कैसे Whiplash का इलाज करें

व्हाइप्लैश एक शब्द है जिसका इस्तेमाल सिर या शरीर के अचानक या हिंसक आंदोलन के कारण रुकावट, स्नायुबंधन और गर्दन और रीढ़ की मांसपेशियों के घाव का वर्णन करने के लिए किया जाता है। ज्यादातर मामलों में ट्रैफिक दुर्घटनाएं होती हैं सबसे आम लक्षण दर्द और सीमित गर्दन आंदोलन, पीठ दर्द और सिरदर्द हैं। अन्य लक्षणों में दर्द, स्तब्ध हो जाना या हथियारों में झुनझुनी, साथ ही कंधों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, दृष्टि की समस्याओं, स्मृति का नुकसान और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता शामिल हो सकती है। Whiplash उपचार का उद्देश्य दर्द, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को दर्द कम करना और मजबूत करना है, ताकि उपचार की सुविधा हो सके।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक ट्रीट व्हीप्लैश चरण 1
1
आपातकालीन कक्ष या आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को जल्द से जल्द चोट पहुंचने पर जाएं।
  • आपको इलाज के अन्य रूप देने से पहले, आपका डॉक्टर आपको एक्सरे, एमआरआई स्कैन, या सीटी स्कैन को घावों की मात्रा का आकलन करने के लिए दे सकता है।
  • दर्द को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आपको दर्द निवारक, एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या स्नायु शिथिलता भी निर्धारित किया जा सकता है।
  • गंभीर मामलों में, आप ट्रिगर अंक का उपयोग कर सकते हैं या व्हाइप्लैश के इलाज के लिए स्पाइनल एपिड्यूरल इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • कभी-कभी आप एक नरम ग्रीवा कॉलर के साथ अपनी गर्दन को स्थिर कर सकते हैं, हालांकि यह सभी whiplash मामलों के लिए अब एक मानक अभ्यास नहीं है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रीढ़ की हड्डी संरेखण और हेरफेर के लिए एक कायरोप्रैक्टिक देखभाल की तलाश करें यह तकनीक आपको सामान्य गर्दन और पीछे की गति को बहाल करने में मदद कर सकता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नरम ऊतक पुनर्वास के लिए मालिश चिकित्सा की संभावना पर विचार करें। मालिश घायल मांसपेशियों और स्नायुबंधन के संचलन को बढ़ाता है और उपचार प्रक्रिया को गति देता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 4 नामक छवि
    4
    एक फिजियोथेरेपिस्ट को देखने के लिए देखें कि गर्दन, पीठ और हथियार की ताकत और विपुलता को बढ़ाने के लिए आप किस प्रकार की खींच और शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। खींचने और व्यायाम करने से आपको दर्द नहीं होना चाहिए - यदि तुरंत बंद न हो और अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें



  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूजन और दर्द को कम करने की कोशिश करने के बाद चोट के बाद पहले कुछ दिनों के लिए अपनी गर्दन, पीठ या कंधे पर बर्फ लागू करें यदि आप एक समय में 35-मिनट के अनुप्रयोग करते हैं, तो हर दिन चार बार बर्फ उपचार अधिक प्रभावी होता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    मांसपेशियों की लचीलेपन को बहाल करने के लिए दुर्घटना के दिन, नम गर्मी पर लागू होता है जिस तरह से आप उस पर बर्फ डालते हैं उसी तरह गर्मी को लागू करें, जब तक कि आपके चिकित्सक द्वारा संकेत न दिया जाए।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    चोट के बाद पहले दिन में अपने काम और अन्य दैनिक गतिविधियों को सीमित करें - जब दर्द आपको अनुमति देगा, तो आप सामान्य गतिविधियों पर वापस आएं।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर, दर्द से छुटकारा पाने में मदद करें। यदि आपको अन्य दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है तो उन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • चेतावनी

    • हालांकि कई लोग कुछ दिनों के बाद बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, कुछ लोगों को कई महीनों तक चोट लगने लगता है, और उपचार एक निरंतर प्रक्रिया हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com