कैसे मांसपेशियों तनाव भंग करने के लिए

मांसपेशियों में तनाव, जिसे मायोफैसिअल अंक भी कहा जाता है, दर्दनाक होते हैं और कुछ प्रकार के सिरदर्द भी पैदा कर सकते हैं। अत्यधिक और अनुचित प्रयासों, तनाव या चिंता के कारण, मांसपेशियों के ठेकेदार उन्हें उत्पन्न करने वाले कारणों के रूप में आराम करना मुश्किल हो सकते हैं। मांसपेशियों के नोड्स को अलग करने के लिए दोहराया प्रयास और विभिन्न तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है, व्यक्तिगत विकल्पों के आधार पर और आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे प्रभावी क्या है। आप अपने जीवनशैली को समायोजित कर सकते हैं ताकि नए तनाव को विकसित करने और कुछ दर्द प्रबंधन रणनीतियां सीख सकें।

कदम

भाग 1

स्नायु तनाव का इलाज
स्नासिक नाट्स चरण 1 को हटाएं
1
अनुबंधित क्षेत्रों की पहचान करें कुछ मांसपेशियों के नॉट दबाव के बिना भी दर्दनाक हैं और इसलिए पहचानना आसान है। जब तक आप दबाव लागू नहीं करते तब तक दूसरों को चोट नहीं लगी। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, धीरे-धीरे की मांसपेशियों की खोज करें Myofascial ट्रिगर अंक. आप मांसपेशियों में एक गाँठ या सख्त महसूस कर सकते हैं बहुत से लोगों को पीठ के ऊपरी हिस्से में पेशी के नोड्स होते हैं, इसलिए यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 2
    2
    एक मालिश चिकित्सक को देखने के लिए जाओ एक अनुभवी पेशेवर खोजें - वह भौतिक चिकित्सा में प्रशिक्षण दिया है और अनुबंधित मांसपेशियों को राहत देने के लिए सर्वोत्तम तकनीकें जानता है उनका काम तनावपूर्ण मांसपेशियों और आसपास के क्षेत्र में एक निश्चित संपीड़न को लागू करना है वह यह समझने में सक्षम है कि यह प्रक्रिया आसपास के ऊतकों और बाकी के शरीर को कैसे प्रभावित करती है
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 3
    3
    अपने आप को एक मालिश बनाओ पेशेवर मालिश अक्सर महंगा हो जाते हैं, खासकर अगर आपको कई सत्रों से गुजरना पड़ता है बहुत सारा पैसा बचाने के लिए आप खुद को लागू करने के लिए कुछ मालिश तकनीक सीख सकते हैं। मांसपेशियों को धीरे से दबाएं और उन्हें एक परिपत्र गति से रगड़ें। पूरे शरीर को बेहतर बनाने के लिए मांसपेशियों पर भी ऐसा कर लें, जो संक्रमित नहीं होते हैं।
  • आप दर्द को दूर करने और व्यक्तिगत मालिश की सुविधा के लिए बाजार में विविध मालिश उपकरण और क्रीम पा सकते हैं। एक पद्धति है कि जब तक आपको मांसपेशियों के गाँठ में मामूली दर्द महसूस नहीं हो रहा है, तब तक थोड़ा दबाव डालने के कारण, गले में एक टेनिस बॉल को रोल करना है। दबाने, गेंद को 30 सेकंड के लिए रखें। अन्य तनावपूर्ण मांसपेशियों के साथ इस प्रक्रिया का पालन करें
  • स्नासिक नोट्स चरण 4 निकालें शीर्षक छवि
    4
    क्षेत्र में गर्म या ठंडे कॉम्प्रेसेज़ लागू करें तापमान-आधारित चिकित्सा से पीड़ित क्षेत्र को आराम करने की अनुमति मिलती है।
  • इलेक्ट्रिक वॉटर या कोल्ड पैक, मांसपेशी संकुचन से जुड़े कुछ दर्द को कम कर सकता है।
  • खींचते समय ठंडे स्प्रे का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 5
    5
