कैसे अपनी पीठ को बढ़ाने के लिए

पीठ दर्द एक व्यापक दर्द है, दिन और रात के घंटों के दौरान हम इसे मोड़ देते हैं, इसे तनाव में डालते हैं और इसे गलत स्थिति में रखते हैं। अगर पीठ की मांसपेशियों को नियमित रूप से फैला नहीं जाता है, तो चोट की संभावना बढ़ जाती है। बैक-एक्सटेंशन अभ्यास इसे लचीला रखने, मांसपेशियों में दर्द और आँसू को रोकने में मदद करते हैं। आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को योग के माध्यम से, घर पर अभ्यास कर सकते हैं, व्यायामशाला में या कार्यालय में भी कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

योग के साथ अपनी पीठ बढ़ाएं
1
बिल्ली की योग स्थिति को पूरा करें. अपने घुटनों को फर्श पर लाओ, उन्हें अपने कूल्हों के नीचे संरेखित करें, और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें, अपने हथेलियों को अच्छी तरह से जमीन के संपर्क में और अपनी उंगलियों को खुले खोलें। अब अपनी नाक नाभि तक बारी और श्रोणि को छत तक बढ़ाएं, अपनी पीठ को झुकाव जितना संभव हो, रीढ़ को लंबा करने के लिए
  • अगर आपको गर्दन में दर्द होता है, तो अपनी छाती के करीब लाने के बजाय इसे अपने धड़ के साथ रखें।
  • यदि आपको ऊपरी पीठ पर चोट लगने में कठिनाई हो रही है, तो अपने दोस्त को अपने कंधे के ब्लेड के बीच हाथ रखने के लिए और अपनी हथेली के विरुद्ध रीढ़ को धक्का दे।
  • 2
    गाय की स्थिति और बिल्ली का प्रदर्शन करना पिछले चरण में बताए गए अनुसार, बिल्ली की स्थिति को ग्रहण करने के लिए अपनी पीठ धीरे धीरे मोड़ो। अपने घुटनों को जमीन पर रखें और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें, अपने हथेलियों को जमीन पर अच्छी तरह से और अपनी उंगलियों को चौड़ा खोलें। नाभि को देखो और जितना संभव हो उतनी ज्यादा रीढ़ की हड्डी को झुकाकर श्रोणि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर अपना सिर बढ़ाएं और छत पर देखें, जबकि दूसरी तरफ अपनी पीठ को झुका रहे हैं। इस स्थिति को पांच सेकंड के लिए भी रखें और उसके बाद जितनी बार आप चाहें उसे दोहराएं।
  • रीढ़ को ठेठ और आराम करके आप इसे अधिक लचीला बनाने और पीठ दर्द को कम करने में मदद करेंगे।
  • योग में गाय की स्थिति और बिल्ली को भी जाना जाता है "खींच बिल्ली की स्थिति" (bitilasana)।
  • 3
    मगरमच्छ की योग स्थिति. एक प्रवण स्थिति में लेट जाओ, अपने कोहनी को झुकाव रखें और अपने हथेलियों को अपने बगल के बगल में जमीन पर रखें। जमीन से कुछ इंच दूर करके इसे धीरे-धीरे धड़ के ऊपरी हिस्से को बढ़ाएं।
  • पीठ को खींचने के अलावा, मगरमच्छ की स्थिति, खासकर जब योग श्वास के साथ मिलकर, चिंता से राहत में मदद करता है
  • 4
    नायक का योग स्थान करें अपने घुटनों को मोड़ो और अपने नितंबों को अपने टखनों के बीच रखकर और छत तक अपने पैरों के तलवों को बदल कर बैठो। बड़ी पैर की उंगलियों को कूल्हे के संपर्क में होना चाहिए या केवल कुछ सेंटीमीटर दूर होना चाहिए। अपनी गोद में अपने हाथ रखें काठ का क्षेत्र खींचने के अलावा, नायक की स्थिति दिन के अंत में थके हुए पैरों को राहत देता है।
  • विधि 2

    अन्य खींचने वाले व्यायाम के साथ अपनी पीठ को बढ़ाएं
    1
    एक लापरवाह स्थिति में कूल्हों को मोड़ें. इस अभ्यास से आपको शरीर के ऊपरी और निचले हिस्सों को विपरीत दिशा में घुमाया जा सकता है, रीढ़ की उचित खींच और प्रभावी घुमाव को बढ़ावा देना। सबसे पहले, अपनी पीठ पर लेट जाओ, अपनी बाहों का फैलाव करो और अपने घुटनों को अपनी छाती के पास ले आओ। अब अपने पैरों को एक तरफ गिरना और जमीन से अपने कंधों और हथियार खींचने के बिना, अपने सिर और आंखें विपरीत दिशा से बदल दें।
