प्राकृतिक तरीके से गर्दन और पीठ दर्द का इलाज कैसे करें

पीठ और गर्दन क्षेत्र में दर्द का अनुभव करना काफी आम है। असुविधाएं विभिन्न रोगों के कारण हो सकती हैं जिनमें मांसपेशियों के मोच, लिगमेंट स्प्रेन, फॉक्ट संयुक्त सिंड्रोम, डिस्क हर्नियेशन, कॉम्प्रेस्ड नर्स और डीजेरेटिव बीमारियों जैसे ओस्टियोर्थराइटिस शामिल हैं। सबसे आम कारण निम्न हैं: अत्यधिक प्रयास (काम या खेल कर रहे हैं), गरीब आसन, बैठेपन और / या तनाव के उच्च स्तर हालांकि, ज्यादातर मामलों में कशेरुकाओं का दर्द स्वाभाविक रूप से (दवाई या सर्जरी के बिना) घर पर या किसी विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। मामलों के केवल अल्पसंख्यक को चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1
जीवन शैली बदल रहा है

ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का चित्र
1
कुछ दिनों के लिए आराम करो सामान्य पीठ दर्द या गर्दन तब होता है जब भारी वजन उठाने में, दोहराव आंदोलनों भी अक्सर बना रहे हैं, वे असामान्य आंदोलनों बनाने या (जैसे एक पर्ची, एक कार दुर्घटना या एक चोट खेल खेलने के रूप में) एक आघात भुगतना पड़ता है। कभी कभी रीढ़ की हड्डी में दर्द को विकसित करता है जब आप कंप्यूटर या एक अजीब स्थिति में नींद की पर बहुत अधिक समय खर्च करते हैं: यह अक्सर कई भागों चलती के साथ समझते हैं या कारण भविष्यवाणी करने के लिए, के रूप में मानव रीढ़ बहुत जटिल है, मुश्किल है।
  • जैसे ही आप अपनी गर्दन या पीठ में दर्द का अनुभव करना शुरू करते हैं, उस गतिविधि को रोकें, जिसकी वजह से इसे और आराम दिया गया है। सामान्यतया, हल्के-मध्यम दर्द के अधिकांश मामलों में, बाकी 2-3 दिनों के आराम करने के लिए पर्याप्त या बहुत अच्छा महसूस करने के लिए पर्याप्त है।
  • अगर, एक हफ्ते से अधिक के बाद, दर्द पारित नहीं होता है, तो यह संभव है कि यह एक अधिक गंभीर चोट है जिसके लिए डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • आराम से अधिकांश मस्क्यूकोस्केलेटल चोटों के लिए आम तौर पर प्रभावी होता है, लेकिन पूरी तरह से निष्क्रियता (जैसे कि कुल बिस्तर आराम की वजह से) समस्या को और भी बदतर कर सकती है
  • कुछ आंदोलनों, जैसे धीमी गति से या हल्के घरेलू कार्यों को ले जाना, परिसंचरण को बढ़ावा देने और मांसपेशियों और जोड़ों के उपचार में तेजी लाने के लिए उठने और एक घंटे में एक बार धीरे-धीरे बढ़ रहा है, कुछ ही मिनटों के लिए, पहले को ठीक करने में मदद करता है
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकाश को खींचें दर्द के कारण जो भी हो, यह संभव है कि मांसपेशियों को स्वयं की सुरक्षा कर रहे हैं, इसलिए वे कठोर हैं और उनके आंदोलनों को प्रतिबंधित करते हैं। नतीजतन, बशर्ते कि आप तीव्र दर्द का आरोप नहीं करते हैं, जैसे एक बिजली के झटके या जब आप हिलते हैं (जो एक हर्नियेटेड डिस्क या हड्डी का अस्थिभंग का संकेत है), तो थोड़ा दर्द हो रहा क्षेत्र शायद आपको लाभ पहुंचाएगा दर्द और मांसपेशियों की कठोरता को खींचने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दें क्योंकि ये व्यायाम तनाव को कम करते हैं और लोच या आंदोलन के आयाम में सुधार करते हैं।
  • गर्म स्नान के दौरान या बाद में तनाव या विशिष्ट आंदोलन सहायक होते हैं, क्योंकि मांसपेशियों को गर्म किया जाएगा
  • शुरू में यह कंधे को घुमाने और सिर के साथ परिपत्र आंदोलनों बनाने के लिए उपयोगी है। यदि आप जब आप हिलते समय दर्द का आरोप लगाते हैं, तो रोकें और आगे बढ़ें, जहां आपको कोई परेशानी नहीं होती फिर गर्दन के घूर्णन (एक तरफ से दूसरी तरफ देखने के लिए) और पुश-अप / एक्सटेंशन (ऊपर और नीचे की ओर) पर जाएं।
