कैसे विज्ञानिक तंत्रिका पर दर्द को पारित करने के लिए

कटिस्नायुशूल, या कटिस्नायुशूल, एक दर्द है जो सियाटिक तंत्रिका के साथ फैलता है, जो काठ का क्षेत्र से पैर तक फैली हुई है, कूल्हे से गुजर रहा है। यह तंत्रिका में किसी भी बिंदु पर हो सकता है और बहुत तीव्र हो सकता है। यह अक्सर एक विशिष्ट आसन (जैसे नीचे बैठे) से संबंधित होता है और कारण के आधार पर कुछ दिनों या सप्ताह तक रह सकता है। किसी भी विकृति या काठ या रीढ़ की विशेष स्थिति के कारण हो सकता है जो सियाचंद तंत्रिका, जैसे कि फिसल गई डिस्क या गर्भावस्था को परेशान करती है या उजागर करती है। आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के साथ सरल तकनीकों का संयोजन करके घर पर दर्द को नियंत्रित करना संभव है। लक्षणों का चिकित्सीय उपचार कटिस्नायुशूल के ट्रिगर कारण पर निर्भर करता है और एक विशेषज्ञ की सलाह की आवश्यकता है।

कदम

विधि 1

घर में सियाटिक तंत्रिका दर्द से मुकाबला करना
पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 2 नामक छवि
1
अपनी पीठ को आराम करो कटिस्नायुशूल के पहले अभिव्यक्ति के 1-2 दिन बाद, चीजों को शांति से लेने की कोशिश करें इस तरह, आपको कुछ राहत मिलेगी, आप मांसपेशियों को आराम करने की इजाजत दे सकते हैं और आप अत्यधिक आंदोलन में आपको सियाटिक तंत्रिका पर जोर देने से बचेंगे। हालांकि, आपको बिस्तर पर 1 से 2 दिन से अधिक नहीं रहना चाहिए। लंबे समय तक निष्क्रियता की मांसपेशियों को पीठ की हड्डियों का समर्थन करने में कमजोर होता है, इसलिए समय के साथ-साथ यह सियाटिक तंत्रिका को परेशान करना और दर्द को तेज करना आसान होगा।
  • प्रारंभिक आराम की अवधि के बाद, व्यवसाय में रहने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन सियाती तंत्रिका पर ज़ोर नहीं डालना का प्रयास करें थकाऊ गतिविधियों से बचें, जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाना या अपनी पीठ तेजी से बदलना।
  • आइंस्टीन आर्टिकल हेमराहोइड्स स्टेप 6 सिकुड़
    2
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें सियाटिक तंत्रिका की जलन सूजन पैदा कर सकती है, जो दर्द को बिगड़ सकती है और लम्बा खींच सकती है। इबोप्रोफेन और नैरोरोक्सन जैसे कई प्रभावी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज इसे राहत देने के लिए हैं पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    ठंड के साथ तीव्र दर्द का इलाज ज्यादातर रोगियों को लगता है कि सबसे तेज चरण में कटिस्नायुशूल से लड़ने के लिए ठंड चिकित्सा विशेष रूप से प्रभावी है, जो आमतौर पर पहले लक्षणों के दिखाई देने के 2-7 दिनों बाद होती है। एक आइस पैक बनाने एक समय में 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर, हर दो घंटे दोहरा (आप तुरंत बर्फ, एक वायुरुद्ध बैग है कि आप बर्फ के टुकड़े, जमे हुए मटर के एक बैग और इतने पर से भरा उपयोग कर सकते हैं)।
