कंधों को कैसे संरेखित करें

एक गलत कंधे की स्थिति गर्दन या पीठ में अवांछित तनाव पैदा कर सकती है, पुरानी दर्द हो सकती है और कुछ मामलों में तनाव आग्नेय भी हो सकता है। कम्प्यूटर का काम गलत स्थिति को प्रेरित कर सकता है या बढ़ सकता है, ढह गई स्थिति को प्रोत्साहित कर सकता है और मांसपेशियों के शोष को ट्रिगर कर सकता है। कंधों के संरेखण का आकलन करके, मांसपेशियों को खींच कर और इस क्षेत्र के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि कर, आप गरीब मुद्रा से लड़ सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

कंधे संरेखण फिर से स्थापित करें
1
पीठ के केंद्रीय क्षेत्र को मजबूत करता है कंधों को वापस रखने और अच्छी तरह से गठबंधन रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक, कंधे ब्लेड के बीच, पीठ के मध्य क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करना है। मुख्य मांसपेशी समूहों को पैरास्पिनल, टॉम्बोइड, ट्रिपिज़ियस और इन्फ्रास्पिनैटस कहा जाता है। यदि ये मांसपेशियां बहुत कमजोर हैं, तो कंधे आगे बढ़ते हैं, जबकि जब वे मजबूत होते हैं तो अच्छा आसन बनाए रखना आसान होता है।
  • कंधे ब्लेड के बीच की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए राउरर्स सही हैं कम अवधि के लिए प्रशिक्षण द्वारा कम प्रतिरोध सेट करके प्रारंभ करें, फिर उत्तरोत्तर चार से छह सप्ताह की अवधि में प्रतिरोध और पुनरावृत्ति बढ़ जाती है।
  • रिवर्स मक्खी मुफ्त वज़न के साथ वे टांगुनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और ट्रैपेजियस को मजबूत करने के लिए महान हैं। कमर स्तर पर आगे झुकने और फर्श को देखकर एक बेंच के किनारे पर बैठो। प्रत्येक हाथ में डम्बल आकर्षित करने और उन्हें उठा बग़ल में, जमीन से दूर उन्हें चलती ताकि कंधे की हड्डियों जब अपनी बाहों मंजिल के समानांतर हैं avvicinino- कर रहे हैं, कुछ सेकंड के लिए पद और फिर धीरे धीरे डम्बल कम।
  • तरण आदर्श खेल है क्योंकि यह आप सभी की मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए, कंधे, रीढ़ की उन की अनुमति देता है विशेष रूप से और पैर भी हमें मजबूर करता एक अच्छी मुद्रा लेने के लिए सतह पर बने हुए हैं और एक सीधी रेखा बनाए रखना है।
  • 2
    अपनी रीढ़ अधिक लचीला बनाओ यद्यपि पीठ के मध्य क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से थोड़ी आगे झुकता है, एक बहुत थका हुआ आसन एक प्रकार का कठोर और दर्दनाक कूबड़ बना सकता है। यह अनम्य कूबड़ आप कंधे के आसान फिर से संरेखण बनाने के लिए, अपने कंधों रखने के लिए और गर्दन के सामने इसलिए (वक्रता पीछे से) यह बढ़ा कर रीढ़ की हड्डी और अधिक लचीला बनाने के लिए लेनी चाहिए बलों (चिकित्सा शब्द कुब्जता है) ।
  • फर्श पर और धीरे धीरे ceiling- पर देख अपने पैरों के साथ एक बड़े स्विस गेंद पर झूठ, आप रोल (विस्तार) गेंद की चोटी पर वापस के मध्य क्षेत्र इतना है कि अपने सिर फर्श के रूप में करीब है। जब आप महसूस करते हैं कि आप एक सुखद (दर्दनाक नहीं) खींच रहे हैं, तो 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो- व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं।
  • इसे ले लो की स्थिति "अतिमानव". झूठ हथियारों से परे फैला के साथ एक गद्देदार सतह पर नीचे चेहरा सिर उठाती ठोड़ी, हाथ और पैर के सबसे उन्हें मंजिल से दूर जाने, जैसे कि simulassi सुपरमैन उड़ान एक छोटे से `। 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और दिन में 10-15 बार अभ्यास दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट के नीचे एक तकिया डालते हैं, ताकि जब आप अपना सिर, हथियार और पैरों को उठा लें तो अपनी पीठ को ज्यादा महत्व न दें।