  • प्रतिदिन 3 बार प्रत्येक आंदोलन के लिए कुछ मिनट लगें।
  • अपनी गर्दन को गर्म करके, अपनी पीठ झुकाकर अपनी तरफ बढ़ाना शुरू करें, जैसे कि आप अपने कान को अपने कंधे के करीब लाने की कोशिश कर रहे थे। यह दोनों पक्षों पर करें
  • उसके बाद, गर्दन को मोड़ो (ठोड़ी को छाती में लाकर) और जब तक पैर ठीक नहीं हो जाता है, तब तक इसे थोड़ा मोड़ो। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर पक्ष बदलने और दोहराएँ।
  • पीठ के लिए, एक गद्देदार सतह पर लेट जाओ और अपने घुटनों को अपनी छाती में ले आओ। जब तक आप लंबर क्षेत्र की लंबाई महसूस न करें और 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ न लें, तब तक टिबिअस को गले लगाओ। दिन में 3-5 बार दोहराएं।
  • जब आप नीचे झूठ बोल रहे हैं, अपने घुटनों में शामिल हों और उन्हें बग़ल में बदल दें, ताकि मंजिल पर अपनी जांघ आराम कर सकें। 30 सेकंड के बाद, अपने पैरों को दूसरी तरफ ले जाएं
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अलग स्थिति में सोने की कोशिश करें हर एक व्यक्ति अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, लेकिन कुछ स्थिति दूसरों की तुलना में अधिक परेशानी पैदा होती है। उदाहरण के लिए, प्रवण स्थिति में सोने से आमतौर पर गले में गर्दन और पीठ का कारण बनता है: गर्दन बग़ल में बदल जाती है, जबकि काठ का क्षेत्र अतिप्रभावित और चिढ़ हो सकता है। संपूर्ण रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छी स्थिति लापरवाह या पक्ष (क्लासिक भ्रूण की स्थिति के समान है)
  • प्रवण स्थिति में सो रही कई लोगों के लिए एक मुश्किल आदत है, लेकिन रीढ़ की हड्डी के लिए लाभ हर संभव प्रयास है।
  • जब एक लापरवाह स्थिति में सोते हैं, एक से अधिक तकिया के साथ सिर का समर्थन नहीं करते, क्योंकि यह गर्दन और दर्द में तनाव पैदा कर सकता है।
  • जब आप लापरवाह स्थिति में हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक छोटे से तकिया को नीचे की ओर से दबाव को दूर करने के लिए रखें।
  • यदि आप तरफ सोते हैं, तो एक तकिया का उपयोग करें जिसका मोटाई कंधे की नोक और कान के बीच की दूरी से अधिक नहीं है। बहुत मोटी कुशन गर्दन के अत्यधिक पार्श्व झुकाव का कारण है।
  • एक विशिष्ट आर्थोपेडिक तकिया खरीदें: यह सामान्य गर्दन घटता का समर्थन करने और नींद के दौरान तनाव को रोकने के लिए बनाया गया है।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार

    ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    तीव्र दर्द के मामले में बर्फ लागू करें। गले में गर्दन / वापस हाल ही में हुआ है और क्षेत्र में सूजन और कठोर है, तो उसे गले ओर से कुचल बर्फ (या कुछ और ठंड) के एक बैग डालता सूजन और intorpidirla लड़ने के लिए। सूजन से जुड़ी तीव्र (हाल की) चोटों के लिए शीत चिकित्सा अधिक प्रभावी है क्योंकि यह क्षेत्र के जहाजों को अनुबंधित करके रक्त प्रवाह को कम करता है। कुचल बर्फ के बारे में 15 मिनट के लिए दिन में 3-5 बार तक लागू करें जब तक कि दर्द कम हो या चली गई हो।
    • कुचल बर्फ को गर्दन के सबसे गले में या पीठ के साथ एक लोचदार पट्टी से दबाएं, क्योंकि यह सूजन और सूजन से लड़ने के लिए और भी प्रभावी है।
    • गर्दन या पीठ पर बर्फ लगाने से पहले, हमेशा इसे पतले कपड़े से लपेटें: यह त्वचा के चिड़चिड़ापन और चिल्ब्न को रोकने में मदद करता है।
    • यदि आप बर्फ को कुचल नहीं करते हैं, तो क्यूब्स में एक का उपयोग करें, तत्काल एक या फ्रोजन सब्जियों का एक बैग (मटर और मकई व्यावहारिक हैं)।
