कंधे गाँठ को कैसे भंग करना

पेशी ठेके, कभी-कभी कहा जाता है "समुद्री मील", एथलीटों के कंधों में, साथ ही गतिहीन लोगों के रूप में भी बना सकते हैं दोहराव के आंदोलनों (जैसे कि एक गेंद फेंकने से) मांसपेशियों के तंतुओं के सिकुड़ने का कारण बन सकता है, जो त्वचा के नीचे एक इंच के रूप में बड़े समुद्री मील की तरह माना जाता है। कंधे की मांसपेशियों को, विशेष रूप से उन है कि (जैसे त्रपेजियस के रूप में) गर्दन से कनेक्ट, विशेष रूप से इस विकार है, जो (एक कंप्यूटर के सामने उदाहरण के लिए) को बहुत समय तक बनाए रखा एक झुके आसन के लिए फैलाया गया है करने के लिए अतिसंवेदनशील या अत्यधिक तनाव के लिए कर रहे हैं । कारणों के बावजूद, कंधे की मांसपेशियों में एक अनुबंध के साथ विशिष्ट होम देखभाल या एक अस्थिरोग की सहायता से इलाज किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

घर के कंधे पर नॉट्स का इलाज करें
एक कंधे गाँठ चरण 1 के बाहर काम करने वाली छवि
1
कुछ प्रकाश खींच व्यायाम प्रदर्शन स्नायु संविदाएं, व्यवहार में, दोहराए आंदोलनों या आसन के कारण क्रोनिक थकान का परिणाम है जो मांसपेशियों के तंतुओं को बहुत लंबे समय तक अनुबंधित करते हैं मांसपेशियों को कम समय के लिए अनुबंध करने के लिए तैयार किया जाता है और फिर पूरी तरह से आराम करो। हालांकि, यदि आप एक ही आंदोलन को लगातार रखते हैं (खेल के दौरान, वजन उठाने, घर की सफाई आदि) या आप काम पर कुछ पदों को बनाए रखते हैं, तो अनुबंधित मांसपेशी फाइबर थका हुआ हो जाएगा इस कारण से, मैं "समुद्री मील" वे प्रकाश को दूर करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जो तनाव से छुटकारा दिलाते हैं, रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और लचीलेपन में वृद्धि करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, 30 सेकंड के लिए बढ़ाव की स्थिति को बिना थकावट बनाए रखना और दिन में कम से कम तीन बार खींचना, जब तक अनुबंध समाप्त हो जाए।
  • अपनी पीठ के साथ सीधे खड़े होकर बैठकर, अपने शरीर के सामने एक हाथ ले आओ और अपने कोहनी को अपने विपरीत हाथ से पकड़ो। जब तक आपको इसी कंधे पर एक सुखद खिंचाव न लग जाए, छाती तक कोहनी तक थोड़ा सा कर्षण लागू करें। अपने कंधे को अपने कान से दूर ले जाने के लिए याद रखें (इसे उठाएं न लें) यह व्यायाम संयुक्त के बाहरी और पीछे की मांसपेशियों के लिए एकदम सही है
  • खड़े हो जाओ या सीधे बैठो, अपनी पीठ के पीछे एक हाथ ले आओ और दूसरे हाथ के कलाई को पकड़ो (संविदा के साथ कंधे से संबंधित)। धीरे से अपनी कलाई को नीचे खींचें जब तक आप अपने गले में कंधे पर एक निश्चित खंड महसूस नहीं करते। गर्दन से कनेक्ट होने वाली मांसपेशियों को खींचने के लिए यह व्यायाम बहुत उपयोगी है बढ़ाव बढ़ाने के लिए, विपरीत दिशा में सिर को ढंकना।
  • एक कंधे गाँठ चरण 2 के बाहर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मैनुअल मालिश का उपयोग करें कंधे के रूप में बड़े रूप में मांसपेशियों में गाँठों को समझना मुश्किल नहीं है। ठेके नरम ऊतकों से घिरे मुश्किल क्षेत्रों की तरह महसूस करते हैं और दबाव के लिए दर्दनाक होते हैं। गंभीर मांसपेशियों की चोटों के विपरीत, वे सूजन, सूजन या लालिमा के कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। इस कारण से, कंधे को छूएं और अनुबंध की पहचान करें, अर्थात जो बिंदु दर्द को ट्रिगर करता है एक बार जब आप गाँठ को महसूस कर लेते हैं, तो आप 10 मिनट के लिए एक मैन्युअल हिल मस्जिद का उपयोग कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या यह अनुबंधित फाइबर को घुलनता है। स्पष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए, अब और अधिक दबाव लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • फार्मेसी में आप इन मैनुअल उपकरणों को सस्ती कीमत पर पा सकते हैं - हालांकि, आप समुद्री मीट का उपयोग करने के लिए लकड़ी के मालिश का उपयोग भी कर सकते हैं। इस उपकरण को आमतौर पर थोड़ा और काम की आवश्यकता होती है, लेकिन इसकी लागत कम होती है