  • तैरना, रोइंग व्यायाम और योग कक्षाएं भी रीढ़ की हड्डी को अधिक लचीला बनाने में मदद करती हैं (और शरीर के कई अन्य क्षेत्रों)।
  • एक विशिष्ट बेंच का प्रयोग करें जो काठ का वक्र बढ़ने और फैलाने में मदद करता है। इसे फर्श पर रखें और एक दिन में कई मिनट लेट लें (एक मिनट से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे पांच से बढ़ो)। घुमावदार पीठ पर केंद्रीय वापस क्षेत्र को आराम करके और धीरे धीरे वापस खींचकर एक लापरवाह स्थिति में बाहर खींचो - यह अभ्यास लगातार आगे गिरने की स्थिति के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद करता है
  • 3
    छाती और गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाएं पीठ के केंद्रीय क्षेत्र की कमजोर मांसपेशियों के अलावा, छाती की छाती में बहुत ज्यादा तनाव कंधे के आगे और अनुशासन लाने में मदद करता है। विडंबना यह है कि इस आसन पुरुषों के लिए जो जिम जाते, pectorals के लिए अभ्यास कर रही है बहुत समय खर्च करने और सामने कंधों की मांसपेशियों को विकसित करने के बीच काफी आम है, लेकिन यह है कि तिर्यग्वर्ग मांसपेशियों (कंधे की हड्डियों के बीच) का प्रयोग करने के लिए पर्याप्त समय समर्पित नहीं करता है और वापस कंधे इस समस्या को हल करने के लिए, आपको बहुत अधिक बाईबल्स को प्रशिक्षित करने से बचना चाहिए, साथ ही यह सुनिश्चित करना कि वे अच्छी तरह से फैले हुए हैं और लचीले हैं ऐसा ही एक समस्या तब होती है जब गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों को बहुत तंग / मजबूत हो (त्रपेजियस और कंधे की हड्डियों उठा), spalle- इस तरह से लिफ्ट करने के लिए अग्रणी, व्यक्ति हमेशा उठाया कंधों के साथ लगता है।
  • छाती की मांसपेशियों को खिंचाव करने के लिए, सामने के दरवाज़े के सामने या एक कोने के सामने खड़े हो जाओ, एक हाथ को कंधे की ऊंचाई पर दीवार के पास ले जाना, कोहनी को झुका जाना चाहिए। यह स्थिति अस्पष्ट रूप से आधा रग्बी द्वार जैसा दिखती है। दीवार के खिलाफ या दरवाजा फ्रेम के खिलाफ अपना हाथ रखें और इस समर्थन का उपयोग धीरे-धीरे अपने कंधे को 30 सेकंड के लिए बढ़ाएं। सिर को घुमाएं और कंधे से विपरीत दिशा में देखें, ताकि खिंचाव को तेज़ करना हो - फिर दूसरी तरफ दोहराएं। यह एक दिन में 5-10 मिनट के लिए किया जाता है जिससे छाती की मांसपेशियों को ढीला करने में मदद मिलती है और आपको कंधे से पीछे हटने की अनुमति मिलती है।
  • एक बार जब आप अपनी गर्दन को गरम कर लेते हैं, तो इसे अपने सिर (बग़ल में गुच्छे) के साथ बग़ल में झुककर इसे लम्बी करना शुरू करें - सुनिश्चित करें कि आपके कान को अपने कंधे के करीब ले जाएं जितना संभव हो सके। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और प्रत्येक दिन 5 से 10 बार दोहराएं। गर्दन की मांसपेशियों को खिसकाने से कंधे धीरे धीरे कम हो सकते हैं।
  • 4
    एक हाड वैद्य देखने के लिए जाओ वह एक रीढ़ की हड्डी विशेषज्ञ है जो आसन में सुधार करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित है - वह आपको बताए तक सीमित नहीं है कि आपकी आसन गलत है, लेकिन वह समस्या के कारण की पहचान कर सकते हैं और प्राकृतिक समाधान का प्रस्ताव भी दे सकते हैं। यह पेशेवर असामान्यताएं और रीढ़ की हड्डी के दोषों का पता लगा सकता है जो कंधों (स्कोलियोसिस, ऑस्टियोपोरोसिस, हाइपरकिफ़ोसिस) का एक संयोजन होता है, आमतौर पर एक्स-रे के माध्यम से। यह जोड़ों को मैन्युअल रूप से (वर्टेब्रल हेरफेर) का भी इलाज कर सकता है ताकि रीढ़ को अधिक लचीला बनाया जा सके।
