कैसे पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए

कंधे के दर्द बहुत आम है और एक फटे मांसपेशियों, एक बंधन मोच, एक अव्यवस्था, रीढ़ की हड्डी का एक रोग (गर्दन या मध्य पीछे) और यहां तक ​​कि दिल की बीमारी से सहित अनेक समस्याओं से शुरू किया जा सकता। इस दर्द का सबसे आम कारण, मांसपेशियों और / या काम पर या प्रशिक्षण के दौरान अत्यधिक तनाव की वजह से स्नायुबंधन का थोड़ा सा खींच है ज्यादातर मामलों में यह एक आत्म-सीमित विकार है जो लगभग एक सप्ताह में हल करता है और कभी-कभी पहले भी, यदि आप अभ्यास में कुछ उपयोगी घरेलू उपचार डालते हैं। सबसे गंभीर चोटों के लिए आपको एक आर्थोपेडिक का उल्लेख करना चाहिए, क्योंकि सर्जरी भी आवश्यक हो सकती है (हालांकि दुर्लभ)।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 1
1
अपने कंधे को आराम करो और धैर्य रखें। ज्यादातर मामलों में, थकान या अत्यधिक तनाव से दर्द उत्पन्न होता है, दूसरे शब्दों में दोहराव के आंदोलनों या बहुत भारी भार के द्वारा उत्पन्न होता है यदि आप मानते हैं कि यह आपके दुखों का सबसे अधिक उचित कारण है, तो कुछ दिनों के लिए हर गतिविधि को बिगाड़ें जो स्थिति को बढ़ेगी। यदि चोट आपके द्वारा की गई नौकरी से संबंधित है, तो अपने पर्यवेक्षक से अस्थायी रूप से आपको अलग-अलग कार्य (कम दोहराव या भारी) या कार्यस्थल को बदलने के लिए कहें। अगर दर्द बदले शारीरिक प्रशिक्षण के कारण होता है, तो आप अत्यधिक वजन को उठा सकते हैं या गलत प्रदर्शन कर सकते हैं - सलाह के लिए अपने व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • बाकी निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है, लेकिन मामूली चोटों के मामले में आपको कंधे की थैली के साथ कंधे को स्थिर नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप चिपकने वाला कैप्सुलिटिस का कारण बन सकते हैं। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और उपचार प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए कम से कम कुछ नाज़ुक आंदोलनों की आवश्यकता होती है
  • पीड़ा की भावना आमतौर पर मांसपेशियों में तनाव का एक लक्षण होता है, जबकि किसी भी प्रयास में तीव्र दर्द संयुक्त या बंधन को नुकसान से संबंधित होता है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो रात को बिगड़ती पड़ती है।
  • कंधे के कदम उठाने के लिए शीर्षक 2 छवि का शीर्षक
    2
    एक आइस पैक लागू करें आप लग रहा है कि कंधे में सूजन है, साथ ही दर्दनाक है, तो आप आइस पैक (या एक ठंडी संपीड़ित) क्षेत्र में लंबे समय तक आवेदन करना चाहिए दर्द होता है आप सूजन को कम और भावनाओं को सुन्न करने के लिए। कोल्ड थेरेपी तीव्र चोटों के लिए एकदम सही है जो एक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा कर रहे हैं। आइस को साइट पर हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए रखा जाना चाहिए, जब तक कि लक्षण गायब हो या कम हो जाएं
  • एक लोचदार पट्टी का उपयोग करके बर्फ की थैली को सम्मिलित करें क्योंकि इस तरह से यह सूजन के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता बढ़ाता है।
  • हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ पैक को लपेटें जिससे त्वचा की जलन और चिल ब्लेन्स को रोकने के लिए दुर्घटना स्थल पर रख दिया जाए।