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुराने दर्द के मामले में, गर्मी और नमी का उपयोग करें। यदि आपको कई हफ्तों तक गर्दन या पीठ दर्द है, तो यह एक पुरानी चोट है इस मामले में यह ठंडे चिकित्सा से बचा जाता है और गीले गर्मी के लिए ऑप्टेड्स का त्याग कर लेता है। नमी क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को आराम करके और रक्त परिसंचरण (जिसमें ऑक्सीजन और पोषक तत्व शामिल हैं) को बढ़ाकर मांसपेशियों और अन्य ऊतकों से बुना जाता है। पुरानी खेल चोटों या गठिया की वजह से दर्द के लिए यह उपयोगी हो सकता है सुगन्धित बैग, जो कि माइक्रोवेव ओवन में अनाज (बलगुर या चावल), जड़ी बूटियों और / या आवश्यक तेलों से भरे हुए हो सकते हैं, उन्हें नम गर्मी का एक अच्छा स्रोत है।
  • लगभग 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में थैली गरम करें, फिर भी जब आप जागते हैं या व्यायाम करते हैं तो इसे कम से कम 15 मिनट के लिए गर्दन या पीठ की मांसपेशियों पर लागू होते हैं।
  • लैवेंडर या अन्य सुखदायक आवश्यक तेलों को हर्बल बैग में जोड़ें, क्योंकि यह परेशानी से लड़ने और आपको शांत करने में मदद करता है कुछ बैग आवश्यक तेलों से सुगंधित होते हैं।
  • एक गर्म स्नान नम गर्मी का एक और अच्छा स्रोत है सबसे अच्छा परिणाम के लिए टैंक में 1-2 कप अंडेस लवण डालो: उच्च मैग्नीशियम सामग्री में आराम और कठोर मांसपेशियों और tendons soothes।
  • यह गर्दन और पीठ की चोटों का इलाज करने के लिए क्लासिक हीटिंग पैड द्वारा उत्पन्न सूखी (बिजली) गर्मी से बचा जाता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को निर्जलीकरण और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्द और सूजन का इलाज करने के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें। यदि आप दवाइयों से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो चिकित्सा के दौरान असुविधा को कम करने के लिए पौधे-आधारित विधियों पर विचार करें। क्रीम, लोशन और / या मलहम कि मेन्थॉल, पुदीना, कपूर, अर्निका, capsaicin या लैवेंडर शामिल मांसपेशी-कंकाल दर्द को कम करने के लिए प्रभावी हो सकता है, भले ही परिणाम एकाग्रता और उत्पाद की तैयारी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं । अपनी गर्दन पर थोड़ा सा मालिश करें या दिन में 3-5 बार पी लें और देखें कि क्या दर्द या सूजन दूर हो जाती है।
  • मौखिक रूप से लिया जाने पर कुछ हर्बल उत्पादों को अधिक प्रभावी किया जाता है उदाहरण के लिए, शैतान का नलिका कैप्सूल दर्द और सूजन का सामना करने के लिए महान हो सकता है जिससे मामूली चोटों और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण गर्दन को प्रभावित किया जा सकता है।
  • हल्दी जड़ कैप्सूल भी दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, उनके पास इबुप्रोफेन और डिक्लोफेनैक गोलियों के समान प्रभावकारिता है, लेकिन एक ही साइड इफेक्ट के बिना।
  • सामान्य तौर पर, सुस्त दर्द एक मांसपेशी आंसू या कठोरता का संकेत है, जबकि एक तीव्र दर्द जो आंदोलनों के साथ प्रकट होता है अक्सर जोड़ों / स्नायुबंधन (मोचों) की चोटों के कारण होता है



  • भाग 3
    एक प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो

    ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेशेवर मालिश को भेजें सिद्धांत रूप में, रीढ़ की हड्डी में दर्द की किसी भी प्रकार संबद्ध मांसपेशियों, कम से कम एक निश्चित बिंदु पर निर्भर है और उसके बाद कठोरता या मांसपेशियों में ऐंठन की देखभाल एक अच्छी रणनीति पीड़ादायक गर्दन या पीठ स्वाभाविक रूप से, बजट की अनुमति राहत देने के लिए है। एक गहरी संयोजी ऊतक की मालिश हल्के से आँसुओं के लिए प्रभावी होती है, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन और सूजन को कम करता है, जबकि एक ही समय में छूट को बढ़ावा देता है सबसे दर्दनाक बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, 30 मिनट के सत्र से प्रारंभ करें मालिश चिकित्सक को इतने दूर जाना चलो, जब तक कि आप जीतने के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं
    • गर्दन मालिश में कंधे के ऊपरी भाग और खोपड़ी के आधार पर ध्यान देना चाहिए।
    • काठ का क्षेत्र में मालिश को नितंबों के कूल्हों और ऊपरी हिस्से पर ध्यान देना चाहिए।
    • दर्द से छुटकारा पाने के लिए केवल एक ही मालिश बहुत मददगार हो सकती है, लेकिन कभी-कभी यह कई सत्र करना जरूरी है, यह सब समस्या के कारण पर निर्भर करता है।
    • 30 मिनट की मालिश तीव्र दर्द के लिए प्रभावी हो सकती है, जबकि पुरानी समस्याओं से निपटने के लिए अधिक समय (एक घंटे) की मालिश की आवश्यकता होती है।
    • गहरी संयोजी मालिश के बाद, शरीर से भड़काऊ कचरा सामग्री और लैक्टिक एसिड को निकालने के लिए हमेशा बहुत शुद्ध पानी पीता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अगले दिन सिरदर्द और कठोरता से पीड़ित हैं।
  • ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    एक हाड वैद्य या एक ओस्टियोपैथ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। इन पेशेवरों रीढ़ की हड्डी की देखभाल में विशेष कर रहे हैं वे रीढ़ की हड्डी से जोड़ते हुए जोड़ों के भीतर सामान्य आंदोलनों और कार्यों को बहाल करना चाहते हैं। वे रीढ़ की जांच कर सकते हैं और यह देखने के लिए दर्द का कारण निर्धारित करने का प्रयास कर सकते हैं कि क्या यह मांसपेशियों या जोड़ों से अधिक संबद्ध है। जोड़ों के हेरफेर, यह भी रीढ़ की हड्डी में समायोजन कहा, निश्चित रूप गर्दन या थोड़ा जाम या गलत संरेखित रीढ़, जो सूजन को गति प्रदान और आंदोलन के साथ दर्द ख़राब कर सकता है के जोड़ों का स्थान बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • कैरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ आमतौर पर स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए रीढ़ की एक्सरे की आवश्यकता होती है और सुनिश्चित करते हैं कि अनुकूलन करने के लिए उपयुक्त है।
  • एक एकल अनुकूलन कभी कभी गर्दन और पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है, लेकिन संभवतः 3-5 उपचारों को ध्यान में रखते हुए उल्लेखनीय परिणाम दिखाई देंगे।
  • काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths मालिश, सत्ता पक्ष उलट / आसन, अल्ट्रासाउंड और (जैसे टेंस इकाइयों के रूप में) बिजली उपचार सहित पेशीय दर्द, राहत देने के लिए विभिन्न उपचारों का उपयोग करें।
  • ये उपचार विशेष रूप से महंगा नहीं हैं और कुछ मामलों में उन्हें उधार लिया जा सकता है।
  • ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करें, जिसमें दर्द और सूजन का मुकाबला करने के लिए त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुइयों डालना शामिल है। यह गर्दन और पीठ के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि पहले लक्षण उत्पन्न होने पर किया जाता है। पारंपरिक चीनी दवा के प्राचीन सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर शरीर को उत्प्रेरण द्वारा एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे पदार्थों को जारी करने के लिए काम करता है, जो दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। यह एक बहुत ही सुरक्षित उपचार है और यह अपेक्षाकृत सस्ती है, इसलिए यदि अन्य प्राकृतिक उपचार काम नहीं करते हैं, तो यह आपकी समस्या की कोशिश करने के लायक है।
