ट्रेपेज़ियम के लिए एक मांसपेशियों को कैसे उपचार करें

ट्रेपेजियस की मांसपेशियों को गर्दन के दोनों ओर पीठ पर झुका हुआ त्रिकोणीय आकार के ऊतकों का एक बैंड होता है। यह मांसपेशियों रीढ़ की हड्डी के साथ गर्दन के आधार से चलती हैं, रिबन के आधार तक पहुंचती हैं। ट्रिपेज़ को अलग-अलग तरीकों से फैलाने के लिए ऐसा हो सकता है - कार दुर्घटना के कारण या खेल के दौरान प्रतिद्वंदी के साथ टकराने अगर आपको लगता है कि आपने ट्रेपेज़ियम को बढ़ाया है, तो चरण 1 से पढ़ना शुरू करें कि यह कैसे पता चलेगा कि कैसे सुनिश्चित करें और आगे क्या करें

कदम

भाग 1

ट्रैपेज़ियम स्ट्र्रेचिंग के पहले लक्षणों को पहचानें
हील ए पुल ट्राइपियस स्स स्लेप 1 नामक छवि
1
सिर और कंधे आंदोलन की कठिनाई पर ध्यान दें। Trapeze का कार्य सिर का समर्थन करना है जब आप घायल हो जाते हैं, ट्रिपिज़ियम ठीक से काम नहीं करेगा। इस वजह से, आप पाएंगे कि आप अपने सिर, गर्दन और कंधों को अच्छी तरह से नहीं ले सकते, जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सत्यापित करें कि आपने एक या दोनों दोनों हाथों में ताकत नहीं खोई है। सिर समर्थन कार्य करने के अलावा, ट्रेपेज़ियस भी हथियारों से जुड़ा हुआ है। जब घायल हो जाता है, तो संभव है कि एक या दोनों हथियारों को कमजोर कर दिया जाए, जैसे कि कुछ भी उनकी सहायता नहीं करता।
  • हील ए पुल ट्राइपेजियस स्नासिक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    किसी भी ऐंठन या मांसपेशियों में सख्त ध्यान दें। जब ट्रेपेज़ियम के तंतुओं को बहुत दूर तक फैलाया जाता है या फाड़ते हैं, साथ ही साथ वे अनुबंध करते हैं और कसते हैं। जब ऐसा होता है तो उस प्रकार के ब्लॉक बनाने के लिए संभव है जो उस क्षेत्र में रक्त के संचलन को सीमित करता है।
  • रक्त की कमी के कारण मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है (आपको त्वचा के नीचे छोटे संकोचन महसूस होंगे) या कठोरता (आप बहुत कठिन मांसपेशियों को महसूस करेंगे)।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गर्दन और कंधों में दर्द पर ध्यान दें जैसा कि पहले बताया गया है, जब ट्रेपेजियस मांसपेशी फाइबर अनुबंध, वे उस क्षेत्र में प्रचलन को प्रतिबंधित करते हैं और इसका मतलब है कि क्षेत्र में कम ऑक्सीजन आता है। बाद में लैक्टिक एसिड को तोड़ने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप, यदि उसे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है तो यह जम जाता है और दर्द का कारण बनता है।
  • दर्द के रूप में वर्णन किया जा सकता है एक twinge या जैसे मांसपेशी knotted थे।
  • हील ए पुल ट्राइपेजियस स्नासिक चरण 5 नामक छवि
    5
    हथियारों के झुनझुने पर ध्यान दें खराब रक्त परिसंचरण के कारण मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द के अलावा, यह स्थिति भी असामान्य झुकाव का कारण बनती है जो आपको अपनी बाहों में महसूस होगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि क्षेत्र में मांसपेशी फाइबर अनुबंधित होते हैं।
  • भाग 2