  • यदि आपके पास बर्फ के क्यूब्स नहीं हैं, तो आप जमे हुए सब्जियों का एक पैकेट या ठंड जेल पैक का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    गीली गर्मी के साथ की कोशिश करो यदि आपको पुरानी (दीर्घकालिक) दर्द से पीड़ित है और आपको लगता है कि सुबह उठने या कुछ व्यायाम करने से पहले संयुक्त बहुत कठोर है, तो आपको ठंड के बजाय नम गर्मी चिकित्सा का उपयोग करना चाहिए इस तरह से यह कोमल ऊतकों (मांसपेशियों, tendons और स्नायुबंधन) गरमा और area- में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (संयुक्त पहनते हैं) या पुराने खेल चोटों की वजह से कंधे में दर्द के मामलों में बहुत उपयोगी है । नम गर्मी प्राप्त करने के लिए आप अनाज से भरा बैग (चावल या गेहूं), सुगंधित जड़ी बूटियों और / या माइक्रोवेव में आवश्यक तेलों को गर्म कर सकते हैं। सुबह में या प्रशिक्षण से पहले 15-20 मिनट की पहली बार सम्मिलित करें।
  • यहां तक ​​कि एक गर्म स्नान समान कार्य करता है मांस के मांसपेशियों को आराम करने और उपचार की प्रभावशीलता में वृद्धि के लिए एप्सम लवण के पानी में जोड़ें।
  • यह बिजली के हीटरों द्वारा उत्सर्जित सूखी गर्मी से बचा जाता है, क्योंकि यह आगे कपड़े का डिहाइड्रेट करता है और चोट के जोखिम को बढ़ाता है।
  • छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 4
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें यदि दर्द सहन करने के लिए बहुत मजबूत है और ठंड या गर्म संकोचन के साथ उपचार का जवाब नहीं देता है, तो आपको गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ या दर्दनिवारकों के साथ ड्रग थेरेपी पर विचार करना चाहिए। पहले जब कंधे बहुत सूजन है (tendinitis और bursitis के मामलों में के रूप में) सबसे उपयुक्त हैं - आप एस्पिरिन, ibuprofen (Brufen, पल) और नेपरोक्सन (Aleve) ले सकते हैं। दर्द निवारक (दर्दनाशक दवाओं), तथापि, साबित बीच dall`infiammazione- ये acetaminophen (Tylenol) शामिल उत्पन्न नहीं अनिश्चितकालीन दर्द के लिए प्रभावी होने के लिए। ध्यान रखें कि ये अल्पकालिक समाधान हैं, जिन्हें आपको कुछ हफ्तों से अधिक समय तक सहारा लेने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उनका यकृत, गुर्दे और पेट पर नकारात्मक दुष्प्रभाव होता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मांसपेशियों के शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अन्य दवाइयों के साथ संयोजन में नहीं ले सकते हैं।
  • इबुप्रोफेन बहुत छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, जबकि एस्पिरिन 18 वर्ष से कम आयु के रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि इसका प्रयोग रीय सिंड्रोम से जुड़ा है
  • कंधे के निशान से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    सरल कंधे खींच व्यायाम अभ्यास दर्द कठोर मांसपेशियों के कारण हो सकता है और खराब मुद्रा या सीमांतता के कारण अनुबंधित हो सकता है। जब तक आपको कष्टप्रद, छेदने वाले दर्द का अनुभव नहीं होता है "बिजली" जब आप अपने कंधे पर चलते हैं, तो व्यायाम खींचकर आपको कुछ राहत मिल सकती है पीड़ादायक और संक्रमित मांसपेशियों को खींचने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया होती है क्योंकि वे कम तनावपूर्ण और अधिक लचीली बन जाते हैं और अधिक खून से छिड़काते हैं। कंधे की लचीलापन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संयुक्त है जिसमें पूरे शरीर में गति की व्यापक सीमा होती है। जब तक आप गहराई से साँस लेते हैं और इसे रोजाना 3-5 बार दोहराते हैं, तब तक प्रत्येक खंड की स्थिति को लगभग 30 सेकंड तक रखें, जब तक कि दर्द निवारण नहीं हो जाता।