    एक स्नान ले लो एक गर्म स्नान आप और आपके knotted मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। उपचार को और भी आसान बनाने के लिए, पानी में एप्सोम लवण जोड़ें। यहां तक ​​कि एक गर्म स्नान मदद कर सकता है, लेकिन यह प्रभावी नहीं है यदि आप एक शॉवर लेते हैं, तो आप मांसपेशियों को परेशान करते हैं जो आपको परेशान करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक हॉट टब की कोशिश कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 6
    6
    अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं खींचने से मांसपेशियों को लचीला बना रहता है ताई ची या योग जैसे शुरुआती गतिविधियों का मूल्यांकन करें, जो विश्राम और खींचते हुए जोड़ते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 7
    7
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें व्यायाम मालिश की मालिश के समान तरीके से मांसपेशियों पर कार्य करता है। नियमित रूप से व्यायाम करना अपनी मांसपेशियों को बढ़ाता है और लचीलेपन को बनाए रखता है, जिससे आपको तनाव से मुक्त किया जा सकता है।
  • एरोबिक अभ्यास अक्सर मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा होता है, खासकर उन लोगों को जो कंधों को संलग्न करते हैं, जैसे तैराकी
  • बिक्रम योग (जिसे गर्म योग भी कहा जाता है) एक गर्म स्नान और लचीलापन अभ्यास के लाभ प्रदान करता है। सत्र शुरू करने से पहले निर्देशों, जैसे हाइड्रेट पर रहना सुनिश्चित करें, और अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए याद रखें। सबक से 3 घंटे पहले एक बड़ा भोजन खाने से बचें - केवल प्रकाश, आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ खाएं और इलैक्ट्रोलाइट्स के अच्छे स्रोत हैं, जैसे केला सत्र के दौरान, यदि आप चक्कर आना, चक्कर आना, मतली या कमजोरी के बाद में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो तत्काल कमरे को छोड़ दें और आप जिस गर्मी स्ट्रोक का सामना कर रहे हैं उसके लिए उपाय ढूंढ़ें। पिछले 1.5 घंटे में विक्रम योग कक्षाओं में से अधिकांश। कोर्स शुरू करने से पहले प्रशिक्षक से बात करें यदि आप उच्च तापमान के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो पहले कुछ समय आपको कक्षा में शेष कक्षा के साथ व्यायाम पूरा करने के बजाय हर समय कमरे में रहना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नायु नॉट्स चरण 8
    8
    सम्मोहन की कोशिश करो यह एक ऐसी तकनीक है जो मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकती है, साथ ही थोड़ी दर्द से राहत भी सकती है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 9
    9
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ वह आपको मांसपेशियों को सुदृढ़ और लंबा करने के लिए उचित अभ्यास सिख सकते हैं। यह आपको पेशी तनाव को रोकने के लिए एक नई जीवन शैली निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    इमेज का शीर्षक निकालें स्नायु नॉट्स स्टेप 10
    1
    अपने वर्कस्टेशन में सुधार करें कंप्यूटर पर पूरे दिन रहना मांसपेशियों के नोड्स को बढ़ा सकता है सुनिश्चित करें कि कुर्सी के पास पर्याप्त समर्थन है और यह कि डेस्क उचित ऊंचाई पर है, इसलिए किसी शिकार की मुद्रा को मानने के लिए नहीं। आप सही शरीर की स्थिति रखने में मदद करने के लिए एर्गोनोमिक कीबोर्ड की तरह विशिष्ट उपकरण भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 11
    2