  • परीक्षणों के उद्देश्य से एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए पुरानी गर्दन और पीठ दर्द से राहत मिली है, लेकिन कई व्यावहारिक रिपोर्टों के अनुसार यह विचार करने का एक अच्छा विकल्प है।
  • एक्यूपंक्चर बिंदुओं गर्दन कम करने के लिए इस्तेमाल किया और पीठ दर्द अंक, जिसमें कई आरोप के अनुरूप नहीं हो सकता है: कुछ इस तरह के हाथ पर के रूप में शरीर के सुदूर हिस्सों में हो सकता है।
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सकों, चिकित्सक, चिकित्सक, मालिश चिकित्सक सहित कई पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है: आपके द्वारा चुने गए विशेषज्ञ को योग्य होना चाहिए, इसके बारे में सूचित करें।
  • छवि शीर्षक 1113971 10
    4
    इस चिकित्सा के बारे में सोचो ट्रिगर बिंदु. स्नायु नोड्स, या ट्रिगर बिंदु, कभी-कभी 30% तक की सभी दर्द जिम्मेदार हो सकता है। वे गर्दन और पीठ दर्दनाक भागों हैं जो स्थानीय या अन्य क्षेत्रों में दर्द को बढ़ा सकते हैं (उदाहरण के लिए, सिर या पीठ या गर्दन में गाँठ के कारण हो सकता है)। इन मांसपेशियों के नोड्स पर कई सेकंड के लिए दबाव डालने का उनका एक प्रभावी तरीका है।
  • चिकित्सक को चिकित्सा अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है ट्रिगर बिंदु.
  • उपचार एक टेनिस बॉल के साथ घर पर किया जा सकता है इसे अपनी पीठ या गर्दन के नीचे रखो और जब तक आपको घबराहट नहीं मिलती तब तक उसे रोल करें। कई सेकंड तक या जब तक दर्द से राहत नहीं होती तब तक स्थिति को पकड़ो। फिर, दूसरे बिंदु पर आगे बढ़ें
  • ट्रीट नेक और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक चरण 10
    5
    चिकित्सा या आराम गतिविधियों पर विचार करें तकनीक कि मदद तनाव को दूर, इस तरह के ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, जैविक प्रतिक्रिया, सकारात्मक दृश्य और ताई ची के रूप में, पेशीय दर्द की एक विस्तृत विविधता को समाप्त करने और चोट को रोकने में कारगर साबित हुई है। योग आराम के लिए बस के रूप में प्रभावी है और आपको उपयोगी साँस लेने के व्यायाम के साथ संयोजन में विशिष्ट पदों का अभ्यास करने की अनुमति देता है।
  • योग की स्थिति मांसपेशियों को मजबूत करने और मजबूत करने देती हैं, लेकिन आसन में सुधार भी करती हैं। यदि, हालांकि, यह आपको लगता है कि वे दर्द को तेज कर रहे हैं, उन्हें सुधारना बेहतर है।
  • किसी शहर के केंद्र या जिम में योग कक्षा या किसी अन्य आराम की गतिविधि की खोज करें
  • मालिश चिकित्सक, चाइरोप्रैक्टर्स और एक्यूपंक्चर चिकित्सकों के रूप में वैकल्पिक चिकित्सा विशेषज्ञों को आमतौर पर उन चिकित्साओं के बारे में अधिक जानकारी होती है जो मन और शरीर के बीच सद्भाव तलाशती हैं, जैसे कि ऊपर दिखाए गए हैं
  • टिप्स

    • ज्यादातर लोगों के लिए, रीढ़ की हड्डी में दर्द के इलाज स्वाभाविक रूप से दवाओं के बिना यह कर का मतलब है, लेकिन विरोधी inflammatories (ibuprofen जैसे) या (जैसे acetaminophen के रूप में) दर्द की एक छोटी अवधि के उपयोग मददगार हो सकता है।
    • धूम्रपान रोकना, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण का समझौता करता है, कशेरुक मांसपेशियों और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अन्य ऊतकों को वंचित करता है।

    चेतावनी

    • यदि इस लेख में वर्णित विधियों से कशेरुकाओं का दर्द निवारण नहीं होता है, तो अन्य समाधानों पर सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com