    ट्रैपेजियस स्ट्र्रेचिंग के उन्नत लक्षणों की पहचान करें
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास चरण 6 नामक छवि
    1
    क्या आपको थका हुआ लगता है? आपके दर्द के सहिष्णुता पर निर्भर करते हुए, आप दूसरों की अधिक या कम थकावट महसूस कर सकते हैं जिन्होंने अपनी चोट लगी है इसका कारण यह है कि जब आपको दर्द महसूस होता है, तो आपका दिमाग दर्द का प्रयास करने और नियंत्रित करने के लिए ओवरटाइट काम कर रहा है। परिणामस्वरूप आप बहुत थका हुआ महसूस कर सकते हैं और ऊर्जा का नुकसान महसूस कर सकते हैं।
    • जिन लोगों को दर्द के लिए उच्च सहिष्णुता होती है, वे इस ऊर्जा में कमी को महसूस नहीं कर सकते, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि चोट उन लोगों की तुलना में कम गंभीर है जो थक गए हैं।
  • हील ए पुल ट्राइपेजियस स्नासिक चरण 7 नामक छवि
    2
    ट्रैपेज़ियस के लिए एक खंड ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम कर सकता है। आपको थकान महसूस करने के अलावा, दर्द आपकी एकाग्रता को भी प्रभावित कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह सीधे ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को सीधे प्रभावित नहीं करता है, तो आपका दिमाग इतना दर्द के साथ हो सकता है कि यह आपको मनोवैज्ञानिक प्रभाव देता है कि आप किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
  • यहां तक ​​कि जब आप किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाला दर्द आपको विचलित कर सकता है ।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायस्य चरण 8 नामक छवि
    3
    क्या आपको नींद आती है? आप खिंचाव के कारण शायद रात में अच्छी तरह से आराम नहीं कर सकते इस मामले में यह मस्तिष्क की गलती नहीं है, बल्कि दर्द का ही है जो आपको सो नहीं करता।
  • हर बार जब आप घूमने की कोशिश करते हैं तो आपको गंभीर पीठ या सिर दर्द का अनुभव हो सकता है
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायस्य चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्या आपको नीप में दर्द महसूस होता है? Trapezoids गर्दन की मांसपेशियों और ड्यूरा मेटर (मस्तिष्क को कवर एक पतली, दर्द-संवेदनशील ऊतक) से जुड़ा हुआ है। ट्रैपेज़ियस को कोई भी नुकसान सिर दर्द का कारण बन सकता है क्योंकि ड्यूरा मेटर और मस्तिष्क से दर्द आसानी से महसूस होता है।
  • भाग 3

    ट्रेपेज़ियम का इलाज करना
    1
    PRICE चिकित्सा का पालन करें यह ट्रेपेजियस को ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है PRICE चिकित्सा में वास्तव में चरणों की एक श्रृंखला शामिल है नीचे हम चिकित्सा के विवरण में जाएंगे, जिसमें शामिल हैं:
    • संरक्षण।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • आराम करें।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • स्थिरीकरण।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 10 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • संपीड़न।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 4 शीर्षक वाला इमेज
  • ऊंचाई।
  • 2
    रक्षा करना ट्रेपेज़ियम यदि ट्रैपेज़ियस पहले से ही अधिक से अधिक घायल हो जाता है, तो आप को खतरे में डालते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको अपने बढ़ाए मांसपेशियों को बचाने की आवश्यकता होगी फिर, रोकता है निम्न तत्व:
  • गर्मी: गर्म स्नान, गर्म पैक्स, सौना या गर्म वातावरण से बचा जाता है जो कि vasodilatation पैदा कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।
    हील ए पुल ट्राइपेजियस स्नासिक स्टेप 11 बुललेट 1 नामक छवि
  • अन्य आंदोलनों: प्रभावित क्षेत्र के किसी भी अत्यधिक आंदोलन चोट से खराब हो सकता है।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास्य शीर्षक 11 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • मालिश: प्रभावित क्षेत्र पर दबाव हालत खराब हो सकता है।