    मुद्रा की जांच करें मांसपेशियों की तनाव की कोशिश करने और कम करने के लिए एक अच्छी स्थिति (स्थिति और बैठे दोनों) रखें। सुनिश्चित करें कि आप सिकुड़ नहीं करते हैं
  • अपने आसन की जांच करने के लिए मत भूलो, भले ही आप किसी विशेष कार्य पर केंद्रित हों। यदि आप ऐसी गतिविधियां करते हैं जो आपको अपने डेस्क पर फैलती हैं या आपको कुर्सियों पर बैठना पड़ता है जो पर्याप्त समर्थन नहीं देते हैं, तो आप स्नायु नोड्स को अनजाने में भी पैदा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नायु नॉट्स स्टेप 12
    3
    आप जिस पदों को लेते हैं उसकी ओर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप यह नहीं देख सकते हैं कि जब आप टेलीविजन देखते हैं तो आप आमतौर पर एक अजीब कोण पर बैठते हैं या फिर जब आप गाड़ी चलाते हैं, तो आप सब कुछ एक ओर झुका सकते हैं ये सभी गलत आसन कंधे और पीठ में मांसपेशियों के गाँठ बना सकते हैं, इसलिए अपने पदों पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 13
    4
    आपकी मदद करने के लिए दोस्तों और परिवार से पूछें आप के करीब वाले प्रियजनों ने आपको हर बार जब आप ग़लत या असुविधाजनक स्थिति मानते हैं, तो आपको नोटिस कर सकते हैं।
  • स्नासिक स्कोप 14
    5
    ध्यान का प्रयास करें यह तकनीक आपकी मुद्रा के बारे में जागरूक हो सकती है, साथ ही विश्राम की सुविधा भी दे सकती है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 15
    6
    एक सचेत तरीके से आराम करो जब आप देखते हैं कि आप सिकुड़ रहे हैं, आराम करें और इसके बारे में जागरूक हो जाएं। एक गहरी सांस लें और धीरे-धीरे तनाव को छूएं क्योंकि आप कल्पना करते हैं कि आपके कंधे के तनाव का सांस लेना है। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • इमेज शीर्षक से निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 16
    7
    विटामिन लें सही पोषक तत्व लेने से मांसपेशी समुद्री मील पैदा करने का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप फल और सब्जियां खाएं और अपने आहार के पूरक के लिए विटामिन ले लें।
  • इमेज का शीर्षक निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 17
    8
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें यह तनाव या दर्द को दूर नहीं करता है हालांकि, यह आपके सामान्य व्यवहार के साथ नियमित रूप से अनुभव किए जाने वाले दर्द से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है इसके अतिरिक्त, अधिक अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है और सीबीटी आपको और अधिक स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • भाग 3

    दर्द का प्रबंधन करें
    इमेज शीर्षक से निकालें स्नायु नॉट्स स्टेप 18
    1
    ट्रांस्क्युट्यूएशन विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) के अधीन यह तकनीक दर्द कम करने के लिए कम वोल्टेज विद्युत प्रवाह का उपयोग करती है - यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है या आप फार्मेसी में विशिष्ट उपकरण खरीद सकते हैं। दर्दनाक क्षेत्र में दो इलेक्ट्रोड को लागू करें और उपकरण मौजूदा को सक्रिय करता है।
  • इमेज का शीर्षक निकालें मांसपेशियों के नॉट्स चरण 1 9
    2
    एक विरोधी भड़काऊ दवा ले लो। इस क्षेत्र में दर्द और किसी भी संभावित सूजन को कम कर देता है।
  • स्नासिक नाट्स चरण 20 को निकालें
    3
    अपने चिकित्सक से इंजेक्शन से गुजरने के लिए कहें। डॉक्टर विशिष्ट दवाएं इंजेक्षन कर सकते हैं "ट्रिगर अंक" दर्द को दूर करने के लिए अक्सर, स्थानीय संवेदनाहारी का उपयोग आवश्यक होगा
  • टिप्स

    • नींद के दौरान जो पदों पर आप लेते हैं उन्हें भी जांचना मत भूलना, क्योंकि ये भी मांसपेशी समुद्री मील का कारण हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • अक्सर गर्म स्नान त्वचा की स्थिति जैसे कि सूखी त्वचा या एक्जिमा बढ़ सकती है हालांकि, यदि आपकी समस्या सीमित है, तो आप सरल उपचार प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि आपके बाथरूम में जड़ से उबालकर जई का आटा जोड़ने, हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करना या नहाने के बाद चिकित्सा या मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com