना करने के लिए।
    • फ्रैक्चर, मांसपेशियों के मस्तिष्क या स्नायुबंधन और कुछ अव्यवस्थाओं को सर्जरी के साथ इलाज किया जाना चाहिए - इस मामले में डॉक्टर आपको एक आर्थोपेडिक सर्जन से संपर्क करने की सलाह देंगे।
    • bursitis (संयुक्त तरल बैग की सूजन), tendinitis, कंधे और गंभीर मोच की जुदाई अक्सर कोर्टिकोस्टेरोइड की स्थानीय इंजेक्शन (प्रेडनिसोलोन) के साथ सुधार होगा। दवाओं की इस श्रेणी में सूजन और दर्द कम हो जाते हैं, और संयुक्त के आंदोलन के आयाम में सुधार भी होता है। डॉक्टर से इस उपचार के फायदे और नुकसान के बारे में पूछें।
  • एथलीट्स चरण 7 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    2
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें एथलीटों के लिए यह केवल दर्द से छुटकारा पाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि संयुक्त खेल क्रियाकलापों द्वारा अपेक्षित आंदोलनों का विरोध करने के लिए संयुक्त स्थिर और मजबूत होता है। इसलिए, फिजियोथेरेपिस्ट का हस्तक्षेप वसूली प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि चिकित्सक आपको कंधे के पुनर्वास के लिए विशिष्ट खींचने और व्यायाम को मजबूत कर सकते हैं। व्यायाम को मजबूत करना आमतौर पर वजन उठाने या तनाव के तहत इलास्टिक बैंड को खींचने से मिलकर होता है। कंधे में महत्वपूर्ण सुधारों की सूचना देने के लिए आपको 4-8 सप्ताह के लिए हफ्ते में 2-3 बार भौतिक चिकित्सा से गुजरना चाहिए। कंधे अब दर्दनाक नहीं है और आप पूरी तरह से ताकत और गतिशीलता को पुनः प्राप्त कर लेंगे, तो आप अपना खेल निष्पादित करने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो फिजियोथेरेपिस्ट घायल मांसपेशियों को अल्ट्रासाउंड थेरेपी या मांसपेशियों के उत्तेजक के साथ इलाज कर सकता है, जो दर्द के तुरंत बाद कार्य करता है।
  • प्रतिरोध अभ्यास के अलावा, कंधे को मजबूत करने के लिए अन्य अच्छी गतिविधियां पुश-अप, पुल-अप, तैराकी और रोइंग हैं।
  • एथलीट चरण 8 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कंधे की मालिश ले लो दर्द बहुत मजबूत नहीं है और आप अभी भी बहुत ज्यादा मुसीबत के बिना संयुक्त ले जाने के लिए सक्षम हैं, तो यह एक अच्छा विचार के लिए एक योग्य चिकित्सक द्वारा एक गहरी ऊतक मालिश से गुजरना है। इस प्रकार की मालिश तनाव और मांसपेशियों की कठोरता से मुक्ति, लचीलापन में सुधार और सूजन कम कर देता है, सभी दर्द की अनुभूति में योगदान देते हैं। मस्तिष्क हल्के या मध्यम मांसपेशी तनाव के लिए सबसे अधिक संकेत दिया गया उपचार है, लेकिन यह अधिक गंभीर संयुक्त चोटों (ऊपर वर्णित) के लिए अनुशंसित नहीं है। चिकित्सीय मालिश की संभावना पर विचार करने से पहले विशिष्ट प्रकार की चोट के लिए एक आधिकारिक निदान प्राप्त करें
  • घायल कंधे पर ध्यान केंद्रित 30 मिनट के सत्र से शुरू करें, लेकिन कंधे के ब्लेड के बीच गर्दन और मध्य वापस क्षेत्र भी शामिल है। एक सत्र दर्द को कम कर सकता है, लेकिन अधिक सत्रों की ज़रूरत होगी।
  • जब तक आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते तब तक भौतिक चिकित्सक गहराई से जाने दें, क्योंकि कई मांसपेशी परतें जो ध्यान की आवश्यकता होती हैं
  • मस्तिष्क के बाद हमेशा बहुत पानी पीते हैं, अन्यथा आपको सिरदर्द और मतली की भावना महसूस हो सकती है।
  • एथलीट्स के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक से चित्र 9
    4
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें यह कई सौ साल पहले चीन में पैदा हुआ इलाज है जो दर्द को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इस अभ्यास में प्रत्येक बिंदु पर लगभग 15-45 मिनट के लिए विशिष्ट बिंदुओं पर त्वचा में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित किया जाता है (कभी-कभी घावों के करीब, लेकिन अक्सर शरीर के दूर दूर के क्षेत्रों में भी)। सुई दर्द निवारन पदार्थों (जैसे एंडोर्फिन) के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो शरीर में जारी होते हैं और जल्दी से दर्द को दूर करते हैं यद्यपि इस उपचार की प्रभावशीलता को अभी तक कंधे के दर्द के लिए विशेष रूप से विश्लेषण नहीं किया गया है, फिर भी यह प्रमाणित करने के लिए कि यह अधिकांश मस्कुलोस्केलेटल चोटों के लिए बहुत उपयोगी है। क्योंकि यह बहुत सुरक्षित और अपेक्षाकृत सस्ती है, निश्चित रूप से कंधे के दर्द को खत्म करने के लिए एथलीटों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
  • आजकल एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों, डॉक्टरों, हाड वैद्य, भौतिक चिकित्सक और मालिश करने वालों द्वारा अभ्यास किया जाता है।
  • आप जिस प्रकार के व्यावसायिक को चालू करना चाहते हैं, भले ही यह सुनिश्चित न हो कि वह योग्य और प्रमाणित है
  • एक एक्यूपंक्चर उपचार के कारण आपके असुविधा पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी अधिक सत्रों की आवश्यकता होती है, इसलिए परिणाम देखने से पहले आपको रोगी होना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि आप एक विकृति या एक नोटिस "काटने का निशान" कंधे की मांसपेशी की और आप एक मजबूत दर्द महसूस करते हैं, आप dislocated संयुक्त हो सकता है आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं
    • सबसे आम कंधे सर्जरी arthroscopy है इसमें एक छोटे कैमरे के साथ संयुक्त में एक आर्थोस्कोप सम्मिलित करना शामिल है जो एक स्क्रीन पर चित्र प्रसारित कर सकता है।
    • दर्द को कम करने के लिए, अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, प्रवण स्थिति गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र के कंधे और जोड़ों को परेशान करती है।
    • दर्द स्थायी और आवर्तक है, तो आप glucosamine, chondroitin, methylsulfonylmethane (MSM) और / या विभिन्न तेल, मछली इन पदार्थों में मदद संयुक्त चिकना और सूजन को कम हालांकि आम तौर पर कर रहे हैं की आपूर्ति करता है ले जा सकते हैं कोई भी महत्वपूर्ण परिणाम देखने से पहले 2 या 3 सप्ताह की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com