  • सीधे रहें या अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो वह अपने धड़ के सामने एक हाथ पहनता है और उसके विपरीत हाथ से वह अपनी कोहनी पकड़ लेता है तुला कंधे के पीछे धड़ की तरफ खींचें, जब तक आप इसी कंधे के एक सौम्य खिंचाव महसूस नहीं करते।
  • इसके अलावा इस अभ्यास के लिए आप खड़े हो सकते हैं या बैठ सकते हैं - अपनी पीठ और कंधे के ब्लेड की ओर अपना हथियार लें जहां आप अपनी उंगलियों को पार करेंगे। अपने दर्द कंधे के मुताबिक हाथ नीचे ले आओ, जब तक कि आपको थोड़ी सी खिंचाव न लगे।
  • कंधे के कदम से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 6
    6



    वर्कस्टेशन बदलने के लिए मुद्रा एक खराब एर्गोनोमिक कार्यस्थल के कारण दर्द हो सकता है अगर आपका कंप्यूटर, डेस्क, या कुर्सी आपकी ऊंचाई और निर्माण के संबंध में सही स्थिति में नहीं है, तो आप ऐसी स्थिति ले सकते हैं जो आपके कंधों, गर्दन और अपनी पीठ के पीछे तनाव में पड़ें। जब आप अपने डेस्क पर बैठ जाओ और आप के सामने सीधे देखो, देखो, कूल्हों से कुछ सेंटीमीटर कंप्यूटर पर नजर रखने के अग्र-भुजाओं के ऊपरी सिरे में संबोधित किया जाना चाहिए मंजिल के समानांतर होना चाहिए अपनी कोहनी के साथ, और पैर मजबूती से पर होना चाहिए पृथ्वी।
  • यदि आप खड़े हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके धड़ लगातार चालू या मुड़ते नहीं हैं, आपका लक्ष्य सममित और संतुलित आसन बनाए रखना है।
  • कंधे की चोटों को रोकने के लिए, काम को कम करें जिसमें आपके हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाना और वस्तुओं तक पहुंचने या अपने कार्यों को पूरा करने के लिए एक ऊंची सीढ़ी का उपयोग करना शामिल है।
  • भाग 2

    व्यावसायिक उपचार
    कंधे से छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    एक गहरी मालिश को भेजें अगर दर्द आपके विचार से अधिक समय तक रहता है, तो आपको एक योग्य चिकित्सक द्वारा गहन ऊतक की मालिश पर विचार करना चाहिए। इस प्रकार के हेरफेर में लंबे समय से अनुबंधित गहरी मांसपेशियों या शोध प्रबंधों पर कार्य करता है जो आंदोलन को सीमित करते हैं, लचीलेपन को कम करते हैं, ब्लॉक परिसंचरण कम करते हैं और एक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा होती है। प्रकाश या मध्यम हिस्सों के लिए मालिश उपयोगी है, लेकिन अधिक गंभीर संयुक्त चोटों के लिए सिफारिश नहीं की जाती है।
    • 30 मिनट के सत्र से शुरू होता है जो कंधे के कंधों पर केंद्रित होता है, लेकिन गर्दन के निचले हिस्से और पीछे के बीच, कंधे ब्लेड के बीच स्थित एक।
    • मसाज चिकित्सक को ज़बरदस्ती के बिना बढ़ने वाले दबाव को लागू करने की अनुमति दें, क्योंकि कंधे में मांसपेशियों के ऊतकों की कई परतें हैं और चिकित्सक को उन्हें हेरफेर करना है।
  • कंधे की खाल के छल्ले के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    2