    • चोट से बचने के लिए, बहुत धीमे और आसानी से मोड़ो अपनी पीठ की मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए अपने पेट को अनुबंधित रखें
    • 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर सिर और पैर को केंद्र में वापस लाएं। दूसरी तरफ दोहराएं
  • 2
    जिम बॉल की मदद से अपनी पीठ को बढ़ाएं. इस खींच व्यायाम के दौरान आपको शरीर के लिए समर्थन के रूप में जिम बॉल का उपयोग करना होगा। शरीर के शरीर के मध्य भाग को गेंद पर रखें और सिर के पीछे हाथ लाएं, जैसे कि आप बैठने के बारे में थे अब रीढ़ की हड्डी झुककर बस्ट के ऊपरी भाग को उठाएं जिम बॉल एक समर्थन के रूप में कार्य करेगा और रीढ़ की हड्डी को स्वाभाविक रूप से शिथिल करने में मदद करेगा
  • घुटनों के नितंबों और पीठ के निचले हिस्से को अनुबंधित करें जिससे कि पीठ को अधिक मात्रा में बढ़ाए जाने और व्यायाम के लिए एक स्थिर आधार की गारंटी न हो।
  • 3
    व्यायाम 90/90 के साथ अपनी पीठ को बढ़ाएं यह खींचने वाला व्यायाम आपको अपने घुटनों की पीठ और पीठ के दोनों किनारों को आराम करने में मदद करता है। सबसे पहले, अपने पैरों के साथ एक लापरवाह स्थिति में जमीन पर लेट लें। अपने घुटनों को उठाएं और सुनिश्चित करें कि जांघों का फर्श के साथ 90 डिग्री के कोण का निर्माण होता है और यह टिबिअ जमीन के समानांतर होता है। अपने कूल्हों के साथ अपने हाथ फैलाए रखें और महसूस करें कि आपकी रीढ़ की हड्डी फैलती है
  • यदि आप चाहें, तो धीरे-धीरे आपके घुटनों को अपनी सीने में लाकर स्थिति को और गहरा कर सकते हैं।
  • आप पैरों को पहले से एक तरफ झुका सकते हैं और फिर दूसरे से, ख्याल रखने से फर्श पर काठ का क्षेत्र नहीं उठा सकते हैं।
  • 4
    बैठे हुए एक बैक मोड़ करें इस अभ्यास को करने के लिए आपको फर्श पर बैठना होगा और अपने धड़ को बग़ल में बदलकर अपनी पीठ को आगे बढ़ा देना होगा। अपने पैरों के साथ बैठो आपके सामने फैला हुआ है, तो अपने पैर की घुटने को अपनी छाती के पास ले आओ जमीन से संबंधित पैर को अलग करके और दाएं जांघ पर गुजरते हुए। अपने दाहिने पैर सीधे रखें और बाएं घुटने को छत पर रखें अपने धड़ को धीरे-धीरे बाएं किनारे करना शुरू करें यदि आप अपनी स्थिति को अधिक गहरा करना चाहते हैं, तो आप अपने बाएं घुटने के बाहर अपनी सही कोहनी रख सकते हैं खिंचाव की स्थिति को कम से कम 20 सेकंड तक रखें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • व्यायाम के पूरे अभ्यास के दौरान, रीढ़ की हड्डी को ठीक से रखने के लिए सीधे धूल को सही और बाईं तरफ बारी करने की कोशिश करना याद रखें, लेकिन ऊपर की तरफ
  • बायीं ओर अपने धड़ को बदलते समय, स्थिति को और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपने दिमाग को एक ही दिशा में निर्देशित करने का प्रयास करें। दूसरी तरफ दोहराएं
  • 5
    कशेरुका स्तंभ के ऊपरी हिस्से के एक रोटेशन करें. यह खींचने वाला व्यायाम आपकी ऊपरी हिस्से को अधिक लचीला बनाने में मदद करेगा निष्पादन के दौरान, छाती को अच्छी तरह से खोलकर साँस लें और प्रत्येक साँस लेना के साथ, जितना संभव हो, काठ का क्षेत्र का विस्तार करें।
  • 6