  • 3
    टेनिस बॉल का उपयोग करें यदि गाँठ कंधे के ब्लेड के निकट नहीं है और आपको इसमें तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है, तो आप उस टेनिस की एक गेंद का उपयोग कर सकते हैं जिस पर रोल करना है। इसे गाँठ पर रखें और लगभग 5 मिनट तक इस पर झूठ बोलें। यह स्थिति पहली बार में असहज हो सकती है, लेकिन आपको यह महसूस करना चाहिए कि अनुबंध धीरे-धीरे फीका पड़ता है
  • कंसर नॉट स्टेप 3 में काम करें
    4
    नम गर्मी लागू करें जैसा कि पहले कहा गया है, ठेके पुरानी चोट की एक प्रकार है जो सूजन प्रक्रिया और तीव्र दर्द उत्पन्न नहीं करता है, जैसा कि मांसपेशियों की चोटों के मामले हैं इस कारण से, ठंडा संकोचन मांसपेशियों के समुद्री मील के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि उन्हें अधिक रक्त की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, प्रभावित कंधे पर नम गर्मी लगाने का प्रयास करें इस प्रकार के उपचार में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर नरम ऊतकों (मांसपेशियों, कंडोम और स्नायुबंधन) से पानी निकल जाता है, जो नोड्स और मांसपेशियों के इलाज के लिए बहुत ही उपयोगी है जो पुराने तरीके से संक्रमित होते हैं। इस उद्देश्य के लिए, अनाज बैग (चावल या गेहूं) जिसे माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है या जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों के साथ बहुत उपयोगी हो सकता है। लगभग दो मिनट के लिए उपकरण में बैग को गरम करें और फिर इसे कंधे पर 15 मिनट के लिए कम से कम तीन बार प्रतिदिन रखें।
  • मांसपेशियों में तनाव और दर्द को कम करने के लिए व्यायाम करने से पहले ऊतकों की लचीलेपन में सुधार करने के लिए इस उपचार को करें।
  • आप एक ही लाभ का आनंद लेने के लिए एक गर्म स्नान भी ले सकते हैं। कुछ एप्सम नमक जोड़ें (जो मैग्नीशियम में समृद्ध है) स्नान के पानी के लिए आराम प्रभाव बढ़ाने के लिए
  • सामान्य विद्युत तापकों द्वारा जारी सूखी गर्मी को लागू करने से बचें, क्योंकि यह नरम ऊतक को डिहाइड्रेट करता है और आगे की चोट के जोखिम को बढ़ाता है।
  • यदि जिम में एक तुर्की स्नान है, तो इस कमरे में आराम करने के लिए कुछ समय बिताने के लिए, क्योंकि यह आपके मांसपेशियों को नम गर्मी पर उजागर करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • एक कंधे गाँठ के चरण 4 में काम करें
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें स्नायु शिथिलियों (जैसे कि साइक्लोबेनजाप्राइन) मांसपेशियों की ऐंठन और ठेके के खिलाफ बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि वे तनाव को छोड़ देते हैं। हालांकि, जब मौखिक दवाएं ले रही हैं (यानी मुंह से) याद रखें कि प्रभाव केवल समस्या क्षेत्र में स्थानीयकृत नहीं हैं इस कारण से, मांसपेशियों में आराम करने वाले कुछ रोगियों में अजीब संवेदना उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि वे पूरे शरीर की मांसपेशियों के संकुचन को रोकते हैं। यदि मांसपेशियों गाँठ विशेष रूप से गले में है, तो आप इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) है, जो अधिक प्रभावी होते हैं और कम साइड इफेक्ट ले सकते हैं।
  • इनमें से कुछ दवाएं पेट, जिगर और गुर्दे पर काफी आक्रामक हैं, इसलिए उन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए दवा के बावजूद, इसे हमेशा एक पूर्ण पेट पर रखना याद रखें
  • हमेशा पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें या अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी स्थिति के लिए कौन से खुराक सबसे उपयुक्त है।
  • कंधे पर सीधे दर्द-राहत क्रीम लगाने की कोशिश करें, जैसे मेन्थॉल, कपफोर और मिथाइल सैलिसिलेट पर आधारित
  • एक कंधे गाँठ चरण 5 के साथ काम करें



    6
