Whiplash से चंगा करने के लिए भौतिक चिकित्सा का उपयोग कैसे करें

व्हाइप्लैश एक गर्दन की चोट होती है जो मुख्य रूप से तब होती है जब सिर तेजी से और हिंसक पिछड़े आंदोलन (hyperextension) से गुजरता है और फिर आगे (हाइपरफैक्ज़ेक्शन)। यह चोट मुख्य रूप से स्नायुबंधन, मांसपेशियों और tendons को प्रभावित करती है, लेकिन सबसे गंभीर मामलों में नसों और अंतःस्रावी जोड़ों में भी। अक्सर चोट या कार में एक पीछे की टकराव की वजह से या फुटबॉल या हॉकी जैसे खेल के दौरान कुछ शॉट्स के कारण होता है। इस चोट के ठेठ लक्षण और संकेत दर्द, सूजन और उसकी मांसपेशियों, दर्द और कंधे / हथियार, सिरदर्द और चक्कर आना की कमजोरी के कमजोर होने के साथ गर्दन की गतिशीलता कम होती है। कई फिजियोथेरेप्यूटिक दृष्टिकोण हैं जो आपको व्हाइप्लैश से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1
पहले चिकित्सा उपचार से गुजरना

Whiplash चरण 1 से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें या आपातकालीन कमरे में जाएं जैसे ही आप इस चोट से पीड़ित हो, आपको तुरंत ही चिकित्सा उपचार करना चाहिए। एक पहलू जो चीजें जटिल बनाता है दर्द और एक दिन के भीतर या पूरे सप्ताह के बाद भी हो सकता है कि आंदोलन की कठिनाई है - हालांकि, सिर या गर्दन के किसी भी बड़े आघात के तुरंत बाद चिकित्सक से संपर्क कर, आप इसे बाहर कर सकते हैं नश्वर घाव (फ्रैक्चर, अव्यवस्था, आंतरिक रक्तस्राव) का
  • आपके चिकित्सक ने आपकी गर्दन (ग्रीवा रीढ़) में एक्स-रे लिख कर स्पष्ट विखंडन या अंतःस्रावी जोड़ों या पहलू जोड़ों के विच्छेदन को रद्द कर सकते हैं।
  • यदि आप गंभीर दर्द अनुभव करते हैं और अपने सिर को उठाने में कठिनाई होती है, तो आपको थोड़ी सी अवधि के लिए एक फोम रबर कॉलर पहनना चाहिए। हालांकि, कुछ शोध में यह पाया गया है कि कठोर सरवाइकल समर्थन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से गर्दन की मांसपेशियों की कमजोरी (कमजोर) हो सकती है और दर्द को लंबा हो सकता है।
  • Whiplash चरण 2 से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी गर्दन स्थिर है। सामान्य चिकित्सक मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम में विशेषज्ञ नहीं है - यदि आपको गंभीर चोट लगी है, तो आपको दूसरी राय प्राप्त करने के लिए एक योग्य चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। ऑस्टोपेडिस्ट जैसे विशेषज्ञ, घावों के प्रकार को बेहतर ढंग से समझने और व्हाइप्लैश का निदान करने के लिए, एक्स-रे, एमआरआई स्कैन या गले / सिर की गणना टोमोग्राफी करने में सक्षम होंगे।
  • हड्डियों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग नरम ऊतक चोटों का पता लगा सकता है, जैसे रीढ़ की हड्डी, हर्नियेटेड डिस्क या लिगामेंट आँसू को नुकसान।
  • फिजियोथेरेपी शुरू करने से पहले, चिकित्सक निर्धारित करेगा कि गर्दन संरचनात्मक रूप से अक्षुण्ण है, शारीरिक रूप से स्थिर और सुरक्षित रूप से खींचने और व्यायाम का सामना करने में सक्षम है।
  • आंदोलनों के दौरान घबराहट से जुड़े एक तीव्र या जल दर्द, हथियारों में धड़कते हुए दर्द और मजबूत चक्कर आना संकेत हैं जो गर्दन में अस्थिरता का संकेत देते हैं।