    हील ए पुलड ट्रैपेजियस स्नासल स्टेप 11 बुललेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बनाना आराम अच्छा ट्रेपेज़ियम आपको किसी भी गतिविधि से बचना चाहिए जिससे कम से कम 24-72 घंटों तक चोट लगी हो। आपको लगता है कि दर्द आपको स्वचालित रूप से गलत आंदोलनों को न करने की सलाह देगा, लेकिन इसे याद रखना बेहतर है। बाकी घायल मांसपेशियों को और अधिक नुकसान किए बिना उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास 13 का शीर्षक चित्र
    4
    स्थिर करना ट्रेपेज़ियम जैसा कि पहले बताया गया है, घायल मांसपेशियों को आराम देने के लिए बेहतर है। आम तौर पर, आप एक घायल मांसपेशी लपेट कर सकते हैं, जैसे कि एक बछड़ा, एक स्प्लिंट के साथ इसे अभी भी पकड़ने के लिए। ट्रेपेज़ॉइड बाइंड करने में अधिक कठिन है। वास्तव में, आप सामान्य तौर पर ट्रैपेज़ियस को प्रभावित नहीं करेंगे, लेकिन आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि इसे अभी भी रखने के लिए और आगे के नुकसान को सीमित करने के लिए नरम कसने पहनें।
  • 5
    एक आवेदन करें गोली ट्रैपेज़ पर ठंडा गर्दन और कंधे पर सूजन और दर्द को कम करने के लिए बर्फ रखो। बर्फ लसीका द्रव के प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा, जो घायल क्षेत्र में क्षतिग्रस्त ऊतकों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लाता है। लसीका द्रव भी कोशिकाओं और ऊतकों से बर्बाद हो जाता है, पुनर्जनन प्रक्रिया के दौरान एक महत्वपूर्ण कार्य है।
  • आपको बर्फ को एक बार में 20 मिनट के लिए ट्रेपेज़ पर रखना चाहिए। 2 घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे फिर से लागू करें
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 14 बुललेट 1 नामक छवि
  • चोट के बाद पहले 24-72 घंटों के लिए आपको इस प्रक्रिया को हर दिन 4-5 बार दोहराना चाहिए।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 14 बुललेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 15 नामक छवि
    6
    उठाता पेशी सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र हमेशा उठाया जाता है ट्रिपेजियस चोटों के मामले में, जब आप सोते हैं, तो आपको अपनी पीठ और कंधों को थोड़ी सी उठाया जाना चाहिए। अपने पीछे कई कुशन रखें, ताकि आप 30-45 डिग्री के कोण पर आराम कर सकें। इस तरह आप घायल क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करेंगे और चिकित्सा को बढ़ावा देंगे।
  • 7
    एक दर्द निवारक ले लो दर्द निवारक दर्द के संकेतों के साथ अवरुद्ध और हस्तक्षेप करके काम करते हैं जो मस्तिष्क में आते हैं। अगर दर्द संकेत मस्तिष्क तक नहीं पहुंचता है, तो इसका अर्थ और व्याख्या नहीं किया जा सकता है। दर्द निवारक को इस तरह वर्गीकृत किया जाता है:
  • सरल दर्द निवारक: आप बिना पर्ची के फार्मेसी में उन्हें खरीद सकते हैं और पेरासिटामोल शामिल कर सकते हैं ..
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 16 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मजबूत दर्द निवारक: आप उनको तब ले सकते हैं जब ओवर-द-काउंटर दर्द दर्द से दर्द कम नहीं होता है वे केवल एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं और कोडेन और ट्रामाडोल में शामिल कर सकते हैं।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 16 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास शीर्षक 17 शीर्षक वाला इमेज
    8
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं का परीक्षण विशिष्ट रसायनों को अवरुद्ध करके उत्तरार्द्ध अधिनियम, जो बढ़ाकर मांसपेशियों की सूजन का कारण बनता है। हालांकि, चोट के पहले 48 घंटों में उन्हें नहीं लेना चाहिए, क्योंकि वे उपचार में देरी करते हैं। इस पहले चरण में, सूजन उन तरीकों में से एक है जिसमें शरीर चोट का प्रबंधन करता है।
  • अन्य उदाहरणों में इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन शामिल हैं।
  • भाग 4