  • एक कपड़े या एक तौलिया के साथ संपीड़ित करना सुनिश्चित करें सीधे बर्फ पर त्वचा को लागू करने से जलन की वजह से एक उपद्रव हो सकता है।
  • बैज बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 शीर्षक
    4
    गर्मी से सुस्त दर्द से राहत कटिस्नायुशूल के प्रकटीकरण के 3-7 दिनों बाद, कई रोगियों को पता है कि दर्द तीव्रता खो देता है इस स्तर पर, कटिस्नायुशक से निपटने के लिए गर्मी अधिक प्रभावी हो सकती है। एक गर्म पानी की बोतल, एक बिजली या गरम माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें, या आप एक गर्म स्नान कर सकते हैं। एक बार में 20 मिनट का इलाज करें, हर दो घंटे दोहराएं।
  • उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • कई रोगियों का कहना है कि पहले लक्षण होने पर वे ठंडा चिकित्सा पसंद करते हैं, फिर बाद में गर्मी पर चले जाते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए लागू नहीं होता है अगर दर्द के मुकाबले इन विधियों को केवल प्रभावी नहीं लगता है, तो उन्हें हर 2 घंटे में बारी बारी से आज़माएं
  • मॉर्निंग चरण 7 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    5
    काठ का क्षेत्र बढ़ाएं पैरों, नितंबों और काठ के क्षेत्र के साथ एक सौम्य खींचने से आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलेगी, जो कि सांसटिक तंत्रिका को जलन हो सकती है। आपको अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए बेहतर और सबसे प्रभावी अभ्यासों पर दिशानिर्देश देना बेहतर होगा। कई भिन्नताएं हैं, लेकिन कटिस्नायुशूल को राहत देने का सरलतम और सबसे आम तरीका छाती में घुटनों को लाने के लिए है।
  • लापरवाह स्थिति में, एक घुटने उठाने तक जब तक आप इसे अपने हाथों (सामने पर या पीछे जांघ पर आराम कर) को लपेटें, तो इसे छिद्रित उंगलियों के साथ लाना।
  • छाती की ओर धीरे से पुश करें, जब तक कि आप नितंबों और पीठ के निचले हिस्से को महसूस न करें।
  • 20 सेकंड के लिए पकड़ो, गहराई से साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें।
  • धीरे-धीरे पैर छोड़ दें, उसे मंजिल पर प्रारंभिक स्थिति में लौटाएं।
  • व्यायाम को 3 बार दोहराएं, फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • पीरियड स्टेप 4 के लिए तैयारी तैयार करें
    6
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आमतौर पर, कुछ हफ़्ते के बाद सियाटिक तंत्रिका दर्द अपने दम पर दूर हो जाता है। यदि यह कम नहीं है या बहुत तीव्र है और घरेलू उपचार प्रभावी नहीं हैं, तो उपचार के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अधिक गंभीर लक्षण विकसित किए जाते हैं जिनके लिए तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आप निम्नलिखित अलार्म घंटियाँ देखते हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाएं:
  • थोरॉर जो एक पैर या दोनों को प्रभावित करता है;
  • केवल एक पैर या दोनों को प्रभावित कमजोरी;
  • मूत्राशय या आंत्र पर नियंत्रण का अचानक नुकसान
  • विधि 2