    एक भौतिक चिकित्सक के नाम के लिए पूछें अगर दर्द अत्यधिक तनाव या दोहराव के आंदोलनों के कारण होता है, तो आपको कंधे को मजबूत करना चाहिए जिससे इसे अधिक कार्यभार बनाए रखने की अनुमति मिल सके। इस मामले में आपको फिजियोथेरेपिस्ट के मार्गदर्शन में कुछ ताकत का अभ्यास करना पड़ता है जो आपको बताएगा कि कौन सा प्रदर्शन करेगा और किस तरह से, आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार। आप मशीन, मुफ्त वजन, लोचदार बैंड या चिकित्सा गेंदों का उपयोग करना चाहते हैं जो आपके कंधों को मजबूत बनाते हैं, ताकि आप अपने काम के वातावरण को प्रबंधित कर सकें या अपना पसंदीदा खेल का अभ्यास कर सकें। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो भौतिक चिकित्सक चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रोस्टिम्युलर के साथ दर्दनाक मांसपेशियों का भी इलाज कर सकता है।
  • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको आमतौर पर 4-6 सप्ताह के लिए, सप्ताह में 2-3 बार भौतिक चिकित्सा से गुजरना पड़ता है।
  • यदि कंधे का दर्द किसी विकृति के कारण होता है, तो भौतिक चिकित्सक आपको चिकित्सा चिपकने वाला टेप लगाने से आपकी सहायता करेगा।
  • कंधों को मजबूत करने वाली गतिविधियों में रोइंग, तैराकी, तीरंदाजी और गेंदबाजी है।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 9
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं यदि दर्द किसी तरह कंधे या रीढ़ से संबंधित है, तो एक यात्रा के लिए इन पेशेवरों में से किसी एक पर जाएं। दोनों जोड़ों की विशेषज्ञ हैं और उनके लक्ष्य सिर्फ कंधे की तरह, गति और रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों के समारोह की सामान्य सीमा बहाल करना है। कंधे के दर्द स्पष्ट रूप से जोड़ों कि यह (स्कंधास्थि-कंधे का और / या अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी) रचना की वजह से हो सकता है, लेकिन लग रहा है भी रीढ़ की हड्डी के गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र (गर्दन) या वक्ष (मध्य) के एक रोग या चोट द्वारा उत्पन्न किया जा सकता है । यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक उन्हें जोड़कर जोड़ों को जोड़ता है या जोड़ता है और आप कुछ महसूस कर सकते हैं "हलका" या "crunches" क्षेत्र से आओ
  • हालांकि, केवल एक संयुक्त हेरफेर, समय-समय पर, मस्कुलोकैक्लेटल सिस्टम समस्या में काफी सुधार कर सकता है, सामान्यतः क्षेत्र को स्थिर करने के लिए कुछ उपचार की आवश्यकता होती है।
  • ओस्टियोपैथ और चाइरोप्रैक्टर्स जोड़ों में हेरफेर कर सकते हैं, लेकिन केवल एक आर्थोपेडिक चिकित्सक एक अव्यवस्था को कम कर सकते हैं।
  • कंधे से छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें यह एक चिकित्सा है जो चीन में सैकड़ों वर्ष पहले विकसित की गई थी, जिसमें दर्द कम करने और उत्तेजक उपचार का लक्ष्य था। चिकित्सक विशिष्ट बिंदुओं पर त्वचा में कुछ पतली सुई सम्मिलित करता है (कभी कभी पीड़ित के पास है, लेकिन कुछ मामलों में बहुत दूर में), दर्द निवारक यौगिकों के उत्पादन को ट्रिगर से जीव में एक समय में 20-60 मिनट के लिए। और न ही ऐसे लोग हैं जो अच्छा लाभ प्राप्त होता है की गवाही हैं, यह निश्चित है कि एक्यूपंक्चर दर्द को कम करने में प्रभावी है, क्योंकि पर्याप्त वैज्ञानिक अध्ययन तथापि riguardo- के लिए नहीं कर रहे हैं। चूंकि यह एक अत्यंत सुरक्षित अभ्यास है, इसलिए यह प्रयास करने योग्य है कि आप लागतें खर्च कर सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर का अभ्यास कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा किया जाता है जैसे डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट। हमेशा सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति पर आपका विश्वास है वह सक्षम है।