    अपने वर्कस्टेशन पर एक नज़र डालें अगर ठेके का अभ्यास आप खेल या प्रशिक्षण के कारण स्पष्ट रूप से नहीं कर रहे हैं, तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपकी डेस्क या वर्कस्टेशन समस्या को कैसे योगदान दे सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कंप्यूटर, कुर्सी, या डेस्क आपकी ऊँचाई के लिए सही स्थिति में नहीं है, तो आपके द्वारा जो पदभार लेते हैं, वह आपके कंधे, गर्दन, और मध्य वापस (आपके कंधे के ब्लेड के बीच) पर तनाव पैदा कर सकता है। आप अपने डेस्क पर बैठे और सीधे आप के आगे लग रहे हैं, अपनी आँखें कंप्यूटर मॉनीटर के शीर्ष से तालमेल होना चाहिए, 1/3 के बारे में dell`altezza- अग्र-भुजाओं, फर्श के साथ समानांतर होना चाहिए आप कीबोर्ड पर टाइप करें, द्वारा समर्थित के रूप में स्थिर हाथ- कोहनी कूल्हों से कुछ इंच होनी चाहिए और पैर जमीन पर आराम करना चाहिए।
  • यदि हाथ बहुत अधिक या कम है क्योंकि डेस्क या कुर्सी अच्छी स्थिति में नहीं है, तो कंधे की समस्या खराब हो सकती है।
  • थकावट से बचने के लिए, अवसरों को कम करें जब आपको अपने सिर के ऊपर भार उठाने की ज़रूरत होती है, ऊंची सीढ़ी का उपयोग करके या उस स्थान का सामना करना जहां आपको कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  • फ़ोन को अपने कान और अपने कंधे के बीच मत पकड़ो, हेडफ़ोन की एक जोड़ी या एक हाथ से मुक्त सिस्टम का उपयोग करें।
  • यदि आप अपनी कार में बहुत समय बिताने के लिए और काम से वापस लेते हैं, तो याद रखें कि यह कारक कंधे के दर्द में योगदान देता है अपने हाथों को स्टीयरिंग व्हील के निचले हिस्से में रखने की कोशिश करें, मंजिल की ओर हथेलियां
  • भाग 2

    बैक नोड्स के लिए व्यावसायिक सहायता देखें
    काम आउट एक कंधे गाँठ चरण 6
    1
    एक पेशेवर मालिश को भेजें यदि कंपन उपकरण या टेनिस बॉल पेशी गाँठ के खिलाफ वांछित परिणाम नहीं लेती है, तो आप एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ मालिश करने की संभावना पर विचार कर सकते हैं। एक गहरी संयोजी ऊतक मालिश पुराने ठेके और नोड्स के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह ऐंठन, तनाव को कम करता है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। पीड़ादायक कंधे और आसपास के क्षेत्रों (ग्रीवा और केंद्रीय क्षेत्र) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भौतिक चिकित्सक से पूछकर 30 मिनट के सत्र से शुरू करें। जब तक आप सहन कर सकते हैं, पेशेवर को गहराई तक जाने दें।
    • चिकित्सक आराम करने के लिए अनुबंधित फाइबर को मजबूर करने के लिए अंगूठे या कोहनी की नोक के साथ उन्हें दबाकर विशेष अंक को उत्तेजित कर सकता है। यह एक दर्दनाक लेकिन प्रभावी प्रक्रिया है, इसलिए मालिश चिकित्सक के अनुभव पर भरोसा करें
    • एक मालिश के तुरंत बाद, उत्पादों और लैक्टिक एसिड द्वारा किसी भी सूजन को खत्म करने के लिए हमेशा बहुत पानी पीते हैं- अन्यथा, आपको थोड़ा सा सिरदर्द और अगले दिन थोड़ी सी दर्द से पीड़ित होगा।
  • एक कंधे गाँठ चरण 7 के बाहर काम करने वाला चित्र
    2
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें यह एक प्राचीन चिकित्सा तकनीक है जिसमें त्वचा और मांसपेशियों के विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुइयों डालने, दर्द कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य शामिल हैं। यह एक विशेष रूप से दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक दर्द निवारक (एंडोर्फिन कहा जाता है) की रिहाइश को उत्तेजित करता है - अधिकांश मस्कुल्सोकेटल समस्याओं के लिए, एक सत्र में लगभग 15-45 मिनट लगते हैं कंधे की चोटों के लिए एक्यूपंक्चर बहुत प्रभावी है, खासकर अगर लक्षणों को ध्यान में रखते हुए जैसे ही अभ्यास में डाल दिया जाता है।
  • एक सत्र के लिए ठेके से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इसकी प्रभावशीलता का आकलन करने से पहले कम से कम तीन सत्रों पर विचार करें।