    कटिस्नायुशूल का इलाज
    ड्रग्स के बिना पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 15



    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें कटिहार और रीढ़ की हड्डी वाले क्षेत्र को प्रभावित करने वाले कई बीमारियों के कारण साइटेयटक तंत्रिका में दर्द हो सकता है। आपका डॉक्टर आपको यह बताने में सक्षम होगा कि आपको कौन-से टेस्ट लेना चाहिए। जिन विज़िट्स को आपको करना होगा, वे आपके लक्षणों और आपके स्वास्थ्य पर निर्भर होंगे, लेकिन इन्हें आमतौर पर छवियों के लिए सरल नैदानिक ​​परीक्षण, जैसे कि एक्स-रे या चुंबकीय अनुनाद शामिल होते हैं आपकी स्थिति का वर्णन करते समय, चिकित्सक को यह निर्धारित करने में सहायता के लिए जितना व्यापक हो सके, कि कौन-से टेस्ट लेने होंगे।
  • मॉर्निंग चरण 14 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    पर्चे वाली दवाइयों के साथ दर्द और सूजन का इलाज करता है आमतौर पर, कुछ हफ्तों के बाद सियाटिक तंत्रिका दर्द गुजरता है। यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो आप अभी भी उपचार के दौरान दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों का सुझाव दे सकते हैं। यहां कुछ सबसे अधिक निर्धारित हैं:
  • मौखिक स्टेरॉयड, जिसमें सटिएटिक तंत्रिका के आसपास के क्षेत्र में एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है और लड़ाई में जलन होती है;
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियो-रेग्युटेंट्स या मादक दर्दनाशक दवाओं।
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    यदि दर्द विशेष रूप से गंभीर या कमजोर पड़ रहा है, तो स्टेरॉयड इंजेक्शन बनाएं। वे मौखिक स्टेरॉयड के समान हैं, वास्तव में वे थोड़ी देर के लिए सूक्ष्म तंत्रिका के क्षेत्र में सूजन और जलन को कम करते हैं। वे अन्य दवाइयों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं, लेकिन इससे भी अधिक प्रभावी यदि दर्द बहुत तीव्र है, तो आपका डॉक्टर आपको इसकी सिफारिश कर सकता है
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने वाले दर्द से स्वाभाविक तौर पर चरण 16
    4
    सबसे गंभीर मामलों में, सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए। कटिस्नायुशूल विभिन्न कारकों और रोगों के कारण हो सकता है, लेकिन एक ऑपरेशन आम तौर पर आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, जब यह स्वयं प्रकट होता है क्योंकि कशेरुका स्तंभों की हड्डियों को स्नायेटिक तंत्रिका के साथ संपर्क में आ जाता है और "चुटकी", डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं। सबसे आम निम्नलिखित हैं
  • डिस्क हर्नियेशन के लिए (इंटरवेटेब्रल डिस्क की अपक्षयी विकृति, जो जलन से तंत्रिका को उजागर करती है) एक माइक्रोडिसैक्टोमी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के साथ, तंत्रिका के संपर्क में आने वाली डिस्क का हिस्सा निकाल दिया जाता है और उसे परेशान कर देता है।
  • काठ का रीढ़ की हड्डी का स्टेनोसिस (कशेरुका का नहर जो तंत्रिका दबाव के लिए अग्रणी होता है) के लिए कंबल की लैमाइनक्टॉमी की सिफारिश की जा सकती है। यह एक अधिक विस्तृत सर्जरी है जिसमें डिस्क को नया आकार देने के लिए तंत्रिका को एक आरामदायक स्थिति फिर से ग्रहण करने की अनुमति प्रदान की जाती है।
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 7 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ एक बार आपके डॉक्टर ने कटिस्नायुशूल के लिए दवाएं और संभावित शल्य समाधान सुझाए हैं, तो वह आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करना शुरू करने की सलाह दे सकता है। इन सत्रों के लिए धन्यवाद, आप मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने और रीढ़ की हड्डी को समर्थन देने के लिए व्यायाम और श्रृंखला खींचने के लिए सीखेंगे। निचले हिस्से को सुदृढ़ बनाना और स्थिर करना, कटिस्नायुशी से स्थायी राहत पाने का पहला कदम है।
  • इमेज का शीर्षक, पिछला पीड़ा का दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 1
    6
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं कटिस्नायुशूल वाले बहुत से लोग पाते हैं कि इस प्रकार का उपचार दर्द से राहत के लिए प्रभावी है इसकी वैधता की पुष्टि के लिए आगे शोध की आवश्यकता है, लेकिन हाल के अध्ययनों ने कई रोगियों के लिए आशाजनक परिणाम दिखाए हैं।
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    वैकल्पिक उपचारों पर विचार करें यदि पारंपरिक उपचार प्रभावी साबित नहीं हुए हैं, तो अपने चिकित्सक से आपको कम परिचित समाधान दिखाने के लिए कहें। इस पर विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • तनाव और सूजन को राहत देने के लिए चिकित्सीय मालिश;
  • ट्रंक के सुदृढ़ीकरण और लचीलेपन को प्रोत्साहित करने के लिए योग कक्षाओं;
  • दर्द प्रबंधन के उद्देश्य से तकनीक हासिल करने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार;
  • एक्यूपंक्चर या अन्य पारंपरिक चिकित्सीय तरीके
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com