  • एक एकल एक्यूपंक्चर सत्र पर्याप्त नहीं हो सकता है और आपको किसी भी लाभ का अनुभव नहीं भी हो सकता है, इसलिए अपने मामले के लिए यह अप्रभावी होने पर विचार करने से पहले कम से कम तीन उपचार करने पर विचार करें।
  • छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 11
    5
    अधिक आक्रामक समाधानों के हड्डी रोग के साथ चर्चा करें दर्द घर उपचार या अन्य रूढ़िवादी उपचारों का जवाब नहीं है, तो आप डॉक्टर ऐसे कोर्टिसोन इंजेक्शन या सर्जरी के रूप में अन्य अधिक आक्रामक उपचार का मूल्यांकन करने के लिए है। कोर्टिकोस्टेरोइड के इंजेक्शन (जैसे प्रेडनिसोलोन के रूप में) सीधे कंधे में सूजन में अभ्यास किया और तेजी से आप सामान्य के साथ संयुक्त ले जाने के लिए अनुमति देता है सूजन और दर्द को कम कर रहे हैं। ये tendonitis और bursitis के गंभीर मामलों में संकेत कर रहे हैं। शल्य चिकित्सा, दूसरे हाथ पर, उन रोगियों tendons के पुनर्निर्माण की जरूरत है कि भंग सामना करना पड़ा है के लिए आरक्षित है, गंभीर गठिया, घनास्त्रता या से पीड़ित जब आप तरल पदार्थ के निकास के लिए की जरूरत है। आर्थोपेडिक सर्जन एक सर्जन, जो कंधे उपचार करने में माहिर है कि तब एक्स-रे ले जाएगा काम पर रखने की सिफारिश कर सकती, एमआरआई, हड्डी स्कैन या एक परीक्षा नसों की चालकता का अध्ययन करने के। यह सब निश्चित रूप से अपने कंधे की शर्तों के साथ स्थापित करने के लिए।
  • कॉर्टिसोन इंजेक्शन की संभावित जटिलताएं कंठ या मांसपेशियों के क्षोभ और कमजोर होती हैं, तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाई जाती हैं और प्रतिरक्षा समारोह में कमी होती हैं।
  • सर्जरी के साथ जुड़े जोखिम निशान ऊतक और दर्द या पुरानी सूजन के कारण संक्रमण, नकसीर, संवेदनाहारी के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात, आंदोलनों की कमी स्थानीयकृत हैं।
  • टिप्स

    • कंधे में दर्द को कम करने के लिए, आपको लापरवाही सोना चाहिए सामान्य रूप से, प्रवण स्थिति में आराम कंधे और गर्दन जोड़ों को परेशान करता है।
    • कंधे की समस्याओं से बचने के लिए, बैग का उपयोग न करें जो असमान रूप से वजन वितरित करते हैं। इसके बजाय, एक क्लासिक बैकपैक चुनें कंधे पट्टियाँ अच्छी तरह से गद्देदार
    • यदि कंधे का दर्द बहुत तीव्र या निष्क्रिय है और आपको यह महसूस हो रहा है कि यह खराब हो रहा है, तो जितना जल्दी हो सके आर्थोपेडिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें।
    • कंधे की ओर आगे बढ़ने के साथ की ओर सोओ मत, क्योंकि इस स्थिति में रात भर इस क्षेत्र में गंभीर दर्द हो रहा है।
    • अपनी पीठ पर सो जाओ और एक अतिरिक्त तकिया जोड़कर अपना कंधे उठाएं, जिस पर आप हाथ से कंधे तक सभी प्रभावित हाथों को आराम करेंगे। जब तक दर्द पूरी तरह से गायब नहीं हो जाता है तब तक बर्फ और आराम को लागू करें, ताकि मांसपेशियों को फिर से संक्रमित न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com