  • याद रखें कि एक्यूपंक्चर द्वारा उत्तेजित अंक कंधे में गाँठ को ढीला करने के लिए सभी कंधे पर स्थित नहीं हैं, कुछ मामलों में वे शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी पाए जाते हैं।
  • एक्यूपंक्चर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, जैसे कि डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार और भौतिक चिकित्सक एक योग्य और सम्मानीय पेशेवर पर भरोसा करें
  • एक कंधे गाँठ चरण 8 के बाहर काम करने वाली छवि
    3
    एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यह मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली का एक विशेषज्ञ है, जिसका काम मुख्य रूप से मांसपेशियों की गतिशीलता, रीढ़ की जोड़ों और संबंधित क्षेत्रों की गति को बहाल करने पर केंद्रित है, जैसे कंधे यदि कंधे गाँठ कंधे के ब्लेड या गर्दन के पास स्थित है, तो कई संभावनाएं हैं कि दर्द की प्रक्रिया में ग्रीवा या मध्य भाग में दर्द होता है। कायरोपेक्टर तनावग्रस्त मांसपेशियों को फैलाने के लिए हेरफेर तकनीक का इस्तेमाल करेगा, समुद्री मील ढीला करेगा और प्रभावित जोड़ों को संरेखित करेगा। संयुक्त हेर-फेर के दौरान, आप पॉप या क्रंच महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको दर्द का अनुभव नहीं करना चाहिए। संयुक्त संरेखण के सबसे दिलचस्प प्रभावों में से एक में शामिल मांसपेशियों के लगभग तत्काल छूट है।
  • हालांकि कंधे में एक गाँठ को पूरी तरह से भंग करने के लिए केवल एक ही कायरोप्रैक्टिक उपचार पर्याप्त होता है, ऐसा लगता है कि कुछ सत्रों के परिणामों को ध्यान में रखना आवश्यक है।
  • अन्य स्वास्थ्य पेशेवर जो संयुक्त हेर-फेर का अभ्यास करते हैं, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और आर्थोपेडिस्ट हैं।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में सभी चीयरोपैक्टिक उपचार शामिल नहीं हैं और आम तौर पर एक विशेषज्ञ चिकित्सक के अनुरोध की आवश्यकता होती है। इस कारण से, यह बहुत संभावना है कि आपको अपने सत्रों के लिए अपनी जेब में भुगतान करना होगा।
  • एक कंधे का नट कदम 9 काम आउट शीर्षक वाली छवि
    4
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ यदि कंधे में गाँठ या तो घर के उपचार के साथ, या चिकित्सीय मालिश या चिकित्सकीय उपचार के साथ हल नहीं किया जाता है, तो आपको किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के तहत किसी प्रकार के भौतिक पुनर्वास पर निर्भर होने के बारे में सोचना होगा। परिवार चिकित्सक आपको एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट के बारे में सलाह देगा जो आपको मांसपेशियों के पुनर्वास के लिए विशिष्ट खींचने और मजबूत करने वाले अभ्यासों को सिखाना होगा। कुछ मामलों में, कंधे को मजबूती देने के लिए मशीनों, फ्री वेट या स्विस बॉल का इस्तेमाल किया जा सकता है और इस प्रकार आपके खेल या आपके नौकरी के लिए आवश्यक प्रयासों को सहना।
  • यदि आवश्यक हो, फिजियोथेरेपिस्ट मांसपेशियों के नोड्स को चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या मांसपेशी उत्तेजना के साथ इलाज करने में सक्षम है।
  • इस प्रकार के पुनर्वास के लिए 4-8 सप्ताह के लिए 2-3 साप्ताहिक सत्रों की आवश्यकता है ताकि प्रभावी ढंग से पुरानी समस्याओं को कम कर सकें।
  • गतिविधियों जो मजबूत कंधों की मांसपेशियों को बनाने में सक्षम हैं तैराकी, धक्का-अप, बार का पता लगाने और रोइंग अभ्यास कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • कंधे की समस्याओं से बचने के लिए, बैग नहीं लेते जो असमान रूप से वजन वितरित करते हैं। अच्छी पैड वाले कंधे पट्टियों के साथ एक सामान्य बैग का उपयोग करने की कोशिश करें
    • यदि कंधे की समस्या खराब हो जाती है और गंभीर दर्द हो जाता है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
    • योग को ठेठ मांसपेशियों को खींचने और आराम देने के लिए उपयोगी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com