  • Whiplash से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    दर्द और सूजन का प्रबंधन करें खींचने और गर्दन अभ्यास शुरू करने से पहले, आपको असुविधा को कम करना होगा आम तौर पर इस तरह के oxycodone के रूप में नशीले पदार्थों - आपका डॉक्टर की सलाह दे सकते ऐसे इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन सोडियम के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs), एक छोटी के लिए ले जाया जा रहा अवधि-हालांकि, दर्द गंभीर है जब अधिक शक्तिशाली दवाएं लिख सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप पर रखा दर्द को दूर लेकिन कभी एनएसएआईडी के साथ संयोजन के रूप में उन्हें लेने के लिए सुनिश्चित करने के लिए इस तरह के acetaminophen (Tylenol) के रूप में काउंटर दर्दनाशक दवाओं, या (जैसे cyclobenzaprine के रूप में) मांसपेशियों को ढीला कर सकते हैं।
  • पता है कि ये दवाएं गैस्ट्रिक, गुर्दे और यकृत समस्याएं पैदा कर सकती हैं, इसलिए आपको उन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए (अधिकतम)
  • आप बर्फ लागू कर सकते हैं, चूंकि यह गर्दन के उन सभी प्रकार के मसूड़ों की चोटों के लगभग सभी प्रकार के लिए एक प्रभावी उपाय है। सूजन और पीड़ा को कम करने के लिए आपको हर दर्दनाक क्षेत्र में बर्फ पैक को हर 2-3 घंटे में 15-20 मिनट के लिए रखना होगा।
  • चिलबेन से बचने के लिए हमेशा पतली कपड़े में बर्फ या जमे हुए जेल पैक लपेटो।
  • भाग 2
    फिजियोथेरेपी से गुजरना

    Whiplash चरण 4 से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्धारित भौतिक चिकित्सा सत्र प्राप्त करें यदि प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या विशेषज्ञ का मानना ​​है कि फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा गर्दन को सक्रिय रूप से नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त स्थिर है, तो आपको जल्द से जल्द उपचार शुरू करना होगा। जो लोग अपनी संभावनाओं की सीमा के भीतर गर्दन के आंदोलन को बनाए रखते हैं (यहां तक ​​कि बढ़ाव और न्यूनतम आंदोलन भी) एक बेहतर पूर्वानुमान का सामना करते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट गर्दन की स्थिति का मूल्यांकन करेगा और एक वसूली योजना स्थापित करेगा जिसमें खींचने और मांसपेशियों को मजबूत करने के लक्षित और अनुकूलित अभ्यास भी शामिल हैं।
    • जब चिकित्सक एक फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम का सुझाव देता है, तो सत्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा कवर किया जाता है - अन्यथा, आपको व्यक्तिगत रूप से उनके लिए भुगतान करना होगा, जब तक कि इस प्रकार के उपचार के लिए निजी स्वास्थ्य बीमा न हो।
    • दर्द का प्रबंधन करने के लिए, फिजियोथेरेपिस्ट गर्दन और कंधों पर टेनस तकनीक (ट्रांस्क्युट्यूएशन इलेक्ट्रिक नर्व उत्तेजना) या अल्ट्रासाउंड थेरेपी का उपयोग करता है
    • यदि आवश्यक हो, तो यह मांसपेशियों के उत्तेजना के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को प्रोत्साहित, अनुबंध और मजबूत कर सकता है।
  • Whiplash से पुनः प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    खींचने और गर्दन के आंदोलन से शुरु करें घायल मांसपेशियों और tendons तेजी से अनुबंध, जिससे ऐंठन पैदा कर। जैसे ही आपको चोट लगी है और यदि दर्द थ्रेसहोल्ड संतोषजनक है, तो आपको लोचदार रखने के लिए गर्दन के सामने, पीठ और तरफ की मांसपेशियों के कुछ खींचने शुरू करना चाहिए। इसके अलावा, हर दिशा में धीमी गति से मांसपेशियों को लचीला बनाते हैं और कशेरुकाओं के जोड़ों को जुदाई से रोकने के लिए। धीमी गति से, निरंतर आंदोलन करें और बढ़ने के दौरान गहन साँस लें। सामान्य तौर पर, आपको लगभग 30 सेकंड तक स्थिति पकड़नी चाहिए और दिन में 3-5 बार व्यायाम दोहराना चाहिए।