    पायलट व्यायाम करें "मुहर" (सील). सील की स्थिति में अच्छी लचीलेपन की आवश्यकता होती है और पीठ दर्द के मामले में इसे बचा जाना चाहिए। उन सभी लोगों के लिए जिनकी स्वस्थ पीठ है, मुहर की स्थिति प्रभावी रूप से काठ का क्षेत्र मोड़ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने की अनुमति देती है। फर्श पर बैठो, फिर अपने घुटनों मोड़ो। जब तक आपके जांघों को फर्श पर लगभग लंबवत नहीं होता, तब तक अपने पैरों को बढ़ाएं, टिबास के बाहर का सामना करना पड़ रहा है अपने पैरों में शामिल हों, लेकिन अपने जांघों और टिबिआ को अलग रखें।
  • अपने हाथों को अपने पैरों के बीच रखो, उन्हें अपने बछड़ों के नीचे पर्ची कर दें और अपने हाथों से अपने टखनों को पकड़ो।
  • यदि स्थिति आपको दर्द का कारण नहीं देती है, तो इसे कम से कम 20 सेकंड के लिए रखें
  • विधि 3

    कार्यालय में अपनी पीठ बढ़ाएं
    1
    एक बैठा मोड़ प्रदर्शन कार्यालय की कुर्सी पर बैठे हुए इस अभ्यास से आप अपनी पीठ को बढ़ा सकते हैं। सीधे रीढ़ की हड्डी को पकड़ो और एक तरफ धड़ को धीरे-धीरे घुमाएं, एक तरफ कूल्हे, पेट, पीठ और कंधे को एक दिशा में ले जाएँ। 15-20 सेकंड की स्थिति पकड़ो, फिर केंद्र पर लौटें और दूसरी तरफ मोड़ दोहराएं।
    • पूरे आंदोलन धीरे और सावधानी से किया जाना चाहिए। अपने धड़ को बहुत तेज या घूमने से आपकी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में आँसू पैदा हो सकती हैं
    • यदि आप चाहें, तो अपना हाथ विपरीत घुटनों पर रखें और मोड़ को और गहरा करने के लिए थोड़ा ढका दें यदि आप अपने धड़ को बायीं तरफ बदल रहे हैं, तो अपने दाएं हाथ को अपने बायीं घुटने के बाहरी भाग पर रखें।
    • यदि आप अपने धड़ को बायीं तरफ मोड़ रहे हैं, तो अपने बाएं कंधे पर अपने दिमाग को निर्देशित करें। जब आप दाहिनी ओर अपने धड़ को चालू करते हैं, तो अपने दाएं कंधे पर अपनी तरफ देखने के बजाय
    • यदि आप चाहें तो आप कुर्सी के हथियारों पर अपने हाथ रख सकते हैं। जबकि अपने धड़ को बाईं ओर मोड़कर, दोनों हाथ कुर्सी के बाएं हाथ पर रखें।
  • 2
    अपने कंधों को घुमाएं यह व्यायाम कहीं भी किया जा सकता है: कार्यालय में, घूमना, ड्राइविंग और शावर में भी। यदि आप डेस्क पर बैठे हैं, तो अपनी पीठ पूरी तरह सीधा करें और अपने कंधों को एक परिपत्र गति में पीछे से घुमाएं। 10-15 बार दोहराएं, एक ब्रेक लें, फिर कंधे को आगे बढ़ाकर व्यायाम दोहराएं। कम से कम 5 सेट पीछे और 5 आगे करें।
  • जैसा कि आप अपने कंधों को घुमाते हैं, अपनी गर्दन की मांसपेशियों को तनाव से बचने के लिए अपने सामने सीधे आगे देखें
  • 3
    गले लगा लिया। यह सरल आंदोलन आपको कंधों और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को खींचने की अनुमति देता है। अपने दाएं हाथ पर अपने बाएं कंधे और अपने बाएं हाथ को अपने दाएं कंधे पर रखें, जैसे कि आप अपने आप को गले लगाने के लिए चाहते थे शरीर में जमा होने वाले तनाव को छोड़ने के लिए कम से कम दस सेकंड की स्थिति को पकड़ो, श्वास और छांटना।
  • 4
    अपने पैरों को भी गले लगाओ यह आंदोलन पीठ, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को बढ़ाया जा सकता है। कुर्सी के किनारे पर पहियों के बिना बैठो या एक दीवार के खिलाफ या एक मेज के खिलाफ कुर्सी के पीछे जगह अपने पैरों को एक साथ रखें और जमीन पर आराम करो। छाती को आगे की तरफ झुकाएं या उसके पास से जांघों के संपर्क में सीने लाएं। अपनी बाहों को नीचे गिरा दें, जैसे कि आप चीर गुड़िया थे, फिर उन्हें अपने पैरों के आसपास लपेटें ताकि उन्हें गले लगाया जा सके। अपने हाथों से कलाई, अग्रकथा या विपरीत हाथों की कोहनी भी पकड़ने की कोशिश करें