  • यह कंधे के दर्द को दूर करने के लिए पीठ के केंद्रीय क्षेत्र में संयुक्त हेर-फेर का प्रदर्शन कर सकता है। पीठ दर्द की समस्या को संबोधित करते समय इस क्षेत्र को काफी ध्यान में नहीं लिया जाता है - हालांकि, कुछ हालिया शोध में पाया गया है कि वक्ष-रीढ़ की हड्डी के मार्ग में हेरफेर दुख को कम करने में कारगर है।
  • कंधे का अनुशासन भी थोड़ा विघटन के कारण हो सकता है, जिसे सिब्लेक्सेशन कहा जाता है, जो तब होता है जब जोड़ ठीक तरह से गठबंधन नहीं होते हैं। रीढ़ की हड्डी के अलावा दोनों कंधों की जांच करने के लिए हाड वैद्य से पूछें।
  • कभी-कभी, शरीर के निचले इलाके में कुछ विकृति के कारण मिसाइलमेंटमेंट होता है, जैसे कि एक छोटे पैर या एक श्रोणि जो पूरी तरह से लाइन में नहीं है श्रोणि की स्थिति को बदलने के लिए इसे बदलने और जूता के नीचे एक मोटाई जोड़ने से शरीर के निचले हिस्से में संतुलन बहाया जा सकता है, जो कि छाती पर परिलक्षित होता है।
  • ध्यान रखें कि रीढ़ की हड्डी में समायोजन, कुंडली जैसे विकृतियों को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते, और ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ा हाइपरिसिसिस से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • भाग 2

    कंधे मिसाइलमेंटमेंट के कारणों को समझना
    1



    एक किराया मत करो बुरा आसन. असल में, यह कंधे को आगे ले जाने की आदत के कारण होता है जब बैठे या खड़े होते हैं लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कशेरुका स्तंभ सीधे नहीं है क्योंकि पोल स्वस्थ है, इसमें तीन प्राकृतिक वक्रताएं हैं जो इसे एक समान आकार देती हैं "एस", जब बग़ल में देखा गया गर्दन के क्षेत्र में एक आगे की कर्व है जो शरीर के केंद्रीय क्षेत्र में एक और वक्र से बाहर निकलता है, जो बदले में लंबर क्षेत्र में आगे बढ़ता है। इसलिए, पक्ष से देखा जाता है, कंधों को कूल्हे जोड़ों (श्रोणि के बीच में) और टखनों के बीच होना चाहिए।
    • जब आप बैठते हैं, खड़े या चलते हैं, अपने कंधे को वापस पकड़ने के लिए याद दिलाना, अपने पेट की मांसपेशियों का अनुबंध करें, अपनी ठोड़ी उठाएं और अपनी आँखें सीधे आपके सामने रखें। आगे न झुकना, नीचे देख या नीचे बैठकर, असामान्य कोणों को नहीं लेना।
    • गरीब मुद्रा कमजोर कर देने वाली है, विशेष रूप से बच्चों के लिए, क्योंकि उनकी हड्डियों अभी भी बढ़ रहे हैं और एक गलत रूप ले सकता है, निरंतर शूटिंग मुद्रा की वजह से है और इन disallineata- विकृति वयस्कता में सही करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता।
    • एक गलत आसन आगे की मांसपेशियों और जोड़ों को जोड़ता है, जिससे दर्द और क्रोनिक असुविधा होती है, साथ ही साथ गठिया और चोट का खतरा बढ़ जाता है।
  • 2
    सही ढंग से कंधों को चोट पहुंचाई खेल या अन्य दुर्घटनाओं के कारण दुर्घटनाओं, जैसे कि कार दुर्घटना या गिरावट, के कारण गलत दुर्घटना हो सकती है खिसकना बेल्ट और शरीर के ऊपरी हिस्से में उदाहरण के लिए, अव्यवस्था, कंधे जुदाई, या हंसुली के कंधे का भंग, आँसू और मांसपेशियों उपभेदों की डिग्री बदलती कंधे के नीचे ढलान पैदा कर सकता है या सामान्य आगे की तुलना में अधिक बढ़ाना है। इस कारण से, प्रत्येक प्रकार के घावों को सही ढंग से इलाज करने और इन जोड़ों पर तनाव का कारण होने वाली गतिविधियों को पूरा करने से पहले पूरी तरह से ठीक होने की प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है।
  • विशेष रूप से गंभीर कंधे की चोट के बाद, कभी-कभी आवश्यक भौतिक चिकित्सा में कंधे के कवच की मांसपेशियों की ताकत पूरी करने के लिए और scapular-humeral joint के भीतर आंदोलन के कुल आयाम को पुनर्स्थापित करने के लिए।