  • पार्श्व की मांसपेशियों को खींचकर: खड़े हो जाओ, पीठ के पीछे सही बांह को ले लो और कलाई से ऊपर बाएं हाथ को पकड़ो। धीरे से बायीं कलाई को खींचें, जबकि विपरीत दिशा में गर्दन की ओर झुकने से, सही कान को कंधे के करीब ले आओ। स्थिति 30 सेकंड पकड़ो और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • गर्दन के सामान्य आंदोलन: सिर को मोड़कर पहले, दक्षिणावर्त पहले और फिर एंटीकॉक्विज, प्रत्येक बार 5-10 मिनट के लिए शुरू करें।
  • गर्दन के प्रमुख आंदोलनों पर ध्यान, आगे (पैर की उंगलियों की ओर देख) झुकने, पार्श्व मोड़ (कंधे की ओर कान) और एक्सटेंशन (छत की ओर देखो)। अपनी मांसपेशियों को हर दिन के बारे में 10 बार प्रत्येक के लिए प्रत्येक स्थिति में जितना संभव हो उतना बढ़ाएं।
  • पीड़ा की स्थिति पर मत जाओ। इस मामले में, जब तक आप अधिक दर्द महसूस नहीं करते हैं तब तक धीरे-धीरे गर्दन की लम्बाई कम करें। यह अधिकतम विस्तार की स्थिति है जिसे आप खींचकर पहुंच सकते हैं। दर्द से परिभाषित सीमाओं के भीतर व्यायाम करके, घायल मांसपेशी ऊतक, जोड़ों और स्नायुबंधन को परेशान करने की संभावना कम करें।
  • चित्रा 6 से चित्रित करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें
    3



    आइसमेट्रिक खींचने के अभ्यास के साथ आगे बढ़ें एक बार गर्दन में दर्द और सूजन को कम कर दिया गया है और आप खींचने के लिए आंदोलन का एक अच्छा आयाम बरामद कर चुके हैं, यह व्यायाम को मजबूत करने का समय है। इस उद्देश्य के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि isometric अभ्यास के साथ शुरू करना है।
  • अपने सिर को एक तटस्थ स्थिति में रखें और अपने दाहिने हाथ को अपने दाएं गाल में लाएं। थोड़ी सी दाईं ओर देखो और धीरे धीरे एक ही दिशा में सिर को मोड़ो, जबकि हाथ आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त प्रतिरोध लागू करता है। अपनी गर्दन को मोड़ने की कोशिश करते समय केवल 5-10% कुल शक्ति का प्रयोग करें व्यायाम को 5 बार दोहराएं
  • इसके बाद, अपने दाहिने हाथ को सिर के दाहिनी ओर रखें अब अपने सिर को बग़ल में झुकने की कोशिश करो, जैसे कि आप अपने कंधों को अपने कान से छूना चाहते थे। इसके अलावा, सिर को आगे बढ़ने से बचने के लिए जितना जरूरी है उतना बल लागू करें (कुल प्रयास का 5-10%)।
  • अपने दाहिने हाथ को अपने माथे पर रखो। अपना सिर आगे झुकाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इसे रोकने के प्रयास में अपने हाथ से कुछ प्रतिरोध लागू करें।
  • अब अपना हाथ सिर के पीछे रखो। सिर का विस्तार करने की कोशिश करें, जबकि एक ही समय में हाथ से ताकत के 5-10% को लागू करें, सिर को अभी भी रखने के लिए पर्याप्त है
  • अब बाईं तरफ सिर के बाईं ओर का उपयोग करके सभी व्यायाम दोहराएं। उन्हें सप्ताह में तीन बार प्रदर्शन करें
  • Whiplash से पुनः प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    उपकरण का उपयोग करके अन्य मजबूत अभ्यासों की कोशिश करें आप लोचदार बैंड का उपयोग करके गर्दन को मजबूत कर सकते हैं, जो आमतौर पर प्रतिरोध के स्तर के आधार पर अलग-अलग रंगों के होते हैं। आप नई प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं जैसे कि ग्रीवा की मांसपेशियों के व्यायामकर्ता.