  • कम से कम 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर आराम करें। व्यायाम को कम से कम दो बार दोहराएं
  • 5
    अपने पैर की उंगलियों को छूएं इस खींच व्यायाम सरल लेकिन बहुत प्रभावी है और आप दोनों ऊपरी और निचले हिस्से में खिंचाव की अनुमति देता है। निष्पादन के दौरान, आपको घुटनों के खंड के पीछे के दावों को भी महसूस होगा। चूंकि विस्तार में रीढ़ की हड्डी का निचला भाग भी शामिल है, इसलिए यह एक स्थिर स्थिति में पीठ और श्रोणि को रखना महत्वपूर्ण है। जब तक आप अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छू नहीं सकते तब तक अपने धड़ को झुकाएं, फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें।
  • कम से कम 10 सेकंड के लिए खिंचाव की स्थिति रखें, फिर एक स्थायी स्थिति पर लौटें व्यायाम को कम से कम पांच बार दोहराएं
  • 6
    अपने कंधे की मांसपेशियों को बढ़ाएं यह तकनीक आपको दोनों कंधों और ऊपरी पीठ को फैलाने की अनुमति देती है। मेज पर बैठे हुए भी आप व्यायाम कर सकते हैं अपने दाहिने हाथ को उठाएं और इसे अपने सीने के सामने अपने शरीर के बाईं ओर पास करें। बायीं तरफ दूसरे को बांधा और कोहनी के अंदर को विपरीत कोहनी पर रख दें, जैसे कि दाहिने हाथ को फँसाने। अपनी बांह बांह की छाती की ओर ले जाएँ और अपने दाएं कंधे में लंबा लग रहा है।
  • कम से कम 10-15 सेकंड के लिए स्थिति रखें।
  • दूसरी तरफ व्यायाम को दोहराएं
  • 7
    ऊपरी वापस खींचो एक अच्छी तरह खड़ी होने के साथ बैठे, दोनों हथियार आगे बढ़ाएं और फर्श पर समानांतर रखें। धीरे-धीरे एक दूसरे के हाथों के हथेलियों को दबाएं थोड़ी देर तक अपनी पीठ और अपने धड़ को 20-30 सेकंड के लिए आगे झुकाएं, एक बड़े गोलाकार गेंद के आसपास अपने शरीर को लपेटने का नाटक करें। व्यायाम के दौरान, अपनी गर्दन और सिर को आराम से रखने की कोशिश करें शरीर के किनारों पर हथियार वापस करके शुरू की स्थिति पर लौटें, फिर व्यायाम को कम से कम पांच बार दोहराएं।
  • टिप्स

    • वर्णित कुछ अभ्यासों में विशिष्ट वस्तुओं के उपयोग की आवश्यकता होती है, जैसे जिम बॉल, लेकिन अधिकांश को मुक्त-शरीर किया जा सकता है। धीरे-धीरे और समान रूप से आगे बढ़ें और अपने आंदोलनों के लचीलेपन और आयाम में सुधार के लिए रोजाना अभ्यास दोहराएं।
    • एक लचीली बैक आपको हर रोज की गतिविधियों से सामना करने और गोल्फ, बेसबॉल और टेनिस जैसे कुछ खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए रीढ़ की हड्डी को घुमाने के लिए अनुमति देता है।
    • योग की स्थिति आपको धीरे-धीरे और प्रभावी ढंग से अपने पीछे खींचने की अनुमति देती है। योग भी कई अन्य लाभ प्रदान करता है और आपको, उदाहरण के लिए, एकाग्रता के अपने स्तर को शांत करने और सुधारने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन अभ्यासों को करते हुए अपनी पीठ में किसी भी तनाव महसूस करते हैं, तो तुरंत बंद करो फिर से कोशिश करने से पहले कुछ दिनों के लिए आराम करो
    • पुरानी पीठ दर्द, चोट या गर्भावस्था के मामले में, यहां वर्णित अभ्यास करने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, अन्यथा आप अपने आप को चोट पहुंचाना या स्थिति को बदतर बनाने का जोखिम ले सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग चटाई
    • जिम बॉल
    • कुरसी
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com