    ट्रैपेज़ियम को सुदृढ़ करें
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें ट्रेपेजियस मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने इष्टतम कार्यों को बनाए रखने के लिए, आपको एक चिकित्सक द्वारा मदद मिल सकती है। विशिष्ट व्यायाम दर्द की रोकथाम में मदद करते हैं आप दिन के दौरान प्रति घंटे 15 से 20 दोहराव में निम्नलिखित व्यायाम कर सकते हैं।
    • कंधे ब्लेड की चालें आपको आदेश दिया जाएगा कि आपके कंधे को एक परिपत्र गति में पीछे ले जाएं और फिर अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ मिलें।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 18 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • कंधों को उठाएं। आप अपने कंधों को ऊपर उठाने तक ऐसा कर सकते हैं जब तक आप कान तक नहीं पहुंच पाते और फिर उन्हें अपनी स्थिति में वापस लाते हैं।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 18 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • गर्दन घूर्णन पहले दाहिनी ओर सिर को घुमाएं और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 18 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • 2
    ट्रेपेजियस को घर पर अभ्यास के साथ मजबूत बनाता है एक बार चंगा। जब आपको लगता है कि trapeze सामान्य वापस आ गया है, तो आपको भविष्य में नई चोटों से बचने के लिए हल्के व्यायाम करना चाहिए। आप इस उद्देश्य के लिए कई व्यायाम कर सकते हैं आप इन अभ्यासों को निष्पादित करने से पहले एक फिजियोथेरेपिस्ट या विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।
  • अपने कंधे को छूने की कोशिश करो अपने कंधों के साथ आराम से खड़े हो जाओ धीरे धीरे आगे देखो और फिर अपने सिर को ले जाएं ताकि आपके कान एक कंधे पर पहुंच जाए। आपको अपने कानों को दर्द न होने या बहुत ज्यादा तनाव महसूस किए बिना संभव के रूप में आपके पास होना चाहिए। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर शरीर के दूसरी तरफ एक ही व्यायाम को दोहराएं।
    हील ए पुल ट्राइपेजियस स्नासिक स्टेप 1 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • अपनी छाती को छूने की कोशिश करो। अपने कंधों के साथ आराम से खड़े हो जाओ धीरे-धीरे सिर को आगे बढ़ाना, ताकि ठोड़ी को सीने में लाया जा सके। सुनिश्चित करें कि इस अभ्यास के दौरान कंधे कम और आराम से रहें। 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें। इस अभ्यास को दो या दो बार दोहराएं।
    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक शीर्षक 1 9 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास चरण 20 नामक छवि
    3
    अगर इस चोट अक्सर होता है तो संभव चिकित्सकीय प्रक्रिया के बारे में अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें। यदि आपको एक गंभीर खिंचाव या ट्रिपेजियस फाड़ का सामना करना पड़ा है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आप व्यायाम के बावजूद इसे मजबूत नहीं कर सकते। यह समाधान तब ही ध्यान में रखा जाता है जब अन्य सभी तरीकों में असफल रहे। हस्तक्षेप की मरम्मत और अपने कार्यों की वसूली की सुविधा के लिए क्षतिग्रस्त ट्रिपिज़ियम के ऊतकों को फिर से जोड़ता है।
  • टिप्स

    • एक पेशेवर द्वारा अभ्यास एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर वैकल्पिक दर्द उपचार है।

    चेतावनी

    • भले ही ये दुर्लभ मामलों में हैं, जब ट्रिपिजियम बहुत गंभीर रूप से फैला हुआ है, यह गर्दन, कंधे और हथियारों के आंदोलन को रोका जा सकता है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com