  • सिर के चारों ओर कम प्रतिरोधी लोचदार बैंड को लपेटें और इसे कुछ स्थिर वस्तु के साथ संलग्न करें जो सिर के समान ऊंचाई पर है। जब तक आपको लगता है कि बैंड तनाव में है, तब तक कुछ कदम उठाएं। इस बिंदु पर, तनाव के तहत गर्दन के चार मुख्य आंदोलनों (flexion, विस्तार और पार्श्व झुकने) को हर दिन दस गुणा करना। एक हफ्ते या बाद में, आप एक मोटा लोचदार बैंड पर स्विच कर सकते हैं जो अधिक प्रतिरोधी है।
  • ग्रीवा की मांसपेशियों के व्यायाम के साथ उन्नत उपचार से गुजरना यह एक अपेक्षाकृत नई मशीन है, जहां रोगी को चोट लगने का सामना करना पड़ता है। बाद में, हल्के लोगों से शुरू होने वाले सिर पर अलग-अलग वजन लागू होते हैं फिजियोथेरेपिस्ट विभिन्न मांसपेशियों को मजबूत करने के उद्देश्य से, विशिष्ट स्थिति में अपनी गर्दन को स्थानांतरित करने के लिए रोगी से पूछता है
  • भाग 3
    अन्य शारीरिक उपचार से गुजरना

    Whiplash से पुनः प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    किसी चाइकोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ से संपर्क करें ये पेशेवर रीढ़ की बीमारियों में विशेष होते हैं और उनकी गतिविधि सामान्य गतियों और छोटे रीढ़ की हड्डी जोड़ों के कार्यों को पुनर्स्थापित करने पर केंद्रित होती है जो कशेरुकाओं को जोड़ते हैं, जिसे पहलू जोड़ कहते हैं। संयुक्त हेरफेर का उपयोग पहिया जोड़ों को अनलॉक या पुनर्स्थापना करने के लिए किया जा सकता है जो कि व्हीप्लैश के कारण थोड़ा गलत तरीके से जुड़ा हुआ है। जब गले गठबंधन किया जाता है, तो आप अक्सर एक जैसी आवाज सुनते हैं "पॉप"। ट्रैक्शन तकनीक सामान्य गर्दन वक्रता बहाल करने के लिए भी उपयोगी होती है (अग्रकुब्जता) और दर्द कम करें।
    • ग्रीवा पहलू जोड़ों का एक मिसलिग्न्मेंट (गर्दन के ऊपरी क्षेत्र) काफी सिर के रोटेशन की क्षमता को बाधित और चक्कर आना और सिर दर्द के लक्षणों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • यद्यपि एकल सरवाइकल हेरफेर सर्जरी अक्सर गर्दन की व्यवधान को पूरी तरह से राहत देने के लिए पर्याप्त होती है, लेकिन इससे पहले कि आपको संतोषजनक परिणाम दिखाई देने से पहले 3-5 सत्र लगते हैं
    • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ के अलावा, कुछ भौतिक चिकित्सक रीढ़ और परिधीय जोड़ों पर हेरफेर तकनीक का भी उपयोग करते हैं।
  • व्हाइप्लैश से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 9
    2
    एक मालिश चिकित्सक द्वारा की गई एक गहरी मालिश से गुजरना व्हाइस स्पेशल के कारण घाव अक्सर गंभीर मांसपेशियों / कण्डरा तनाव पैदा करता है, जिससे सूजन और ऐंठन पैदा होती है। एक गहरी मालिश उपयोगी है क्योंकि यह इन ठेकेदारों को कम करती है, सूजन झंकारता है और छूट को बढ़ावा देता है। खोपड़ी के आधार पर (कंधे और मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित) गर्दन मालिश के 30 मिनट के साथ शुरू करें (suboccipital)। चिकित्सक को सबसे बड़ी गहराई में कार्य करने दें, जिससे आप दर्द को छोड़कर बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • तनावपूर्ण सबोकिपिएंटल मांसपेशियों में एक गंभीर सिरदर्द हो सकता है, जिसे सिरस्कोजेनिक सिरदर्द कहा जाता है।