  • आप ले जाना और पूरी तरह से कंधे का उपयोग सक्षम नहीं हैं - पुराने दर्द के कारण, चोट छोड़ दिया अनुपचारित, गठिया - संयुक्त जल्दी शोष कर सकते हैं और आसपास की मांसपेशियों को इस बिंदु पर accorciano-, मांसपेशियों में तनाव और कमजोर धीरे कंधे खींचती , जिसके कारण यह अपनी सामान्य संरेखण को खो देता है।
  • 3
    अगर आपके पास डॉक्टर से पूछें स्कोलियोसिस. यह एक ऐसी विकार है जिसके कारण अभी तक ज्ञात नहीं हैं, जो मुख्य रूप से पीठ के मध्य क्षेत्र में, कशेरुक स्तंभ के अप्राकृतिक वक्रता (विकृति) के लिए अग्रणी होते हैं। स्कोलियोसिस के संकेतकों में से एक कंधों का एक बुरा सेट है इस पैथोलॉजी न केवल दूसरे की तुलना में एक कंधे की ओर ले जाती है, लेकिन प्रभावित स्कैपुला अक्सर अधिक फैलाने लगता है आम तौर पर, कंधों और शरीर के ऊपरी भाग को गलत तरीके से गुंजाइश किया जाता है, जो बाल रोग विशेषज्ञ को समझते हैं कि बच्चे के पास स्कोलियोसिस है।
  • यह गलत वक्रता स्वयं प्रकट होती है और बचपन (और शुरुआती किशोरावस्था) के दौरान प्रगति करती है, फिर वयस्कता में स्थिर होती है, जब कंकाल बढ़ती रहती है।
  • स्कोलियोसिस को थोड़ी अधिक बार समझा जाता है और युवा लड़कियों के बीच संभावित रूप से अधिक गंभीर हो जाता है।
  • यदि यह विकार कंधों के गलत तरीके का कारण है, तो इसे ठीक करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय संबंधित मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने और इसे पूरी तरह से कार्यात्मक बनाने के लिए उपयुक्त होगा - यह अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि दोष खराब न हो।
  • 4
    के लिए खोजें ऑस्टियोपोरोसिस को रोकें. यह एक बीमारी है जो हड्डियों को कमजोर करती है, उन्हें नाजुक बना देती है, और सामान्य हड्डी खनिज के नुकसान की वजह से है। खनिजों की उचित मात्रा के बिना, जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरान, हड्डियों को अधिक आसानी से, विशेष रूप से कूल्हे और कशेरुक स्तंभ के उन लोगों को तोड़ने के लिए जाते हैं। वक्षीय क्षेत्र में वर्टेब्रल कम्प्रेशन फ्रैक्चर बहुत आम हैं, वे हाइपरच््यमोसिस का कारण बनते हैं, कंधे और गर्दन को आगे बढ़ाते हैं। जब इस विचलन का गठन होता है, तो केवल सुधारात्मक सर्जरी रीढ़ और कंधों के उचित संरेखण को बहाल कर सकती है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस में कोकेशियान और एशियाई मूल की बड़ी महिलाओं को अक्सर प्रभावित किया जाता है, खासकर जो पतले और निष्क्रिय होते हैं
  • इस विकार को रोकने के लिए, पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी लेने के साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • कैल्शियम के अच्छे स्रोत दुबला डेयरी उत्पादों, हरी पत्तेदार सब्जियां, कैन्ड सैल्मन, टोफू, अनाज और गढ़वाले रस होते हैं।
  • टिप्स

    • अच्छी स्थिति के लिए विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होना बस है सचेत. इसलिए, अब दर्पण हर में देखो और व्यवहार को सही यदि आवश्यक हो, उत्तेजना कि trasmette- दिन भर में इस आसन के बारे में पता होना करने के लिए सीखता है पर ध्यान केंद्रित कर।
    • अपने सिर पर संतुलित पुस्तक के साथ चलने का अभ्यास करें यह एक पुरानी विधि की तरह लग सकता है, लेकिन यह अभी भी अच्छे आसन विकसित करने के लिए एकदम सही है, विशेष रूप से सिर, गर्दन, कंधों और पीठ के मध्य भाग के लिए।
    • यदि आपके पास स्कोलियोसिस या कुछ रीढ़ की समस्या है, तो हमेशा किसी भी प्रकार की शारीरिक व्यायाम करने से पहले अपने परिवार के डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें।
    • बुरे आसन को ठीक करने से आपको शुरू में असुविधा हो सकती है, क्योंकि शरीर एक विशेष तरीके से बैठे (घिरी हुई) बैठकर खड़ा हो गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com