  • शरीर में भड़काऊ उत्पादों और लैक्टिक एसिड को निकालने के लिए हमेशा एक मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीते हैं - अन्यथा, आपको एक सुस्त सिरदर्द या मामूली मतली का अनुभव हो सकता है।
  • Whiplash से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 10
    3
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें इस तकनीक में दर्द, सूजन को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए त्वचा / मांसपेशियों के कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। आमतौर पर, एक्यूपंक्चर को व्हीप्लैश से पुनर्प्राप्त करने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है और इसे केवल दूसरे विकल्प के रूप में माना जाना चाहिए - हालांकि, कुछ वास्तविक तथ्य हैं जो दर्द के विरुद्ध और गतिशीलता बहाल करने के लिए इसके प्रभाव को दर्शाता है। यदि आपके बजट की अनुमति है तो यह एक कोशिश के लायक है
  • पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर में विभिन्न जीवों के पदार्थों के रिलीज को ट्रिगर करके दर्द और सूजन कम हो जाती है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं।
  • यह तकनीक विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे चिकित्सकों, चिकित्सकों, चिकित्सकों, निसर्गोपचारों और मसाज चिकित्सकों द्वारा अभ्यास कर रही है - परन्तु बीमाधारक को आपके पास सौंपी गई चिकित्सक योग्यता रजिस्टर में नियमित रूप से नामांकित है।
  • चित्रा 11 शीर्षक से व्हाइप्लैश से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें
    4
    इन्फ्रारेड थेरेपी का मूल्यांकन करें कम-ऊर्जा (अवरक्त) हल्की तरंगों का उपयोग चोटों के उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने की क्षमता के साथ-साथ दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अवरक्त किरणें (पोर्टेबल डिवाइस या विशेष सॉना के माध्यम से) शरीर में गहरी घुसना और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सक्षम हैं, क्योंकि वे गर्मी बनाते हैं और रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में पहले इलाज के कुछ घंटों में दर्द काफी कम हो जाता है।
  • आमतौर पर, दर्द कम करने की प्रक्रिया काफी लंबी है, कुछ हफ्तों या महीने भी।
  • भौतिक चिकित्सक, कायरोप्रैक्टर्स, ओस्टियोपैथ और फिजियोथेपिस्ट वे पेशेवर हैं जो इन्फ्रारेड थेरेपी का उपयोग करने की संभावना रखते हैं।
  • टिप्स

    • चूंकि व्हीप्लैश के कारण शरीर में तनाव आ रहा है, इसलिए इसे तेजी से ठीक करने के लिए, संतुलित आहार का पालन करने, संभवतः विटामिन और खनिज की खुराक लेने की अनुशंसा की जाती है
    • कंधे पर असंतुलित तरीके से भार बांटते हैं और गर्दन पर तनाव पैदा करते हैं, जैसे कंधे पर या एक पट्टा के साथ। इसके बजाय, ट्रॉली या बैकपैक्स को दो अच्छी तरह से गद्देदार कंधे पट्टियों के साथ चुनें
    • काम पर और घर पर बेहतर आसन बनाए रखें सीधे अपनी पीठ के साथ बैठो, एक शिकार की स्थिति नहीं लेते हैं और एक तरफ ज्यादा पीएं नहीं।
    • धूम्रपान न करें, क्योंकि धूम्रपान उचित रक्त परिसंचरण को रोकता है, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com